जागरण हिन्दुस्तान नईदुनिया नवभारत टाइम्स

हाथ जोड़कर निवेदन है किसान विज्ञानियों की सलाह मानेः सांसद

राजगढ़। जब भी खेती को बढ़ावा देने व उन्नात खेती के लिए कोई आयोजन या कार्यशाला आयोजित की जाती है ओर कृषि वैज्ञानिक व अधिकारी उपस्थित होते हैं तो किसान सोचते हैं कि यह पेंट-शर्ट, वाले लोग अब हमें खेती करना सिखाएंगे। यह बताएंगे कि आखिर खेती कैसे की जाती है। हमारी तो कई पीऋिढयां यही काम करते आ रही है। हमारे पुरखे इसी कार्य..
                 

अवैध शराब के ठिकानों पर दबिश के दौरान पथराव में दो पुलिसकर्मी घायल, 37 लाख की महुआ लहान नष्ट की

राजगढ़। प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से कुछ स्थानों पर अवैध जहरीली शराब के चलते हुई घटनाएं सामने आ रही है। जिसके चलते राजगढ़ जिले में भी कलेक्टर नीरज कुमार सिंह व एसपी प्रदीप शर्मा के निर्देश में शनिवार सुबह अवैध शराब के खिलाफ कार्रवाई की गई। पचोर के कंजरपुरा, सुठालिया एवं राजगढ़ के नानोरी में अवैध शराब के खिलाफ कार्रवाई करते हुए 37 ल..
                 

टीकाकरणः जिले में पहले दिन देर शाम तक लगे 76 को टीके

राजगढ़। जिले में टीकाकरण की शुभ शुरुआत अंततः हो ही गई। पहला टीका अस्पताल के सफाईकर्मी डालचंद्र को लगा, जबकि दूसरा टीका टीकाकरण अधिकारी डॉ एलपी भकोरिया ने लगवाया। तीसरा टीका सफाईकर्मी मोहन को लगा। टीकाकरण के बाद तीनों ने अपने अनुभव साझा करते हुए कहा कि अच्छा लग रहा है। कहीं कोई दिक्कत नहीं। सभी को टीका लगवाना चाहिए।..
                 

माइनस डिग्री में दुश्मनों से लोहा लेते है जवारः एसडीएम वैष्णव

नरसिंहगढ़। ट्रेनिंग के दौरान उन्हें भी भारत-पाकिस्तान सीमा पर भ्रमण करने का अवसर प्राप्त हुआ था। उस समय इतनी गोलाबारी हुई थी कि उन्हें 2 दिनों तक बंकर में ही रहना पड़ा और साथ ही भारतीय सेना उन्हें भोजन पानी उपलब्ध कराती थी गोलीबारी रुकने के पश्चात किस प्रकार उन सभी को बंकर से सुरक्षित बाहर निकाला गया। यह बात एसडीएम अमन वैष्णव ने मारुति नंदन म..
                 

वाहन की टक्कर से गाय की मौत, पिकअप किया जब्त

खिलचीपुर। एक पिकअप वाहन ने सुबह के समय खिलचीपुर में एक गाय को जोरदार टक्कर मार दी, जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। कुछ दूरी पर वाहन को जब ग्रामीणों ने पकड़ा तो उसमें मांस भरा हुआ था। उक्त मांस पशु का होने के शक में नागरिकों ने हंगामा करना शुरू कर दिया। पुलिस ने दो लोगों को हिरासत में लिया है। उक्त मांस नागौर से भोपाल ले ज..
                 

मधुमक्खी के हमले में चार लोग घायलᅠ, दो रेफर

कुरावर।ᅠनगर के हाइवे स्थित शनि मंदिर परिसर में मधुमक्खियों ने हमला कर दिया। जिससे वहा मौजूद लोगों में भगदड़ मच गई। मधुमक्खियों ने दो बच्चो सहित दो महिलाए डंक से गंभीर घायल कर दिया। स्थानीय लोगों की मदद से इन चारो को बचाया गया। प्राथमिक उपचार के बाद दो को भोपाल के लिए रेफर किया गया है।ᅠ जानकारी के अनुसार शनिवार शाम नगर के बस..
                 

गार्ड ऑफ ऑनर देकर दी सूबेदार जाटव को अंतिम विदाई

राजगढ़। हर आंख में आंसू था, हर किसी की आंखें नम दी ओर चल रहे थे अपने सपूत की अंतिम विदाई में। यह वह दृश्य था जो शुक्रवार को रनवास कस्बे में देखने को मिला। जहां हर किसी की आंखों में अपने लाल को अंतिम विदाई देने का दुख व दर्द साफ तौर पर देखा जा रहा था। हजारों की संख्या में शामिल हुए नागरिकों ने सूबेदार लखनलाल जाटव को नम आंखों..
                 

निश्शुल्क भोजन सुविधा मिशन अन्नापूर्णा का एक साल पूरा

नरसिंहगढ़। हर समय जरूरतमंदों को निश्शुल्क भोजन उपलब्ध हो सके, इस उद्देश्य से 15 जनवरी 2019 से नरसिंहगढ सिविल अस्पताल परिसर में शुरू किए गए मिशन अन्नापूर्णा का एक वर्ष पूर्ण हो गया है। इस अवसर पर प्रबंधन सदस्यों द्वारा इस दिवस को मिशन की प्रथम वर्षगांठ के रूप में मनाया गय । अनुविभागीय पुलिस अधिकारी भारतेंदु शर्मा एवं ब्लॉक मेडिकल अधिकारी गौरव त्रिपाठी, म..
                 

रजिस्ट्री लेखकों की तहसील परसिर से अवैध गुमठियां हटाई

सारंगपुर(नवदुनिया न्यूज)। सारंगपुर शहर में एसडीएम संदीप अस्थाना के नेतृत्व में प्रशासन, नपा की संयुक्त टीम ने अब तक की सबसे बड़ी अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई वृहद स्तर पर जिसमें तहसील कार्यालय से लेकर एबी रोड तक और आंतरिक मार्गों से प्रशासन ने अतिक्रमण हटाया। प्रशासनिक टीम ने पुरे तामझाम और भारी पुलिस सुरक्षा के बीच यह कार्रवाई दी। शुक्रवार को अति..
                 

जिला अस्पताल में ही लगेगी वैक्सीन

राजगढ़। कोरोना महामारी से जूझ रहे जिले के नागरिकों के लिए यह राहतभरी खबर है कि कल 16 जनवरी से वैक्सीन लगना शुरू हो जाएगी। टीकाकरण के लिए कुछ नियमों में बदलाव करते हुए तय किया है कि अब टीके 18 केंद्रों पर नहीं लगाए जाएंगे, बल्कि जिला अस्पताल में ही लगाए जाएंगे। इसके लिए सबसे पहले 438 लोगों को टीके लगाएंगे। पहली वैक्सीन सीएमचओ ड..
                 

