जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया नवभारत टाइम्स

विभिन्न मांगों को लेकर सांसद को सौंपा गया मांगपत्र

लोरमी। नईदुनिया न्यूज बिलासपुर लोकसभा सांसद अरुण साव की अध्यक्षता में जिला प्रशासन की बैठक हुई। इसमें जनपद अध्यक्ष वर्षा सिंह ने विभिन्न मांगों को लेकर अपनी बातें रखी तथा सांसद को मांग पत्र सौंपा। उन्होंने मांगपत्र में बताया कि क्षेत्र की सड़क जैसे बोड़तराकला से बोधापारा, झझपुरी से डोंगरिया, सारधा से नवागांव दयाली, तेलीखाम्ही से धौंराभाठ, लोरमी..
                 

क्षेत्रीय शतरंज प्रतियोगिता में अनुभव अव्वल

खम्हरिया। नईदुनिया न्यूज शतरंग एक बौद्घिक खेल हैैं। राजा महाराज के समय से लोकप्रिय खेल है। उक्त बातें उपहार शतरंज प्रतियोगिता के उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि संतोष पाटनवार ने कही। इस अवसर पर अन्य मुख्य अतिथि दिलेंद्र कौशील एवं कुकदा के सरपंच संतोष पाटनवार व विनोद साहू, रमन गिरी, सुशील सोनी, समीति के सदस्यों में सुधांशु दीवान, फिरत राम अ..
                 

आठ लाख खर्च के बाद भी स्टेडियम बदहाल

मरवाही। नईदुनिया न्यूज ग्राम पंचायत कुम्हारी में स्थित मरवाही ब्लॉक का एकमात्र इंद्रप्रस्थ स्टेडियम आठ लाख रुपए खर्च करने के बाद भी बदहाल है। देखरेख के अभाव में स्टेडियम में असामाजिक तत्वों का जमावड़ा लगा रहता है। शाम ढलते की वे यहां बैठकर शराब पीते और जुआ खेलते हैं। सरपंच पुनीत प्रच्चन द्वारा स्टेडियम समतलीकरण के नाम पर कुछ माह पहले आठ लाख रुपए आ..
                 

कलेक्टर ने फसलों की समीक्षा की

मुंगेली। नईदुनिया न्यूज कलेक्टर डॉ. एसएन भुरे ने कृषि विभाग के अधिकारियों की बैठक में जिले में खरीफ फसल धान, सोयाबीन, गन्ना एवं अन्य फसलों की स्थिति की समीक्षा की। जिले में खरीफ फसलों की स्थिति संतोषप्रद पाई गई। धान फसल में आंशिक रूप से तना छेदक कीट प्रकोप की जानकारी प्राप्त होने पर मैदानी अमलों को फसलों की सतत निगरानी कर नियंत्रण..
                 

संस्थागत प्रसव को दें बढ़ावा : डॉ.भुरे

मुंगेली। नईदुनिया न्यूज कलेक्टर डॉ. एसएन भुरे की अध्यक्षता में कलेक्टोरेट स्थित मनियारी सभाकक्ष में खंड चिकित्सा अधिकारियों, टीकाकरण अधिकारी, जिला क्षय नियंत्रण अधिकारी एवं खंड कार्यक्रम समन्वयकों की बैठक लेकर क्षय नियंत्रण कार्यक्रम, आयुष्मान योजना एवं हेल्थ एवं वेलनेस सेंटर, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन अंतर्गत गठित एवं संचालित जिला स्वास्थ्य समिति की विभिन्न ि..
                 

महिलाओं ने कुपोषण मुक्त समाज बनाने का लिया संकल्प

मुंगेली। नईदुनिया न्यूज महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा सेतगंगा में राष्ट्रीय पोषण माह के तहत कार्यक्रम आयोजित किया गया। सेक्टर सुपरवाइजरों में सेतगंगा और पौनी आंगनबाड़ी केंद्र की कार्यकर्ता एवं सहायिकाओं को कुपोषण से बचाव, मुक्ति के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। पर्यवेक्षकों ने ग्रामीण महिलाओं को जानकारी देते हुए बताया कि राष्ट्रीय पोष..
                 

नपा ने पालीथिन उपयोग व दुकान के सामने कचरा फेंकने पर की कार्रवाई, वसूले 8350 रुपए

तखतपुर। नईदुनिया न्यूज नगर पालिका तखतपुर अंतर्गत पालीथिन उपयोग कम होने का नाम ही नहीं ले रहा है। लगातार कार्रवाई के बाद भी नगर के दुकानदारों के पास से पालीथिन उपयोग कर रहे हैं। नगर पालिका तखतपुर के अधिकारी कर्मचारी आज सोमवार को पालीथिन का उपयोग, कचरा फेंकने, कचरा जलाने आदि को लेकर नगर में कार्रवाई करने निकली । जैसे ह..
                 

दिनकर सम्मान से नंदराम सम्मानित

मुंगेली। नईदुनिया न्यूज राष्ट्रीय कवि संगम छत्तीसगढ़ प्रांत इकाई द्वारा आयोजित 14 सितंबर को हिंदी दिवस एवं दिनकर जयंती समारोह के वार्षिक अधिवेशन राजधानी रायपुर में हाईकोर्ट के पूर्व न्यायाधीश एवं कुलपति हिदायतुल्ला राष्ट्रीय विधि विवि चंद्रभूषण बाजपेयी एवं राजभाषा आयोग के पूर्व अध्यक्ष डॉ. विनय कुमार पाठक के मुख्य आतिथ्य एवं पूर्व कृषि मंत्री एवं विध..
                 

