जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया नवभारत टाइम्स

Mhow Coronavirus Update : महू तहसील में छह नए संक्रमित मिले, चार ग्रामीण व दो शहरी क्षेत्र के

                 

लॉकडाउन के समय का माफ किया जाए किराया

छावनी परिषद की दुकानों के किराएदारों ने की मांग, छावनी ने प्रस्ताव बनाकर लखनऊ कमान भेजा महू। लॉकडाउन के दौरान दुकानें व व्यापारिक संस्थान तीन माह बंद रहे। ऐसे में व्यापारियों को खासा नुकसान हुआ। छावनी परिषद के कमर्शियल कॉम्प्लेक्स के दुकानदार भी अब परिषद से इसी नुकसान का हवाला देकर अपना किराया माफ कराना चाह रहे हैं। इन दुकानदारों..
                 

कम बारिश से सोयाबीन में लगने लगीं इल्लियां

अजनोद। क्षेत्र के किसान इन दिनों बारिश की कमी से परेशान हैं। खेतों में भले ही हरियाली छाई हुई हो, लेकिन फसलों में अब इल्लियां लगने लगी हैं। ऐसे में उत्पादन पर असर पड़ना तय माना जा रहा है। अजनोद के किसान रामप्रसाद बिलावलिया, कमल पटेल, कैलाश बिलावलिया बताते हैं कि फिलहाल पानी की कमी उनकी पहली चिंता है। कुछ किसानों की सोयाबीन की फसल फिलह..
                 

आवारा मवेशियों से राहगीर परेशान

इंडोरामा। महू-नीमच रोड पर आवारा मवेशियों के जमावड़े के कारण क्षेत्रवासी परेशान हैं, साथ ही यहां दुर्घटना का भय भी बना रहता है। स्टेट हाईवे होने के कारण यहां से बड़े वाहन दिनभर निकलते रहते हैं। फोरलेन और सर्विस रोड पर बड़ी संख्या में विभिन्ना दुकानों के ठेले वाले जाम लगा लेते हैं और दूसरी तरफ मुख्य मार्ग पर आवारा मवेशी बैठ जाते हैं। ऐसे में..
                 

छह नए संक्रमितों के साथ आंकड़ा हुआ 389

पांच संक्रमित ग्रामीण तो एक शहरी क्षेत्र का निवासी, गुरुवार को भेजे गए 52 लोगों के सैंपल फोटो हैं--- टीचर्स कॉलोनी में संक्रमित मिलने के बाद भवन को सील किया गया महू। कोरोना संक्रमण लगातार तहसील क्षेत्र में अपने पैर पसार रहा है। बुधवार को जहां संक्रमितों की संख्या कम आई थी तो वहीं गुरुवार को आंकड़ा एक बार फिर बढ़ गया। जब एक..
                 

24 अवतार मंदिर में महोत्सव मनाया

देपालपुर। श्रीराम मंदिर के भूमिपूजन को लेकर श्री 24 अवतार मंदिर में विशेष आयोजन किया गया। मंदिर के मुख्य पुजारी आचार्य राजेश शास्त्री के नेतृत्व में 108 शंखों से एक साथ शंखनाद किया गया। यहां स्थित श्रीराम मंदिर को सजाया गया था। महाआरती के बाद तहसीलदार बजरंग बहादुर सिंह व राजस्व निरीक्षक राजेंद्र चौधरी ने भगवान श्रीराम को सवा क्विंटल लड्डुओं का भोग..
                 

नाती के सामने गड्ढे में नहाने कूदे नाना की डूबने से मौत

                 

सात नए संक्रमित, छह ग्रामीण एक शहरी क्षेत्र का निवासी

अगस्त में मिल चुके हैं 18 संक्रमित, पिछले बीस दिनों से जारी है सिलसिला महू। तहसील में अगस्त महीने के शुरुआती तीन दिन में ही 18 संक्रमित मिल चुके हैं। इनमें हर दिन संख्या बढ़ती ही जा रही है। सोमवार को सात नए संक्रमित मिले हैं। इनमें छह ग्रामीण इलाके के और एक शहरी क्षेत्र का निवासी है। इससे पहले जुलाई में प्रतिदिन औसतन करीब पांच संक्रमितों के हिसाब स..
                 

