जागरण हिन्दुस्तान नईदुनिया नवभारत टाइम्स

622 पंचायतों, 145 जनपद वार्ड, 18 जिपं वार्डों में होगा आरक्षण

राजगढ़ (नवदुनिया प्रतिनिधि)। ओबीसी आरक्षण को लेकर सुप्रिम कोर्ट के फैसले के बाद अब त्रि-स्तरीय पंचायत एवं नगरीय निकायों के आरक्षण को लेकर जिला निर्वाचन आयोग द्वारा तैयारियां करना शुरू कर दी है। जिसके तहत अब जिले की 622 ग्राम पंचायतों, 145 जनपद वार्डों, 18 जिला पंचायत वार्डों, 6 जनपद अध्यक्ष सीटों व एक जिाला पंचायत अध्यक्ष सीट के लिए 25 मइ..
                 

पनडुब्बी, नाव और पांच मोटरें की जब्त

सारंगपुर(नवदुनिया न्यूज)। कलेक्टर के निर्देश पर कालीसिंध नदी से रेत के अवैध खनन और परिवहन सहित पानी चोरी पर रोक लगाई गई है। उसके बाद भी कालीसिंध नदी से रेत माफियाओं एवं पानी चोरो के द्वारा रेत और पानी की चोरी की जा रही है। शुक्रवार शाम को एसडीएम आरएम त्रिपाठी के नेतृत्व में सारंगपुर क्षेत्र अंतर्गत आने वाले खुशीलाल की भूमि के पास..
                 

सुबह जली डीपी, शाम 5 बजे तक नहीं बदली

ब्यावरा। शहर के राजगढ़ रोड पर कैनरा बैंक के पास लगा ट्रांसफार्मर शुक्रवार सुबह करीब 9 बजे जल गया। डीपी के साथ केबल व अन्य उपकरण भी जल गए। इससे राजगढ़ रोड क्षेत्र के कई इलाकों की आपूर्ति ठप हो गई। शुक्रवार को दिन भर करीब 11 घंटे तक आपूर्ति बाधित रही। सुबह नौ बजे जली डीपी शाम 5 बजे तक नहीं बदल सकी और शाम 7 बजे बाद आपूर्ति बहाल हुइ..
                 

प्रेम विवाह की जिद पकड़ने पर मामा व मामा के बेटे ने ही भांजी के मुंह में जहरीला पदार्थ डालकर की थी हत्या

राजगढ़ (नवदुनिया प्रतिनिधि)। एक भांजी द्वारा प्रेम विवाह करने की जिद पक़डने पर उसके मामा व मामा के बेटे ने ही भांजी के मुंह में जहरीला पदार्थ डालकर उसकी हत्या कर दी थी। घटना के बाद पुलिस ने मर्ग कायम किया था, लेकिन अब मामले का खुलासा होने के बाद मामा व मामा के बेटे के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज कर आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया है।..
                 

अतिक्रमण कर खेती कर रहे थे, मुक्त कराई

सारंगपुर(नवदुनिया न्यूज)। प्रदेश की शिवराज सरकार द्वारा भू-माफियाओं द्वारा किये गये जमीनों पर अवैध अतिक्रमण के विरुद्ध लगातार पूरे प्रदेश में अभियान चलाकर कार्रवाई की जा रही है। इसी क्रम में सरकारी जमीन पर अवैध कब्जा करने वालों के खिलाफ जिला कलेक्टर हर्ष दीक्षित के आदेशानुसार एसडीएम आरएम त्रिपाठी के नेतृत्व में सारंगपुर प्रशासन सख्त हो गया है। शायद ह..
                 