सब्जी लेकर जा रही महिला से पर्स छीनकर भागने वाले तीन आरोपितों को पुलिस ने दबोचा

राजगढ़। साप्ताहिक हाट बाजार में से बुधवार देर शाम को सब्जी लेकर अपने घर जाने के लिए कार के पास पहुंची महिला से पर्स छीनकर भागने वाले तीन आरोपितों को पुलिस ने धर दबोचा। पक़डे गए आरोपितों में से एक का पुराना डकैती का आपराधिक रिकार्ड भी कायम है। पुलिस ने महिला का पर्स बरामद कर लिया, जबकि घटना में प्रयोग की गई बाईक जब्त की गइ..
                 

मुर्गियां बीमार पड़े तो तत्काल सूचना दें

सारंगपुर(नवदुनिया न्यूज)। बुधवार को एक विशेष बैठक का आयोजन किया गया। एसडीएम संदीप अस्थाना के निर्देशन में विकासखंड पशु चिकित्सा प्रभारी अधिकारी पीएन मीणा ने बैठक लेते हुए बर्ड फ्लू के मद्देनजर विशेष चर्चा के लिए पोल्ट्री फार्म संचालकों को खास तौर पर बुलाया गया था। श्रीमीणा ने बर्ड फ्लू को लेकर बरती जाने वाली सावधानियों के संबंध में निर्देश दिए।..
                 

बच्चों को देने के लिए बीआरसी से सूखा राशन किया वितरित

राजगढ़। जनपद शिक्षा केंद्र के बीआरसी राजगढ़ से मध्याह्न भोजन कार्यक्रम के तहत सूखा राशन(दाल एवं तेल) का वितरण किया जा रहा है। कक्षा 1 से 8 तक अध्ययनरत बच्चों को अक्टूबर माह का खाद्यान्ना भोपाल से प्राप्त होकर 11 जनवरी से जन शिक्षा केंद्रवार सीधे शालाओं के समूह अध्यक्ष-सचिव एवं शाला प्राभारी को 14 दिसंबर 2020 की स्थिति में समग्र पोर्टल पर मेप बच्चों के मान..
                 

सनातन धर्म के संस्कार को अपने जीवन में उतारने की आवश्यकता हैः आर्य

सारंगपुर(नवदुनिया न्यूज)। मंगलवार को स्वामी विवेकानंद जयंती युवा दिवस के अवसर पर शहर में कॉलेज महा विद्यार्थी का एकत्रीकरण सरस्वती शिशु मंदिर में हुआ। कार्यक्रम की अध्यक्षता डॉ. ध्रुव भल्ला, मंचासीन खंड संघचालक राधेश्याम शर्मा और कार्यक्रम के मुख्य वक्ता जिला सद्भावना मंच संयोजक विवेक आर्य ब्यावरा से उपस्थित रहे। कार्यक्रम में श्रीआर्य ने कहा कि भारत युवा..
                 

अवैध संबंधों के चलते पत्थरों से सिर कुचलकर की थी युवक की हत्या

राजगढ़। गत दिनों भोजपुर थाना क्षेत्र के गांव भूमरिया में एक खेत में पुलिस को एक लावारिश अवस्था में शव मिला था। जिसकी पहचान दुलीचंद पिता बीरमसिंह भील 23 वर्ष के रूप में की गई थी। शरीर पर चोट के निशान होने से मामला हत्या का लग रहा था। ऐसे में पुलिस द्वारा जो पड़ताल की है उसमें सामने आया कि मृतक के आरोपित कमलेश की पत्नी से अवैध संबंध थे, इस..
                 

तान्या डागा ने जैन समाज का बढ़ाया गौरव

ब्यावरा। अपने साहस और पराक्रम से न केवल देश में बल्कि पूरे विश्व में ब्यावरा शहर और सम्पूर्ण जैन समाज का गौरव बढ़ाने वाली तान्या डागा का सोमवार रात जैन समाज के लोगों ने उनके घर जाकर अभिनंदन और सम्मान किया। समाजजनों ने तान्या को पुष्प गुच्छ और प्रतीक चि- भेंट किया। इस दौरान जैन समाज के वरिष्ठ सदस्य राजेंद्र कुमार जैन ने समाज की ओर से तान्या..
                 

Rajgarh Accident News: बस में घुसे बाइक सवार, आग लगने से बस के साथ जले, दोनों की मौत

                 

शिक्षा तो दूर, जिम्मेदारों को नहीं बच्चों के पेट की परवाह, सार्वजनिक स्थलों पर भटकते हैं बच्चे

शिक्षा तो दूर, जिम्मेदारों को नहीं बच्चों के पेट की परवाह, सार्वजनिक स्थलों पर भटकते हैं बच्चे कोई खंगाल रहा कचरा, तो कोई मांग रहा भीख सचित्र एसआरपी 5 शनिवार के दिन और अन्य दिनों में बच्चें मांगते है भिक्षा।नवदुनिया। सारंगपुर(नवदुनिया न्यूज)। बच्चों का भविष्य सुधरेगा तभी देश का भविष्य उज्जवल होगा। यह बात सिर्फ नेताओं, जनप्रतिनिधियों के भाषणों म..
                 

मिलन समारोह में विधायक का किया सम्मान

ब्यावरा। रविवार को भोपाल बायपास पर पारोत्रा ब्राह्मण संभाग मिलन समारोह आयोजित किया। कार्यक्रम में जिले सहित प्रदेश के अलग अलग जगह से समाजजन शामिल हुए। कार्यक्रम की शुरूआत मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण की गई। इस मौेक पर विधायक रामचंद्र दांगी का सम्मान किया गया। साथ ही समाज के युवा बीएसएफ सैनिक जयप्रकाश शर्मा का भी सम्मान किया गया। समाज अध्य..
                 

धन संग्रह के लिए शहर के प्रमुख मार्गों से निकाली गई रैली

राजगढ़। अयोध्या में बनने वाले भगवार श्रीराम मंदिर निर्माण के लिए 15 जनवरी से राजगढ़ सहित पूरे देश में धनसंग्रह का कार्यक्रम विश्व हिंदू परिषद, बजरंगदल के माध्यम से शुरू किया जाना है। ऐसे में धन संग्रह शुरू होने के पहले विहिप व बजरंगदल द्वारा जिलेभर में कस्बा स्तर पर बाईक रैलियों के आयोजन किए जा रहे हैं। इसी के तहत रविवार को राजगढ़ जिले की अंति..
                 

आरटीई की राशि नहीं मिलने व पालकों द्वारा शुल्क जमा नहीं करने पर हुई चर्चा

नरसिंहगढ़ (नवदुनिया न्यूज)। अशासकीय विद्यालय संगठन नरसिंहगढ़ की ब्लॉक स्तरीय बैठक का आयोजन रविवार को श्री बड़ी हनुमानगढ़ी नरसिंहगढ़ पर हुआ। जिसमें नरसिंहगढ़ ब्लॉक के अधिकांश अशासकीय विद्यालय संचालक उपस्थित रहे। सभी अशासकीय विद्यालय संचालकों के मध्य कोरोना महामारी के दौरान संकट से उबरने के लिए चर्चा की गई। जिसमें मुख्य रुप से आरटीई की..
                 

