जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया नवभारत टाइम्स

अनदेखी के कारण कही टूटे पड़े है तो कही गायब हो गए डस्टबिन

                 

एक जगह मैजिक पलटी, एक जगह टवेरा से टकराई बाइक, सात घायल

                 

प्रकाश पर्व पर पीथमपुर गुरुद्वारा में होंगे विभिन्ना आयोजन

पीथमपुर। गुरुनानक देवजी के 550वें जन्मदिवस (प्रकाश पर्व) पर हाउसिंग कॉलोनी स्थित गुरुद्वारा में तीन दिवसीय विभिन्ना कार्यक्रम होंगे। मंगलवार को सुबह से अखंड पाठ साहिब की शुरुआत होगी। बुधवार को नगर कीर्तन निकाला जाएगा। गुरुवार को सुबह 11 बजे से लंगर होगा। गजानंद सूर्यवंशी का निधन सागौर। गत दिवस व्यापारी गजानंद सूर्यवंशी का निधन हो गया।..
                 

अखंड पाठ के साथ होगा प्रकाशोत्सव का समापन

महू। गुरुनानक देवजी के जन्मोत्सव का समापन अखंड पाठ, लंगर व कीर्तन के साथ मंगलवार को होगा। मोहन टॉकिज रोड स्थित गुरुद्वारे में गुरुनानक देवजी का जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया जा रहा है। मंगलवार को सुबह साढ़े दस बजे अखंड पाठ का समापन होगा। इसके बाद कीर्तन दरबार सजेगा। शाम चार बजे तक अटूट लंगर लगेगा। इसके बाद एक बार फिर कीर्तन दरबार सजेगा।..
                 

चादर जुलूस निकाला

                 

शिविर में दस लोगों ने कि या रक्तदान

महू। स्थानीय प्रशासन द्वारा रेडक्रॉस अस्पताल में रविवार को रक्तदान शिविर का आयोजन कि या गया। सुबह 11 बजे से दोपहर दो बजे तक चले शिविर में ग्यारह लोगों ने रक्तदान किया। रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा सभी रक्तदाताओं को मौके पर ही प्रमाण पत्र देकर सम्मानित कि या गया। एसडीएम अंशुल गुप्ता ने कहा कि रेडक्रॉस अस्पताल में ब्लड बैंक शुरू हो चुका है जहां आवश्यक..
                 

पुलिस के आग्रह पर लिया फैसला, दरगाह पर चादर पेश करने के बाद हुई फातिहा

मुस्लिम समाज ने ईद मिलादुन्नाबी पर नहीं निकाला जुलूस सागौर। अयोध्या पर फैसले के मद्देनजर जिला प्रशासन द्वारा धारा 144 लागू कर दी गई थी। नौ नवंबर को फैसला सुनाए जाने के बाद पुलिस ने कानून व्यवस्था के मद्देनजर मुस्लिम समाज से ईद मिलादुन्नाबी पर जुलूस नहीं निकालने का आग्रह किया। इसके बाद मुस्लिम समाज ने अधिकांश शहरों में जुलूस नहीं निकालकर न केवल..
                 

अयोध्या के फैसले पर खुशी का इजहार

सागौर-पीथमपुर। क्षेत्र के हजारों लोगों ने अयोध्या के फैसले पर खुशी का इजहार किया। कुछ लोगों ने पटाखे फोड़कर खुशी का इजहार किया। हालांकि पटाखे फोड़ने पर पुलिस ने उन्हें रोकने का प्रयास भी किया। थाना प्रभारी प्रतीक शर्मा, एएसआई केके चौहान एवं सुरेश कुमार जाट सहित सभी पुलिस कर्मी मुस्तैदी से हालात पर नजर रखे हुए थे। इसी तरह इंडोरामा, पी..
                 

दिनभर पुलिस ने संभाले रखा मोर्चा

महू। शनिवार को अयोध्या फै सला आने के पहले व बाद में शहर में अजीब खामोशी छाई रही, लेकि न शाम होते-होते सब कु छ सामान्य हो गया। पुलिस प्रशासन ने शहर व ग्रामीण अंचलों में दिनभर मोर्चा संभाले रखा, जिस कारण कहीं कोई अप्रिय घटना नहीं हो सकी। कु छ स्थानों पर फै सला आने के बाद आतिशबाजी जरूर हुई, मगर जवानों ने तत्काल रोक दिया। पुलिस अधीक्षक सुरक्ष..
                 

आर्मी पब्लिक स्कू ल के विद्यार्थियों को सफलता

महू। भारतीय नागरिक विकास कें द्र द्वारा चित्रकला, सुलेख एवं निबंध प्रतियोगिता का आयोजन कि या गया। चित्रकला प्रतियोगिता में आर्मी पब्लिक स्कू ल के ध्रुव दुआरी ने द्वितीय, नंदिका वर्मा ने तृतीय, प्रज्ञान महंत, अवनी आर्य ने चतुर्थ, आर्या पांडे ने पांचवां, रिया थापर ने आठवां स्थान प्राप्त कि या। सुलेख प्रतियोगिता में अमेय संजीव मनदेव ने तृतीय, गीतांजली ने सातवां, सु..
                 

तेंदुए ने फिर किया दो बकरियों का शिकार

महू। शनिवार को एक बार फिर तेंदुए ने दो बकरियों का शिकार किया। वन विभाग के अधिकारी पवन जोशी ने बताया कि शनिवार को मांगलिया बीट में दो बकरियां मृत अवस्था में मिलीं। जांच में पाया कि इनका शिकार तेंदुए ने किया है। उल्लेखनीय है कि गुरुवार को बडिया बीट में तेंदुओं ने बाईस बकरे -बकरियों का शिकार कि या था। तेंदुए के इस हमले से क्षेत्र..
                 