वेतन निर्धारण का विकल्प लेने का प्रावधान करने की मांग

मरवाही। नईदुनिया न्यूज छत्तीसगढ़ प्रदेश शिक्षक फेडरेशन के प्रांताध्यक्ष राजेश चटर्जी एवं पेंड्रा मरवाही के जिलाध्यक्ष आलोक शुक्ला ने तृतीय समयमान, वेतनमान में वेतन निर्धारण के बाद एक जनवरी 16 से लागू हुए सातवें वेतनमान में विकल्प लेने का प्रावधान करने का मांग राज्य शासन से किया गया है। उन्होंने बताया कि पिछले सरकार ने छत्तीसगढ़ राज्य के सिविल सेवा के सदस्या..
                 

शिक्षित युवा राष्ट्र निर्माण में करें भागीदारी : साव

लोरमी। नईदुनिया न्यूज शिक्षित युवा राष्ट्र निर्माण में अपनी प्रत्यक्ष भागीदारी सुनिश्चित कर सकता है। उक्त बातें सांसद अरुण साव ने हरदी हाईस्कूल में विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने बताया पीएम नरेंद्र मोदी के जन्मदिन को भाजपा सेवा सप्ताह के रूप में मना रही है। इस अवसर पर खाम्ही मंडल द्वारा विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किया गया । इसी प्रकार ग्राम हरदी म..
                 

कांग्रेस की सरकार गरीबों के हित में बनाती है योजना : साहू

बरेला। नईदुनिया न्यूज छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार गरीबों की हित को ध्यान में रखकर योजना बनाती है। सरकार की मंशा है कि छत्तीसगढ़ को हर हाल में सुपोषित करना और सुपोषित की दिशा में सरकार के साथ साथ हम सबको कदम से कदम मिलाकर चलना होगा तभी राज्य से कुपोषण को भगा सकेंगे। उक्त बातें सेमरचुवा में महिला एवं बाल विकास , स्वास्थ्य विभाग व ि..
                 

पानी निकासी नहीं कीचड़ पर चलने की मजबूरी

हांफा। नईदुनिया न्यूज प्रहासन के कहने को तो ग्रामीण क्षेत्र में मूलभूत सुविधाए उपलब्ध होने के दावे भरपूर किये जाते है लेकिन अभी भी कई एैसे गॉव है जहॉ सड़क के नाम पर सिर्फ किचड़ से लथपथ पगडंडी ही है जिससे लोग बसर कर रहे है वही एैसे सड़क पर चलकर लोग चोटिल भी हो रहे है लेकिन इनकी सूध लेने वाला कोई नही है। तखतपुर विकासखंड के..
                 

बासीन में राशन कार्ड बांटे गए

सरगांव। पथरिया विकासखंड के अंतर्गत ग्राम पंचायत बासीन के पंचायत भवन में खाद्य विभाग के नोडल अधिकारी के समक्ष नवीन राशन कार्ड वितरित किया गया। सर्वप्रथम सरपंच सुमित्रा वर्मा ने गांव की सबसे बुजुर्ग महिला और एक पुरुष को श्रीफल देकर नवीन राशन कार्ड वितरित की। इस अवसर पर ग्राम पंचायत के वरिष्ठ गणमान्य नागरिक एवं आमजन उपस्थित रहे।..
                 

जर्जर सड़क में लोगों का चलना हुआ कठिन

मस्तूरी। नईदुनिया न्यूज बिलासपुर से जांजगीर मार्ग की हालत खराब है। इसके कारण आए दिन दुर्घटनाएं हो रही है। इसके बाद भी इस मार्ग की मरम्मत को लेकर गंभीर नहीं है। राष्ट्रीय राजमार्ग 200 से जांजगीर,रायगढ़, ओड़िशा, महासमुंद लोग यात्र करते हैं। मस्तूरी के पेंडलवार पेट्रोल पंप से लेकर जयरामनगर मोड़ तक की सड़कें इस कदर जर्जर हो गई है कि दुहिया..
                 

कचरा फैलाने पर चार दुकानदारों पर निगम अमले ने की कार्रवाई

सकरी। नईदुनिया न्यूज नगर निगम जोन क्रमांक एक की टीम ने नगर की कई थानों का निरीक्षण कर कचरा फैलाने वाले दुकानदारों पर कार्रवाई कर जुर्माना वसूली की। साथ ही भविष्य में कचरा सड़क पर फैलाने पर दंडात्मक कार्रवाई करने की नसीहत दी। नगर पालिक निगम जोन क्रमांक एक द्वारा सकरी क्षेत्रांतर्गत थोक एवं चिह्लर व्यापारियों के प्रतिष्ठानों में जोन..
                 

दिव्यांग विद्यार्थियों को दिया जाएगा प्रोत्साहन राशि

मुंगेली। नईदुनिया न्यूज वर्ष 2018-19 में कक्षा दसवीं में सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाले दिव्यांग छात्र-छात्राओं को एकमुश्त राशि दो हजार रुपए, कक्षा बारहवीं में सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाले दिव्यांग छात्र-छात्राओं को एकमुश्त पांच हजार रुपए, आइटीआइ,पॉलिटेक्निक ,स्नातक एवं स्नातकोत्तर कला, वाणिज्य एवं विज्ञान पर अध्ययन करने वाले दिव्यांग विद्यार्थियों को छह..
                 

प्लास्टिक के दुष्परिणाम पर चर्चा

सरगांव। नईदुनिया न्यूज संत रविदास शासकीय महाविद्यालय में 15 सितंबर तक स्वच्छता पखवाड़ा मनाया जा रहा है। इसमें स्वच्छता के लिए जागरूकता लाने विविध कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। प्रथम दिन सिंगल यूज प्लास्टिक से पर्यावरण पर पड़ने वाले दुष्परिणाम व युवाओं की भूमिका पर व्याख्यान माला आयोजित किया गया। दूसरे दिन राष्ट्रीय सेवा योजना एवं महाविद्यालयीन छात्र-छा..
                 