खरीदी केंद्र पर 187 किसानों ने बेचा साढ़े 11 हजार क्विंटल से ज्यादा गेहूं

पड़ाना(नवदुनिया न्यूज)। न्यूनतम समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद विगत 4 अप्रैल से पड़ाना प्राथमिक कृषि सेवा सहकारी केंद्र के अंतर्गत मऊ रोड स्थित वेयरहाउस पर की जा रही है जो 31 मई तक जारी रहेगी। जबकि पहले 15 मई तक ही समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद होना थी, जिसे बढ़ा दिया गया है। पड़ाना खरीदी केंद्र की बात करें तो गुरुवार तक कुल 187 किसानों से कुल 11 हजार 55..
                 

गेहूं के भाव 100 से 200 रुपये प्रति क्विंटल कम, आवक भी हो गई कम

राजगढ़ (नवदुनिया प्रतिनिधि)। गेहूं के निर्यात पर रोक लगने के साथ ही जैसे ही दो दिन की हड़ताल खत्म हुई तो मंडियों में गेहूं की आवक घटने के साथ ही भाव भी कम हो गए हैं। कृषि उपज मंडियों में 100 से 200 रुपये प्रति क्विंटल तक दाम कम हो गए हैं। उधर दाम घटन के साथ ही कृषि उपज मंडियों में गेहूं की आवक भी घट गई है। सरकार द्वारा हाल ही मे..
                 

सामग्रियों की रेट लिस्ट बनाएं और मिस्त्रियों से मेपिंग कराएं

राजगढ़ (नवदुनिया प्रतिनिधि)। जिले को प्रधानमंत्री आवास योजनांतर्गत आवास प्लस का बड़ा लक्ष्‌य प्राप्त हुआ है। हितग्राही को रेत, सीमेंट, सरिया, गिट्टी, ईट और मिस्त्री मिलने में कठिनाई हो। इस उद्देश्य से सामग्रियों की रेट लिस्ट बनाएं एवं मिस्त्रियों की मेपिंग कराएं यंत्री। कलेक्टर हर्ष दीक्षित ने यह निर्देश आज जीरापुर के अमानपुरा एवं खिलचीपुर के सुआहेड़ी एव..
                 

गेहूं के निर्यात पर रोक से 2300 से घटकर 2071 रुपये पर आए भाव, आवक हुई आधी

सारंगपुर(नवदुनिया न्यूज)। दूसरे देशों में गेहूं के निर्यात पर लगाई रोक का असर दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है। पिछले चार दिनों में सारंगपुर कृषि उपज मंडी में गेहूं का भाव 200 से 300 रुपये प्रति क्विंटल तक गिर गया है। वहीं किसान भी भाव कम होने से मंडी नहीं आ रहे हैं जिसके चलते गुरुवार को केवल 871 क्विंटल गेहूं की बिकने आई। जबकि रोक लगाने से पहले..
                 

ग्रामीणों ने पटवारी पर रिश्वत मांगने का आरोप लगाया

राजगढ़/ब्यावरा (नवदुनिया प्रतिनिधि)। एक दिन पहले मंगलवार को जिला मुख्यालय पर जनसमस्या निवारण शिविर के दौरान प्रभारी मंत्री डा. मोहन यादव ने भ्रष्टाचार की शिकायतें सामने आने के चलते तहसीलदार, पटवारी व गिरदावर को चेतावनी देते हुए कहा था कि कान खोलकर सुन लें। अगर बेइमानीकरते दिखे तो यहीं सस्पेंड कर देंगे। इस चेतावनी को 24 घंटेभी नहीं बीते..
                 

विभिन्ना योजनाओं के तहत खातों में डाली गई राशि

जीरापुर। नगर परिषद सभगार में मिशन नगर उदय योजना के अंतर्गत मुख्यमंत्री के द्वारा वर्चुअल संबोधन के माध्यम से हितग्राहियों को संबोधित किया गया। कार्यक्रम के अवसर पर निकाय क्षेत्र के प्रधानमंत्री आवास योजना के 16 हितग्राहियों को लाभान्वित कर उनके खाते में 13 लाख रु की राशि सिंगल क्लिक के माध्यम से माननीय मुख्यमंत्री द्वारा अंतरित की गई। संभल 2 यो..
                 

