जागरण हिन्दुस्तान नईदुनिया नवभारत टाइम्स

जिला अस्पताल में विशेषज्ञ चिकित्सकों के 34 पद रिक्त

रायसेन (नवदुनिया प्रतिनिधि)। प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी के गृहनगर के जिला अस्पताल में विशेषज्ञ चिकित्सकों के 34 पद खाली पड़े हुए हैं। सौ से अधिक बिस्तरों वाले इस अस्पताल में शासन की ओर से 39 विशेषज्ञ चिकित्सकों और 23 सामान्य चिकित्सकों के पद स्वीकृत हैं। जिसमें से विशेषज्ञ चिकित्सकों के सिर्फ पांच पद भी भरे हैं, शेष पद..
                 

संयुक्त किसान मोर्चा के भारत बंद मिला-जुला असर

रायसेन। नवदुनिया प्रतिनिधि कृषि कानूनों को लेकर संयुक्त किसान मोर्चा के तत्वावधान में सोमवार को भारत बंद को कांग्रेस नेताओं ने भी अपना समर्थन दिया। सुबह के किसान जागृति संगठन रायसेन और संयुक्त किसान मोर्चा के नेताओं ने महामाया चौक पर रैली निकालते हुए व्यापारियों से समर्थन मांगा। शहर का बाजार खुला रहा, कुछ दुकानें बंद रहीं। कि..
                 

विश्व पर्यटन दिवस पर सांची में साइकिल रैली निकाली

रायसेन (नवदुनिया प्रतिनिधि)। विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर सोमवार को सांची में साइकिल रैली आयोजित की गई। जिसे अपर कलेक्टर अनिल डामोर ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह रैली स्तूप गेट से प्रारंभ होकर नगर के मुख्य मार्ग से होते हुए सांची गेटवे में समाप्त हुई। रैली के समापन अवसर पर सहभागिता करने वाले छात्र-छात्राओं को प्रमाण पत्र वितरित किए ग..
                 

गांव-गांव जाकर वास्तविक इतिहास के तथ्य जुटाएंगे जिज्ञासु

रायसेन। नवदुनिया प्रतिनिधि जल्द ही जिज्ञासु कार्यकर्ता गांव-गांव जाकर वास्तविक इतिहास के तथ्य जुटाएंगे। इतिहास लेखन को लेकर रविवार को सरस्वती शिशु मंदिर रायसेन में इतिहास संकलन समिति की कार्यशाला हुई। कार्यशाला में समिति के प्रांतीय संगठन मंत्री सत्यनारायण शर्मा, वरिष्ठ पुरातत्वविद डॉ. नारायण व्यास, प्रांतीय सचिव डॉ. सूर्यकांत शर्मा, देवीदयाल भारती, डा..
                 

उदयपुरा के पास जंगल में नाकेदार को गोली मारी, गंभीर घायल

उदयपुरा (नवदुनिया न्यूज)। छींद केवलारी के जंगल में रविवार को नाकेदार संतोष शर्मा को हथियारबंद लकड़ी चोरों ने गोली मार दी। गोली नाकेदार के हाथ में लगी है। वह गंभीर रूप से घायल होने के बाद वापस उदयपुरा आए और विभागीय अधिकारियों को घटना की सूचना दी है। शासकीय अस्पताल में नाकेदार शर्मा को भर्ती किया गया है। इस घटना की सूचना क्षेत्र..
                 

डेंगू का प्रकोप जारी, जिला अस्पताल में लगी मरीजों की कतार

रायसेन (नवदुनिया प्रतिनिधि)। जिले में डेंगू के मरीजों की अब तक कुल संख्या 30 से अधिक हो गई है। इनमें से दस मरीज बेगमगंज तहसील क्षेत्र के शामिल हैं। पिछले दिनों जिला अस्पताल में डेंगू के उपचार के लिए पहुंचे तो उन्हें भोपाल रेफर कर दिया गया है। शासन की ओर से प्रत्येक जिला अस्पताल में डेंगू वार्ड बनाने के निर्देश दिए गए हैं, लेकिन जिला अस्पत..
                 