262 बीएलओ को मास्टर ट्रेनरों ने दिया प्रशिक्षण

लोरमी। नईदुनिया न्यूज महंत जगन्नाथ दास उधातर माध्यमिक विद्यालय में मतदाता सत्यापन कार्यक्रम का प्रशिक्षण मास्टर ट्रेनर अरुण जायसवाल जीएल डड़सेना आरके सोनी, बैजनाथ मिश्रा के द्वारा दिया गया। मास्टर ट्रेनरों ने 262 बीएलओ को दो पालियों में प्रशिक्षण दिया। ट्रेनरों ने एनएसवीपी एवं वोटर हेल्पलाइन एप के बारे में बताया कि इस एप के माध्यम से मतदाता स्वयं घर बैठे अपने..
                 

बच्चों ने रैली में स्वच्छता का दिया संदेश

करगीरोड-कोटा। नईदुनिया न्यूज स्वच्छता के प्रति जागरूकता का संदेश देने संपूर्ण स्वच्छता पखवाड़ा में संदेश देने बधाों ने रैली निकाली। बधाों ने ग्राम के मध्य स्थित हैंडपंप ठाकुरदेव के पास सफाई का लोगों को स्वच्छता का संदेश दिया। बाल संसद के सदस्यों ,सफाई मित्र ने शौचालय का इस्तेमाल, स्वच्छ पेयजल का उपयोग, स्वच्छता के महत्व के बारे में बताया गया एव..
                 

अनंत इंटरनेशनल स्कूल में शिक्षक दिवस मनाया गया

मरवाही। नईदुनिया न्यूज पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती पर अनंत इंटरनेशनल स्कूल बरैहा मरवाही में ट्रस्टी जमुना जायसवाल और बधाों ने सेवानिवृत्त शिक्षकों का सम्मान किया। लगभग 100 से अधिक शिक्षकों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। इस अवसर पर मुख्य अतिथि जीएल गुप्ता,अध्यक्ष हाजी जमालुद्दीन, चंद्रिका प्रसाद तिवारी,कैलाश सोनी,भोला दास चंद्रा प्राचार्य रहे।..
                 

लायनेस क्लब ने किया शिक्षकों का सम्मान

गौरेला। नईदुनिया न्यूज लायनेस क्लब पेंड्रारोड संस्कृति द्वारा शिक्षक दिवस के अवसर पर शिक्षकों को सम्मानित किया गया।इसमें मिश्रीदेवी हायर सेकेंडरी स्कूल के प्राचार्य जीडी गुप्ता, पुष्पा साहू,मिडिल स्कूल तरईगांव के प्रधानाचार्य संजय श्रीवास्तव, मिडिल स्कूल तरईगांव धीरज पावले,प्राथमिक विद्यालय चुकतीपानी घनश्याम क्षत्रिय, रामबलराम सिंह धनौली,एएसएन विद्यालय के प्राचा..
                 

शराब के साथ दो ग्रामीण गिरफ्तार

तखतपुर। अवैध रूप से कच्ची शराब बेचने गांव ले जा रहे ग्रामीणों को पुलिस ने पकड़ा। उनके पास से छह लीटर कच्ची शराब जब्त किया गया। मामले में ग्रामीणों के खिलाफ आबकारी एक्ट के तहत कार्रवाई की गई है। रौनाकापा निवासी श्याम कुमार साहू पिता दाउराम साहू (29), बलवंत सिंह ध्रुव पिता पंतराम ध्रुव (45) द्वारा कधाी शराब बेचने गांव ले जा रहे थे, तभी चितावर मेन..
                 

भाजपा कार्यकर्ताओं पर आधारित पार्टी : तोखन

लोरमी। नईदुनिया न्यूज कई छोटे देशों की कुल जनसंख्या की तुलना से भी भाजपा की सदस्य संख्या अधिक है। उक्त बातें पूर्व विधायक तोखन साहू ने भाजपा कार्यकर्ताओं की बैठक में कही। उन्होंने कहा कि एक समय में हमारी पार्टी का गठन सिर्फ सात लोगों ने किया था और किसी ने यह कल्पना भी नहीं किए होंगे कि ये पार्टी विश्व की सबसे बड़ी राजनीतिक पाटी..
                 

हजरत इमाम हुसैन की शहदत को किया याद

लुतरा। नईदुनिया न्यूज जश्ने शहीदे आजम कांफ्रेंस की तीन दिनी जलसा में मौलाना गुलाम रब्बानी को सुनने लोग जुटे। उन्होंने कर्बला के बारे में बताया। लुतरा शरीफ दरगाह के शमां महेफिल हॉल में मुस्लिम जमात की ओर प्रति वर्ष तीन दिनी जश्ने शहीदे आजम कान्फ्रेंस मोहर्रम के सात, आठ ,नौ, तारीख को रात नौ बजे से की गई। इसमें इमाम साहब हसन अशरफी के द्व..
                 

पौधे लगाकर संरक्षण का भी लें संकल्प

सीपत। नईदुनिया न्यूज शासकीय पूर्व एवं प्राथमिक शाला नवाडीह सीपत में पौधारोपण कार्यकम आयोजित किया गया । वक्ताओं ने पौधे लगाकर सरंक्षण करने की बात कही। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि संतोष मिश्रा, विशिष्ट अतिथि एसआइ चंद्रा एवं अध्यक्षता अजीत लहरी ने की। मुख्य अतिथि मिश्रा ने सभी बधाों से शैक्षणिक विषय पर चर्चा करते हुए स्वच्छता संबंधी जानकारी दी। उन्होंने क..
                 

रंगोली स्पर्धा में सरस्वती शिशु मंदिर सकरी की कीर्ति प्रथम

सकरी। नईदुनिया न्यूज सरस्वती शिक्षा संस्थान द्वारा बौद्घिक प्रश्नमंच एवं विज्ञान वैदिक गणित प्रतियोगिता सरगांव में आयोजित किया गया। इसमें सकरी विद्यालय से रंगोली में कीर्ति साहू प्रथम तथा एकल भजन में द्वितीय, रंगोली में प्रिंसी साहू द्वितीय, प्रश्नमंच में पिंकी यादव, दुर्गा यादव, मेघा साहू सामूहिक रुप से तृतीय तथा चित्रकला में रिया सूर्यवंशी तृतीय रहे। इसी प्रकार तखतपुर..
                 