देवउठनी ग्यारस पर बाजारों में रही रौनक

कई जोड़े बंधे विवाह बंधन में इंडोरामा। देवउठनी ग्यारस के शुभ मुहूर्त पर नगर में कई आयोजन हुए। इस अवसर पर लोगों ने छोटी दिवाली मनाते हुए जमकर खरीदारी की। बाजारों में रौनक रही। पर्व छोटे किसानों से लेकर छोटे दुकानदारों के लिए भी उत्साह भरा रहा। इंडोरामा चौराहे पर गन्नो, चने की भाजी, बोर और आंवला सहित कई सामानों की दुकानें लगी थ..
                 

'आत्मा से परमात्मा का मिलन ही सीता-राम विवाह'

बेटमा। मारुति मंदिर सोसायटी रोड पर चल रही श्रीराम कथा में कोकिल पुष्प महाराज ने कहा कि भक्ति द्वारा ही भगवान के साथ संबंध स्थापित होता है। भक्ति भगवान को बांध देती है। आत्मा से परमात्मा का मिलन ही सीता-राम विवाह है। इससे पहले राम विवाह उत्सव धूमधाम के साथ मनाया गया। विवाह के दौरान राम व सीता बनी बालिकाओं ने जैसे ही एक-दूसरे को वरमाला पहनाइ..
                 

छावनी परिषद ने शुरू की पोस्टर-बैनर हटाने की मुहिम

महू। मुख्यमंत्री के आदेश पर इंदौर की तरह महू में भी छावनी परिषद ने पोस्टर-बैनर हटाने की मुहिम शुरू की। पहले दिन करीब डेढ़ ट्रैक्टर पोस्टर-बैनर हटाए गए। छावनी परिषद ने विभिन्ना क्षेत्रों में बिना अनुमति के लगाए गए पोस्टर-बैनर हटाने का काम शुक्रवार से शुरू कर दिया है।परिषद की यह मुहिम ड्रीमलैंड चौक से आरंभ हुई जो प्लाउडन रोड होते हुए गल्स..
                 

पंद्रह मिनट तब बलवाइयों ने पुलिस पर कि या पथराव, पुलिस ने बल प्रयोग कर खदेड़ा

बीच सड़क पर हुई मॉकड्रिल, राहगीर सहमे महू। गुरुवार शाम को सात रास्ता चौक पर प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर प्लास्टिक गेंद फेंकी। इस पर पुलिस ने बल प्रयोग व लाठी चार्ज कर उन्हें खदेड़ दिया। इस दौरान पुलिस ने स्टेंड ग्रेनेड का भी उपयोग कि या। इसके बाद पुलिस ने बाइक पर शहर का भ्रमण कि या। मौका था पुलिस की मॉकड्रिल का। एएसपी धर्मराज मीणा के मार्ग..
                 

कोदरिया पंचायत ने चलाई मवेशियों को पकड़ने की मुहिम

तीस से ज्यादा पशुओं को कांजी हाउस में बंद कि या महू। ग्राम पंचायत कोदरिया में मवेशियों के कारण कि सान वर्ग परेशान है। ये मवेशी खेतों में घुस कर फसलों को नुकसान पहुंचा रहे हैं। पंचायत ने मुहिम चला कर तीस मवेशी पक़डे और कांजी हाउस में बंद कि या। अब पशुपालकों से प्रति मवेशी प्रतिदिन पांच सौ रुपए शुल्क वसूल कर छोड़ा जाएगा। सरपंच अ..
                 

शासकीय कर्मचारी संघ ने ज्ञापन सौंपा

महू। गुरुवार को मध्यप्रदेश तृतीय वर्ग शासकीय कर्मचारी संघ के आह्वान पर स्थानीय इकाई ने भी तहसील कार्यालय पर प्रदर्शन कर मुख्यमंत्री कमलनाथ के नाम एसडीएम अंशुल गुप्ता को एक ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में लिपिक संवर्ग के कर्मचारियों को शिक्षकों के समान वेतनमान एवं ग्रेड पे स्वीकृत कि ए जाने, लिपिकीय कर्मचारियों को प्रतिमाह एक हजार रुपए कंप्यूटर भत्ता..
                 

देपालपुर में नगर परिषद कर्मचारियों ने भी हटाए होर्डिंग

देपालपुर। नगर में सार्वजनिक स्थानों, बिजली के खंभों और चौराहों पर बड़ी संख्या में होर्डिंग और बैनर लगे थे जिन्हें सरकारी आदेश के बाद नगर परिषद के कर्मचारी निकाल रहे हैं। लेकिन जिन लोगों के होर्डिंग और पोस्टर लगे हैं, उनके समर्थक फिर से इन्हें लगा रहे हैं। परिषद के कर्मचारियों ने बस स्टैंड क्षेत्र से देर रात को पोस्टर निकाले।..
                 

बीपीएल कार्ड बनवाने के लिए परेशान गरीब

दतोदा। ग्राम दतोदा का एक ग्रामीण बीपीएल कार्ड बनवाने के लिए परेशान है, लेकिन उसका कार्ड नहीं बन पा रहा। वह गरीबी रेखा का कार्ड बनवाने के लिए तहसील के हर अधिकारी के चक्कर काट चुका है लेकिन उसका कार्ड नहीं बन पाया। ग्राम दतोदा निवासी शिवशंकर पिता श्यामलाल मालीवाल मजदूरी कर अपना, बूढ़ी मां, एक बेटा व एक बेटी का पेट भर रहे हैं। घर के न..
                 

