जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया नवभारत टाइम्स

रायसेन जिले के सिरवारा गांव में घुसा बाघ, आठ घंटे की मशक्कत के बाद पकड़ाया

                 

रायसेन के पास डंपर को ओवरटेक करते समय मिनी बस पलटी, 25 घायल, 2 गंभीर

                 

प्रियदर्शनी महिला ग्राम सभा का आयोजन 19 नवंबर को

रायसेन। ग्राम सभाओं में महिलाओ की विशेष भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए 19 नवंबर को प्रदेश में प्रियदर्शनी महिला ग्राम सभा का आयोजन कि या जा रहा है। कलेक्टर उमाशंकर भार्गव ने जिले के ग्रामों में 19 नवम्बर को प्रियदर्शनी महिला ग्राम सभाओं के आयोजन के लिए संबंधित एसडीएम को नोडल अधिकारी तथा जनपद सीईओ को सहायक नोडल अधिकारी बनाया है। कल..
                 

वन स्टॉप सेंटर के प्रचार-प्रसार के लिए महिलाओं एवं छात्राओं ने निकाली रैली

रायसेन। महिलाओं एवं गल्र्‌स कॉलेज की छात्राओं द्वारा संयुक्त रुप से वन स्टॉप क्राइसिस सेंटर के प्रचार-प्रसार के अंतर्गत वार्ड नंबर 13 में रैली निकाली। रैली में मुख्य रुप से रुखसार खान, अहमद, सुनीता रजक आदि शामिल रहे। इस मौके पर प्रशासक सीमा पटेल ने बताया कि महिलाओं के प्रति संवेदनशीलता से कार्य करने के लिए वन स्टॉप सेंटर 24 घंटे खुला रहता है। यहां..
                 

जिले के सात स्कू लों में हुई कक्षा साथी परियोजना की शुरुआत, दक्षिण कोरिया की संस्था के सहयोग से चलेगी योजना

सेकें ड लीडः- -दक्षिण कोरिया की संस्था के सहयोग से रायसेन तथा भोपाल के 12 स्कू लों में चलेगी परियोजना फोटोः14आरएसएन 02रायसेन। स्कू ल शिक्षा मंत्री ने रायसेन में कक्षा साथी परियोजना का कि या शुभारंभ। रायसेन। नवदुनिया प्रतिनिधि शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए दक्षिण कोरिया की संस्था टैग हाइव के सहयोग से रायसेन जिले के सात स्कू लों तथा भोपाल..
                 

सड़कों पर बेखौफ दौड़ रहे ओवरलोड सवारी वाहन

फोटोः13आरएसएन 04 गैरतगंज। सड़कों पर दौड़ रहे ओवरलोड वाहन। गैरतगंज। नवदुनिया न्यूज क्षेत्र में इन दिनों सवारी वाहनों में क्षमता से अधिक सवारी बिठाई जा रही हैं। इन वाहनों में लोग दरवाजे पर लटककर यात्रा कर रहे हैं। इन पर नियंत्रण के लिए परिवहन विभाग और पुलिस द्वारा कोई कार्यवाही नहीं की जा रही है। क्षेत्र भर में इन दोनों मुख्य एवं ग्रामीण सड़क..
                 

महिलाओं को दी पोषण आहार की जानकारी

                 

स्कू ल शिक्षा मंत्री आज रायसेन में करेंगे परियोजना का शुभारंभ

रायसेन। स्कू लों में शैक्षणिक गुणवत्ता बढ़ाने के लिए स्कू ल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी कक्षा साथी परियोजना का शुभारंभ 14 नवंबर को दोपहर 12.15 बजे रायसेन के वार्ड क्रमांक-8 में स्थित शासकीय माध्यमिक शाला में करेंगे। इस परियोजना में रायसेन जिले के सात तथा भोपाल जिले के पांच विद्यालयों को शामिल कि या गया है। स्कू ल शिक्षा मंत्री द्वारा शैक्षणिक गुणवत्त..
                 

लीडः- धान की नीलामी के लिए एक दिन पहले रात में ही डेरा डाल लेते हैं किसान

कृषि उपज मंडी में प्रतिदिन 500 से 800 ट्रॉली आ रही धान फोटोः13आरएसएन 01 रायसेन। दशहरा मैदान में खड़ी धान की ट्रॉलियां। रायसेन। नवदुनिया प्रतिनिधि कृषि उपज मंडी में इन दिनों धान की बंपर आवक हो रही है। मंडी प्रबंधन द्वारा अब धान की नीलामी दशहरा मैदान में की जा रही है। वहीं सुबह जल्दी धान की नीलामी हो जाए, इसके लिए कि सान एक दिन पहले ही रात क..
                 

बाटमः दान देने में दाता को अभिमान नहीं होना चाहिएः उपाध्याय

फोटोः12आरएसएन 05 सिलवानी। कथा का श्रवण करती महिलाएं। सिलवानी। नवदुनिया न्यूज नगर के कर्मा मैदान में श्रीमद् भागवत महापुराण के समापन दिवस पर व्यास पीठ से धर्म प्रेमी जनों को संबोधित करते हुए पंडित रामकृपालु उपाध्याय ने कहा कि व्यक्ति को अपने जीवन में दान देना चाहिए, लेकि न दाता को अभिमान बिल्कु ल भी नहीं होना चाहिए। दान देने के बाद उसका प्र..
                 

लीड खबरः 4 माह बाद भी सांची में सिंहली भाषा के बोर्ड न देख नाराज हुए कें द्रीय मंत्री

-पुरातत्व विभाग के अफसरों को मंत्री प्रहलाद पटेल ने लगाई फटकार -बोले ये अजगर की चाल जैसी गति से काम करना बंद करो फोटो 12 आरएसएन 01 सांची। सपत्नीक सांची पहुंचे कें द्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल ने मौके पर मौजूद सभी लोगों के साथ खिंचवाया ग्रुप फोटो। फोटो 12 आरएसएन 02 सांची। बौद्ध विहार परिसर में महाबोधि सोसायटी के लोगों से बात..
                 

कि सानों को नहीं मिल रहा पर्याप्त खाद, बोवनी में हो रही देरी

लीडः- -जिलेभर के कि सान हो रहे परेशान, सोसायटी के लगा रहे चक्कर फोटोः11आरएसएन 01 रायसेन। शासकीय गोदाम पर खाद लेने पहुंच रहे कि सान। रायसेन। नवदुनिया प्रतिनिधि अतिवृष्टि से पीड़ित कि सानों को कहीं से भी राहत मिलती नहीं दिखाई दे रही है। कि सानों को अभी तक खरीफ फसलों के नुकसान को लेकर भी कोई राहत मिली नहीं। जिला सहकारी बैंक के..
                 