सीपत बलौदा हाईवे मार्ग पर मवेशियों का कब्जा,राहगीर परेशान

खम्हरिया। नईदुनिया न्यूज मवेशियों के सड़क पर जमावड़ा से राहगीरों को तो परेशानी हो रही है। साथ ही क्षेत्र अंतर्गत कई गांवों के किसान भी इस समस्या से परेशान हैंं। इसका स्थाई समाधान नहीं होने से राहगीर, वाहन चालकों को मवेशियों से बचकर सड़क किनारे से अपनी वाहन जैसे- तैसे निकालकर सड़क पार करना पड़ता है। रात में इन मवेशियों द्वारा सड़क को..
                 

अतिथि शिक्षकों की करें भर्ती

मुंगेली। नईदुनिया न्यूज कलेक्टर डॉ. एसएन भुरे की अध्यक्षता में शिक्षा विभाग, सर्वशिक्षा अभियान, राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान की बैठक हुई। इसमें हाईस्कूल एवं हायर सेकेंडरी स्कूलों में आवश्यक अतिथि शिक्षकों की दो दिन के अंदर भर्ती करने निर्देशित किया गया। हम होंगे कामयाब शिक्षा गुणवत्ता अभियान के अंतर्गत अब तक छह पाक्षिक मूल्यांकन में विद्यालय में अध्ययनरत्‌..
                 

एकल पदों पर पदोन्नति आदेश बनाम आरक्षित वर्ग के प्रतिनिधित्व पर हमला

मुंगेली। नईदुनिया न्यूज गवर्नमेंट एम्प्लॉइज एसोसिएसन छत्तीसगढ़ के प्रांताध्यक्ष कृष्ण कुमार नवरंग ने सरकार के एकल पदों पर पदोन्नति के संबंध में 17 सितंबर को जारी आदेश को अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के प्रतिनिधित्व पर सरकार द्वारा हमला बताया। नवरंग ने बताया कि विभिन्न समहित कर्मचारी संगठनों एवं सामाजिक संगठनों के साथ मिलकर सरकार के इस..
                 

भाजपा के कार्यकर्ताओं ने सफाई अभियान चलाकर किया सेवा सप्ताह का शुभारंभ

मुंगेली। नईदुनिया न्यूज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 69वें जन्मदिन को भाजपा के कार्यकर्ताओं द्वारा देशभर में सेवा सप्ताह के रूप में मनाया जा रहा है। इस अवसर पर महात्मा गांधी की प्रतिमा व परिसर की सफाई कर माल्यार्पण किया गया। इसी तरह कलेक्ट्रेट परिसर स्थित महात्मा गांधी की प्रतिमा व परिसर,सेतगंगा श्रीराम जानकी मंदिर परिसर की भी सफाई किया। जिला भाजप..
                 

स्कूली बच्चों ने स्वच्छता अभियान चलाया

मुंगेली। नईदुनिया न्यूज सेंट जेवियर्स स्कूल में स्वच्छता पखवाड़ा एवं हिन्दी दिवस कार्यक्रम आयोजित किया गया। उन्होंने सफाई अभियान चलाकर स्वच्छता का संदेश दिया। पूरे पखवाड़े में प्रत्येक दिन अलग-अलग क्रियाकलापों में चयनित छात्र छात्राओं को सम्मानित किया गया। प्राचार्य संदीप मिश्रा ने हिंदी भाषा की महत्व पर प्रकाश डाला। हिंदी अध्यापक कृष्ण कुमार गुप्ता ने हिन्द..
                 

कला महोत्सव में बैतलपुर की कौशिल्या प्रथम

सरगांव। नईदुनिया न्यूज विकास खण्ड स्तरीय कला महोत्सव 2019-20 में शासकीय उधातर माध्यमिक विद्यालय की कौशिल्या मानिकपुरी प्रथम रही । व्याख्याता शिवप्रसाद कौशिकने बताया कि भारत सरकार , मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा कला महोत्सव 2019-20 में हाई एवं हयर सेकेंडरी विद्यालय के विद्यार्थियों की कलात्मक प्रतिभा को पहचानने एवं उसे पोषित करने के लिए विकासख..
                 

मजदूरों के हक की लड़ाई लड़ने हमेशा तत्पर : सिंह

सीपत। नईदुनिया न्यूज राष्ट्रीय विद्युत कर्मचारी संघ इंटक के द्वारा एनटीपीसी मंगल भवन में कर्मचारी मिलन समारोह आयोजित किया गया। इसमें मुख्य रूप से छत्तीसगढ़ इंटक के अध्यक्ष संजय सिंह शामिल हुए। इंटक के कर्मचारियों को संबोधित करते हुए अध्यक्ष संजय सिंह ने कहा कि हमको हमेशा मजदूरों के हित के लिए लड़ाई लड़ना है। श्रमिकों के उत्थान से ही मजबूत राष्ट्र का..
                 

सड़क निर्माण कर भूले अधिकारी,ग्रामीणों में आक्रोश

पेंड्रा। नईदुनिया न्यूज पेंड्रा विकासखंड के अंतर्गत ग्राम पतगवां में आजादी के बाद एक बार सड़क निर्माण के बाद अधिकारी भूल गए हैं। हालत है कि कीचड़ में होकर बड़ी संख्या में लोग आते जाते हैं। लोगों ने इसकी शिकायत अधिकारियों से की है इसके बाद उनकी समस्या दूर नहीं हुई है। इसे लेकर उनमें आक्रोश व्याप्त है। उल्लेखनीय है कि 4500 की आबादी युक्..
                 