उच्च शिक्षा मंत्री ने हमारे साथ अन्याय किया...

शोधार्थियों का विरोध फिर हो सकता है शुरू, नहीं रुके अन्य विवि में होने वाले स्थानांतरण महू। डॉ. बाबा साहेब आंबेडकर सामाजिक विज्ञान विवि में शोधार्थियों का विरोध अभी भी शांत नहीं हुआ है। पिछले दिनों उधा शिक्षा मंत्री के आश्वासन के बाद पीएचडी शोधार्थियों का धरना और भूख हड़ताल तो बंद हो गई थी, लेकिन शासन की ओर से शोधार्थियों का अन्य विवि..
                 

शिविर लगाकर सुनी समस्याएं, पांच का मौके पर ही निराकरण

                 

प्रमाण पत्र के लिए दिव्यांगों का हुआ स्वास्थ्य परीक्षण

                 

दो नवविवाहिताओं को दहेज के लिए सताया, प्रकरण दर्ज

महू। कि शनगंज थाना क्षेत्र में दो नवविवाहिताओं ने अपने ससुराल पक्ष के चार लोगों के खिलाफ दहेज के लिए प्रताड़ित करने व मारपीट करने का आरोप लगाया। पुलिस ने इनकी शिकायत पर सभी के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर लिया। दोनों की शादी एक वर्ष पूर्व ही हुई है। पुलिस के अनुसार पहला मामला काकड़पुरा का है। यहां की निवासी हसीना पति वसीम (23) का विवाह ए..
                 

मंत्री तुलसी सिलावट आज अनेक कार्यों का करेंगे भूमिपूजन और लोकार्पण

अजनोद। पांच नवंबर को स्वास्थ्य मंत्री तुलसी सिलावट के मुख्य आतिथ्य में करीब 80 लाख रु. के विभिन्ना विकास कार्यों का भूमिपूजन और लोकार्पण किया जाएगा। कांकरिया बोर्डिया, बसान्द्रा, नाहरखेडा (जिन्दाखेडा) पाल कांकरिया, बालोदा में कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं। कार्यक्रम सुबह 11 बजे से शुरू होगा। 'जीवन में कोई भी माता-पिता का कर्ज नहीं उतार स..
                 

परिषद के स्कूलों का हाल खराब, राज्य सरकार ने नहीं दिया ध्यान

महू। सरकार शिक्षा के लिए योजनाएं बनाती रहती है, लेकिन शिक्षा की जमीनी हालत कुछ स्थानों पर दयनीय है। जर्जर स्कूलों की इमारतों में विद्यार्थी जान-जोखिम में डाल कर पढ़ने को मजबूर हैं। मजबूरी भी इतनी कि मात्र छह कमरों में बिना किसी सुविधा के आठ-आठ कक्षाएं लग रही हैं, वह भी पुराने टूटे-फूटे फर्नीचर के साथ। इस जर्जर इमारत की मरम्मत के लिए जिम्मेदार एक..
                 

उमराह पर जाने वाले तीर्थयात्रियों का स्वागत

इंडोरामा। मंडलावदा गांव से शनिवार को तीन लोग उमराह के लिए मक्का मदीना रवाना हुए। ग्रामीणों ने मुंशी शाह, हसीना बी और बानो बी का जुलूस निकालकर उन्हें बिदाई दी। जगह-जगह पर उनका स्वागत किया गया। मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत आठ को सामूहिक विवाह इंडोरामा। देवउठनी ग्यारस के मौके पर नगर में 8 नवंबर को मुख्यमंत्री कन्यादान योजना क..
                 

सतर्कता व जागरूकता सप्ताह का समापन

महू। कें द्रीय विद्यालय में सतर्कता व जागरूकता सप्ताह का समापन विभिन्ना कार्यक्रमों के साथ हुआ। इस मौके पर आयोजित व्याख्यान में मुके श कौशल ने सतर्कता व जागरूकता नहीं होने से होने वाले नुकसान के बारे में बताया। कौशल ने राज्य व कें द्र सरकार के ग्राहक संबंधी विभिन्ना विभागों के संपर्क नंबरों की जानकारी दी। स्वागत प्राचार्य पूजा श्रीवास्तव ने किया। संचाल..
                 

बेटमा व पीथमपुर में जोरदार बारिश

बेटमा। रविवार को नगर व क्षेत्र में जोरदार बारिश हुई। बारिश से जगह-जगह जलजमाव की स्थिति निर्मित हो गई। रुक-रुक हो रही बारिश से खेतों में बराफ नहीं आने से किसान बोवनी नहीं कर पा रहे हैं। मौसम ने एक बार फिर से अपना रंग बदला है। सुबह से आसमान पर बादलों ने अपना डेरा जमाए रखा। दोपहर में लगभग 20 मिनट हुई तेज बारिश ने चारों ओर पानी ही पानी क..
                 

छठ महापर्व पर उमड़ा आस्था का जन सैलाब

पानी में खड़े होकर की सूर्य व छठ मैया की आराधना इंडोरामा। शनिवार शाम को हजारों महिलाएं छठ पूजा के लिए तालाब पर पहुंची और पानी में खड़े होकर सूर्य व छठ मैया की आराधना की। बगदून तालाब पर भी हजारों लोगों की भीड़ नजर आई। छठ पूजा के लिए तालाब के किनारे बनाई गई वेदी पर एक साथ हजारों दीपों की रोशनी से पूरा तालाब जगमगा उठा। नपा द्वार..
                 