रिश्वत के मामले में नेहरू युवा कें द्र में लेखा लिपिक को चार वर्ष की सजा

रायसेन। नवदुनिया प्रतिनिधि हिदायतउल्ला खान विशेष न्यायाधीश भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम जिला रायसेन ने आरोपित बृजेश कु मार पुत्र एसएन श्रृंगीऋषी लेखा लिपिक नेहरू युवा केंद्र संगठन खेल एवं युवक कल्याण विभाग भारत शासन रायसेन जिला रायसेन मप्र को भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत 4 वर्ष का सश्रम कारावास एवं 5000 रुपए के अर्थदंड से दंडित कि या है। अर्थदंड की राशि अद..
                 

पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय सुंदरलाल पटवा की 95 वीं जयंती पर होंगे अनेक कार्यक्रम

फोटो : 10 आरएसएन-10 सुल्तानपुर। प्रदेश की राजनीति के महानायक एवं पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय सुंदरलाल पटवा की 95वीं जयंती के उपलक्ष्य में अनेक कार्यक्रम संपन्न होंगे। उनकी जयंती पर मुख्य कार्यक्रम स्वामी दयानंद नगर 74 बंगला भोपाल में आयोजित किया जाएगा। नगर परिषद अध्यक्ष शैलेंद्र जैन ने बताया कि पूर्व मुख्यमंत्री सुंदरलाल पटवा की जयंती पर सुबह 9 से 11 बजे तक..
                 

गुणवत्ता की कमी और नमी से गिरे धान के दाम, लागत निकलना भी मुश्किल

लीडः- -कृषि उपज मंडी में बढ़ी धान की आवक, ट्रैक्टर-ट्रॉलियों को खड़ा करने के लिए कम पड़ने लगी जगह फोटोः10आरएसएन 04 रायसेन। कृषि उपज मंडी बढ़ी धान की आवक। रायसेन। नवदुनिया प्रतिनिधि लगातार बारिश से धान की फसल प्रभावित हुई है। बारिश का पानी लगने और रोगों के कारण धान की गुणवत्ता पर असर पड़ा है। इतना ही नहीं धान में अभी नमी बनी हुई..
                 

जिले में 2 माह तक प्रभावशील रहेगी धारा 144, बारात-शादी कार्यक्रमों और अंतिमयात्रा पर नहीं रहेगा प्रतिबंध का असर

-धार्मिक आयोजनों, रैली, जुलूस, धरना, प्रदर्शन व सभाएं प्रतिबंधित लेनी होगी अनुमति फोटोः10आरएसएन 05 रायसेन। कंट्रोल रुम से पूरे जिले की गतिविधियों पर नजर रखे हुए कलेक्टर, एसपी। रायसेन। नवदुनिया प्रतिनिधि जिले में कानून व्यवस्था बनाने के लिए जिले में धारा 144 लागू है। अब जिले में 2 माह तक धारा 144 प्रभावशील रहेगी। इस दौरान वैवाहिक कार्यक्रम, बारा..
                 

सुप्रीम कोर्ट के फै सले का सभी वर्गों ने कि या स्वागत

अध्योया खबर भाग ----02 सिलवानी। राम जन्मभूमि मामले में शनिवार को सुप्रीम कोर्ट के द्वारा सुनाए गए फै सले का सभी वर्ग व समुदाय के द्वारा स्वागत कि या जाकर सुप्रीम कोर्ट के निर्णय को दूरगामी परिणाम बताया। सुप्रीम कोर्ट के निर्णय को लेकर प्रशासन के द्वारा शांति, सुरक्षा व सौहार्द को लेकर व्यापक सतर्कता बरती गई। चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल की तैनाती कि ए जान..
                 

ऐसा कोई सत्य वचन जो किसी के लिए विपत्ति का कारण बने कभी नहीं बोलना चाहिएः उदारसागर महाराज

विदिशा। जैन भवन में प्रात? कालीन प्रवचन सभा में आचार्य श्री उदारसागर जी महाराज ने श्रावकों को अहिंसा अणुव्रत के अन्तर्गत सत्यानुव्रत पर अपने उदगार व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि अहिंसा और सत्य धर्म एक दूसरे के पूरक हैं, इसलिए एक दूसरे को समझना आवश्यक है। आचार्य श्री ने कहा कि अहिंसा धर्म की रक्षा सत्य धर्म से होती हैं और सत्यधर्म की सुरक्षा अहिंसा धर्म से..
                 

दूसरे चरण में बस स्टैंड की सड़क के दूसरी ओर आरसीसी का काम शुरू

फोटोः09आरएसएन 03 गैरतगंज। आरसीसी निर्माण कार्य हुए शुरु। गैरतगंज। नवदुनिया न्यूज बारिश के पूर्व से चल रहे बस स्टैंड पर आरसीसी सड़क निर्माण का कार्य एक बार फिर प्रारंभ हो गया है। अब दूसरी तरफ सीमेंट कांक्रीट कराया जा रहा है। 30 लाख की लागत से पूरे बस स्टैंड की सड़क को आरसीसी कांक्रीट में बनाने का काम कि या जा रहा है। कि न्तु इस कार्य में..
                 

बाघ वाली का खबर का शेष

                 

बाड़ी तहसील के ग्राम सिरवार में धान में बैठा दिखा बाघ, आठ घंटे की मशक्त के बाद पिंजरे में कि या कै द

प्लायरः- -ग्राम सिरवारा में फै ली दहशत, घरों की छतों पर चढ़े ग्रामीण फोटोः08आरएसएन 05 बाड़ी। पिंजरे में कै दकर बाघ को ले जाते हुए वन विभाग के अधिकारी। फोटोः08आरएसएन 06 बाड़ी। बाड़े में लगी धान में बैठा बाघ। फोटोः08आरएसएन 07 बाड़ी। रेस्क्यू के दौरान गांव में घुसा बाघ। बाड़ी। नवदुनिया न्यूज रायसेन जिला अंतर्गत आने-वाले औबेदुल्लागंज वनमं..
                 

बाहर से घर की कु ंडी लगाकर कीमती सामान लेकर भागे चोर

दीवानगंज। बुधवार-गुरुवार की दरम्यानी रात चोरों ने खेड़ापति मंदिर के पास रहने वाले हेमराज कु शवाह के मकान को निशाना बनाया। चोरों ने पहले घर के बाहर की कु ंडी लगा दी और फिर कीमती सामान चुरा ले गए। हेमराज कु शवाहा ने मकान परᅠ4 सीसीटीवी कै मरे लगा रखे थे। हेमराज डीजे लाइट डेकोरेशन का काम करता है और उसका पूरा सामान अपने खेत पर बन..
                 

बोवनी के कार्य में जुटे कि सान, 4 लाख 24 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में बोवनी का लक्ष्य

लीडः- -रबी मौसम में उन्नत कि स्मों का चयन कर बोवनी करें कि सान, कृषि वैज्ञानिकों ने बताए उपज बढ़ाने के तरीके फोटोः07आरएसएन 05 रायसेन। रबी फसलों की तैयारियों में जुटे कि सान। रायसेन। नवदुनिया प्रतिनिधि जिले में सामान्यतः मानसून की विदाई सितंबर के दूसरे सप्ताह तक हो जाती है, जबकि इस वर्ष अक्टूबर माह में भी बारिश होती रही है। अधिक वर्षा क..
                 