मृतको के नाम पर उठाया जा रहा राशन

गौरेला। नईदुनिया न्यूज मृतकों के नाम से राशन का उठाव करने के आरोप में जिस समूह का एसडीएम ने दुकान का संचालन निरस्त किया था। वहां फिर से इन हितग्राहियों के नाम पर राशन का उठाव हो रहा है । ग्राम पंचायत सारबहरा के शासकीय उचित मूल्य का संचालन जय मां अन्नापूर्णा महिला स्व सहायता समूह द्वारा किया जा रहा था। जिस पर ग्रामीणों ने आरोप लगाया था ि..
                 

सांप काटने से पति-पत्नी की मौत

मरवाही। नईदुनिया न्यूज ग्राम पंचायत कुम्हारी में सांप काटने से पति -पत्नी की मौत हो गई। परिजनों ने बताया सांप काटने के बाद उपचार करने में देर के कारण जहर फैलने से मौत हो गई। जानकारी के अनुसार सेमबाई पत्नी चमरू केंवट (65)और चमरू केंवट (70) रात में घर में खाना खाकर खाट में सोये हुए थे। रात में दो बजे दोनों को अहसास हुआ कि उन्हें कुछ..
                 

प्रशिक्षक एवं संसाधनों की कमी का खामियाजा भुगत रहे छात्र

मुंगेली। नईदुनिया न्यूज जिला मुख्यालय में लाखों रुपए खर्च कर तकनीकी शिक्षा दिलाने के नाम पर आइटीआइ की स्थापना की गई है किंतु कई वर्ष गुजर जाने के बाद भी प्रशिक्षण केन्द्र में संसाधनों की उपलब्धता पूर्ण नहीं हो पायी है। प्रशिक्षकों एवं संसाधनों की कमी का खामियाजा छात्र भुगत रहे है। आइटीआइ भवन में ही पॉलीटेक्निक कालेज का संचालन किया जा रहा है। जि..
                 

दो ट्रकों में भिड़ंत , एक चालक घायल

दानीकुंडी। नईदुनिया न्यूज मरवाही थानांतर्गत दानीकुंडी वन विभाग के कार्यालय के सामने गुरुवा की रात में दो ट्रकों में आमने सामने से भिड़ंत हो गई। इससे दोनों ट्रकों के परखच्चे उड़ गए। इसमें एक ड्राइवर के पैर में चोटें आई उसे मरवाही अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां उपचार किया जा रहा है। जानकारी के अनुसार गुरुवार की रात पेंड्रा की ओर स..
                 

धपई वेयर हाउस का किया गया निरीक्षण

मुुंगेली। नईदुनिया न्यूज वेयर हाउस में रखे खा़द्यान्न भंडारण एवं आपूर्ति के संबंध में एसडीएम रूचि शर्मा एवं वेयर हाउस के प्रबंधक मुकेश दुबे ने गोदाम का निरीक्षण किया। गोदाम में कार्यरत्‌ कर्मचारियों को रख-रखाव संबंधी आवश्यक निर्देश दिए। छत्तीसगढ़ स्टेट वेयर हाउस धपई गोदाम के निरीक्षण में एसडीएम रूचि शर्मा ने अनुविभाग के अंतर्गत संलग्न राशन दुकानों में माह..
                 

स्मार्ट कार्ड का अधिकाधिक उपयोग करने से आयुष्मान भारत योजना से मिलेगा ज्यादा राशि :सिंहदेव

मुंगेली। नईदुनिया न्यूज पंचायत एवं ग्रामीण विकास, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, चिकित्सा शिक्षा एवं जिले के प्रभारी मंत्री टीएस सिंहदेव की अध्यक्षता में कलेक्टोरेट स्थित मनियारी सभाकक्ष में जिला खनिज संस्थान न्यास एवं जीवनदीप समिति की साधारण सभा की बैठक हुई। उन्होंने सिविल सर्जन एवं चिकित्सा अधिकारियों को कहा कि स्मार्ट कार्ड का अधिक से अधिक उपयोग..
                 

एसडीएम ने किया भुईंया शाखा एवं लोक सेवा केंद्र का निरीक्षण

मुंगेली। नईदुनिया न्यूज एसडीएम रूचि शर्मा ने तहसील परिसर स्थित भुईंया शाखा एवं लोक सेवा केंद्रों का निरीक्षण किया। इस दौरान लोक सेवा केंद्र ऑपरेटरों को ऑनलाईन संचालित सभी सेवाओं का निर्धारित शुल्क सूचना पटल पर चस्पा करने का निर्देश दिया। एसडीएम ने लोक सेवा केंद्र में कार्यरत्‌ कर्मचारियों को अपनी परिचय पत्र लगाकर बैठने एवं सभी सेवाओं के लि..
                 

विहिंप के कार्यकर्ताओं को बांटी गई जिम्मेदारी

मस्तूरी। नईदुनिया न्यूज विहिंप बिलासपुर जिला समिति द्वारा लटेश्वर नाथ मंदिर में बैठक कर मस्तूरी प्रखंड समिति की घोषणा की गई। इसमें अध्यक्ष प्रदीप मानिकपुरी , संयोजक विजय यादव , मंत्री के रूप में सुमीत सिंह ठाकुर को चुना गया। इसमें किरारी खंड , कोहरौदा खंड , पेंड्री खंड में समिति का गठन किया गया। सभी मनोनीत सदस्यों के साथ जिला टीम एवं कार्यकर्ताअ..
                 

कूटरचित नक्शे बनाए जाने को दल ने शिकायत में पाया सही

कर्रा। नईदुनिया न्यूज मेलनाडीह कर्रा हल्का नम्बर 41 के पटवारी के खिलाफ गलत प्रतिवेदन तथा कूटरचित नक्शे बनाए जाने की शिकायत पर मंगलवार को पांच सदस्यीय दल के सदस्यों ने मौके पर जाकर पड़ताल किया। इसमें जांचकर्ताओं ने प्रार्थी की शिकायत को सही पाया। उल्लेखनीय है कि ग्राम मेलनाडीह कर्रा हल्का नंबर 41 के पटवारी भानु चंद्राकर के द्वारा किए गए भ..
                 