पं. उपाध्याय के राष्ट्रवाद व जनकल्याणकारी विचार करते हैं प्रेरितः डॉ. किरार

रायसेन (नवदुनिया प्रतिनिधि)। पं. दीनदयाल उपाध्याय के राष्ट्रवाद व जनकल्याणकारी विचार हमेशा मानव समाज को प्रेरित करते रहेंगे। यह बात भाजपा जिलाध्यक्ष डॉ. जयप्रकाश किरार ने शनिवार को भाजपा जिला कार्यालय में आयोजित पं. उपाध्याय की जयंती पर व्यक्त किए। डॉ. किरार ने कहा कि प्रत्येक भारतीय के हृदय में राष्ट्रवाद व जनकल्याणकारी विचार होना जरूरी है। राष्ट..
                 

मंडीदीप नपा में लोकायुक्त का छापा, एक गिरफ्तार दो फरार

मंडीदीप नपा में लोकायुक्त का छापा, एक गिरफ्तार दो फरार मंडीदीप। नवदुनिया प्रतिनिधि नगरपालिका मंडीदीप में बुधवार को लोकायुक्त पुलिस के एक दर्जन अधिकारियों ने योजनाबद्ध तरीके से कार्रवाई करते हुए काले कारनामों से कमाई करने वाले नपाकर्मियों के हाथ लाल कर दिए। रामाराव गणेशे निवासी मंडीदीप आयु 70 वर्ष ने पुलिस अधीक्षक लोकायुक्त का..
                 

डेढ़ साल बाद खुले स्कूल, पहले दिन 28 फीसद उपस्थिति रही

                 

जिले में खूब बिक रही कच्ची शराब, नाममात्र की होती है कार्रवाई

                 

आशापुरी संग्रहालय में रखी है 11वीं शताब्दी की श्रीगणेश प्रतिमा

पांच साल पहले खोदाई में मिली 11वी शताब्दी की श्रीगणेश प्रतिमा को भोजपुर के समीप आशापुरी गांव के संग्रहालय में सुरक्षित रखा गया हैं। आदमकद इस प्रतिमा की विशेषता है कि यह एक ही शिलापट पर बनी है। संपूर्णता के स्वरूप में है इस प्रतिमा की चार भुजाएं हैं जो लाल बलुआ पत्थर पर बनी हुई हैं। संग्रहालय के प्रभारी आशुतोष उप्रीत ने बताया..
                 

पड़ोसी के हाथ काटकर हत्या का प्रयास करने वाले चार लोगों को आजीवन कारावास

मामूल विवाद पर पड़ोसी के हाथ काटकर हत्या का प्रयास करने वाले को गौहरगंज की अपर सत्र न्यायाधीश सुरेखा मिश्रा ने धारा 342, 307, 34 के तहत आजीवन कारावास की सजा सुनाई है। दोषियों में सत्तूलाल उर्फ छत्तूलाल यादव 57 वर्ष, उसकी पत्नी शकुन बाई 47 वर्ष व रिश्तेदार राहुल यादव 21 वर्ष तीनों निवासी ग्राम पीपलवाली थाना सुल्तानपुर आ..
                 

विश्वकर्मा जयंती आज, सामाजिक संगठन करेंगे पूजन

बेगमगंज (नवदुनिया न्यूज)। सुल्तानगंज कस्बा के बस स्टैंड पर स्थित हनुमान मंदिर पर 17 सितंबर को अखिल भारतीय विश्वकर्मा समाज की ओर से भगवान विश्वकर्मा का पूजन किया जाएगा। आचार्य भूरेपुरी गोस्वामी ने कहा पौराणिक प्रसंगों के अनुसार इस दिन भगवान विश्वकर्मा का जन्म हुआ था। भगवान विश्वकर्मा को संसार का पहला इंजीनियर और वास्तुकार माना जाता है। मान्य..
                 