मंदिर हनुमान बाग की संपत्ति शासकीय घोषित

बेगमगंज। नवदुनिया न्यूज हनुमान बाग मंदिर की सार्वजनिक भूमि को अपना बताने वाले अनावेदकगण की दलील खारिज कर दी गई है। मंदिर की सार्वजनिक भूमि शासन पक्ष में ही रहेगी। अपर आयुक्त भोपाल का आदेश विधि विरुद्ध मानते हुए मप्र राजस्व मंडल न्यायालय द्वारा बेगमगंज के हनुमान बाग मंदिर की भूमि खसरा नंबर 683 एवं 685 की 2.05 एकड़ की भूमि के संबंध में भगवान दास..
                 

सुप्रीम कोर्ट के फै सले से पहले क्षेत्र की जनता को दिया संदेश

बरेली। अयोध्या के राम मंदिर को लेकर आने वाले सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के दौरान अमन और शांति बनी रहे इसके लिए तहसील परिषद कि सान भवन में शांति समिति की बैठक संपन्न हुई। अनुविभागीय अधिकारी बृजेन्द रावत, तहसीलदार निकि ता तिवारी, एसडीओपी एससी वोहित, नायब तहसीलदार रीतू जैन, नायब तहसीलदार सौरभ मालवीय, थाना प्रभारी कु ंवर सिंह मुकाती एवं मुस्ि..
                 

अनुदान सहायता के लिए पंजीकृत हो सकें गे लक्ष्य से 10 गुना अधिक कि सान

रायसेन। कि सानों को कृषि यंत्र सहित अन्य सिंचाई उपकरणों की खरीदी पर अनुदान सहायता देने की प्रक्रिया का सरलीकरण कि या गया है। नवीन सरलीकृत प्रक्रिया कृषि विभाग की वेबसाइट पर अपलोड है। इस पर जिले में लक्ष्य से 10 गुना अधिक संख्या तक कि सान ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। पंजीबद्ध कि सानों को ऑनलाईन लॉटरी के माध्यम से वरिष्ठता के आधार पर यं..
                 

आरटीओ, एसडीएम ने सागर तिराहे पर चलाया चेकिंग अभियान

के प्शन फोटोः06आरएसएन 08 रायसेन। बुधवार की शाम करीब 6 बजे सुरक्षा की दृष्टि से आरटीओ रितेश तिवारी, एसडीएम आलोक कु मार, कोतवाली टीआई जगदीश सिंह सिद्ध ने शहर के सागर तिराहे पर वाहनों की चेकिंग की, वहीं पहिया चार पहिया वाहन चालकों के सामान की बारीकी से जांच पड़ताल की गई। साथ ही दस्तावेजों को भी देखा गया। सागर-भोपाल के बीच चलने..
                 

प्राइमरी स्कू लों के पहली और दूसरी कक्षा के बच्चों को स्लेट, बत्ती पेंसिल, रबर मिलेगी मुफ्त

                 

मांस की दुकानों को हटाकर दूसरे स्थान पर शिफ्ट की जाएं

संजय स्टेडियम के पास लगी दुकानों को हटाने सौंपा ज्ञापन अशोकनगर।नवदुनिया प्रतिनिधि स्थानीय संजय स्टेडियम के पास शासन की बिना अनुमति के रिहायशी बस्ती में चल रही मांस-मदिरा की दुकानों को हटाने की मांग को लेकर नागरिकों ने एसपी के नाम एक ज्ञापन अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार शिवहरे को सौंपा है। इस ज्ञापन में मांग की गई है कि इन दुका..
                 

ट्रैक्टर-ट्राली पलटी, नीचे दबने से एक की मौत, ड्राइवर फरार

अंडोल के पास हुआ हादसा, विदिशा जिले का रहने वाला था मृतक ग्रामीणों की मदद से नीचे दबे युवक को बाहर निकाला फोटोः05आरएसएन 01 रायसेन। अनियंत्रित होकर पलटा ट्रैक्टर-ट्राली। रायसेन। नवदुनिया प्रतिनिधि मंगलवार की सुबह 8.30 बजे कोतवाली थाने अंतर्गत अंडोल के पास एक ट्रैक्टर-ट्राली अनियंत्रित होकर खेत में जाकर पलट गए। इस हादसे में ट्रैक्टर पर..
                 

सतना अपर कलेक्टर की गाड़ी से टकराई बाइक, हुआ हंगामा

बेगमगंज। सुबह करीब साढ़े आठ बजे पुराना बस स्टैंड पर गड्ढों से बचते हुए वाहन निकल रहे थे कि इसी बीच एक आटो के पीछे से ओवरटेक कर रही बाइक विपरीत दिशा से आ रही सतना अपर कलेक्टर की कार से भिड़ गई, लेकि न कि सी को कोई चोट नहीं आई। चालक एक-दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप लगाने लगे ओर काफी संख्या में भीड़ एकत्रित हो गई। लोगों की..
                 

सांची महोत्सव 23 तथा 24 नवंबर को

फोटोः05आरएसएन 07 सांची। सांची महाबोधि महोत्सव के संबंध में बैठक आयोजित । सांची। नवदुनिया न्यूज विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल सांची में 23 तथा 24 नवंबर को आयोजित होने वाले सांची महाबोधी महोत्सव की तैयारियों के संबंध में सांची में बैठक आयोजित की गई। जिसमें सांची महोत्सव के लिए की जाने वाली व्यवस्थाओं के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए गए..
                 

गोपाष्टमी पर नगर में निकाला गया गो-माता का जुलूस

फोटोः04आरएसएन 07 रायसेन। नगर में निकला भव्य जुलूस। रायसेन। सोमवार को नपाध्यक्ष जमना सेन ने हिन्दू रिति रिवाज के अनुसार नगर में विभिन्न विभिन्न वार्डों में गोमाता को सजाकर नगर में भ्रमण कराया गया एवं सुंदर एवं श्रेष्ठ सजावट वाली गायों के मालिकों को नपाध्यक्ष श्री सेन द्वारा पुरस्कार वितरित कि या गया और सनातन धर्म एवं सनातन संस्कृति के अनुसार गोपाष्ट..
                 

सांची विवि के छात्र ने प्राप्त की परीक्षा में सफलता

सांची। नवदुनिया न्यूज सांची बौद्ध भारतीय ज्ञान अध्ययन विश्वविद्यालय के एमए अंग्रेजी विभाग के छात्र संजीव लोधी ने सीटीईटी परीक्षा में सफलता हासिल की है। परीक्षा सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुके शन द्वारा आयोजित परीक्षा है, जिसमें इस वर्ष पूरे भारत से लगभग 29 लाख छात्रों ने परीक्षा दी थी, जिनमें से महज 10 प्रतिशत छात्र ही उत्तीर्ण हो सके हैं। संजीव लोधी ने सत्र 2018-..
                 