आवास मित्रों ने सीएम के नाम विधायक को सौंपा ज्ञापन

तखतपुर। नईदुनिया न्यूज आवास मित्रों की भर्ती शासन द्वारा जिला पंचायत से की गई थी। मंत्रालय द्वारा आदेश के अनुसार सेवा काल समाप्त कर दिया गया है। इससे वे बरोजगार हो गए हैं। आवास मित्रों को पुनः वापस लेने की मांग को लेकर सीएम के नाम विधायक रश्मि सिंह को ज्ञापन सौंपा। सौंपे ज्ञापन में अपने दायित्व कार्यों का उल्लेख कर पुन वापस लेन की मांग..
                 

नशे में पहुंचे शिक्षक की बीईओ से शिकायत

दानीकुंडी। नईदुनिया न्यूज मरवाही विकासखंड के कटरा पंचायत के टूरीझरिया प्राथमिक स्कूल में एक शिक्षक के नशे में पहुंचने पर पालकों ने इसकी शिकायत बीईओ से कार्रवाई की मांग की है। जिस पर उन्होंने जांच कराकर कार्रवाई करने की बात कही है। जानकारी के अनुसार ब्लाक के टूरीझरिया प्राथमिक स्कूल में कार्यरत ्‌सहायक शिक्षक स्वरूप सिंह पाव सोमवा..
                 

बोड़तरा स्कूल में भरा बाढ़ का पानी

बांकी। नईदुनिया न्यूज जिले में लगातार बारिश से जनजीवन प्रभावित हो गया। ग्राम बोडतरा की प्राथमिक स्कूल में पानी भर गया। सोमवार को दूसरे दिन कुछ उतर। उल्लेखनीय है ग्राम में मूलभूत सुविधा नहीं होने के कारण ग्रामीण परेशान रहे हैं। गांव में स्कूल, बिजली, पानी, नाली अन्य मांगों को लेकर ग्रामीणों ने लोकसभा चुनाव का बहिष्कार कर दिया था। कलेक्टर के..
                 

Ad

Amazon Bestseller: Guide To Technical Analysis & Candlesticks - Ravi Patel

2 years ago  
Shopping / Amazon/ Financial Books  
                 

तालाब में डूबने से वृद्घा की मौत

रतनपुर। नईदुनिया न्यूज वार्ड क्रमांक दो में स्थित कृष्णार्जुनी तालाब में एक वृद्घा की नहाने के दौरान पैर फिसलने के चलते गहरे पानी में चली गई। यह देखकर आसपास नहा रहे युवकों ने तालाब से निकालने का प्रयास किया तब तक वृद्घा पूरी तरह से डूब चुकी थी। उसे तालाब से निकालकर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रतनपुर लेकर गए जहां डॉक्टरों ने देखते ही उसे मृत..
                 

स्कूली छोटे-छोटे बच्चों की जान जोखिम में

मुंगेली। नईदुनिया न्यूज ऑटो चालकों का रिकार्ड न तो स्कूल प्रबंधन और न ही पुलिस के पास है। ऐसे में छोटे छोटे बच्चे कैसे सुरक्षित रहेंगे। स्कूली बधाों के परिवहन में अनेक निजी ऑटो चालकों द्वारा सुरक्षा नियमों का पालन, स्कूली बधाों को ढोने वाले निजी वाहन ड्राइवरों का चरित्र सत्यापन नहीं किया जाता है। इस संबंध में पुलिस के पास कोई रिक..
                 

Ad

मोपका में सामान्य राशन कार्ड बनवाने शिविर में लगी भीड़

मोपका। नईदुनिया न्यूज शासन द्वारा सामान्य राशन कार्ड एपीएल परिवार का राशन कार्ड बनाने के लिए लगाए शिविर मोपका पंचायत भवन में में बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ जुटी। अब अंतिम तिथि को बढ़ाकर अब 23 सितंबर कर दी गई है। फार्म जमा करने में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता गनेशिया साहू, पुष्पा यादव तथा राजरानी सूर्यवंशी एवं वार्ड में मंजूला लस्कर तथा हरप्रसाद सूर्य..
                 

Ad

मुआवजा के भुगतान में लाएं तेजी

मुंगेली। नईदुनिया न्यूज कलेक्टर डॉ. एसएन भुरे ने कलेक्टोरेट स्थित मनियारी सभाकक्ष में एसडीएम, तहसीलदारों एव नायब तहसीलदारों की बैठक लेकर विभागीय कामकाज, राजस्व प्रकरणों के निपटारे की समीक्षा की। उन्होंने राजस्व अनुविभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि बकाया भू-राजस्व, बैंक वसूली एवं पंचायतों से शत प्रतिशत बकाया वसूली करें। भू-अर्जन, डायवर्सन..
                 

Ad

भटगांव में पांच सौ रुपए के लिए अधेड़ की हत्या

बिलासपुर। नईदुनिया न्यूज मुंगेली सिटी कोतवाली थाना क्षेत्र के अंतर्गत भटगांव में महज 500 रुपए की लेनदेन की वजह से एक अधेड़ की हत्या करने का सनसनीखेज मामला सामने आया है। आरोपित 500 रुपए के ब्याज समेत 10 हजार रुपए की मांग को लेकर अक्सर मृतक से विवाद करता था। जान से भी मारने की धमकी दे चुका था। यही वजह है कि अधेड़ की धारदार हथियार से..
                 