ठेकेदार के पास खत्म हो गया डामर

सारंगपुर(नवदुनिया न्यूज)। लोक निर्माण विभाग द्वारा नेशनल हाईवे अथारिटी ऑफ इंडिया से स्थानांतरित हुई नेशनल हाईवे क्रमांक 3 की सड़क पर चल रहे नवीनीकरण का काम ठेकेदार के प्लांट पर डामर खत्म होने के कारण पिछले लगभग 1 सप्ताह से बंद है। काम बंद होने के कारण शहर की खस्ताहाल सड़क लोगों के लिए मुसीबत बन रही है। बारिश होने के बाद सड़क पर..
                 

सिविल अस्पताल में गंदगी होने से हो रही परेशानी

सारंगपुर(नवदुनिया न्यूज)। सरकारी विभाग के अधिकारी स्वच्छता अभियान में लोगों में जागरूकता लाने की बात जरूर करते हैं लेकिन स्वास्थ विभाग में स्वच्छता अभियान की पोल खुलती नजर आ रही है। स्वच्छता अभियान को लेकर काफी प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। लेकिन सारंगपुर शहर के 100 बिस्तरीय अस्पताल में स्वच्छता का ध्यान नहीं रखा जा रहा है। हालात यह है कि अस्पताल के मुख्..
                 

लोकसेवा केंद्र का काम ठीक से नहीं करने पर पांच हजार का लगाया जुर्माना

राजगढ़। तहसीलदार व नायब तहसीलदार 7 दिन में साफ-सफाई को पूरी तरह से व्यविस्थत करवाए। जरा-जरा सी कमियों के चलते नामांतरण निरस्त न करें। व्यवस्था बहाल करने के लिए एक सप्ताह का समय प्रदान किया जा रहा है। यह हिदायत आयुक्त भोपाल संभाग कवींद्र कियावत ने राजगढ़ जिले की तहसील खिलचीपुर व जीरापुर का औचक निरीक्षण के दौरान दिए। लोकसेवा केंद्र का काम..
                 

मृत तीन कौओं की रिपोर्ट पॉजिटिव

सारंगपुर(नवदुनिया न्यूज)। बर्ड फ्लू की बढ़ती आशंका ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है। इसी बीच बीती 7 जनवरी को पाड़ल्यामाता में मृत मिले कौओं की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आने से खतरा बढ़ने लगा है। हालांकि कौओं के अलावा दूसरे पक्षियों पर अभी तक खतरा नहीं देखा गया है। बीते 3 दिनों से कौओं के मृत मिलने का सिलसिला जारी है। शुक्रवार को सारंगपुर के..
                 

फल सब्जी विक्रेताओं ने विधायक से दुकान नीलामी निरस्त करने की मांग की

ब्यावरा। कृषि उपज मंडी समिति ब्यावरा के द्वारा पूर्व में बंद कमरे में की गई दुकानों की नीलामी को निरस्त कर पुनः खुलेआम नीलामी कराए जाने की मांग का ज्ञापन मंडी थोक सब्जी विक्रेताओं ने विधायक रामचंद्र दांगी को सौंपा। ज्ञापन में उल्लेख किया गया है कि थोक सब्जी एवं फल विक्रेता का व्यवसाय करने वाले कृषि उपज मंडी समिति ब्यावरा ने 11000-11000 र..
                 

तीन स्थानों पर 90 लोगों पर टीका लगाने का अभ्यास किया

ड्राय रनः राजगढ़, पचोर व ब्यावरा में किया ड्राय रन, पहला ट्रायल महामारी नियंत्रक डॉ. महेंद्रपाल पर, दूसरा ट्रायल जिला टीकााकरण अधिकारी एलपी भकोरिया व तीसरा ट्रायल सिविल सर्जन डॉ. आरएस परिहार पर किया गया। कलेक्टर नीरज कुमार सिंह पहुंचे पचोर अस्पताल राजगढ़ (नवदुनिया प्रतिनिधि)। पिछले करीब एक वर्ष से जिस कोरोना संक्रमण से पूरा देश जूझ रहा है अब..
                 

पात्र हितग्राहियों तक पहुंचाएं योजनाओं का लाभः जैन

सारंगपुर(नवदुनिया न्यूज)। ग्रामीण क्षेत्र के हितग्राहियों में शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिलने से असंतुष्टि का भाव दिखाई देता है। पात्रता होने के पश्चात भी उन्हें योजना विशेष का लाभ प्राप्त नहीं हो रहा है। योजनाओं की जानकारी का अभाव भी उनके वंचित रहने का मुख्य कारण है। इसलिए हितग्राहियों को अवगत कराने व उन्हें पात्रतानुसार लाभ प्राप्त..
                 

एएनएम को बर्खास्त करने के निर्देश, सीएचओ की प्रशंसा की

राजगढ़ (नवदुनिया प्रतिनिधि)। शासकीय योजनाओं की जमीनी हकीकत जानने तथा मैदानी अमले के मुख्यालय पर रहने तथा ग्रामीण जन के हालचाल जानने के लिए कलेक्टर नीरज कुमार सिंह शुक्रवार को प्रातः क्षेत्र के भ्रमण पर निकले। सबसे पहले वह बोड़ा नगर परिषद पहुंचे थे। उधर मंडावर उप स्वास्थ्य केंद्र में एएनएम को पद से पृथक करने के निर्देश दिए, जबकि कोटरी कला क..
                 

भगवान श्रीकृष्ण की धूमधाम से निकाली बरात

सुठालिया। स्थानीय हरि कंचन मैरिज गार्डन में नगरवासियों के सहयोग से चल रही साप्ताहिक संगीतमय श्रीमद् भागवत कथा के छठवें दिन बुधवार को उज्जैन से पधारे कथावाचक महेश गुरुजी ने रुक्मिणी प्रसंग सुनाते हुए कहा कि भगवान के दर्शन के लिए कोई कोई मुहुर्त की आवश्यकता नहीं है आप जिस समय भगवान से मिलने जाओ उस समय आप को भगवान के दर्शन हो जाएंगे ब..
                 

पुराने बस स्टैंड पर बनेगा अभियुक्ति मंच, ओपन थियेटर और सेल्फी पाइंट

राजगढ़। राजगढ़ जिला मुख्यालय के सुंदरीकरण और सुधार की मुहिम एक बार जोर पकड़ने लई है। यदि सबकुछ ठीकठाक रहा तो आने वाले समय में यहां पर नागरिकों को प्रशासन द्वारा ओपन थियेटर, अभ्‌यिुक्ति मंच और सेल्फी पाइंट सहित एक सुंदर फव्वारे की सौगात दी जायेगी। इसके लिये कलेक्टर नीरज कुमार सिंह के निर्देशन में अपर कलेक्टर केसी नागर ने पुराना बस..
                 