कि सान संगठन ने जलाया केंद्र सरकार का पुतला

फोटोः04आरएसएन 04 गैरतगंज। आरसीईपी समझौते से आक्रोषित है कि सानों ने जलाया पुतला। गैरतगंज। केंद्र सरकार द्वारा कि ए गए आरसीईपी समझौते के खिलाफ क्षेत्रीय कि सान आक्रोशित हैं। इस समझौते को कि सान संगठन गैरतगंज द्वारा कि सान विरोधी बता रहे हैं। कि सानों ने इसके खिलाफ आक्रोशित होकर सोमवार को केंद्र सरकार का पुतला दहन कि या। कि सा..
                 

जिला स्तरीय महिला शतरंज प्रतियोगिता में खेले गए 14 मैच

-संभाग स्तरीय प्रतियोगिता के लिए 8 खिलाड़ियों का हुआ चयन फोटो : 03 आरएसएन-07 सिलवानी। शासकीय कॉलेज में जिला स्तरीय शतरंज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। सिलवानी। नवदुनिया न्यूज संभाग स्तरीय टीम में चयन हेतु आयोजित की गई जिला स्तरीय शतरंज प्रतियोगिता में शामिल हुईं जिले की 15 महिला खिलाड़ियों ने दिन भर पसीना बहाकर व दिमाग का उपयोग कर शतरं..
                 

आज मनाई जाएगी गोपाष्टमी

सांचेत। गोपाष्टमी पर्व सोमवार 4 नवंबर धूमधाम से मनाया जाएगा। इस संबंध में पं. अरुण कुमार शास्त्री ने पूजन विधि के बारे में बताया कि इस दिन प्रातःकाल में गायों को स्नान आदि कराया जाता है तथा इस दिन ब़छडे सहित गाय की पूजा करने का विधान है। इस दिन कई व्यक्ति ग्वालों को भी उपहार आदि देकर उनका भी पूजन करते हैं। गोपाष्टमी के शुभ अवसर पर गौशाल..
                 

धूमधाम से मनाई सहस्त्रबाहु जयंती

धूमधाम से मनाई सहस्त्रबाहु जयंती गैरतगंज। नवदुनिया न्यूज कलचुरी कलार समाज द्वारा श्री सहस्त्रबाहु भगवान की जयंती बड़े ही धूमधाम के साथ मनाई गई। इस मौके पर नंदनी नगर क्षेत्र में स्थित समाज की धर्मशाला में आयोजित हुए कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में सिलवानी नगर पंचायत अध्यक्ष मुकेश राय सहित अनेक लोगों ने हिस्सेदारी की। इस मौके पर आराध्य देव श्री सहस्त्रबाहु..
                 

गंदे नाले से निकली पीने के पानी की लाइन में लीके ज

-प्रशासन की बड़ी लापरवाही उजागर फोटोः03आरएसएन 01 गैरतगंज। गंदगी से नलों में आ रहा गंदा पानी। गैरतगंज। नवदुनिया न्यूज नगरवासियों के स्वास्थ्य से खिलवाड़ करने में प्रशासन की बड़ी लापरवाही उजागर हुई है। यहां गंदे नाले से होकर निकली पीने के पानी की लाइन लीके ज होने एवं उसमें दूषित पानी भरने से नगरवासियों को गंदा एवं प्रदूषित पानी सप्लाई कि या ज..
                 

डूबते सूर्य को अर्ध्य देने के साथ हुई पर्व की शुरुआत

                 

आरोप सिद्ध नहीं होने पर एक युवक को कि या दोषमुक्त

रायसेन। न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रथम श्रेणी मनीषा जैन द्वारा आरोपित निवासी ग्राम मुआर भीकमसिंह पुत्र नन्हूसिंह लोधी को धारा 325 में 2 वर्ष का कठोर कारावास और 1000 रुपए के अर्थदंड से दंडित कि या गया। उक्त प्रकरण में आरोपित संदीप उर्फ धरमपाल को आरोप सिद्घ न होने पर दोषमुक्त कर दिया गया है। मारपीट करने वाले दोषी को 6 माह की सजा एवं जुर्माना रायस..
                 

सागर तिराहे से लेकर गोपालपुर तक सुबह 8 से रात 10 बजे तक भारी वाहनों के प्रवेश पर रहेगा प्रतिबंध

लीडः- -प्रतिबंध के दौरान सागर तिराहे से सदालतपुर जोड़ से बायपास होकर निकलेंगे भारी वाहन फोटोः02आरएसएन 01 रायसेन। शहर के बीच से भारी वाहनों के गुजरने से बनती है जाम की स्थिति। रायसेन। नवदुनिया प्रतिनिधि शहर के सागर तिराहे से लेकर गोपालपुर तक के मार्ग पर सुबह से लेकर देर रात तक हजारों छोटे-बड़े वाहनों की आवाजाही होती है। इसलिए यह..
                 

बीकलपुर पहुंचकर ग्रामीणों से मिले प्रभारी मंत्री

सिलवानी। आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में शामिल होने के बाद भोपाल जाते समय जिले के प्रभारी मंत्री हर्ष यादव तहसील के बीकलपुर गांव में रुके । यहां पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं व ग्रामीणों के द्वारा फू ल-मालाओं से स्वागत कि या गया। स्वागत उपरांत ग्रामीणों से गांव की समस्याओं से प्रभारी मंत्री को अवगत कराया। ग्रामीणों के द्वारा बताई गई मांगों प..
                 

उत्कृष्ट विद्यालय का टॉयलेट देखकर स्कू ल शिक्षा मंत्री बोले यह कि तना गंदा है क्या सफाई नहीं होती

-स्कू ल शिक्षा मंत्री ने खेल स्टेडियम तथा उत्कृष्ट विद्यालय का कि या निरीक्षण फोटोः01आरएसएन 03 रायसेन। उत्कृष्ट विद्यालय का टॉयलेट देखते स्कल शिक्षा मंत्री। रायसेन। नवदुनिया प्रतिनिधि मप्र स्थापना दिवस कार्यक्रम में शामिल होने के बाद स्कू ल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी शहर के शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय पहुंचे और स्कू ल का निरीक्षण कि या। जहां उन्होंने स्कू ल के क्..
                 