बिजली लाइन से तार चुराने वाली गैंग के चार सदस्य गिरफ्तार

चोरी के ग्यारह लाख रुपए के बिजली के तार बरामद सांवेर। पुलिस ने बिजली लाइन से तार चुराने वाली गैंग के चार सदस्यों को गिरफ्तार किया है। साथ ही उनसे चोरी का ग्यारह लाख रु. का बिजली तार बरामद किया है। चोरी का तार खरीदने के आरोप में भी एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस के अनुसार थाना प्रभारी योगेश सिंह तोमर व उनकी टीम ने सोमवार..
                 

खबर का असर

जिला स्वास्थ्य विभाग ने स्वीकृत किए अस्पताल के लिए पचास कंबल महू। शासकीय आंबेडकर अस्पताल में कंबल की कमी की समस्या अब जल्द दूर होने वाली है। जिला स्वास्थ्य विभाग ने अस्पताल के लिए पचास कंबल देने की स्वीकृति दी है जो जल्द मिल जाएंगे। उल्लेखनीय है कि नईदुनिया ने सोमवार को शासकीय अस्पताल में रोगियों की कंबलों की समस्या को लेकर समाचार प्रकाशि..
                 

'सभी सुप्रीम कोर्ट के फैसले को तहेदिल से स्वीकार कर सम्मान करें'

मानपुर। अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले का सभी ने स्वागत किया है। जनप्रतिनिधियों का कहना है कि सुप्रीम कोर्ट का फैसला पंच परमेश्वर का फैसला है। भारत के इतिहास में यह दिन स्वर्णिम अध्याय के रूप में अंकित होगा। हम सभी को उच्चतम न्यायालय के फैसले को तहेदिल से स्वीकार कर सम्मान करना चाहिए। -सर्वोच्च अदालत का फैसला ऐतिहासिक निर्णय है..
                 

शासकीय अस्पताल में घर से कंबल लाकर ओढ़ते हैं मरीज

साठ पलंग वाले अस्पताल में दस कंबल भी नहीं अरुण सोलंकी महू। साठ पलंग वाले शासकीय आंबेडकर अस्पताल में रोगियों को ओढ़ने के लिए दस कंबल भी नहीं हैं। स्वास्थ्य विभाग से वर्षों पूर्व कंबल मिले थे जो अब दिखाई नहीं देते। बस अब दानदाता ही कंबल दान करें तो रोगियों को ठंड के दिनों में कु छ राहत मिल सके गी। अस्पताल में साठ पलंग हैं, जिसमें से प्र..
                 

दरगाह पर चढ़ाई चादर, नहीं निकला जुलूस

इंडोरामा। ईद मिलादुन्नाबी का त्योहार उल्लास से मनाया गया। धारा 144 लागू होने के कारण सेक्टर तीन मंडलावदा, इंडोरामा व बगदून में जुलूस नहीं निकाला गया। रविवार सुबह नमाज के बाद समाज के लोग मंडलावदा के इमाम चौक से फूलों से सजी चादर लिए गैबशावली बाबा की दरगाह पर पहुंचे, जहां पर चादर चढ़ाई गई। इसके बाद लंगर का आयोजन किया गया। इस मौके..
                 

डंपर ने बाइक को मारी टक्कर, चाचा की मौत, भतीजा गंभीर

महू। बड़गोंदा थाना क्षेत्र में शनिवार शाम को एक डंपर चालक ने बाइक को टक्कर मार दी। हादसे में बाइक सवार चाचा की मौत हो गई, जबकि भतीजा घायल हो गया। पुलिस ने डंपर जब्त कर लिया है। बड़गोंदा पुलिस के अनुसार शाम करीब छह बजे डोंगरगांव पुलिया के पास डंपर के चालक ने आगे जा रही बाइक को टक्कर मार दी। हादसे में बाइक सवार भूरिया पिता दुगलि..
                 

महिला के साथ दुष्कर्म

इंडोरामा-पीथमपुर। इंडोरामा सेक्टर तीन क्षेत्र में एक महिला के साथ मकान मालिक द्वारा दुष्कर्म का मामला प्रकाश में आया है। पुलिस के अनुसार घटना 28 अक्टूबर की बताई गई है। महिला घर पर बच्चों के साथ थी और पति घर पर नहीं था। उसी समय महिला के साथ मकान मालिक मोहसिन ने दुष्कर्म किया। महिला ने शुक्रवार रात पति के साथ सेक्टर तीन बगदून थाने पहुंचकर पुलि..
                 

गन्ने की झोपड़ी में कराया तुलसी का विवाह, हुई आतिशबाजी

महू। शुक्रवार को देवउठनी ग्यारस पर घर आंगन में गन्नों की झोपड़ी बना कर तुलसी का विवाह कराया गया। इसके बाद दीपक जला कर आतिशबाजी की गई। देवउठनी ग्यारस के लिए सुबह से बाजार में भीड़ उमड़ी। गन्नो व पूजा की सामग्री विशेष कर आंवला, सिंघाड़े आदि खरीदे गए। दिनभर गन्नों की जोरदार खरीदी हुई। एमजी रोड पर गन्ने ही गन्ने दिखाई दे रहे थे। शाम..
                 

'हर परिस्थिति में बनाए रखें शांति'

पीथमपुर-सागौर। गुरुवार शाम को थाना पीथमपुर में थाना प्रभारी चंद्रभान सिंह चढ़ार द्वारा शांति समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में अयोध्या मामले के फैसले के मद्देनजर सभी वर्गों से आग्रह किया गया कि हर परिस्थिति में नगर में शांति बनाए रखें। थाना प्रभारी चंद्रभान सिंह चढार ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट का अयोध्या मामले का फैसला जो भी आए, इसको लेकर का..
                 