कमल नाथ सरकार ने किसानों के साथ विश्वासघात कियाः सिंधिया

राजगढ़ (नवदुनिया प्रतिनिधि)। जिस कमल नाथ जी की सरकार ने किसानों के साथ पूरी तरह से विश्वासत घात किया है। वह कमल नाथ जी किसानों के लिए सड़क पर उतरेंगे। यह खेल किसानों के साथ कांग्रेस पार्टी ओर कमल नाथ जी ने बहुत बार खेल लिया है। ओर किसान उनको अब अच्छी तरह से जान चुका है। यह बात राज्यसभा सदस्य ज्योतिरादित्य सिंधिया ने राजगढ़ स्टेडियम..
                 

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का विधायक ने किया निरीक्षण

सुठालिया । सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का बुधवार को नवनिर्वाचित क्षेत्रीय विधायक रामचंद्र दांगी ने निरीक्षण किया इस दौरान विधायक का ब्लाक मेडिकल अफिसर डक्टर एससी अहिरवार सहित समस्त स्टाफ ने पहली बार आगमन पर पुष्पहार से स्वागत किया । इस दौरान विधायक को दांगी को बीएमओ श्री अहिरवार ने चिकित्सालय की समस्याओं से भी अवगत कराया उन्होंने बताया..
                 

जब इंदौर स्वच्छ शहर बन सकता है तो जिला क्यों नहीं: कलेक्टर

राजगढ़ (नवदुनिया प्रतिनिधि)। पचोर नगर के नागरिक बधाई के पात्र हैं। जिन्होंने एक करोड़ 15 लाख रुपये की बकाया राशि जमा कर नगर पालिका को स्वच्छ बनाने में सहयोग दिया है। हम इसी प्रकार सहयोग की आगे भी उम्मीद सबसे हैं। जब 2 घंटे की दूरी पर इंदौर देश का स्वच्छ शहर बन सकता है, तो राजगढ़ के सभी नगरी क्षेत्र उसी तर्ज पर स्वच्छ क्यों नहीं बनाया जा सकत..
                 

मुख्यालय पर नहीं रहने पर सीएचओ व आशा कार्यकर्ता बर्खास्त

राजगढ़ (नवदुनिया प्रतिनिधि)। कलेक्टर द्वारा किए गए ग्राम नाटाराम में निरीक्षण के दौरान सामने आया कि सीएचओ मुख्यालय पर नहीं रह रही है। साथ ही आशा कार्यकर्ता की लापरवाही के चलते टीके नहीं लग पा रहे हैं। ऐसे में कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने दोनों को बर्खास्त करने के निर्देश दिए है। कहा कि दोनों का लापरवाही के चलते बर्खास्त कर दिया जाए। उधर ग्र..
                 

10 गांवों में 90 फीसद तक स्ट्रीट लाइट बंद

सारंगपुर(नवदुनिया न्यूज)। क्षेत्र में लगभग 3 वर्ष पहले पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के द्वारा स्ट्रीट लाइट लगवाई थी ताकि गांवों को अंधेरे से छुटकारा मिले। इसके लिए विभाग द्वारा सारंगपुर क्षेत्र के करीब 10 गांवों व कस्बों में करीब 63 लाख से भी ज्यादा की लागत आई थी और 700 के लगभग स्ट्रीट लाइट लगाई गई थी। ठेकेदारों द्वारा लगाई गई स्ट्रीट करीब 90 फी..
                 

तहसील से स्वयं दुकानदार हटा रहे अवैध कब्जा

सारंगपुर(नवदुनिया न्यूज)। सारंगपुर शहर में एसडीएम संदीप अस्थाना के नेतृत्व में प्रशासन, नपा की संयुक्त टीम ने अब तक की सबसे बड़ी अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई वृहद स्तर पर जिसमें तहसील कार्यालय से लेकर एबी रोड तक और आंतरिक मार्गों से प्रशासन ने अतिक्रमण शुक्रवार सुबह से ही मुहिम चलाकर हटाया। बडी कार्रवाई के दूसरे दिन शनिवार को दुकानदार स्वयं अपनी..
                 

मकर संक्रांति का पर्व प्रेम और एकता का प्रतीक हैः दीदी

ब्यावरा। प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्र्वरीय विश्र्वविद्यालय शहीद कॉलोनी ब्यावरा द्वारा मकर संक्रांति का पर्व खुशियों के ओटले पर बच्चों के साथ मनाई। ब्रह्मकुमारी लक्ष्मी दीदी ने मकर संक्रांति का अर्थ बताते हुए कहा कि तिल और गुड़ का अपना एक महत्व है, यह त्योहार प्रेम और एकता का प्रतीक है। तिल के साथ अगर कोई मिठास ना हो तो वह बिखरा हुआ रहता है, लेकिन..
                 

दो हजार रुपये में किसानों की खुदकुशी नहीं रुकेगीः प्रियव्रतसिंह

छापीहेड़ा। दो हजार रुपये किसान सम्मान निधि के डाल देने से किसानों के घाटे की भरपाई नहीं हो सकेगी। खुदकुशी कर रहे किसानों के ऊपर कृषि बिल लाकर मोदीजी क्या चाह रहे हैं। किसानों को पुनः कंपनियों के हाथों गुलाम बनाना, मंडिया, बाजार सब कांट्रेक्ट फॉर्मिंग के तहत उद्योगपतियों के हाथो में चले जाएंगे। यह बात बस स्टैंड पर आयोजित कां..
                 

10 हजार किसानों के साथ हम ब्यावरा में करेंगे आंदोलनः पुरोहित

राजगढ़। कृषि कानून, मंहगाई व किसान व आम आदमी के विरोध में बनाई जा रही नीतियों के खिलाफ 20 जनवरी को कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं एवं पदाधिकारियों द्वारा 10 हजार किसानों को साथ लेकर ब्यावरा में विशाल आंदोलन किया जाएगा। आंदोलन में किसानों की खेती के प्रतीक के रूप में ट्रैक्टर-ट्राली मौजूद रहेंगे। यह बात जिला कांग्रेस अध्यक्ष प्रक..
                 

स्वच्छता के नाम पर दीवारों पर बनवा दिए अश्लीलता वाले चित्र, नगर में रोष

राजगढ़। नगर में स्वच्छता के नाम पर नगर पालिका द्वारा शहर की विभिन्ना दीवारों पर कराई गई वॉल पेंटिंग में स्वच्छता का संदेश देने के स्थान पर अश्लीलता वाले चित्र बना दिए गए हैं, जिसके चलते शहर के नागरिकों में खासा रोष है। उक्त आरोप लगाते हुए हिंदू चेतना मंच के पदाधिकारियों द्वारा कलेक्ट्रेट पहुंचकर एसडीएम पल्लवी वैद्य को ज्ञापन सौंपा गया। ज्ञापन में क..
                 

पुलियाओं का काम पूरा होने से मिली राहत

पड़ाना(नवदुनिया न्यूज)। पड़ाना से कांकरिया मीना सड़क में तीन पुलियाओं के अधुरे निर्माण के कारण राहगीरों को दिक्कतें आ रही थी जिसका मुद्दा नवदुनिया द्वारा प्रमुखता से उठाया गया था, खबर के बाद समस्या का समाधान हो गया। प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजनांतर्गत करीब 10 माह पहले करोड़ों की लागत से निर्मित हुई पड़ाना से कांकरिया मीना में बारिश व बाढ़ के..
                 