वन विभाग ने छापामार पकड़ा अवैध सागौन से बना फर्नीचर, 2 आरोपित भी पकड़ेᅠ

फोटोः14आरएसएन 09 सुल्तानगंज। वन अमले ने की कार्रवाई। सुल्तानगंज। नवदुनिया न्यूज वन विभाग के अमले ने गुरुवार को कोठीखोह गांव में छापामार कार्रवाई की। इस दौरान हजारों रुपए कीमत का अवैध सागौन की लकड़ी से बना फर्नीचर जब्त कि या। इस मामले में वन विभाग ने अवैध लकड़ी से फर्नीचर बनाने वालीᅠतीन लोगों पर प्रकरण दर्ज कर कार्रवाई की है। मिली..
                 

आदिवासी युवकों पर बरपा वन विभाग का कहर, मारपीट कर कि या लहूलुहान, धमकाया और की कार्रवाई

-पुश्तैनी कब्जे वाली जमीन पर खेती करने से रोककर वन अमले ने रेंज ऑफिस में लाकर बरसाए लाठी और डंडे फोटोः14 आरएसएन 08 गैरतगंज। गढ़ी पुलिस चौकी पहुंचा मामला। गैरतगंज। नवदुनिया न्यूज तहसील के ग्राम गढ़ी स्थित लोहागढ़ टोला के रहने वाले दो आदिवासी युवकों की वन अमले ने लाठियों से खूब पिटाई की। वनकर्मियों ने इन आदिवासी युवकों को उ..
                 

साढ़े चार साल में नपा की ऐसी स्थिति कभी नहीं देखी, जो अब 6 माह में देखने को मिल रही है, कर्मचारियों को वेतन नहीं मिल पा रहा है, बिजली कंपनी कभी भी हमारी लाइट काट देती है- नपाध्यक्ष

लीडः- -नगर पालिका में आयोजित हुई परिषद की बैठक, शहर विकास से जुड़े मुद्दों पर हुई चर्चा फोटोः14आरएसएन 01 रायसेन। नपा सभाकक्ष में आयोजित हुई परिषद की बैठक। रायसेन। नवदुनिया प्रतिनिधि साढ़े चार सालों में नपा की ऐसी स्थिति कभी नहीं देखी, जो अब 6 महीनों में देखने को मिल रही है। नपा के पास पैसा नहीं है, कर्मचारियों को वेतन नहीं मिल पा..
                 

लीड का वर्जनः कि सानों का कहना है

एक दिन पहले आ जाते हैं सुबह नीलामी जल्दी हो जाए, इसलिए एक दिन पहले ही रात में आ जाते हैं, जिससे सुबह जल्द ही हमारा नंबर लग जाता है, नहीं तो रात रुकना पड़ता है। लेखराम मीणा कि सान, ग्राम निनोद ---------------------- -बहुत परेशानी हो रही है मंडी में कोई सुविधाएं नहीं मिल रही हैं। समय पर नीलामी भी नहीं हो पा रहे है। दो-दो दिनों तक नीलामी..
                 

लेपटॉप चुराने वाला युवक गिरफ्तार

अशोकनगर। नवदुनिया न्यूज जीआरपी ने चलती ट्रेन में लेपटॉप चुराकर ले जाने वाले युवक को तलाश लिया है। पुलिस ने युवक के पास से चोरी गया लेपटॉप बरामद किया है। अशोकनगर की स्वामीजी की बगिया निवासी अंकित जैन सागर से जब अशोकनगर लौट रहा था, तब हिनोतिया रेलवे स्टेशन पर एक अज्ञात बदमाश ट्रेन चलने के दौरान उक्त लेपटॉप का बैग चोरी कर ले गय..
                 

गोशाला के निर्माण में नही हो रहा गुणवत्तापूर्ण सामग्री का उपयोग

ज्ञापन सौंपकर निगरानी समिति बनाने की मांग की -गढ़ी में 29 लाख की लागत से हो रहा गोशाला का निर्माण फोटोः13आरएसएन 08 गैरतगंज। गढ़ी में हो रहा गोशाला का निर्माण। गैरतगंज। नवदुनिया न्यूज तहसील के क्षेत्र गढ़ी में 29 लाख की लागत से गोशाला भवन के निर्माण का कार्य प्रारंभ हो चुका है। इस निर्माण कार्य के गुणवत्तापूर्ण होने के लिए स्थानीय गोसेवकों..
                 

गैरतगंज में 21 हायर सेकंडरी एवं हाई स्कू लों में से सिर्फ तीन स्कू लों में ही प्राचार्य

शिक्षा मंत्री के क्षेत्र में खाली पड़े हैं प्राचार्य के पद, सुविधाओं का भी कमी फोटोः12आरएसएन07 गैरतगंज। कक्षा में पढ़ाई करते विद्यार्थी। फोटोः नवदुनिया गैरतगंज। विकासखंड में 8 हायर सेकंडरी एवं 13 हाई स्कू ल शासन द्वारा छात्र-छात्राओं की शिक्षा के लिए खोले हैं, परंतु मात्र तीन स्कूलों में ही प्राचार्यों की नियुक्ति की गई है, जबकि शेष स्कू ल प्राचार्य..
                 

20 मीटर लंबी गली में लगेंगे पेवर ब्लॉक

फोटोः12आरएसएन 03 सिलवानी। नपाध्यक्ष ने कि या भूमिपूजन। सिलवानी। नवदुनिया न्यूज नगर की गलियों में गंदगी ना फै ले, इसके लिए नगर परिषद के द्वारा पेवर ब्लॉक लगाए जाने का कार्य कि या जा रहा है। इसी कड़ी में वार्ड नंबर 12 की एक गली में पेवर ब्लॉक लगाए जाने का कार्य प्रारंभ कि या गया। बताया जा रहा है कि मुके श जैन के मकान से अनिल डेरिया के मकान..
                 

गुरुनानाक देवजी प्रांतीय ओलिंपिक खेल प्रतियोगिता के आयोजन अब 18 नंवबर को

रायसेन। जिले में 16 वर्ष से अधिक आयु के प्रतिभावान बालक-बालिकाओं खिलाड़ियों को खेलों के प्रति युवाओं में जागरूकता पैदा करना, प्रतिभावान एवं उदयीमान खिलाड़ियों को आधुनिक सुविधा एवं प्रशिक्षण प्रदान करने के उद्देश्य से गुरुनानक देवजी प्रांतीय ओलंपिक का आयोजन कि या जा रहा है। पूर्व में इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए आवेदन करने की 11 नंव..
                 

जिले में सद्भाव और सौहार्द कायम रखने के लिए कलेक्टर, एसपी ने दिया धन्यवाद

रायसेन। सर्वोच्च न्यायालय द्वारा अयोध्या मामले में दिए गए फै सले को लेकर अपनी परंपरा के अनुरूप जिले के सभी नागरिकों द्वारा सद्भाव और सौहार्द को कायम रखने के लिए कलेक्टर उमाशंकर भार्गव तथा एसपी मोनिका शुक्ला ने जिले के सभी वर्गो, धर्मो, संप्रदायों के नागरिकों को धन्यवाद ज्ञापित कि या है। इसके साथ ही उन्होंने सभी जनप्रतिनिधियों, पत्रकारगणों..
                 