लिपिक पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन पंजीयन 9 अक्टूबर तक

मुंगेली। नईदुनिया न्यूज बैंकिंग कार्मिक सेवा भर्ती संस्थान द्वारा भारत के 17 राष्ट्रीकृत बैंकों ,भारतीय स्टेट बैंक को छोडकर में लिपिक पदों पर भर्ती के लिए वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए रिक्तियों का विस्तृत विज्ञापन का प्रकाशन कॉमन रिक्रूमेंट प्रोसेस के अंतर्गत किया गया है। भर्ती आनलाईन परीक्षा ,प्रारंभिक तथा मुख्य के माध्यम से की जाएगी। इसकी अपेक्षित तिि..
                 

पौधे राोप कर पर्यावरण को बचाने का लिया संकल्प

मुंगेली। नईदुनिया न्यूज स्टार्स ऑफ टुमॉरो वेलफेयर सोसायटी द्वारा मुंगेली को हरा-भरा करने के उद्देश्य से हरियर मुंगेली-सुघ्घर मुंगेली अभियान के 10वें और अंतिम चरण में जिला अस्पताल में पूर्व में रोपित पौधों का निरीक्षण कर आसपास उग आए खरपतवारों का साफ सफाई एवं मिट्टी की खुदाई कर खाद डाला गया। समापन अवसर पर सोसायटी के संयोजक रामपाल सिं..
                 

शिक्षकों को सिखाई गई सांकेतिक भाषा

लोरमी। नईदुनिया न्यूज समावेशी शिक्षा वातावरण निर्माण कार्यक्रम के अंतर्गत विकासखंड स्तरीय सांकेतिक भाषा प्रशिक्षण कार्यक्रम में अंग्रेजी व हिंदी वर्णमाला से संबंधित जानकारी शिक्षकों को दी गई। समावेशी शिक्षा प्रभारी लक्ष्मी चौधरी ने बताया कि इस प्रशिक्षण में दिव्यांग बधाों की शिक्षा सांकेतिक भाषा में कैसे हो, इस पर मास्टर ट्रेनरों के द्वारा प्रशिक्षण दिया गया। इसक..
                 

बेटियों से बड़ी दुनिया मे कोई ताकत नहीं : पद्मश्री दुबे

सीपत। नईदुनिया न्यूज हिंदी दिवस के अवसर पर एनटीपीसी सीपत ऑडिटोरियम में कवि सम्मेलन आयोजित किया गया। सर्वप्रथम मां सरस्वती व गणेश की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्ववलित कर वंदना के बाद काव्य पाठ किया। सम्मेलन में पद्मश्री डॉ. सुरेंद्र दुबे, डॉ विष्णु सक्सेना, सुदीप भोला, अनिल मिश्र ,कवियत्री गौरी मिश्रा आदि कवियों ने अपनी काव्यपाठ, गीत गजल, हास्य व्यंग्य से द्वारा..
                 

प्लेसमेंट शिविर में 14 चयनित

सीपत। नईदुनिया न्यूज शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था खम्हरिया मेंप्लेसमेंट शिविर में 14 लोगों का चयप किया गया। इासमें नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ सोलर एनर्जी वेदांता आइल एंड एफएस स्किल बालको द्वारा सोलर पैनल के बारे में जानकारी दी गई। प्लेसमेंट शिविर में संस्था के उत्तीर्ण विद्यार्थियों को व्यवसाय, विद्युतकार, फिटर, डीजल उपकरण , यांत्रिकी वेल्डर एवं को..
                 

लठौरी के ग्रामीणों की निस्तारी के लिए खुला रास्ता

खोंगसरा। नईदुनिया न्यूज लठौरी के ग्रामीणों के आने जाने में हो रही परेशानी को देखते हुए वन विभाग ने निस्तारी के लिए रास्त छोड़ने का निर्णय लिया है। कोटा ब्लॉक के ग्राम पंचायत मोहली के आश्रित ग्राम लठौरी, बगबुड, बरनाला, छपरापारा के ग्रामीणों को जीवन यापन के लिए खोंगसरा पर निर्भर रहना पड़ता है। जबकि यह ग्राम बैगा बाहुल्य ग्राम है अरपा नदी में..
                 

झांकी प्रतियोगिता में गुरुद्वारा चौक समिति प्रथम

लोरमी। नईदुनिया न्यूज नगर पंचायत कार्यालय सभाकक्ष में शनिवार को पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन किया गया जिसमें गणेश विसर्जन के दौरान उत्कृष्ठ झांकी वाले समिति को पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि नगर पंचायत अध्यक्ष अनिल दास ने नवदीप गणेश उत्सव समिति द्वारा गणेश विसर्जन के दौरान सहयोग देने वाले बिजली विभाग, पुलिस विभाग व नगर पंचायत सि..
                 

संपत्ति कर और पानी बिल जमा करने के बाद थमा दिया गया बकाये का नोटिस

गौरेला। नईदुनिया न्यूज नगर पंचायत गौरेला में अनियमिततता के कारण लोगों को परेशान होना पड़ रहा है। यही नहीं पानी कि बिल, संपत्ति कर भुगतान करने के बाद फिर से उपभोक्ता को बिल थमा दिया गया है। इससे परेशान उपभोक्ता ने इसमें सुधार करने की मांग की है। नगर पंचायत गौरेला में पानी बिल का भुगतान करने के बाद बिल थमा दिया गया है। पीड़ित ला..
                 

बीईओ मरवाही को सौंपा गया ज्ञापन

मरवाही। नईदुनिया न्यूज छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसियेशन ब्लाक मरवाही के शिक्षकों ने ब्लाक अध्यक्ष तरुण नामदेव के नेतृत्व में विभिन्न स्थानीय समस्याओं को लेकर ज्ञापन सौंपा। सौंपे गए ज्ञापन में बताया कि उनकी मांगों में सर्विस बुक संधार,कार्मिक संपदा के लिए सर्विस बुक का प्रमाणित प्रति, प्रथम पृष्ठ व नॉमिनी पृष्ठ उपलब्ध कराना, अर्जित अवकाश को सेवापुस्तिका में दर्ज..
                 