धमकी भरे पत्र में लिखा- चंदरसिंह तेरा क्या होगा समझ लेना, शिकायत की

राजगढ़/ब्यावरा (नवदुनिया प्रतिनिधि)। गोवर्धन दांगी को तो विधायक रहते हुए मारने में हमें ज्यादा मेहनत नहीं करना पड़ी। उसका तो पूरा पूरिवार ही अस्पताल था। फिर भी न कुछ कर पाए, न कुछ समझ पाए। तो चंदरसिंह सौंधिया तुझे लग रहा हो कि कोई मजाक कर रहा है, तो यह कभी मत समझना। क्योंकि जनवरी से आज तक तू कहां-कहां गया हमें सब पता है। 10 लाख..
                 

मादक पदार्थ जब्त, आरोपित गिरफ्तार, झगड़े के तीन लाख मांगने पर एफआइआर दर्ज

राजगढ़ (नवदुनिया प्रतिनिधि)। जिले में अवैध गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए लगातार की जा रही धरपकड़ कार्यवाही। 15 मार्च 2022 को मुखबिर द्वारा सूचना प्राप्त हुई थी कि एक व्यक्ति मोटरसाइकिल से ब्यावरा से करनवास तरफ आ रहा है। जिसके पास अवैध मादक पदार्थ गांजा हो सकता है। सूचना के बाद पुलिस ने जांच पाइंट लगाते हुए एक युवक को पक़डा है। उसके..
                 

छोटे पुल के स्थान पर बनाएंगे बड़ा पुल

राजगढ़ (नवदुनिया प्रतिनिधि)। एक वर्ष के लंबे अंतराल बाद भीसेतु निगम नेवज नदी के छोटे पुल के स्थान पर बड़ा पुल बनाने के लिए कोई स्टीमेट व प्लानिंग को अंतिम रूप नहीं दे सका है। ऐसे में अब नए सिरे से मोहनपुरा सिंचाई परियोजना द्वारा शासन को पत्र लिखकर नया बड़ा पुल बनाने के लिए अनुमति मांगी जाएगी। यदि शासन से अनुमति मिलती है तो करीब 55 करो..
                 

माता बीजासन की निकाली पालकी

भैंसवामाता(नवदुनिया न्यूज)। क्षेत्र प्रसिद्घ देवीय शक्ति पीठ माता बीजासन धाम पर परंपरागत माता बीजासन की डोली बैशाख पूर्णिमा की रात को निकाली गई। भैंसवामाता स्थित माता बीजासन साल में दो बार पालकी मर सवार होकर भैंसवामाताजी गांव का भृमण करने निकलती है। सेकड़ो वर्षों से चली आ रही इस परम्परा में आस्था उमंग विश्वास का सैलाब देखने को मिला। टीम (मशाल) के..
                 

सामूहिक सम्मेलन में 81जोड़े बंधे परिणय सूत्र में

सारंगपुर (नवदुनिया न्यूज)। अखिल भारतीय बलाई मालवीय समाज द्वारा ग्राम बिचपड़ी कल्याणपुर में लगातार 10 वर्ष से मालवीय समाज के समूह सम्मेलन का आयोजन किया जाता है, जिसमें इस बार बलाई मालवीय समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष मनोज परमार ने हिस्सा लिया। अखिल भारतीय बलाई मालवीय समाज का 10वां आदर्श सामूहिक सम्मेलन सफलतापूर्वक संपन्न हुआ। जिसमें 81 वर-वधू को राष्ट्रीय अध्..
                 