शहनाई की गूंज सुनने के लिए करना पड़ेगा 11 दिनों का इंतजार

बेटमा। शुक्रवार को देवउठनी एकादशी के दिन देव चार माह के शयन से जाग जाएंगे। धर्मशास्त्रों के अनुसार देव उठने के साथ ही मांगलिक कार्यों की शुरुआत हो जाती है और जगह-जगह शहनाइयां बजना प्रारंभ हो जाती हैं, लेकिन इस बार एकादशी पर तुला राशि में सूर्य होने से शहनाई की गूंज सुनने के लिए लोगों को 11 दिनों का और इंतजार करना पड़ेगा। श्रेष्..
                 

'अयोध्या फैसला चाहे जो आए, शांति बनाए रखें'

देपालपुर। बुधवार को थाना परिसर में आयोजित बैठक में एडीएम पवन जैन ने गणमान्य नागरिकों से अयोध्या मामले में आने वाले फैसले के मद्देनजर शांति बनाए रखने का आग्रह किया। बैठक में पुलिस अधीक्षक पश्चिम अवधेश कुमार गोस्वामी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक धर्मराज मीणा ने कहा कि फैसला जो भी हो, परंतु नगर व क्षेत्र में शांति व्यवस्था बनी रहनी चाहिए। समाज में कुछ लोग..
                 

तीन दिन तक चलने वाला सांई भंडार नौ से

महू। सांई शताब्दी पुण्यतिथि महोत्सव समिति द्वारा तीन दिन तक चलने वाला अखंड सांई भंडारा नौ नवंबर से आयोजित कि या गया है। भंडारे का समापन 11 नवंबर की रात 11 बजे होगा। समिति के सदस्यों ने बताया कि भंडारा बिच्छुदास के बगीचे में नौ नवंबर की सुबह दस बजे से आरंभ होगा जो बिना रुके लगातार तीन दिन तक चलेगा। इसके लिए समिति का गठन कि या गया। सा..
                 

फांसी लगाकर आत्महत्या की

महू। बड़गोंदा थाना क्षेत्र में एक विवाहिता ने घर में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। पुलिस के अनुसार ग्राम रीछाबर्डी निवासी सबरीन पति मोहम्मद अबू (23) ने गुरुवार दोपहर को अपने मायके में पंखे से लटक कर आत्महत्या कर ली। पुलिस के अनुसार सबरीन का विवाह तीन साल पूर्व हुआ था, लेकिन स्वास्थ्य ठीक नहीं होने के कारण वह पिता के घर ही रह रही थी। घटना के समय..
                 

348 हितग्राहियों को आवास निर्माण की प्रथम किस्त स्वीकृति पत्र वितरित

गौतमपुरा। नगर परिषद द्वारा मंगलवार को जनमित्र शिविर आयोजित किया गया। मुख्य अतिथि विधायक विशाल पटेल थे। कार्यक्रम में नगर परिषद द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत वार्ड 1 से 15 तक 348 हितग्राहियों को आवास निर्माण के लिए प्रथम किस्त 1 लाख रु. के स्वीकृति पत्र वितरित किए गए। इस मौके पर नगर परिषद अध्यक्ष चेतन भावसार, पार्षद अभयसिंह भाटी, गफ्फार खा..
                 

सटोरिया गिरफ्तार

इंडोरामा। बगदून पुलिस ने एक सटोरिए को 4500 रुपए नगद व सात सट्टा पर्ची के साथ गिरफ्तार किया। बगदून थाना प्रभारी आनंद तिवारी को मुखबिर से सूचना मिली थी कि बुधवार को घाटाबिल्लौद के समीप एक सटोरिया सट्टा लिख रहा है। सूचना मिलते ही पुलिस ने चंबल नदी ब्रिज के पास आरोपित ऋतिक पिता नारायण चौहान को गिरफ्तार कर लिया। उसके पास से 4500 रुपए..
                 

स्कूल में बैठकर भी जान-जोखिम में डाल रहे विद्यार्थी

परिषद के स्कूलों का हाल खराब, राज्य सरकार ने नहीं दिया ध्यान महू। सरकार शिक्षा के लिए योजनाएं बनाती रहती है, लेकिन शिक्षा की जमीनी हालत कुछ स्थानों पर दयनीय है। जर्जर स्कूलों की इमारतों में विद्यार्थी जान-जोखिम में डाल कर पढ़ने को मजबूर हैं। मजबूरी भी इतनी कि मात्र छह कमरों में बिना किसी सुविधा के आठ-आठ कक्षाएं लग रही हैं, वह भी पुराने टूटे-फूटे..
                 

दंत शिविर में 150 मरीजों की जांच

महू। गुरुनानक देवजी के जन्मोत्सव पर आयोजित निशुल्क दंत परीक्षण शिविर में डेढ़ सौ लोगों के दांतों का परीक्षण कि या गया। कॉलेज ऑफ डेंटल साइंस एंड हॉस्पिटल राऊ के सहयोग से दंत परीक्षण शिविर का आयोजन कि या गया। सीनियर चिकि त्सक पूनम जाखड़ व जनसंपर्क अधिकारी पंकज बंसोडे तथा अग्रिमा तिवारी के नेतृत्व में आयोजित इस शिविर में दिनभर डेढ़ सा..
                 

गोपाष्टमी पर भगवान को लगाया छप्पन भोग

देपालपुर। क्षेत्र में गोपाष्टमी का पर्व धूमधाम से मनाया गया। गौशालाओं में गायों का पूजन किया गया। 24 अवतार मंदिर स्थित गौशाला में मंदिर ट्रस्ट एवं गौशाला समिति द्वारा गायों का पूजन किया गया तथा गौ सेवा कर रहे कर्मचारियों को नवीन वस्त्र देकर उनका सम्मान किया गया। गौशाला में पं. राजेश शास्त्री व बटुक ब्राह्मणों ने मंत्रोच्चार किया। मंदिर में भगवान गोपा..
                 