नए तहसीलदार ने बाजार का किया निरीक्षण

हातोद। नगर में संयुक्त कलेक्टर सुनील झा के नेतृत्व में तहसीलदार जयप्रकाश, मुख्य नगर परिषद अधिकारी बहादुर सिंह रघुवंशी, थाना प्रभारी अनिल सिंह चौहान, दरोगा प्रमुख रणजीत मालवीय ने बाजार का निरीक्षण किया। निरीक्षण में अधिकारियों ने नगर में बिना मास्क के पाए जाने और दुकान खोलने पर चालानी कार्रवाई की। कार्रवाई में 13 लोगों पर कार्रवाई कर तीन हजार रुप..
                 

बाजारों में भीड़ बढ़ी और प्रशासन बेबस!

एमजी रोड पर राखी की दुकानों में खासी भीड़, भीड़ के बीच संक्रमण के फैलने का डर महू। गत चार माह से सुनसान रहे बाजारों में त्योहारों की आमद के साथ एक बार फिर रौनक छाने लगी है। बड़ी संख्या में नागरिक खरीदी करने निकल रहे हैं, लेकिन इस दौरान शारीरिक दूरी के नियम का खुला उल्लंघन हो रहा है। कोरोना का संकट तो अभी भी कायम है और बाजा..
                 

कार से साठ हजार की शराब जब्त

सिमरोल। पुलिस ने बुधवार को एक कार से पंद्रह पेटी अवैध शराब जब्त की। शराब की कीमत साठ हजार रु. बताई जाती है। पुलिस ने चार युवकों को गिरफ्तार कर कार जब्त कर ली। पुलिस के अनुसार बुधवार शाम को मुखबिर की सूचना पर एक कार क्र. एमपी 09 वीक्यू 3078 को घेराबंदी कर रोका व तलाशी ली तो उसमें पंद्रह पेटी अंग्रेजी शराब मिली। पुलिस ने कार से च..
                 

प्रतिबंध के बावजूद सीतलामाता फॉल में नहा रहे युवक

मानपुर। कोरोना संक्रमण के कारण जारी इस आपातकाल में लोगों को बिना मास्क और शारीरिक दूरी को अपनाए हुए एक जगह एकत्र होना प्रतिबंधित है और क्षेत्र के पर्यटन स्थलों पर जाना भी प्रतिबंधित है लेकिन इन दोनों ही नियमों का पालन नहीं किया जा रहा है। मानपुर के सीतलामाता झरने को देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंच रहे हैं और यहां पानी में कूदक..
                 

बापूसिंह मंडलोई की पुण्यतिथि मनाई

सांवेर। सहकारिता क्षेत्र के नेता और पूर्व विधायक बापूसिंह मंडलोई की पुण्यतिथि पर उनके प्रशंसकों ने उन्हें याद किया। ब्लॉक कांग्रेस शिप्रा के उपाध्यक्ष हंसराज मंडलोई एवं चेतन चौधरी ने बताया कि कार्यक्रम को देपालपुर के विधायक विशाल पटेल, पूर्व विधायक सत्यनारायण, अजीत प्रेमचंद गुड्डू ने संबोधित किया और उनके कार्यों को याद किया। इस अवसर पर भग..
                 