अनुसूचित जाति छात्रावास बना जहरीले जीव जंतुओं का बसेरा

पचोर (नवदुनिया न्यूज)। स्थानीय रेलवे कालोनी पार बालक हायर सेकंडरी स्कूल के सामने स्थित शासकीय प्री मैट्रिक अनुसूचित जाति बालक छात्रावास का भवन इतना जीर्ण शीर्ण हो गया है कि उसमें अब सांप, बिच्छू जैसे जहरीले जीव-जंतु अपना आशियाना बनाने लगे हैं। छात्रावास अधीक्षक बृजमोहन शर्मा ने बताया कि उक्त भवन यूं तो 2011 से ही क्षतिग्रस्त है, लेकिन, 2013 में पूरी तरह..
                 

भगवान को प्राप्त करने के लिए भक्ति और ज्ञान दोनों ही मार्ग श्रेष्ठ हैः शर्मा

ब्यावरा। अपने भक्तों के कष्ट दूर करने के लिए परमपिता परमात्मा अवतार लेते हैं और भक्तों की समस्त बाधाओं को हर लेते हैं। मनुष्यों का कल्याण करने के लिए ही समय-समय पर भगवान ने अवतार लिए हैं और सृष्टि पर धर्म की स्थापना की है। यह बात ग्राम बरखेड़ा में अमालिया (यादव) परिवार द्वारा आयोजित भागवत महापुराण के दौरान भागवत कथा का वाचन करते हुए भगवत आचाय..
                 

हमें अपनी संस्कृति पर गर्व होना चाहिएः पं तिवारी

सारंगपुर(नवदुनिया न्यूज)। हमारी गौरवशाली प्राचीनतम संस्कृति, सभ्यता और धर्म चेतना को जगाने हेतु बधाों के उत्कृष्ट भविष्य को देखते हुए एक शुरुआत सर्वब्राह्मण समाज सारंगपुर के द्वारा ए बी रोड़ स्थित साई मंदिर प्रांगण में सप्ताहिक निशुल्क संस्कृत पाठशाला का आयोजन किया गया। जहां ब्राह्मण बटुक संस्कृत विषय में रुचि रखने एवं वैदिक मंत्रोचार को जानने हेतु उ..
                 

तीन घंटे दिया धरना, आश्वासन के बाद किया खत्म

सारंगपुर(नवदुनिया न्यूज)। नगर से गुजरी रेलवे पटरी के उस पार पाड़ल्या रोड पर स्थित पुष्पद कालोनी, बजरंग कालोनी, बादशाह कालोनी के परेशान विद्युत उपभोक्ताओं ने विद्युत समस्याओं के निदान के लिए रविवार को खेड़ापति बिजली उपभोक्ता संघ के तत्वाधान में विद्युत कंपनी कार्यालय के सामने धरने पर बैठे। धरने की सूचना मिलते ही विद्युत कंपनी के सहायक यंत्री..
                 

महापुराण के शुभारंभ पर गांव में निकाली शोभायात्रा

ब्यावरा। समीप के गांव बरखेड़ा में शनिवार को अमालिया (यादव) परिवार के द्वारा आयोजित भागवत कथा का शुभारंभ हुआ। भागवत कथा के शुभारंभ मौके पर गांव में शोभायात्रा निकाली गई। जिसमें गांव के लोगों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। शोभा यात्रा गांव के प्रमुख मार्गो से होते हुए खेड़ापति हनुमान मंदिर और कथा पंडाल पर कथा पांडाल स्थल पर पहुंची। शोभा यात्रा..
                 

हत्या करने वाले तीन आरोपितों को किया गिरफ्तार

ब्यावरा। सुठालिया थाना क्षेत्र के गांव सलेहपुर में गत 22 अप्रेल को दो पक्षों में हुए विवाद में हुई एक व्यक्ति की हत्या के मामले में सुठालिया पुलिस की टीम ने हत्या में शामिल तीन आरोपितों को गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की है। थाना प्रभारी रामकुमार रधुवंशी ने बताया कि विगत 22 अप्रेल 2022 को समीप के ग्राम सलेहपुर में ट्रैक्टर निकालने की बात पर दो पक्षों में ि..
                 