दिगंबर जैन तीर्थयात्रियों का सम्मान

बनेड़िया। तिजारा (अलवर) से आए दिगंबर जैन तीर्थयात्रियों ने दिगंबर जैन मंदिर में दर्शन-पूजन किए। करीब पचास तीर्थयात्रियों ने मंदिर में रात्रि विश्राम किया। अभिषेक और शांतिधारा कार्यक्रम में सभी तीर्थयात्री शामिल हुए और नए सिंहासन पर श्रीजी की मूर्ति विराजित की। ट्रस्ट के सदस्यों ने सभी 51 तीर्थयात्रियों का सम्मान किया। मंदिर के मैनेजर सतीश जैन व संदीप जैन..
                 

गरीब बच्चों को कपड़े वितरित

महू। युवा एकता मंच धानमंडी द्वारा गरीब परिवार के बच्चों को कपड़े वितरित किए गए। समाजसेवी मोहनलाल अग्रवाल, देवानंद कोरी, सचिन गुप्ता, इरशाद कुरैशी, शाकिर खान, रोहित वर्मा, भरत कोरी आदि ने इन बच्चों को कपड़े दिए तथा भविष्य में और भी सहयोग करने की बात कही। रहवासियों ने दो संदिग्ध लोगों को पक़डा, की पिटाई महू। किशनगंज थाना के च..
                 

उगते सूर्य को अर्घ्य देने के साथ छठ महापर्व का समापन

महू। रविवार सुबह उगते सूर्य को अर्घ्य देने के साथ ही छठ महापर्व का समापन हो गया। रविवार अल सुबह से ही बड़ी संख्या में पूर्वांचल वासियों ने तालाब व कु ंड पर पूजा-अर्चना की। इसके बाद सुहागिन महिलाओं द्वारा कि या जा रहा उपवास खोला गया। महूगांव के कांकड़पुरा तालाब पर पूर्वांचलवासियों के साथ विधायक उषा ठाकु र ने भी पूजा-अर्चना की। इसके अलावा शांति नग..
                 

मध्यप्रदेश स्थापना दिवस व छात्रावास स्थापना दिवस मनाया

सांवेर। विमुक्त जाति कन्या छात्रावास में मध्यप्रदेश स्थापना दिवस व छात्रावास स्थापना दिवस मनाया गया। अतिथि सुभाष जैन, पारस जैन, प्रतिभा, संजय घोड़ेला, राजकुमार सोलंकी, भरत भदानिया, गजानंद सेठ थे। अतिथि स्वागत सीमा बैरागी अधीक्षिका ने किया। इस मौके पर छात्राओं ने रंगारंग कार्यक्रम की प्रस्तुति दी। संचालन पवन डाबी ने किया। प्रतिभा जैन व पारस जैन ने छात्राओं क..
                 

डूबते सूर्य को दिया पहला अर्घ्य आज उगते सूर्य को देंगे

तालाब व कु ंड पर उमड़ी उत्तर भारतीय परिवारों की भीड़ महू। उत्तर भारतीय परिवारों का प्रमुख पर्व छठ पूजा शनिवार को श्रद्धा के साथ मनाया गया। कांकड़पुरा तालाब पर बड़ी संख्या में उत्तर भारतीय परिवार के सदस्यों ने अस्त होते सूर्य को पहला अर्घ्य दिया। परिवार में सुख-शांति के लिए सुहागिनों ने छत्तीस घंटे तक निर्जला उपवास रखा। रविवार को सुबह उगते सूर्य को..
                 

रैकी कर चोरी करने वाला आरोपित धराया

                 

Ad

नाबालिग का घर से अपहरण किया, फिर जंगल ले जाकर किया दुष्कर्म

                 

Ad

अजनोद में कई जगह बिक रही अवैध शराब

अजनोद। ग्राम में कई जगह अवैध शराब बिक रही है। कृषि मंडी डायरेक्टर रामप्रसाद बिलावलिया ने बताया कि शराब पीकर असामाजिक तत्व झगड़ते रहते हैं। पुलिस को भी अवगत करा दिया है। अवैध शराब की बिक्री पर प्रतिबंध लगना चाहिए। चादर जुलूस निकाला बेटमा। रविवार को मुस्लिम समाज द्वारा जश्ने ईद-ए-मिलादुन्नबी का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर समाजजन..
                 

Ad

युवक-युवतियों को देर तक बैठने न दें

चाट चौपाटी के दुकानदारों को पुलिस ने दी समझाइश महू। बंगला नंबर 86 में इन दिनों चाट चौपाटी बन गई है, जहां बीस से ज्यादा दुकानें संचालित हो रही हैं। इन दुकानों के पीछे युवक-युवतियों की भीड़ के कारण यहां के रहवासी परेशान हैं। रहवासियों की शिकायत पर सोमवार को पुलिस यहां पहुंची और दुकानदारों को समझाइश के साथ चेतावनी दी कि युवक..
                 

Ad

एसडीएम ने मंगवाई साहूकारों की सूची

महू। तहसील में ब्याज पर लेन-देन करने वाले साहूकारों की सूची एसडीएम ने मंगवाई है ताकि बिना अनुमति या लाइसेंस के ब्याज पर लेनदेन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जा सके। तहसील में भारी ब्याज पर लेनदेन करने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। कुछ दिनों से इंदौर में सूदखोरों से परेशान होकर आत्महत्या करने वालों की संख्या में अचानक वृद्घि हु..
                 