पाइप सहित ट्रॉला पलटा, लगा लंबा जाम

महू। किशनगंज थाना क्षेत्र के टीही पंचायत क्षेत्र में शनिवार शाम सात बजे ट्रॉले से पाइप गिरने से ट्रॉला असंतुलित होकर पलट गया। इस घटना में एक कार भी क्षतिग्रस्त हो गई। पाइप गिरने से मार्ग पर लंबा जाम लग गया जिसे देर रात तक खोलने के प्रयास किए जा रहे थे। जानकारी के अनुसार शनिवार शाम को टीही के पास आगरा-मुंबई फोरलेन पर पाइप से भरा एक ट्रॉला..
                 

16 नए संक्रमित, प्रशासन ने तेज किया सैंपलिंग अभियान

11 नए मरीज मिले, चार पूर्व संक्रमितों के परिवारों से, सैंपल नहीं देने वाले पांच लोगों के बिजली-पानी के काटे कनेक्शन बेटमा में फिर मिले 15 पॉजिटिव, बेटमा। अगस्त के महीने में नगर में कोरोना संक्रमण लगातार फैलता हुआ नजर आ रहा है। महीने की शुरुआत से ही लगातार संक्रमित मिल रहे हैं। इसी कड़ी में शुक्रवार को नगर में पंद्रह नए लोग संक्रमित पा..
                 

लड्डओं का वितरण

सांवेर। श्रीराम मंदिर के निर्माण के लिए अयोध्या में भूमिपूजन की खुशी में पूर्व सांसद प्रेमचंद गुड्डू द्वारा सांवेर विधानसभा क्षेत्र में लड्डुओं का वितरण कराया गया। कांग्रेस नेता अजित बोरासी, कांग्रेस नेत्री अर्चना जायसवाल ने काशी विश्वनाथ मंदिर में भोलेनाथ का जलाभिषेक कर घर-घर लड्डुओं का वितरण किया। इस अवसर पर जीवनसिंह चौहान, भरत पोरवाल, श्याम सोनी, चंद्र..
                 

नदी का पानी जहरीला हुआ, हजारों मछलियां मरीं

गवली पलासिया गांव की घटना, पानी और मछलियां जांच के लिए वेटरनरी कॉलेज भेजी गईं महू। क्षेत्र में गंभीर नदी के एक हिस्से का पानी प्रदूषित होने से बड़ी संख्या में मछलियां मर गईं। इसके बाद आसपास के इलाके में बदबू भी फैल गई। मामले की शिकायत पुलिस से की गई। इसके बाद जांच शुरू हुई और पानी और मरी हुई मछलियों के नमूने जांच के लिए वेटरनरी कॉ..
                 

शासकीय मंदिरों में दीप प्रज्वलन, रामधुन बजाने की अनुमति

                 

शुभ मुहूर्त में मनाई राखी

कोरोना के चलते कम रहा उत्साह, मिठाई व्यवसायियों को नुकसान महू। रक्षाबंधन का पर्व सोमवार को मनाया गया। शुभ मुहूर्त में बहनों ने भाइयों की कलाई पर राखी बांधी। पर्व को लेकर उत्साह की कमी रही। बाजार में गत वर्ष तक जो भीड़ देर रात तक रहती थी वह इस बार कहीं भी नजर नहीं आई। जो संक्रमण को रोकने की दृष्टि से तो बेहतर रहा, लेकिन बाजार में..
                 

बिना स्त्री के ताकतवर हुए कोई भी संग्राम नहीं जीता जा सकता : अनुराधा शंकर

महू। समाज में व्याप्त विभेदों का निदान शिक्षा और जेंडर समानता के विस्तार में ही निहित है। शरीर की ताकत से अधिक बुद्धि की ताकत को समझना होगा। यह बात डॉ. आंबेडकर विवि में आयोजित अकादमिक गतिविधियों के तहत एक कार्यक्रम में आईपीएस अनुराधा शंकर ने कही। उन्होंने कहा कि हमारे सांस्कृतिक और सामाजिक ताने-बाने में आज भी बेटा-बेटी में अंत..
                 