विद्युत समस्या से परेशान खेड़ापति बिजली उपभोक्ता संघ का धरना आज

सारंगपुर(नवदुनिया न्यूज)। सारंगपुर के वार्ड नंबर 8 पाड़ल्या रोड पर स्थित तीन कॉलोनी जिसमें पुष्पद कॉलोनी, बजरंग कॉलोनी, बादशाह कॉलोनी के परेशान विद्युत उपभोक्ताओं ने विद्युत समस्याओं के निदान के लिए 8 दिन पूर्व खेड़ापति बिजली उपभोक्ता संघ के तत्वाधान में विद्युत कंपनी को ज्ञापन दिया था। जिसमें उक्त कालोनियों के विद्युत कनेक्शनो को विद्युत कं..
                 

धूमधाम से मनाई भगवान नृसिंह की जयंती

नरसिंहगढ़। शनिवार को नगर में भगवान नृसिंह जयंती बड़े ही धूमधाम के साथ मनाई गई। जयंती उपलक्ष्‌य में थावरिया स्थित श्री नृसिंह मंदिर पर देव प्रतिमा का अभिषेक और पूजन अर्चना की गईं। इस वर्ष देश सहित पूरे विष्व में कोरोना महामारी के चलते लॉकडाउन की स्थिति बनी है। नगर के नृसिंह मंदिर में पूजा अर्चना मंदिर के पुजारी द्वारा की गई। उल्लेखनीय है कि लॉक..
                 

पंचमुखी मंदिर पर व्यापारियों ने गेहूं दान करने की घोषणा की

ब्यावरा। शहर में पंचमुखी मंदिर पर दो दशकों से अन्न क्षेत्र चलाया जा रहा है। यहां पर पिछले 20 सालों से रोजाना सुबह सुबह कई निराश्रित लोग भोजन करते आ रहे है। इस व्यवस्था के लिए हाल ही में मंडी व्यापारियों ने करीब 22 क्विंटल गेहूं का दान करने की घोषणा है। पंचमुखी मंदिर समिति के सदस्य गण मंडी व्यापारियों से मिले थे इस पर यह व्यवस्था व्यापारियों द्वारा क..
                 

घर में दो बहनों की आई थी बरात, आतिशबाजी लेने गए दो भाइयों की सड़क हादसे में मौत

राजगढ़ (नवदुनिया प्रतिनिधि)। चाचाखेड़ी गांव में दो बहनों की शादी के लिए बरात पहुंच चुकी थी। बहनों की शादियों में कोई कमी न रहे इसको ध्यान में रखते हुए चचेरे भाई आतिशबाजी लेने के लिए गींदौरहाट गए हुए थे। जहां आतिशबाजी लेकर लौटते समय रात 1.30 बजे अज्ञात वाहन ने टक्कर मार दी। इस हादसे में दोनों चचेरे भाइयों की मौत हो गई। घटना के..
                 

सुनवाई नहीं होने पर सफाई कर्मचारियों ने नपा को दी चेतावनी

सारंगपुर। नवदुनिया न्यूज पूरे देश में जहॉं सरकार स्वच्छता मिशन चला रही है। जिसमें भारत को स्वच्छ करने के लिये विभिन्न प्रयोजनों पर सरकार करोडों रुपए भी खर्च कर रही है। लेकिन स्वच्छता अभियान की सबसे महत्वपूर्ण बुनियाद उनके दैनिक सफाईकर्मी जो रातदिन सफाई के लिये प्रतिबद्घ है उनके हितों की ही रक्षा नही कर पा रही है। स्वच्छता अभियान के सबसे अहम हिस्स..
                 