हर हिंदू घर की पहचान गाय पालन से होती हैः कोठार

सारंगपुर(नवदुनिया न्यूज)। गो माता की सेवा से बढ़कर कोई सेवा नहीं है। हर हिंदू घर की पहचान गाय पालन से होती है। वेदों में गाय को पूजनीय बताया गया है क्योंकि इसमें 33 कोटि यानी 33 प्रकार के देवताओं का वास माना गया है। इन 33 प्रकार के देवताओं में 12 आदित्य, 8 वसु, 11 रूद्र और 2 अश्विन कुमार हैं। इसलिए केवल एक गाय की सेवा-पूजा कर लेने से 33..
                 

ट्रेचिंग ग्राउंड की चिह्नित जमीन पर कब्जे कर बनाए मकान, बुलडोजर से हटाए कब्जे

राजगढ़। जिला मुख्यालय पर ट्रेंचिंग ग्राउंड पर शासकीय जमीन पर कब्जे करते हुए बनाए गए करीब तीन दर्जन मकानों को प्रशासन एवं नगर पालिका की टीम द्वारा बुधवार को जमींदोज कर दिया गया। साथ ही अब आगे से कब्जे नहीं करने के लिए भी कब्जेधारियों को सख्त लहजे में हिदायत दी गई है। फिर ऐसा किया गया तो कार्रवाई की जाएगी। उल्लेखनीय है कि शहर के पाटन र..
                 

विवेकानंद प्रतिमा का अनावरण, तीन वाटिकाओं का किया लोकार्पण

राजगढ़। शहर के डाइट परिसर में मंगलवार को स्वामी विवेकानंद जयंती के मौके पर स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा का अनावरण किया गया, जबकि परिसर में ही विवेकानंद वाटिका, सर्व पल्ली राधा कृष्णन वाटिका व अटल वाटिका का भी लोकार्पण किया गया। कार्यक्रम में बतौर अतिथियों केे रूप में सांसद रोडमल नागर, कलेक्टर नीरज कुमार सिंह उपिस्थत थे। जानकारी के मुता..
                 

ग्रामीण बोले- अवैध मकान में 20 साल से चल रहा देह व्यापार, शिकायत

राजगढ़। सारंगपुर तहसील के बिगनोदीपुरा कॉलोनी गांव के ग्रामीणों ने मंगलवार को राजगढ़ पहुंचकर कलेक्टर के नाम नायब तहसीलदार से गांव में एक महिला द्वारा देह व्यापार करने की शिकायत की है। जो शिकायत की है उसमें कहा है कि महिला द्वारा गत करीब 20 वर्ष से गांव में बने अवैध मकान में देह व्यापार किया जा रहा है। इसकी शिकायत कई बार की जा चुकी..
                 

जनसुनवाई को गंभरता से ले अधिकारी, कर्मचारीः एसडीएम

सारंगपुर(नवदुनिया न्यूज)। मैंने अक्सर देखा है कि खंडस्तरीय जनसुनवाई में में पहुंचने वाले कुछ विभागों के खंडस्तरीय अधिकारी स्वयं उपस्थित नहीं होते और अपने अधीनरस्थ कर्मचारियों को भेज देते है। ऐसे में गंभीर और विशेष प्रकरणों का निराकरण टल जाता है, लेकिन जब अधिकारी जनसुनवाई में उपस्थित रहते है, तो सिर्फ औपचारिकता पूरी करने के लिए पहुंचते है। ले..
                 

राममंदिर निर्माण निधि संग्रह अभियानः जनजागरण के लिए निकाली बाइक रैली

फोटो केप्शनः 11 बीआरओ 4ः बाइक रैली निकालते सैकड़ों राम भक्त। फोटोःनवदुनिया 11 बीआरओ 5ः निधि संग्रह अभियान की रैली में पैदल शामिल हुए शहरवासी। फोटोःनवदुनिया राममंदिर निर्माण निधि संग्रह अभियानः जनजागरण के लिए निकाली बाइक रैली - भगवा मय हुआ वातावरण ,जगह-जगह हुआ स्वागत ब्यावरा (नवदुनिया न्यूज)। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास..
                 

ट्रैक्टर-ट्रालियों, लोडिंग वाहनों से ढोए जा रहे यात्री, हादसे का अंदेशा

लीड खबर ट्रैक्टर-ट्रालियों, लोडिंग वाहनों से ढोए जा रहे यात्री, हादसे का अंदेशा जोखिम में जानः परिवहन विभाग और पुलिस नहीं कर रही कार्रवाई सचित्र एसआरपी 3 शहरी नेशनल हाईवे से लोडिंग ट्राली में सवार होकर जाते हुए यात्री। सारंगपुर(नवदुनिया न्यूज)। क्षेत्र में यातायात नियमों की अनदेखी करके वाहन चालक यात्रियों की जान जोखिम में डाल रहे है। जिसें देखने..
                 

कर्मचारियों को पुरानी पेंशन नहीं मिली तो विधायकों-सांसदों की भी पुरानी पेंशनबंद करवा देंगे-जगदीश यादव

राजगढ़। हमने जो कुछ भी पाया है संघर्षो से ही पाया है। कोर्ट से कुछ शिक्षक केस लड़ने के लिए चंदा उगाही कर रहे हैं। एक किसान को भी न्यायालय की बात पर भरोसा नहीं। हमने जब भी कुछ पाया है हमने लड़कर पाया और हमें तब तब मिला जब जब चुनाव का समय आया। जब जब सरकार का स्वार्थ सिद्ध होने का समय आया तब सरकार ने हमको कुछ दिया। सरकार ने 2004 क..
                 

सिक्के खोजने पार्वती नदी में खोदाई करने दो गुनी संख्या में पहुंचे ग्रामीण

राजगढ़/कुरावर। पार्वत नदी में सोने, चांदी एवं रियासतकालीन सिक्के मिलने की अफवाह के बीच लगातार तीसरे दिन नदी में खोदाई करने के लिए दो गुनी संख्या में ग्रामीणों का पहुंचना जारी र हा। पुलिस व प्रशासन की समझाइश दूसरे दिन बेअसर रहने के बाद अब यहां उन्हें समझाने कोई नहीं पहुंचा ओर उधर ग्रामीणों द्वारा नदी को खोदने का क्रम बदस्तूर जारी रहा। कु..
                 

श्री राम मंदिर निर्माण महासमर्पण अभियान को लेकर निकाली वाहन रैली

सारंगपुर(नवदुनिया न्यूज)। श्री राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण को लेकर प्रदेशभर महा समर्पण निधी अभियान के उपलक्ष्य में भाव जागरण वाहन रैलियां निकाली जा रही है। इसी को लेकर विश्व हिंदू परिषद व बजरंग दल के संयुक्त तत्वावधान में रविवार को नगर में विशाल भाव जागरण वाहन रैली का आयोजन किया गया। विश्व हिंदू परिषद जिला अध्यक्ष अशोक गुप्ता, जिला मंत्री मुकेश सेन, हर्ष त..
                 