महिलाएं अभी तक अपनी पहचान बनाने में सक्षम नहीं : डॉ. फूकन

महू। भारतीय संविधान की प्रस्तावना एवं मौलिक अधिकारों में जेंडर समानता का सिद्घांत प्रतिपादित है। लोकतांत्रिक व्यवस्था में विकास संबंधी नीतियों, कानूनों, कार्यक्रमों में महिलाओं की उन्नाति का उद्देश्य बनाया गया है। महिलाएं अभी तक अपनी पहचान बनाने में सक्षम नहीं हो सकी हैं। यह बात डॉ. आंबेडकर विवि में आयोजित कार्यक्रम में बरकतउल्लाह विवि की महिला अध्ययन..
                 

पंचायतों में महिलाओं की गुणात्मक हिस्सेदारी बढ़ना जरूरी : डॉ. गुप्ता

महू। हर कालखंड में हमारी पहचान ग्रामों से रही है। पंचायती राज व्यवस्था महात्मागांधी के ग्राम स्वराज के स्वप्न को वास्तविकता में बदलने की दिशा में भी एक कदम था। पंचायतों में महिलाओं की गुणात्मक हिस्सेदारी भी बढ़नी चाहिए। यह बात डॉ. आंबडेकर विवि में आयोजित कार्यक्रम में जेंडर स्टडीज विभाग के डॉ. मनोज गुप्ता ने कही। उन्होंने कहा कि पंचायती राज में मि..
                 

Ad

वार्ड 24 में सीसी रोड का निर्माण कार्य शुरू

सागौर। पीथमपुर नगरपालिका के सहयोग से सागौर के वार्ड 24 की श्रीराम कॉलोनी में 20 लाख की लागत से सीसी रोड का निर्माण शुरू हो गया है। क्षेत्रीय पार्षद व नपा उपाध्यक्ष हंसराज पटेल के प्रयासों से शुरू हुए इस कार्य से रहवासी खुश हैं। इस अवसर पर सागौर मंडल अध्यक्ष व पार्षद मनोज धाकड़, शिक्षक कमल गौवान भी उपस्थित थे। अमित माहेश्वरी ने पार्षद हंसराज पटेल व मनोज..
                 

399 पहुंचा संक्रमितों का आंकड़ा

399 पहुंचा संक्रमितों का आंकड़ा महू। तहसील में संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ रही है और इतनी तेजी से बढ़ रही है जितनी की कोरोना शुरू होने के बाद के चार महीनों में भी नहीं बढ़ी। शुरुआती चार महीनों मे जहां दो सौ संक्रमित मरीज तहसील में थे तो वहीं जुलाई महीने और अगस्त के पहले हफ्ते में अब तक करीब इतने ही और मरीज बढ़ चुके हैं। पिछल..
                 

Ad

युवक ने दी जान

महू। किशनगंज थाना क्षेत्र के विश्वास नगर में एक युवक ने घर में फांसी लगाकर जान दे दी। पुलिस के अनुसार मृतक का नाम 48 वर्षीय विनायक पुत्र राधाकिशन है। आत्महत्या का कारण पता नहीं चला है। कार पर लगी चेतावनी- इसमें सांप है महू। ड्रीमलैंड चौराहे पर खड़ी एक कार क्र. एमपी 09 सीएन 2401 के बोनट में सांप घुस गया। ऐसे में कोई कार के पास न जाए..
                 

Ad

हनुमान चालीसा का पाठ किया

मानपुर। अयोध्या में श्रीराम मंदिर के भूमिपूजन के अवसर पर पर्यटन व अध्यात्म मंत्री उषा ठाकुर ने मंदिरों एवं घरों में हनुमान चालीसा का पाठ करने का आह्वान किया था। आदिवासी बहुल ग्राम कोलानी में श्रीराम मंदिर में जिला पंचायत में विधायक प्रतिनिधि जितेंद्र बाजडोलिया ने आचार्य दिनेश बैरागी के सान्निाध्य में सुंदरकांड एवं हनुमान चालीसा का पाठ किया। इसी प्रकार मानपुर..
                 