हत्या के आरोपित को आजीवन कारावास की सजा

रायसेन। नवदुनिया प्रतिनिधि सत्र न्यायाधीश रायसेन संजीव कुमार सरैया ने एक हत्या के आरोपित प्रहलाद जाटव पुत्र रामलाल जाटव निवासी वार्ड नंबर 14 राहुल नगर रायसेन को धारा 302 भादंवि के अपराध में आजीवन कारावास एवं 5000 रुपए के अर्थदंड से दंडित किया है। शासन की ओर से लोक अभियोजक ओमप्रकाश सोनी ने पैरवी की। अभियोजन अनुसार फरियादी जसोदा बाई..
                 

राम की धरा में कृष्ण जन्म की लीला का वर्णनः रामललाचार्य

आवश्यक समाचार.... -भय प्रकट कृपाला दीनदयाला के उद्घोष के साथ हुआ कृष्ण जन्म फोटो : 10 आरएसएन-06 रायसेन। कथा सुनाते रामानंदाचार्य स्वामी रामललाचार्य महाराज। फोटो : 10 आरएसएन-07 रायसेन। कथा के दौरान श्री कृष्ण जन्मोत्सव का मंचन किया गया। फोटो : 10 आरएसएन-08 रायसेन। कथा में श्रद्घालु नृत्य करने से स्वयं को रोक नहीं पाए। रायसेन। नवदुनिया..
                 

एईपीडीएस से राशन वितरण की प्रक्रिया हुई पारदर्शी

-कोई भी देख सकता है राशन वितरण की पूरी जानकारी -जिले में माह अक्टूबर में 75 प्रतिशत राशन वितरण हुआ ऑनलाईन रायसेन। नवदुनिया प्रतिनिधि आधार आधारित ऑन लाईन राशन वितरण प्रणाली एईपीडीएस ने राशन वितरण की पूरी प्रक्रिया को पारदर्शी बना दिया है। अब कोई भी हितग्राही या आम आदमी राशन वितरण की हितग्राहीवार, दुकानवार, जनपदवार तथा नगरीय निकायवार जान..
                 

मो. साहब का जन्म दिन हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा

रायसेन। जिला मुस्लिम त्यौहार कमेटी के अध्यक्ष मो. तलत खान ने बताया कि इस्लाम के प्रवर्तक पैगंबर हजरत मो. साहब का जन्म दिवस ईद-मिलाद-उन नबी का पर्व जिले भर में 10 नवम्बर रविवार को मुस्लिम त्यौहार कमेटी के तत्वाधान में श्रद्धापूर्वक मनाया जाएगा। इस अवसर पर जिले भर की प्रमुख मस्जिदों में कु रान खानियां तथा देश में अमन, आपसी मोहब्बत और भाईचारे के लिए सामू..
                 

समाज के वंचित तथा पिछड़े तबके को न्याय दिलाने हुआ विधिक सेवा प्राधिकरण का गठन- जिला न्यायाधीश

रायसेन। विधिक सेवा दिवस के अवसर पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के द्वारा एक विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन कि या गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुये जिला एवं सत्र न्यायाधीश संजीव कु मार सरैया जी ने कहा कि समाज के वंचित तथा पिछड़े तबके के लोगों को सस्ता और सुलभ न्याय प्रदान कराने के उद्देश्य से ही विधिक सेवा प्राधिकरण का गठन कि या गया। य..
                 

गैस सिलेंडर से घर में लगी आग, पति-पत्नी और बालक की मौत, कि शोरी की हालत नाजुक

सुबह 4 बजे खुली थी मृतक की नींद तो आ रही थी गैस की बदबू, लाइट चालू करने बायर जोड़ा तो धमाके के साथ लग गई आग तहसील के ग्राम पिपलिया ताल्लुक चौका का मामला -घटनास्थल पर बचाव कार्य के लिए बेगमगंज, सुल्तानगंज पुलिस एवं सिलवानी व बेगमगंज की फायर ब्रिगेड मौके पर पहुंची, पाया आग पर काबू -जिस घर में आग लगी थी उस घर में चार परिवारों के..
                 

अधिकारियों ने की अपील, भड़काऊ मैसेज एवं माहौल खराब करने वालों पर होगी कार्रवाई

गैरतगंज। तहसील की पुलिस चौकी गढ़ी में कस्बे के गणमान्य नागरिकों जनप्रतिनिधियों धर्मगुरुओं की मौजूदगी मे अधिकारियों ने एक बैठक ली। अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट के होने वाले फै सले के मद्दे नर प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद है। इसी मामले को लेकर शुक्रवार को कस्बा गढ़ी की पुलिस चौकी में गणमान्य लोगों के बीच शांति समिति की बैठक का..
                 

बेमौसम बारिश से बड़ी सर्दी, खुशनुमा हुआ माहौल

-कहीं अच्छा तो कहीं बुरा साबित हुआ बारिश का असर फोटोः08आरएसएन 14 गैरतगंज। बारिश होने से हुआ पलेवा। गैरतगंज। नवदुनिया न्यूज प्रदेश से मानसून की विदाई हो जाने के बाद भी बारिश के आसार अब भी बने हुए हैं। क्षेत्र भर मे नवंबर माह मे पड़ रही गर्मी से लोग हलाकान थे हाल के दो तीन दिनों से आकाश में बादलों की आवाजाही के चलते तापमान में हल्की..
                 

छेडछाड़ कर धमकाने वाले दोषी को एक वर्ष की सजा

रायसेन। अपर सत्र न्यायाधीश सुरेखा मिश्रा द्वारा 5 नंबवर 2019 को आरोपित सीताराम पुत्र भंवर पटेल निवासी ग्राम अंबाई पुलिस थाना औबेदुलागंज मजिस्ट्रेट प्रथम श्रेणी गौहरगंज जिला जैनुअल आब्दीन के न्यायालय के मप्र राज्य विरुद्ध सीताराम पटेल पुलिस थाना औबेदुल्लाज तहसील गौहरगंज को निर्णय 11 जुलाई 2017 को पुष्ट कि या गया। आरोपित के दोषी होने के निर्णय को य..
                 

जमीन के विवाद में मारपीट करने वाले आरोपित को 6 माह का कारावास

रायसेन। अतिरिक्त मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी गौहरगंज प्रणयदीप ठाकु र ने आरोपित भोला पुत्र फु ंदीलाल निवासी ग्राम बीलखेड़ी पुलिस थाना गौहरगंज को धारा 323 में 6 माह का कारावास तथा 500 रुपए के अर्थदंड से दंडित कि या है। अर्थदंड के व्यतिक्रम पर एक माह का सश्रम कारावास पृथक से भुगताया जाएगा। इस मामले में शासन की ओर से अनिल कु मार तिवारी सहायक जिला ल..
                 