भालूओं के हमले से युवक घायल

लोरमी। नईदुनिया न्यूज भालूओं के हमले से चरवाहा गंभीर रूप से घायल हो गया। उसे उपचार के लिए 50 बिस्तर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जानकारी के अनुसार बुधवार को 2 बजे ग्राम मंजुरहा निवासी अनिल पिता गोविंद यादव (28) मवेशियों को चराने के लिए जंगल की ओर गया था। इतने में तीन भालूओं ने उस पर हमला कर दिया, वह अपनी जान बचाने के लिए पेड़ पर..
                 

देवी मंदिरों में 29 से जलेंगे आस्था दीप

सरगांव। नईदुनिया न्यूज आदि शक्ति महामाया मंदिर परिसर में कृषि विकास समिति एवं महामाया विकास समिति की बैठक हुई। इसमें शारदीय नवरात्रि पर्व की व्यवस्था,कार्यों की जिम्मेदारी पर चर्चा की गई। इसमें उपस्थित सदस्यों की सुझावों पर विचार कर निर्णय की बात कही गई। आगामी क्वांर नवरात्रि पर्व पर मां धुमेश्वरी प्राचीन मंदिर रामसप्ताह चौक, आदि शक्ति महामाया मंदि..
                 

हजरत इमाम हसन-हुसैन की शहादत को किया याद

गौरेला। नईदुनिया न्यूज मोहर्रम महीने की दसवीं तारीख को गौरेला में मुस्लिम समाज के लोगों ने ताजिया निकाला। गश्त के बाद ताजिये को करबला में ठंडा किया गया। मदीना मस्जिद से शाम में मुकाम उठा। यहां से गुरुद्वारा , अमरकंटक रोड , मंगली बाजार , रेस्ट हाउस रोड, स्टेशन रोड होता जूलूस मेनरोड पर पहुंचा। यहां पर कुछ देर ठहराव के दौरान अखाड़ा ख..
                 

गायत्री परिवार ने किया पौधा रोपण

रतनपुर। नईदुनिया न्यूज गायत्री परिवार हरिद्वार द्वारा निर्देश के आधार पर निर्माणाधीन देव संस्कृति विद्यालय कर्रा के मैदान में पौधारोपण किया गया। मुख्य अतिथि प्रमुख ट्रस्टी गायत्री शक्तिपीठ बिलासपुर के सीपी सिंह,अध्यक्षता महंत दिव्यकांत दास राधा माधवधाम रतनपुर ,रामकुमार श्रीवास,अजय महावर,उमेश तिवारी थे। अतिथियों ने कहा पौधरोपण आज अति आवश्यक कार्य है। विद्या..
                 

मंगला गौरी मंदिर धाम में जलेंगे ज्योतिकलश 29 से

रतनपुर। नईदुनिया न्यूज मंगला गौरी मंदिर धाम शंकराचार्य आश्रम पोड़ी में क्वांर नवरात्रि पर्व 29 सितंबर से सात अक्टूबर तक मनाई जाएगी। इसकी तैयारी मंदिर में शुरू हो गई है। उल्लेखनीय है कि मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा ,गोवर्धनमठ पुरी पीठ के शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद सरस्वती के कर कमलों से हुआ। मंदिर के प्रथम तल में माता मंगलागौरी की गर्भगृह है। माताजी नंदी..
                 

सेवानिवृत्त शिक्षक को किया सम्मानित

लोरमी। राजपूत युवा मोर्चा द्वारा सेवानिवृत्त शिक्षकों को समाज के कल्याणकारी कार्यों में जुड़कर कार्य के लिए सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में मुरारीसिंह राजपूत , गिरवरसिंह राजपूत, टीआर राजपूत ने मां सरस्वती की छायाचित्र के समक्ष दीप प्रज्वलित किया। सभी शिक्षकों ने अपने अनुभव को बांटे। गिरवर सिंह ने कहा कि शिक्षक समाज का और राष्ट्र का नींव हा..
                 

कृषकों को कम खर्च में अधिक उत्पादन के तरीके बताया गया

तखतपुर। नईदुनिया न्यूज प्रजापति ब्रम्हाकुमारी ईश्वरी विश्वविद्यालय द्वारा किसान सशक्तिकरण अभियान कार्यक्रम गांवों में आयोजित किया गया। इसके तहत किसानों को कृषि संबंधित अनेक जानकारी अवगत कराने के लिए हिमांचल प्रदेश से पहुंचे ब्रह्मकुमार हरनाम ने कहा कि आज किसान जहां एक ओर खेती की लागत बढ़ने से उत्पादों का उचित मूल्य नहीं मिलने , प्राकृतिक..
                 

बाढ़ पीड़ितों को बाहर निकालने पहुंचे पूर्व विधायक खुद फंसे, रेस्क्यू टीम ने निकाला बाहर

फोटो-जरहागांव जरहागांव। नईदुनिया न्यूज पिछले तीन दिनों से लगातार बारिश से मुंगेली जिले में कई जगह बाढ़ के कारण हालात खराब है। मुंगेली के पास ही सुरीघाट में बाढ़ में फंसे कुछ लोगों को बचाने के लिए पहुंचे जरहागांव के पूर्व विधायक भी बाढ़ में फंस गए। उन्हें शाम को रेस्क्यू टीम ने रस्सी के सहारे निकालकर उनकी जान बचाई। मुंगेली के सुर..
                 

धनियाडोली स्कूल में भरा पानी, बच्चे परेशान

लोरमी। नईदुनिया न्यूज जिले में बारिश के कारण जन जीवन पूरी तरह से प्रभावित हो गया है। सोमवार की सुबह तक बारिश होने के कारण नदी नाले सभी उफान पर रहे। वहीं कई गांव मोहल्ले में जल भराव की स्थिति रही जिसे खाली कराने के लिए पुलिस प्रशासन से लेकर ग्रामीण भी जुटे रहे। सोमवार को बारिश के चलते प्राथमिक शाला धनियाडोली में पानी भर गया था। इसके..