परिजनों को अनुग्रह राशि वितरित

बेटमा। नगर परिषद अध्यक्ष द्वारा चार व्यक्तियों के आकस्मिक निधन पर उनके परिजनों को अनुग्रह व अंत्येष्टि राशि के रूप में चार लाख रुपए से अधिक की आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई गई है। जानकारी के अनुसार वार्ड 13 निवासी कावेरी बाई प्रजापति, वार्ड 3 निवासी आनंदीलाल पांचाल, वार्ड एक निवासी ताराबाई कुशवाह, वार्ड तीन निवासी रमेश पांचाल का गत दिवस आकस्मिक नि..
                 

'कथा की गंगा में डुबकी लगाने से पापों का होता है नाश'

बेटमा। मारुति मंदिर सोसायटी रोड पर आयोजित श्रीराम कथा का शनिवार को समापन हुआ। कथा वाचक कोकिल पुष्प महाराज ने अंतिम दिन कथा में राम हनुमान मिलाप, रावण वध, राम अयोध्या वापसी आदि प्रसंग सुनाया। उन्होंने कथा की गंगा में डुबकी लगाने से पापों का नाश होता है। कथा में अयोध्या वापसी प्रसंग चित्रण के दौरान पंडाल में जैसे ही राम, लक्ष्मण, जानकी व हनु..
                 

'जो राम से दूर हो जाता है वह टूट जाता है'

बेटमा। राम की शरण में जो आ जाता है, उसको टूटना नहीं पड़ता और जो राम से दूर हो जाता है वह टूट जाता है। यह बात मारुति मंदिर सोसायटी रोड पर चल रही श्रीराम कथा के दौरान कोकिल पुष्प माहाराज ने कही। उन्होंने कहा कि बच्चों को पढ़ा-लिखा कर लायक बनाओ, लेकिन इतने भी लायक मत बनाओ कि वे माता-पिता को ही नालायक कहने लगें। उन्होंने क..
                 

विद्यार्थियों ने सीखी योग क्रियाएं

                 

छात्रावास अधीक्षिका को दस साल का सश्रम कारावास

गबन का दोषी पाए जाने पर छात्रावास अधीक्षिका को दस साल की कैद फर्जी हस्ताक्षर कर निकाली थी दो लाख की छात्रवृत्ति महू। महूगांव स्थित छात्रावास की अधीक्षिका को न्यायालय ने गबन का दोषी पाए जाने पर दस साल के सश्रम कारावास की सजा सुनाई है। अधीक्षिका ने फर्जी हस्ताक्षर व सील लगाकर दो लाख रुपए की छात्रवृत्ति निकाल ली थी। प्रथम अपर सत्र एवं जिला न्य..
                 

अंततः बाईस जोड़े परिणय सूत्र में बंधे

प्रशासन के बेतुके निर्णय और राज्य सरकार की हुई आलोचना, पूर्व केंद्रीय मंत्री विक्रम वर्मा ने लगाया ओछी राजनीति का आरोप पीथमपुर। लड़की के हाथों में मेहंदी लग चुकी हो और अगले दिन होने जा रहा उसका विवाह रद्द कर दिया जाए तो उस पर और परिवार वालों पर क्या गुजरेगी, इसका अंदाजा लगाना मुश्किल नहीं है। मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत 8 नवंबर क..
                 

तेंदुआ परिवार ने 22 बकरा-बकरियों का किया शिकार

महू। गुरुवार को वन विभाग की बडिया बीट में तेंदुआ परिवार ने एक साथ 22 बकरा-बकरियों का शिकार किया। इसके बाद क्षेत्र के ग्रामीणों में हड़कंप मचा हुआ है। जानकारी के अनुसार पंचम पिता मोहन कोहली गुरुवार को बकरा-बकरियों को चराने के लिए जंगल ले गया था। शाम को वापस आते हुए वन विभाग की बडिया बीट में अचानक तीन तेंदुओं ने इन मवेशियों..
                 

प्रधानमंत्री सड़क योजना के तहत सैटेलाइट से कराया गया था सर्वे

चयनित 27 सड़कों का जल्द किया जाएगा निर्माण महू। ग्रामीण अंचल में आवागमन सुगम करने के लिए प्रधानमंत्री सड़क योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र की सड़कों का सैटेलाइट से सर्वे कि या गया। महू जनपद की सत्ताइस सड़कों के नाम इस सूची में दर्ज कि ए गए जिन्हें जल्दी ही प्राथमिकता के आधार पर बनाया जाएगा। महू जनपद अध्यक्ष लीला पाटीदार ने बताया कि तहसील के दूरदर..
                 

'राम के चरित्रों से सीख लेकर मनुष्य जीवन को बना सकता है सार्थक'

बेटमा। भगवान राम ने तो एक ही लीला की, पर कन्हैया ने तो लीला ही लीला की है। राम ने ताड़का का मरन, अहिल्या का तरन व जानकी का वरण किया है। यह बात मारुति मंदिर सोसायटी रोड पर चल रही श्रीराम कथा में कथा वाचक कोकिल पुष्प महाराज ने कही। उन्होंने कहा कि राम के चरित्रों से सीख लेकर मनुष्य अपने जीवन को सार्थक बना सकता है। वहीं रावण के चरि..
                 

हंजा बाई का निधन

बनेड़िया। ग्राम कटकोदा की श्रीमती हंजा बाई पटलन का निधन हो गया है। शवयात्रा में ग्रामीणों ने शामिल होकर श्रद्धांजलि दी। देवउठनी एकादशी आज, मांगलिक कार्यों की होगी शुरुआत महू। कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी शुक्रवार को छोटी दीपावली के रूप में मनाई जाएगी। इस एकादशी को देवउठनी एकादशी कहा जाता है। धार्मिक मान्यता के अनु..
                 