दिल्ली की घटना को लेकर वकीलों ने प्रतिकार दिवस मनाया

फोटोः07आरएसएन 07 बेगमगंज। एसडीएम अनिल जैन को दिल्ली की घटना के विरोध में ज्ञापन देते अभिभाषक। बेगमगंज। नवदुनिया न्यूजᅠ गत दिनों दिल्ली के तीस हजारी कोर्ट में दिल्ली पुलिसकर्मियों द्वारा अधिवक्ताओं के साथ की गई बर्बर मारपीट के विरोध में गुरुवार को अभिभाषक संघ द्वाराᅠदिल्ली पुलिस की घोर निंदा प्रस्ताव पारित करते हुए। एक ज्ञापन राज्यपाल के ना..
                 

गैरतगंज में दूसरे दिन भी फे सबुक एकाउंट हैक होने की घटना, फिर मैसेंजर पर चैट कर दर्जनों लोगों से मांगे रुपए

-गैरतगंज निवासी सुबोध श्रीवास्तव के बाद जिनेश जैन का फे सबुक एकाउंट कि या हैक, साइबर क्राइम की घटनाएं बढ़ी फोटोः07आरएसएन 08 गैरतगंज। नवदुनिया न्यूज फे सबुक एकांउट हैक कर मित्रों को मैसेंजर पर चैटिंग कर गुमराह करते हुए हैकर द्वारा रुपए मांगने का गुरुवार को नगर में दूसरा मामला सामने आया। इस घटना में एक ऍॉटो पार्ट्स व्यापारी के फे सब..
                 

गड़बड़ी करने वाले असामाजिक तत्वों पर होगी कड़ी कार्रवाई

-रात 11 बजे के बाद खुली मिलीं दुकानें, तो होगी कार्रवाई फोटो : 06 आरएसएन-09 बेगमगंज। शांति समिति द्वारा नगर में सदभावना यात्रा निकाली गई। बेगमगंज। नवदुनिया न्यूज थाना प्रांगण में शांति समिति की बैठक एसडीएम अनिल जैन की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में समिति के सदस्यों के सुझाव पर सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि अयोध्या प्रकरण के संभावित फै..
                 

'कानून व्यवस्था बिगाड़ने वालों पर सख्त कार्यवाही की जाएगी'

शांति समिति की बैठक में दिए आदेश सिलवानी। नवंबर व दिसंबर माह में आने वाले त्योहारों व अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट का फै सला आने से पूर्व कानून व्यवस्था की स्थिति कायम रखने लिए प्रशासन पूरी तरह सतर्क है। तहसील के प्रत्येक गांव में शांति व सद्भाव का माहौल कायम रहे इसे लेकर प्रशासन चौकस रहने के साथ ही नागरिकों से संवाद भी कायम कर रहा है। इस..
                 

जटिल परिस्थितियों से मुक्ति का मार्ग श्रीमद् भागवत कथा में निहितः राम कृपालु

फोटोः06आरएसएन 06 सिलवानी। सप्त दिवसीय श्रीमद् भागवत कथा प्रारंभ होने से पूर्व निकाली गई कलश यात्रा। सिलवानी। नवदुनिया न्यूज वर्तमान मानव जीवन में परिस्थितियां बहुत जटिल हो गई हैं। व्यक्ति के जीवन में अनेक परेशानियां आ गई हैं, जिनके निदान की खोज में व्यक्ति की कर्तव्य विमूढ़ होकर दुखी हो जाता है और उसे कोई रास्ता दिखाई नहीं देता तो उसे श्रीम..
                 

देशी कट्टे से चली गोली 15 साल के बालक के गले में लगी, भोपाल रेफर

पुलिस जांच में जुटी फोटोः05 आरएसएन 04 सिलवानी। गोली लगने से घायल बालक। सिलवानी। नवदुनिया न्यूज थानांतर्गत चौकी जैथारी के कटक गांव के चौराहे पर एक युवक के द्वारा देशी कट्टे से चलाई गई गोली 15 साल के बालक के गले को चीरती हुई निकल गई। घायल बालक को उपचार के लिए बाइक पर बैठाकर ग्रामीण देवरी प्राथमिक स्वास्थ्य कें द्र ले गए, जहां..
                 

समाज को सही दिशा देने में मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिकाः चौधरी

फोटोः05आरएसएन 08 रायसेन। प्रेस क्लब विकास कल्याण समिति का दीपावली मिलन समारोह हुआ आयोजित। स्कू ल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी के मुख्य आतिथ्य में रायसेन में प्रेस क्लब विकास कल्याण समिति रायसेन द्वारा दीपावली मिलन एवं सम्मान समारोह आयोजित कि या गया। कार्यक्रम में स्कू ल शिक्षा मंत्री डॉ. चौधरी ने कहा कि समाज को सही दिशा देने में मीडिया महत्वपूण..
                 

सड़क पर खड़ी बाइक हटाने का बोला तो हुआ झगड़ा, 2 लोग घायल

सुल्तानगंज। मुख्यालय से 10 कि लोमीटर दूर स्थित गांव के रपानी में करीब 11 बजे गांव के लोग तब हैरत में आ गए। जब अचानक एक राहगीर पर दो लोगों ने डंडे एवं कवेलू बरसाना शुरू कर दिए और राहगीर को लहूलुहान कर दिया। जैसे-तैसे लोगों ने विवाद को शांत कि या और विवाद का कारण पूछा तब पता चला कि धनीराम पुत्र कु ददा उम्र 42 वर्ष अपने घर से बाइक ले..
                 

मंडी में धान की बंपर आवक, एक ही दिन में आई 10 हजार क्विंटल

लीडः धान की ट्रालियों से खचाखच भरा मंडी परिसर किसानों को मिल रहे अच्छे दाम फोटोः05आरएसएन 02 रायसेन। धान की ट्रालियों से खचाखच भरा मंडी परिसर। रायसेन। नवदुनिया प्रतिनिधि मंगलवार को कृषि उपज मंडी में धान की बंपर आवक हुई, जिससे मंडी परिसर ट्रैक्टर-ट्रालियों से खचाखच भर गया। मंडी में धान से भरी लगभग 100 ट्राली पहुंची। एक दम इतने अधिक मात्र..
                 

कि सानों की मांगों को लेकर पक्ष-विपक्ष ने दिया धरना

-कि सानों की मांगों और उनकी समस्याओं को लेकर पक्ष-विपक्ष ने दिए धरने रायसेन। नवदुनिया प्रतिनिधि सोमवार को कि सानों की मांगों को लेकर सुबह 11 बजेᅠकांग्रेस द्वारा के न्द्र की मोदी सरकार के खिलाफ धरना प्रदर्शन कि या गया। वहीं दोपहर 2 बजे प्रदेश की कांग्रेस कमलनाथ सरकार के खिलाफ भाजपा द्वारा कि सान जन आक्रोश आंदोलन कि या गया। शहर में पक्ष..
                 