शहरवासियों से ऑनलाइन ले रहे फीडबैक, पूछे सात प्रश्न

सारंगपुर(नवदुनिया न्यूज)। कोरोना महामारी के कारण इस बार स्वच्छ सर्वेक्षण मार्च महीने तक टल गया है। लेकिन स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 के लिए केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने शहरवासियों से फीडबैक मांगा है। इसी के आधार पर शहर को अंक मिलेंगे। इसके साथ ही प्रतिमाह स्वच्छता के क्षेत्र में अच्छा काम करने वाले कर्मचारियों एवं संस्थाओं को प्रोत्साहित करने के लिए प्रमाण..
                 

ट्रक से 30 बेसहारा मवेशी कराए गए मुक्त, 80 हजार शराब भी जब्त

तलेन (नवदुनिया न्यूज)। पुलिस ने मुखबिर से सूचना मिलने के बाद एक ट्रक में से अवैध रूप से बेसहारा मवेशियों को ले जाते समय एक ट्रक को जब्त किया है। उसमें से 30 बेसहारा मवेशी मुक्त कराए गए व 80 लीटर अवैध शराब जब्त की गई है। ट्रक में से चालक व क्लीनर पुलिस को देखकर भागने में सफल रहे हैं। शनिवार को पुलिस को मुखबिर द्वारा सूचना प्राप्त हुई..
                 

ट्रैफिक व्यवस्था बिगड़ने से आए दिन लगता है जाम

नरसिंहगढ़। नगर की बिगड़ी यातायात व्यवस्था एक बार फिर सुर्खियो में है। क्योंकि बिगड़ी यातायात व्यवस्था के कारण आए दिए जाम लगना एवं दुर्घटनाएं होना शहर में आम बात हो गई है। वहीं आए दिन सड़कों पर लग रहे जाम से नागरिकों का पैदल चलना भी दूभर हो गया है, लेकिन यातयात व्यवस्था को सुधारने के लिए प्रशासन ने कोई कदम नही उठाया है। जिससे लोगों म..
                 

हल्की बूंदाबांदी हुई, कोहरा छाया, दृश्यता 500 मीटर से भी कम रही

सारंगपुर(नवदुनिया न्यूज)। मौसम में उतार-चढ़ाव बना हुआ है। धुंध, बारिश और शीतलहर के बीच गर्मी का भी अहसास लोगों को हो रहा है। दिसंबर के आखिरी सप्ताह में जहां कड़ाके की ठंड पड़ी वहीं जनवरी के पहले सप्ताह में पहले बारिश हुई और अब दिन और रात के तापमान में कभी बढ़ोतरी तो कभी कमी होने लगी है। मौसम में हुए इस परिवर्तन से किसान भी चिंतित है..
                 

सुहाष भगत, भगवत शरण माथुर, प्रज्ञा ठाकुर सहित कई दिग्गज नेता आए

राजगढ़। राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के सहसरकार्यवाह सुरेश सोनी के निवास पर शुक्रवार को भी सांत्वना देने वाले नेता, अधिकारियों का तांता लगा रहा। शुक्रवार को भाजपा के संगठन महामंत्री सुहाष भगत, संगठक भगवत शरण माथुर, भोपाल सांसद प्रज्ञा ठाकुर, जयभानसिंह पवैया व आइएएस राधेश्याम जुलानिया सहित कई दिग्गज लोग पहुंचे। उल्लेखनीय है कि एक सप्ताह पहले..
                 

गोलीकांडः दोनों पक्षों के 10-10 लोगों पर हत्या के प्रयास का मामला दर्ज, दो गिरफ्तार

राजगढ़ (नवदुनिया प्रतिनिधि)। एक-दूसरे पर गोली चलाने का आरोप लगाते हुए शिकायत करने के मामले में कोतवाली पुलिस ने नानोरी एवं दूधी गांव के दोनों पक्षों के 10-10 लोगों क खिलाफ हत्या के प्रयास का नामजद मामला दर्ज कर लिया है, जबकि दोनों पक्षों से कुछ अन्य भी शामिल हैं। उधर जिन लोगों को घटना के बाद इंदौर रेफर किया गया था उनकी स्थि..
                 

स्वच्छता का संकल्प लेकर सभी जिम्मेदारी निभानी होगीः पांडेय

सारंगपुर(नवदुनिया न्यूज)। स्वच्छता जीवन में जरूरी है। सभी लोगों को स्वच्छता के प्रति संकल्प लेना होगा और सभी को यह जिम्मेदारी निभानी होगी। हम सब मिलकर प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत बनाने के सपने को साकार करेंगे। सफाई में ही भलाई है और इसके प्रति आम लोगों को जागरूक करने को सभी को आगे आना चाहिए। कचरे को जगह जगह फैलाए नहीं। उसे डस्टबिन..
                 

रंजिश के चलते चली गोलियां, 9 लोग घायल, 3 को किया रेफर

राजगढ़। कोतवाली थाने के गांव नानोरी में नानोरी एवं दूधी गांव के कंजर समुदाय के बीच हुए विवाद में गोलियां चल गई। इस गोलीकांड में एक पक्ष के 9 लोग बुरी तरह से जख्मी हो गए। जिन्हें जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जहां से पिता-पुत्र सहित तीन लोगों को गंभीर अवस्था में इंदौर के लिए रेफर कर दिया है। देर शाम तक पुलिस मामले की जांच में जुटी..
                 

नगरीय निकाय चुनाव के लिए तैयार रहे कार्यकर्ताः प्रकाश पुरोहित

ब्यावरा। नगरीय निकाय चुनाव की सुगबुगाहट शुरू हो चुकी है। जिला कांग्रेस कमेटी के पदाधिकारी सक्रिय हो चुके हैं। जिला कांग्रेस ने नगरीय निकाय चुनाव की तैयारी भी शुरू कर दी। गुरुवार को मुल्तानपुरा स्थित एक निजी मैरिज हॉल में जिला कांग्रेस कमेटी की बैठक विधायक रामचंद्र दांगी की अध्यक्षता में आयोजित की गयी। इसमें स्थानीय निकाय चुनाव के संबंध्..
                 

पाड़ल्यामाता में पांच कौए मृत मिले, सैंपल भोपाल भेजे

सारंगपुर(नवदुनिया न्यूज)। कोरोना महामारी के बीच अब बर्ड फ्लू का खतरा लोगों को सताने लगा है। इसे लेकर कई स्थानों पर इसकी पुष्टि हो चुकी है। इसके लिए पक्षियों की मौत के बाद उनके सैंपल जांच के लिए भेजे जा रहे हैं। गुरुवार को पाड़ल्यामाता स्थित बाग वाला कुआं के आसपास 5 कौए मृत अवस्था में मिले। जिसकी सूचना पशु चिकित्सा विभाग को जिम्मेदार..
                 