स्वच्छता अभियान की खुली पोल, सड़क पर बहता है नालियों का पानी

खिलचीपुर। नवदुनिया न्यूज खिलचीपुर नगर में सडकों पर बहता नाली का गंदा पानी स्वच्छता अभियान की धज्जिायां उडा रहा है केंद्र प्रदेश सरकार द्वारा बहु प्रचलित योजना स्वच्छ भारत अभियान को मुंह चढाता नजर आ रहा है वही कचरा नालियों में फंसा होने से खांडी बावडी मार्ग की नालियां गंदगी से भरी हुई है पानी निकासी नहीं होने के कारण मच्छरों से नागरिको को बीमा..
                 

सफाई कर्मचारियों ने नपा प्रशासक को सौंपा ज्ञापन

सारंगपुर। गुरूवार को नगर पालिका के सभी दैनिक वेतन भेगी सफाईकर्मियों ने अनुविभागीय अधिकारी राकेशमोहन त्रिपाठी को कार्यालय जाकर ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में कहा गया है कि दैनिक सफाई कर्मी नगर पालिका परिषद सारंगपुर में 10 से 15 वर्षो से सफाई कार्य कर रहे है। जिनके पास इसके अलावा और कोई भी रोजगार नहीं है। उनके परिवार का पालन पोषण..
                 

विशेषज्ञ डॉक्टरों और नर्सों की कमी की मार झेल रहा सिविल अस्पताल

सारंगपुर। नवदुनिया न्यूज स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए सरकार ने सारंगपुर को 100 बिस्तरो वाले हॉस्पिटल पर लगभग 12 करोड रुपए शासन ने खर्च कर शहर वासियों को सिविल अस्पताल के नए भवन की सौगात तो दी है, फिर भी आम जनता त्रस्त है। स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए आमलोगों को काफी मश-त करनी पडती है। क्योंकि अस्पताल में डॉक्टर और नर्सों..
                 

करेड़ी विवादः दो टीआइ सहित तीन पुलिसकर्मी घायल, 60 सशस्त्र लाइसेंस निरस्त

राजगढ़/करेड़ी (नवदुनिया प्रतिनिधि)। जमीनी विवाद को लेकर दो पक्षों के बीच हुई कहासुनी व मारपीट के बाद उपजे उपद्रव के चलते मकान में आग लगाने, वाहनों में तोड़फोड़ व पुलिस पर पथराव के चलते गांव के सभी 60 शसस्त्र लाइसेंस निरस्त कर दिए हैं। पुलिस पर पथराव करने वाले 6 नामजद सहित 40 पर एफआइआर दर्ज कर ली है। जबकि उधर मोहन वर्मा व उनके भाई पर..
                 

पानी की बूंद के लिए तरस रहे रहवासी

ब्यावरा /मलावर। पिछले 14 माह पहले विधानसभा की सबसे बड़ी ग्राम पंचायत मलावर सहित अन्य गांवों में नल जल योजना चालू हुई थी जिसका जनप्रतिनिधियों के द्वारा करोडों की लागत से भूमि पूजन किया गया था। जिसमें कुछ गांव में नल जल योजना चालू हुई है औेर अधिकतर में बंद है । जिसमें मलावर के लिए डेढ़ करोड़ के लगभग की नल जल योजना' जिसका कार्य भूमि पूजन क..
                 

तीन दिन के सामूहिक अवकाश पर गए सहायक सचिव

सारंगपुर। वेतन वृद्घि से लेकर नियमितीकरण एवं स्थानांतरण सहित विभिन्न मांगों को लेकर 5 मई को दिए गए ज्ञापन के बाद अंततः पंचायतों में पदस्थ सहायक सचिवों की मांगों पर कोई विचार नहीं होने के बाद संगठन के आव्हान पर प्रदेश के समस्त सहायक सचिवों ने तीन दिन का सामूहिक अवकाश लेकर जनपद से लेकर पंचायतों तक के काम ठप्प कर दिए है। वर्तमान में चल र..
                 