आमजन से थाना प्रभारी बोले अफवाहों पर ध्यान न दें

फोटोः04आरएसएन 06 देवनगर। कस्बा अंतर्गत दहिया मोहल्ला एवं मचकन मोहल्ला में आगामी अयोध्या निर्णयᅠको देखते हुए थाना प्रभारी ने नुक्कड़ᅠसभा ली। जनसंवाद कि या और क्षेत्रवासियों से कहा कि कि सी प्रकार की अफवाह, फे सबुक,व्हाट्सएप पर चल रही सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने वाली पोस्ट पर शांति एवं सौहार्द बनाए रखने की सलाह दी एवं कि सी भी प्रकार की अफवाह..
                 

आमजन को गुमराह कर रही भाजपा, कें द्र से राहत राशि रोकी

फोटोः04आरएसएन 03 बाड़ी। राहुल गांधी विचार मंच ने सौंपा ज्ञापन। बाड़ी। नवदुनिया न्यूज बीते दिनों मप्र में अतिवर्षा एवं बाढ़ से भीषण प्राकृतिक आपदा का सामना कि या है। इस आपदाᅠसमूचे मप्र के 52 जिलों में से 39 जिलों की 284 तहसीलें प्रभावित हुई हैं। वहीं सर्वाधिक नुकसान प्रदेश के अन्नदाता कि सानों का हुआ है। राज्य पर ऐसी भीषण प्राकृतिक आपदा आती है..
                 

कलचुरी समाज ने मनाई राज राजेश्वर सहस्रबाहु जयंती

फोटो : 03 आरएसएन-12 रायसेन। भगवान सहस्त्रबाहु की पूजा करतीं समाज की महिलाएं। रायसेन। नवदुनिया प्रतिनिधि रविवार को सागर रोड स्थित रॉयल सिटी में हैहय क्षत्रिय कलचुरी समाज द्वारा अपने आराध्य भगवान राजराजेश्वर सहस्रबाहु की जयंती मनाई गई। कार्यक्रम में समाज के महिला एवं पुरूषों ने भारी संख्या में भाग लिया। जयंती समारोह का शुभारंभ दोपहर 12 बजे भगवान राजर..
                 

भारी वाहनों से शहरवासियों को मिली मुक्ति

-कलेक्टर के आदेश पर अमल करने में जुटी पुलिस, आमजन को बाजार में जाम से मिली राहत रायसेन। नवदुनिया प्रतिनिधि शहर में डंपरों और भारी वाहनों की सांची मार्ग पर दिनभर होने वाली आवाजाही से लगने वाले जाम की समस्या से लोगों को निजात मिल गई है। रविवार को शहर में साप्ताहिक हाट बाजार होने के बावजूद भी सागर भोपाल तिराहे से सांची मार्ग इंडियन चौरा..
                 

खेत में पलेवा कर रहे किसान की करंट लगने से मौत

- सहजपुर-तिजालपुर मार्ग पर स्थित खेत की घटना फोटो : 03 आरएसएन-04 : महाराज सिंह ठाकु, मृतक किसान गैरतगंज। नवदुनिया प्रतिनिधि नगर के टेकापार इलाके में रहने वाले एक किसान की खेत में पलेवा करते समय करंट लगने से मौत हो गई। किसान रविवार की सुबह अपने पुत्र के साथ खेत में पलेवा के लिए मोटर चालू करने गया था। तभी उसे करंट लग गया तथा उसकी..
                 

जिला कांग्रेस का धरना प्रदर्शन कल

रायसेन। जिला कांग्रेस कमेटी द्वारा 4 नवंबर को केंद्र सरकार के खिलाफ धरना प्रदर्शन कि या जाएगा। इस संबंध में जानकारी देते हुए जिला कांग्रेस अध्यक्ष मुमताज खान ने बताया कि मप्र में अतिवृष्टि अतिवर्षा से फसलों को हुआ नुकसान एवं ग्रामीण क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर हुआ जनधन का नुकसान होने पर के न्द्र की मोदी सरकार ने मप्र के साथ सौतेला व्यवहार करते हुए अब..
                 

ज्ञान सागर पब्लिक स्कू ल में मनाया गया स्थापना दिवस

सिलवानी। क्षेत्र के ग्राम उचैरा जमुनिया के ज्ञान सागर पब्लिक स्कू ल में मप्र स्थापना दिवस के मौके परᅠस्कू ल के विद्यार्थियोंᅠनेᅠभारतᅠकी आकृतिᅠबनाकर मप्र का स्थापना दिवस बड़े हर्षोल्लास एवं धूमधाम से मनाया। इस मौके पर स्कू ल संचालक पुष्पेंद्र कु शवाह द्वारा मप्र गीत की शुरुआत कर विद्यार्थियों को मप्रᅠकी कलाᅠसंस्कृतिᅠएवं इतिहास के बारे में जानकारी दी एवं सा..
                 

अगले दो दिन बारिश के आसार, फिर गिरेगा तापमान

-अरब सागर में सक्रिय तूफान के कारण नमी घटने से बढ़ी गर्मी फोटोः02आरएसएन 02 रायसेन। आसमान में छाए रहे बादल। रायसेन। नवदुनिया प्रतिनिधि शनिवार को सुबह से ही आसमान में बादल छाए रहे। बावजूद इसके गर्मी ने लोगों को बेहाल कि या। वहीं पूरे दिन बादल छाने के साथ शाम करीब 4 बजे से शहर में सफे द धुंध छाने लगी और चारो तरफ कोहरा सा दिखाई देने लगा..
                 

किसानों को रबी फसल की उन्नत कि स्मों का चयन कर बोवनी करने दी सलाह

- कृषि वैज्ञानिकों ने सुझाए उपज बढ़ाने के तरीके रायसेन। नवदुनिया प्रतिनिधि जिले में सामान्यतः मानसून की विदाई सितम्बर के दूसरे सप्ताह तक हो जाती है, जबकि इस वर्ष अक्टूबर माह में भी बारिश होती रही है। अधिक वर्षा की स्थिति में विभिन्न स्रोत नलकू प, कु ंआ, तालाब, नहर में पर्याप्त मात्रा में पानी की उपलब्धता है। इस वर्ष जिले में 4,24,000 हेक्टेयर रकबा क्षेत्र..
                 

छात्र-छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की दी प्रस्तुति

बॉटमः- -रायसेन में हर्षोल्लास से मनाया गया मध्यप्रदेश स्थापना दिवस समारोह फोटोः01आरएसएन 04 रायसेन। छात्र-छात्राओं ने दी रंगारंग कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां। रायसेन। नवदुनिया प्रतिनिधि शुक्रवार को पूरे उत्साह, उमंग और हर्षोल्लास के साथ मप्र का स्थापना दिवस समारोह आयोजित कि या गया। जिला मुख्यालय स्थित शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय परिसर में आ..