कोरोना ने पर्यावरण संरक्षण के साथ ही सेहत के लिए भी पौधे लगाना सिखाया दिया

अच्छेलाल वर्मा, रायसेन। कोरोना संक्रमण ने व्यवस्था व जीवन शैली में कई बदलाव किए हैं। इसमें से एक प्रमुख बदलाव आया है औषधीय पौधों का रोपण। आमतौर पर जंगल अथवा विशेष वाटिकाओं में दिखने वाले औषधीय पौधों को अब घर-घर लगाने की योजना है। कोरोनाकाल में आक्सीजन की कमी को दूर करने लोग पौधारोपण के प्रति जागरूक हुए हैं और इम्य..
                 

फर्जी बैंक के संचालक को पुलिस ने लिया रिमांड पर, पूछताछ में बड़े खुलासे की उम्मीद

बेगमगंज। नवदुनिया न्यूज फर्जी बैंक के सरगना और सदस्य लोगों को 500, 1000 और 10 हजार रुपये प्रतिमाह का खाता खोलने का झांसा देते थे और इस पर अन्य बैंक से अधिक ब्याज देने का वादा करते थे। बैंक खोल कर सुनवाहा गांव में बाकायदा जनहित बैंक के नाम से फर्जीवाड़ा चल रहा था। बैंक में मैनेजर से लेकर तमाम कर्मचारी भी फर्जी थे। यही नहीं राहत..
                 

छह एनआरसी में 70 पलंग पर भर्ती बच्चों की संख्या महज 21

                 

कालोनियों के खाली पड़े प्लॉटों में एकत्र पानी में पनप रहे हैं लार्वा

सुल्तानगंज में बरसात में हुई बारिश के बाद कस्बा की कॉलोनियों के खाली पड़े प्लॉट पानी से लबालब हैं। सड़कों के किनारे गड्ढों में भी पानी भरा पड़ा है। कॉलोनाइजर व ग्राम पंचायत प्लॉट से पानी नहीं निकाल रहा है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा कस्बा में फॉगिंग भी नहीं कराई गई है। इस कारण आने वाले समय पर डेंगू और मलेरिया का ख..
                 

बीस वर्षों से लावारिस शवों का अंतिम संस्कार व तर्पण कर रहे समाजसेवी श्रीवास्तव

                 

Raisen Crime News: स्‍कूल में तिलक लगाकर पहुंचा छात्र तो शिक्षिका ने बाहरी लड़कों से पिटवाया

                 

जनकल्याण व सुराज अभियान शुरू, प्रभारी मंत्री ने रुद्राक्ष का पौधा लगाया

                 

डोल ग्यारस पर भगवान का विमान निकालकर जल विहार कराया

डोल ग्यारस पर शुक्रवार को भगवान श्रीकृष्ण का विमान ट्रैक्टर ट्रालियों पर नगर में धूमधाम से निकाला गया। नगर के विभिन्ना मोहल्लों से अपने-अपने विमान लेकर श्रद्धालु गंजबाजार में एकत्र हुए। वहां से नरापुरा, मालीपुरा, पुराना बस स्टैंड, इंडियन चौक, महामाया चौक, रामलीला मैदान होते हुए मिश्र तालाब पहुंचे। जहां पर एसडीएम एलके खरे, एसड..
                 

पारिवारिक विवाद के चलते अलग-अलग दो लोगों ने की आत्महत्या

बेगमगंज (नवदुनिया न्यूज)। ग्राम पड़रिया राजाधार निवासी 50 वर्षीय संतोष करोलिया पिता रामप्रसाद ने बीती रात करीब 2ः30 बजे अपने घर के बरामदे में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। रात में ही जब उसकी पत्नी लघु शंका के लिए उठी तो उसने अपने पति को फांसी पर लटका देख। चीखपुकार मचाकर परिजनों को उठाया। मृतक के पुत्र मनोज 23 वर्ष ने घटना की सूचना..
                 