Ad

पूरा विश्व डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन की दिशा में जा रहा है : प्रो. सिंह

महू। वर्तमान में पूरा विश्व डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन की दिशा में अग्रसर है। इसका मुख्य कारण व्यक्ति के जीवन में मशीनों और तथ्यगत व्यवस्थाओं का समाहित होना है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एक ऐसी अवधारणा है जिसमें एक कम्प्यूटर नियंत्रित रोबोट या एक सॉफ्टवेयर बुद्धिमानी से सोचता है। यह बात डॉ. आंबेडकर विवि में आयोजित राष्ट्रीय कांफ्रेंस में श्रीश्री विवि कटक..
                 

पीथमपुर में फिर मिले 8 संक्रमित

पीथमपुर। नगर में फिर 8 संक्रमित मिले हैं। रविवार रात को जारी हुई स्वास्थ्य विभाग की सूची में 8 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसमें हाउसिंग, सागौर कुटी, छत्रछाया, अकोलिया, बेटमा और शांतिनगर के लोग शामिल हैं। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी चमनदीप अरोरा ने बताया कि पॉजिटिव व्यक्तियों की उम्र 35 से 54 साल तक की है। उनके स्वजन को..
                 

महू तहसील में छह नए संक्रमित मिले, चार ग्रामीण व दो शहरी क्षेत्र के

महू। तहसील में रविवार को छह नए संक्रमित मिले हैं। इनमें चार ग्रामीण और दो शहरी क्षेत्र के निवासी हैं। इन सभी को इलाज के लिए इंदौर भेज दिया गया है। इसके साथ ही तहसील में संक्रमितों की कु ल संख्या 365 हो गई है। प्रशासन ने दो दिन पूर्व हुई दो संक्रमितों की मौत का आंकड़ा भी रविवार को जारी कि या। इसके साथ अब तक संक्रमण से हुई मौत का अ..
                 

सिर्फ 5 लोगों ने मस्जिद में पढ़ी नमाज

इंडोरामा। सेक्टर 3 इंडोरामा में बगदून, मंडलावदा व इंडोरामा क्षेत्र में बकरीद सादगी के साथ मनाई गई। शासन के निर्देशानुसार शारीरिक दूरी का पालन करते हुए क्षेत्र की सभी मस्जिदों में सिर्फ 5 लोगों ने ही नमाज पढ़ी। मंडलावदा स्थित मस्जिद के इमाम हाजी मोहम्मद मिराज खान ने पुरानी मस्जिद में 5 हाजियों को नमाज अदा करवाई। बगदून और इंडोरामा के मस्जिदों के..
                 

पत्नियां ही अब राजनीति की खेवनहार

आरक्षण प्रक्रिया के बाद सपने टूटे तो नए मौके भी बने, सोशल मीडिया पर चुनावी चर्चा तेज बेटमा। उमेश सोलंकी। नईदुनिया नगर परिषद के चुनाव कब होंगे, यह भले ही तय न हो सका हो, लेकि न चुनावों की सरगर्मी तय हो गई है। वार्डों में आरक्षण प्रक्रिया के बाद अब स्थानीय नेता यहां अपने प्रतिनिधित्व के सपने देख रहे हैं। हालांकि आरक्षण प्रक्रिया के बाद क..
                 

14 नए संक्रमित मिले

एक शहरी, शेष ग्रामीण इलाके के निवासी महू। तहसील में एक बार फिर कोरोना संक्रमण का विस्फोट हुआ। सोमवार को एक साथ चौदह लोग इस संक्रमण के शिकार हुए। इसमें चार की उम्र 20 साल से कम की है। संक्रमितों में एक को छोड़कर शेष ग्रामीण क्षेत्र के हैं। सभी को उपचार के लिए इंदौर भेज दिया गया है। इसके साथ ही तहसील में संक्रमितों का आंकड़ा 31..