पीएम आवास के नाम पर पांच हजार रुपये लेने का आरोप

राजगढ़। प्रधानमंत्री आवास स्वीकृत करने के लिए ग्राम पंचायत बैलास के सहायक सचिव द्वारा 15 हजार रुपये की मांग करते हुए कहा कि पहले 5 हजार दे दो, ओर राशि आने पर शेष 10 हजार रुपये दे देना। ऐसे में मैने 5 हजार रुपये दे दिए ओर उनके कहने पर जमीन गिरवी रखकर मकान का काम भी चालू कर दिया था। लेकिन इसके बाद से राशि नहीं आ सकी। यह शिकायत मंग..
                 

चार मंत्री व दो पूर्व प्रदेश अध्यक्ष आए, आज सीएम व ज्योतिरादित्य सिंधिया आएंगे

राजगढ़ (नवदुनिया प्रतिनिधि)। राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के सरसहकार्यवाह सुरेश सोनी के निवास पर बैठने के लिए मप्र सरकार के चार मंत्री व दो पूर्व प्रदेशाध्यक्ष सहित कई नेतागण राजगढ़ पहुंचे व शोकाकुल परिवार को सांत्वना प्रदान की। जबकि अब आज मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान, राज्यसभा सदस्य ज्योतिरादित्य सिंधिया व मंत्री महेंद्रसिंह सिसोदिया राजगढ़ पहुंचेंगे। उल्लेख..
                 

हाट में दुकानें लगाने को लेकर विवाद, सवा साल में भी नहीं बनी सब्जी मंडी

राजगढ़ (नवदुनिया प्रतिनिधि)। मुख्य बाजार में साप्ताहिक हाट बाजार के दौरान अस्थाई तौर पर दुकानें लगाने को लेकर दो पक्षों में विवाद हो गया। विवाद इतना बढ़ा कि दोनों पक्ष एक दूसरे के साथ मारपीट करनेे पर आताद हो गए, जबकि वहीं उधर दूसरी ओर करीब सवा साल बाद भी यहां पर स्थाई सब्जी मंडी का निर्माण कार्य पूरा नहीं हो सका। जिसके चलते बीच बाजार म..
                 

उपस्वास्थ्य केंद्र में प्रसव सुविधा प्रारंभ, कलेक्टर ने की प्रशंसा

राजगढ़। बुधवार को कलेक्टर नीरज कुमार सिंह अपने निरीक्षण के दौरान ब्यावरा कला उपस्वास्थ्य केंद्र पर पहुंचे। जहां उन्हें बताया गया कि केंद्र पर एक महिला ने स्वस्थ बच्चे को जन्म दिया। इस पर कलेक्टर ने वहां पदस्थ अमले की प्रशंसा की है। आगे भी इस व्यवस्था को इसी तरह से जारी रखने के निर्देश उन्होंने अमले को दिए हैं। उल्लेखनीय है कि राज्य शासन के निर्देशों क..
                 

बाइक चालक का रास्ता रोककर लूट करने वाले दो आरोपित गिरफ्तार

ब्यावरा। सिटी थाना पुलिस ने गत 4 दिन पूर्व हुई लूट की घटना में शामिल दो आरोपित को गिरफ्तार किया है। सिटी थाना प्रभारी राजपाल सिंह राठौर ने बताया कि गत 30 दिसंबर 2020 को सुठालिया बायपास के नजदीक बाइक से जा रहे संजय पिता जगदीश सिलावट निवासी खनदी थाना सुठालिया के साथ दो बदमाशों ने लूट की घटना को अंजाम दिया। पुलिस ने अज्ञात आरोपितों के..
                 

Ad

100 लोगों को आज लगेगी वैक्सीन

राजगढ़। जिस वैक्सीन व टीकाकरण का देश इंतजार कर रहा था, अंततः वह शुभ दिन आ ही गया है। आज से पूरे देश में एक साथ शुरू होने जा रहे टीकाकरण के तहत राजगढ़ जिले में भी इसकी शुभ शुरुआत होने वाली है। जिसके तहत पहला टीका सफाईकर्मी को लगाने के साथ ही इसका आगाज सुबह 9 बजे से किया जाएगा। शाम 5 बजे तक स्वास्थ्य विभाग से जुड़े 100 लोगों का..
                 

पुलिस ने दो ट्रैक्टर किए जब्त, आरोपित गिरफ्तार

ब्यावरा। मलावर थाना की पुलिस टीम ने ट्रैक्टर शोरूम के मालिक को धोखे से ले गए दो ट्रैक्टर को जब्त कर गिरफ्तार किया है। मलावर थाना प्रभारी अवधेश सिंह तोमर ने बताया कि थाना क्षेत्र के ग्राम तरैनी के रहने वाले बने सिंह लोधी व रघुवीर सिंह मीणा के द्वारा पचोर से एक-एक ट्रैक्टर खरीदा गया था, जिसको बैंक के द्वारा फाइनेंस कराया गया था। उक्त दोनों यु..
                 

Ad

डोर-टू-डोर सर्वे में कोई भी हितग्राही नहीं छूटेः जैन

सारंगपुर। नवदुनिया न्यूज। शासन की महत्वपूर्ण जनकल्याणकारी योजनाओं को समाज के अंतिम पंक्ति तक पहुचाने के लिए प्रत्येक कर्मचारी अपने-अपने स्तर पर सार्थक प्रयास करें। कोई भी गरीब व्यक्ति योजना से वंचित न रहे यह बात सीईओ मुकेश जैन ने सभी सचिव एवं सहायक सचिवों को दिशा-निर्देश देते हुए कहीं। उन्होंने ने कहा कि जो व्यक्ति पेंशन में पात्र है उनके घर ज..
                 

Ad

पूजा अर्चना,दान पुण्य कर मनाया मकर संक्रांति का त्योहार

ब्यावरा। ग्रहों के राजा सूर्य के धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश का पर्व मकर संक्राति पर्व गुरुवार को पूरे हर्ष व उल्लास के साथ मनाया गया। बच्चों सहित युवकों ने पंतगबाजी का आनंद लिया। सुबह से ही नागरिकगण सूर्य आह्वान के साथ साथ दान पुण्य कर श्रद्घालु धर्म लाभ ले रहे थे। वहीं नगर में द्वादश ज्योर्तिलिंग शिवालय व अन्य शिव मंदिरों पर भक्तों की भीड़ उमड़ी, लोग..
                 

Ad

नदी में खोदाई का कार्य जारी, प्रशासन व पुरातत्व विभाग नहीं दे रहा ध्यान

कुरावर।ᅠकुरावर से 11 किलोमीटर दूर स्थित ग्राम पंचायत शिवपुरा के ग्राम गडुपूरा में पार्वती से सोना, चांदी व रियासतकालीन सिक्के मिलने की अफवाह के चलते यहां नदी में खोदाई का कार्य जारी है।पिछले करीब 14 दिन से यह कार्य अनवरत रूप से चल रहा है। 1 जनवरी को नदी से पानी निकालने के लिए एक युवक द्वारा खोदाई करने की जानकारी लगी है। मलबे में क..
                 