बेसहारा मवेशियों को लेकर विधायक ने जताई चिंता

क्षेत्र में बेसहारा मवेशियों को लेकर विधायक देवेंद्र सिंह पटेल ने चिंता जताते हुए गोवंश की सुरक्षा की मांग उठाई है। बुधवार को मीडिया से मुखातिब होते हुए उन्होंने कहा कि मैं जब भी अपने निवास से निकलता हूं और गाय माता को रोड पर बैठा देखता हूं तो बहुत दुःख होता है। हम गाय माता में 36 लाख देवीददेवताओं का निवास मानते हैं,..
                 

मानसून मेहरबान फिर भी फसलों को लेकर किसान परेशान

रायसेन (नवदुनिया प्रतिनिधि)। जिल में मानसून मेहरबान है। कभी तेज तो कभी हल्की बारिश हो रही है। जिले में औसत बारिश का कोटा 1197.1 मिमी इस माह के अंत तक पूरा होने की संभावना है। अभी तक 1008.9 मिमी बारिश हो चुकी है। जिले के सबसे बड़े बारना व दाहोद बांध अपनी क्षमता 48.55 मीटर तक जलभराव की स्थिति में हैं। जून के दूसरे सप्ताह में जिले में..
                 

पितृपक्ष में बर्तन व आटो मोबाइल का कारोबार चमका

                 

पितृपक्ष में भी हो रही जमकर खरीदारी, बाजार में रौनक

                 

अगले बरस जल्दी आने की कामना के साथ गणपति बप्पा विदा

अगले बरस जल्दी आने के जयकारे लगाते हुए श्रद्धालुओं ने गणपति बप्पा को विदाई दी। दस दिवसीय गणेशोत्सव के अंतिम दिन रविवार को श्रीगणेश चतुर्दशी पर्व उत्साह व उमंग के साथ मनाया गया। कोविड गाइड लाइन के कारण विशाल जुलूस एवं शोभायात्रा नहीं निकाली गई। बड़ी प्रतिमाओं के विसर्जन के लिए दस-दस लोगों का समूह पहुंच जबकि छोटी..
                 

गिरने की कगार पर हैं जर्जर मकान, नपा प्रशासन बेखबर

                 

पीएम मोदी के व्यक्तित्व व कृतित्व पर प्रदर्शनी लगाई व हनुमान चालीसा पाठ किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 71वें जन्मदिवस के उपलक्ष्‌य में शुक्रवार को भाजपा जिला कार्यालय में उनके व्यक्तित्व एवं कृतित्व की प्रदर्शनी लगाई गई। भाजपा जिलाध्यक्ष डॉ. जयप्रकाश किरार के नेतृत्व में जिले भर में कार्यकर्ताओं ने मंदिरों में हनुमान चालीसा का पाठ कर प्रधानमंत्री की दीर्घायु की मंगलकामना की है। इसके साथ ही जिले के..
                 

बारिश का कोटा 85 फीसद हुआ फिर भी बारना बांध एक मीटर खाली

                 

उत्तम तप घमंड को दूर करके व्यक्ति को विनम्र बनाता हैः शास्त्री

बेगमगंज (नवदुनिया न्यूज)। पारसनाथ दिगम्बर जैन बड़ा मंदिर में पर्युषण पर्व के सातवें दिन गुरुवार को आस्था उमड़ पड़ी। सुबह जलधारा में भगवान का अभिषेक किया गया। इसके बाद मंगल आरती हुई। भगवान की आराधना की गई। वहीं देर रात बच्चों सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करके सभी का मन मोह लिया। व्याकरणाचार्य पं. रोहित शास्त्री ने कहा कि घमंड एक गुब्बार..
                 

ऊर्जा मंत्री ने सहायक यंत्री व कनिष्ठ यंत्री की वेतनवृद्धि रोकने के निर्देश दिए

ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने सागर-भोपाल मार्ग से निकलते समय सोमवार को रात करीब 12 बजे अचानक जिला मुख्यालय पर बिजली उपकेंद्र का निरीक्षण किया। इस दौरान नगर में बिजली गुल थी। तोमर करीब दस मिनट रुके और ट्रांसफार्मर का मेंटेनेंस तथा कंट्रोल रूम को ठीक करने के निर्देश दिए। उन्होंने मंगलवार को भोपाल पहुंचने के बा..