शासकीय कर्मचारियों ने सौंपा ज्ञापन

सांवेर। मप्र तृतीय वर्ग शासकीय कर्मचारी संघ की ओर से मांगों को लेकर मुख्यमंत्री के नाम एसडीएम रवीश श्रीवास्तव को तहसील अध्यक्ष भरत भदानिया ने ज्ञापन सौंपा। भदानिया ने बताया कि इन मांगों के बारे में पहले भी सूचित कर चुके हैं, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। मांगें पूरी नहीं होने पर कर्मचारी संघ की तरफ से तहसील और जिला स्तरीय ज्ञापन सौंपा जाएगा। ज..
                 

महू अभिभाषक संघ को सर्वश्रेष्ठ संघ का सम्मान

महू। अभिभाषक संघ द्वारा मंगलवार को दीपावली मिलन समारोह का आयोजन कि या गया। अतिथि मप्र राज्य अधिवक्ता परिषद के वरिष्ठ सदस्य सुनील गुप्ता एवं रूपनारायण सिंह थे। अतिथियों ने न्यायालय परिसर में स्वच्छता एवं उत्कृष्ट कार्य करने पर अभिभाषक संघ को सर्वश्रेष्ठ अभिभाषक संघ से सम्मानित कि या। इस मौके पर अपर सत्र न्यायाधीश विकास चंद्र मिश्र एवं सोनम पटेल भी मौजूद थ..
                 

'शिशु लीला में सबसे ज्यादा आनंद'

बेटमा। मारुति मंदिर सोसायटी रोड पर चल रही श्रीराम कथा में राम जन्मोत्सव धूमधाम के साथ मनाया गया। उत्सव के तहत पंडाल की गुब्बारों से सजावट की गई थी। इस दौरान भजनों पर श्रद्घालु जमकर थिरके। कथा वाचक कोकिल पुष्प महाराज ने कहा कि संसार में ऐसी कोई लीला नहीं है जो शिशु लीला से अधिक आनंदित कर सके। उन्होंने कहा कि अधर्म के मार्ग पर चलने वा..
                 

कब्रिस्तान की सरकारी जमीन बिक्री मामले में आरोपित गिरफ्तार

45 लोगों को बेचे थे भूखंड, मामले में राजनीतिक दबाव भी चरम पर मानपुर-महू। क्षेत्र में पीरस्थान और कब्रिस्तान की शासकीय जमीनों पर कब्जे के मामले में पुलिस ने दूसरी गिरफ्तारी की है। पुलिस ने एक अन्य आरोपित सुनील शर्मा को गिरफ्तार किया है। पुलिस की मानें तो सुनील शर्मा द्वारा कई जमीनों की बिक्री की गई। ये वही जमीनें थीं जो पीरस्थान और कब्रिस्ता..
                 

एक पखवाड़ें से खाली पड़ा है कुपोषित बच्चों का विभाग

                 

आग लगने से बचने के बताए उपाय

महू। हाईस्कू ल में आदिवासी युवाओं को सेना में भर्ती होने के लिए निशुल्क प्रशिक्षण दिया जा रहा है। कलेक्टर लोके श कु मार जाटव के निर्देश व एसडीएम अंशुल गुप्ता के मार्गदर्शन में इन युवाओं को पढ़ाई, सामान्य ज्ञान आदि जानकारियां दी जा रही हैं ताकि युवाओं को सेना की परीक्षा देने में परेशानी न हो। सोमवार को सेना के अधिकारी लांस नायक जितेंद्र सिंह..
                 

पाटीदार समाज का सामूहिक विवाह समारोह 25 फरवरी को

महू। पाटीदार समाज का सामूहिक विवाह समारोह 25 फरवरी को आयोजित कि या जाएगा। गत दिवस यहां आयोजित समाज की बैठक में उक्त निर्णय लिया गया। समाज के मीडिया प्रभारी नरेंद्र पाटीदार ने बताया कि प्रत्येक वर-वधू के शादी का पंजीयन शुल्क बीस हजार एक रुपए तय कि या गया। इसमें सगे भाई-बहन होने पर दूसरे पंजीयन पर दो हजार रुपए की छूट दी जाएगी। आयोजन के लि..
                 

प्रतियोगियों ने जीते पुरस्कार

महू। गत दिवस आईपीपीएस इंदौर में आयोजित ड्राइंग व पेंटिंग प्रतियोगिता में आर्मी पब्लिक स्कू ल के विद्यार्थियों ने भी भाग लिया था। इसमें अदिति सिंह ने तृतीय स्थान प्राप्त कर पुरस्कार जीता तो अविरिश पांडे तथा रागिनी ने सांत्वना पुरस्कार जीते। खस्ताहाल सड़क का करें डामरीकरण महू। स्वर्ग मंदिर से पुराने इंदौर मार्ग की हालत जर्जर हो गई। यहां से वाहन नि..
                 

'झूठी शान दिखाने के लिए मत करो कोई काम'

बेटमा। जीवन में झूठी शान दिखाने के लिए कभी कोई काम मत करो। लोग विवाह में शान दिखाने के लिए कर्जा कर लेते हैं और फिर जिंदगी भर उलझे रहते हैं। यह बात मारुति मंदिर सोसायटी रोड पर चल रही श्रीराम कथा के दौरान कथा वाचक कोकिल पुष्प महाराज ने कही। उन्होंने कहा कि बेटी की शादी के लिए सामने वाले का घर, बल व कुल देखना चाहिए। घर यानी..