आज हटाएंगे अतिक्रमण, नपाकर्मियों ने स्थान किए चिह्नित

सचित्र एसआरपी 16 अतिक्रमण हटाने के लिए स्थान चिह्नित करते नपाकर्मी।नवदुनिया। सारंगपुर(नवदुनिया न्यूज)। सारंगपुर में आज प्रातः से ही अतिक्रमण हटाओ मुहिम एसडीएम संदीप अस्थाना के निर्देशन में चलाई जाएगी। इसके लिए नगरपालिका ने गुरुवार को पहले मुनादी कराई और शाम तो चुने की लाइन डालकर अतिक्रमण की चपेट आए स्थानों को चिह्नित किया गया। नपाकर्मियों..
                 

युवा दिवस पर अभाविप ने तान्या का किया सम्मान

ब्यावरा। बुधवार को नेताजी सुभाष चंद्रबोस शासकीय महाविद्यालय ब्यावरा में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद नगर इकाई ब्यावरा द्वारा स्वामी विवेकानंद जी की जयंती युवा दिवस का कार्यक्रम रखा गया। जिसमें युवाओं के लिए प्रेरणा का साक्षात उदाहरण बनने वाली ब्यावरा का गौरव तान्या आलोक डागा एवं कोरोना महामारी में भी समाज सेवा के लिए आगे आने वाले एनसीसी के को..
                 

सोयाबीन तेल व दालों के भाव बढ़े

सारंगपुर(नवदुनिया न्यूज)। आयात पर प्रतिबंध ने सोयाबीन तेल के भाव बढ़ाकर पिछले लगभग 2 माह में आसमान तक पहुंचा दिये हैं। यही वजह है कि अगस्त में 90 रुपये किलो मिलने वाले सोयाबीन तेल के खेरची भाव में जनवरी में 130 रुपये हो गए हैं। अगस्त से भाव बढ़ना शुरू हुए थे, जो निरंतर जारी है। नवंबर, दिसंबर तथा जनवरी में इसकी कीमतों में 30 से 40 रुपये का इजाफा..
                 

शहर में साइकिल चलाकर युवाओं ने दिया फिट ब्यावरा-क्लीन ब्यावरा संदेश

ब्यावरा। स्वामी विवेकानंद के जन्मदिन युवा दिवस के मौके पर एकलव्य स्पोर्ट्स अकादमी द्वारा शहर के युवाओं की साइक्लोथॉन रैली निकाली गयी। शहर के विभिन्न इलाकों से निकली इस साइकिल यात्रा ने फिट ब्यावरा- क्लीन ब्यावरा एवं खेलो को बढ़ावा देने सहित पर्यावरण को प्रदूषण मुफ्त बनाने का संदेश शहर वासियों को दिया। साइकिल यात्रा पीजी कॉलेज से प्रारंभ स..
                 

भोपाल में लैब फुल, पक्षियों के सैंपल कर रहे स्टोर

राजगढ़। जिले में अब पक्षियों के मरने का सिलसिला इतना तेज हो गया है कि अब उनकी जांच भी संभव नहीं हो पा रही है। यही कारण है कि उधर भोपाल लैब में मृत पक्षियों के सैंपल अधिक संख्या में पहुंचने के कारण वहां से पक्षियों को भोपाल ले जाने पर पाबंदी लगा दी है। जिसके तहत अब जिले से मृत पक्षियों के सैंपल भोपाल भजना बंद कर दिया है। मुख्यालय पर ही उन्हें..
                 

हितग्राहियों को लाभ पहुंचाने घर-घर किया जा रहा है सर्वे

सुस्याहेड़ी(नवदुनिया न्यूज)। जनपद पंचायत सारंगपुर की समस्य ग्राम पंचायतों में कमिश्नर भोपाल के पत्र क्रमांक 74 दिनांक 02 जनवरी 2021 के द्वारा दिए गए निर्देशों के पालन में हितग्राही मूलक योजनाओं का लोगों तक पहुंचाना है। वहीं जनपद पंचायत सीईओ मुकेश जैन के आदेशानुसार ग्राम पंचायत भूमका में सचिव बद्रीलाल वर्मा एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता पवित्रा नागर के..
                 

'पर्यावरण को प्रदूषित होने से बचाना हम सब की जिम्मेदारी'

ब्यावरा (नवदुनिया न्यूज)। देश में सबसे ज्यादा आबादी युवाओं की है, यहां एक बड़ा भाग राष्ट्र के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि युवाओं के विचारों और राय रख सकते हैं, उन्हें अपने विचारों को साझा करने और अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने के लिए सही मंच मिलना चाहिए। युवाओं को यहां मंच युवा सवांद के माध्यम से मिल..
                 

स्वादिष्ट अमरूद सारंगपुर को दे रहा नई पहचान

प्रदीप जैन, सारंगपुर। सारंगपुर इन दिनों अमरूद (जामफल) की बंपर पैदावार करके अपनी पहचान बनाए हुए है, हालांकि लगातार तीन दिनों से खराब मौसम और कम दाम से अमरूद की फसल और किसानों की आय इस बार प्रभावित हुई है। फिर भी कालीसिंध नदी के किनारे की करीब 100 बीघा से अधिक जमीन में सर्दी के सीजन में आने वाले अमरूद ने किसानों के लिए आय के स्त्र्..
                 

मंत्री सिलावट ने कहा- 2021 में पूरा करो प्रोजेक्ट

राजगढ़ (नवदुनिया प्रतिनिधि)। पर्यटन की संभावाएं तलाशने एवं मोहनपुरा डैम पर पयर्टन केंद्र के रूप में जरूरी संसाधन कैसे जुटाए जा सकते हैं। साथ ही डैम से सिंचाई करने की स्थिति का जायजा लेने के लिए जलसंसाधन मंत्री तुलसी सिलावट रविवार को मोहनपुरा डैम पर पहुंचे। डैम पर पूरी स्थिति का जायजा लेने के बाद उन्होंने उन्होंने डैम परियोजना के अधिकारियों..
                 

शिविर में 600 मरीजों की जांच, 252 का होगा ऑपरेशन

खिलचीपुर। नगर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खिलचीपुर में रविवार को नेत्र शिविर का आयोजन राज योग ब्रह्मा कुमार ओम प्रकाश भाई की स्मृति में लायन्स क्लब एवं बस स्टैंड स्थित ब्रम्हाकुमारी सेवाकेंद्र के संयुक्त तत्वाधान में संपन्ना हुआ। जिसमें रोगियों की निशुल्क जांच के साथ ही निशुल्क दवाई, ड्राप वितरण एवं ऑपरेशन के योग्य मरीजों को आनंदपुर भेजा गया। 60..
                 

पड़ना और मऊ में स्वयंसेवकों ने एक साथ किया कदमताल

पड़ाना(नवदुनिया न्यूज)। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ कि स्थानीय शाखा सहित समीप के गांव मऊ में रविवार को पथ संचलन निकाला गया। पथ संचलन के मुख्य वक्ता बिहारी लाल नागर, मंडल कार्यवाह कशिश पूरी एवं खंड कार्यवाह मुरलीधर सोलंकी, सर खंड कार्यवाहक मदन लाल जयसवाल कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे लक्ष्मी नारायण सोनी के द्वारा भारत माता के चित्र सहित डॉ हेडगेवार आ..