अब चार वर्ष का होगा स्नातक कोर्स, 30 दल कर रहे स्कूलों में संपर्क

राजगढ़ (नवदुनिया प्रतिनिधि)। कालेजों में अध्ययन के लिए प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों के लिए यह अहम खबर है कि अब इस वर्ष से स्नातक का पाठयक्रम तीन वर्ष की जगह चार वर्ष का रहेगा। उन्हें चार वर्ष का पाठयक्रम पूरा करना होगा। साथ ही विषय चयन की भी उन्हें सुविधा मिलेगी। इसके लिए विभिन्ना कालेजों के दलों के द्वारा जिले के हायर सैकंडरी स्कूलों में स..
                 

कलेक्टर के अनुमोदन के बिना नहीं करेंगे कार्यः शिक्षक

सारंगपुर नवदुनिया न्यूज। सारंगपुर प्रांत के निर्देशानुसार मध्य प्रदेश शिक्षक संघ जिला इकाई राजगढ ने शैक्षणिक संवर्ग से ग्रीष्म अवकाश में कार्य लेने से पहले नियमानुसार आदेश जारी कर अर्जित अवकाश की पात्रता होने पर ही कार्य लिया जावे इस संबंध में कलेक्टर राजगढ को प्रतिनिधिमंडल ने संयुक्त कलेक्टर नेहा साहू को एक ज्ञापन सौंपा गया। ज्ञापन देने वालों में पूर्व मध्य..
                 

पुलिस ने फतेहपुर में दी दबिश, राजस्थान व मप्र के तीन आरोपितों को किया गिरफ्तार

राजगढ़ (नवदुनिया प्रतिनिधि)। पुलिस ने मुखबिर से सूचना मिलने के बाद गुना जिले के ग्राम फतेहपुर में दबिश दी। जहां पुलिस को देखकर तीनों आरोपितों ने जंगल की और दौड़ लगा दी। पुलिस ने पीछा कर मप्र व राजस्थान के तीन आरोपितों को पक़ड लिया है। तीनों ने चार अन्य के साथ उदभव नगर में चोरी की घटना को अंजाम देना स्वीकार किया है। पुलिस ने..
                 

नवकुंडीय यज्ञ की पूर्णाहुति के साथ समापन

ब्यावरा। ईश्र्वर की भक्ति करने से मनुष्य के मन में संतोष आ जाता है और यह संतोष ही जीवन का सबसे बड़ा धन है। इस धन के आगे संसार की सब वस्तुएं फीकी है। जिस मनुष्य के जीवन में संतोष आ गया। समझो उसको जीते जी स्वर्ग मिल गया। क्योंकि संतोष के सामने सब धन धूल के समान नजर आता है। इसलिए मनुष्य को चाहिए कि वह सुखी रहने के लिए हमेशा संतोष क..
                 

राष्ट्रीय शिक्षा नीति का मुख्य उद्देश्य श्रेष्ठ नागरिक बनाकर देश को देना हैः चौहान

पचोर। विद्याभारती अखिल भारतीय शिक्षा संस्थान दिल्ली द्वारा मार्गदर्शित ग्राम भारती शिक्षा समिति मध्यभारत प्रांत भोपाल द्वारा आयोजित प्रांतीय आचार्य सामान्य शिक्षण वर्ग, प्रधानाचार्य शिक्षण वर्ग एवं वित्त प्रबंधन वर्ग सरस्वती शिशु मन्दिर पचोर में आयोजित किए जा रहे हैं। 15 दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण वर्ग में शामिल आचार्य-दीदीओं को संबोधित करते हुए प्रांतीय प्रशिक्षण प्रमुख नारायण चौहान ने क..
                 

समर्थन से मोह भंग, गत वर्ष के मुकाबले आधी भी नहीं हुई खरीदी

राजगढ़ (नवदुनिया प्रतिनिधि)। इस बार समर्थन मूल्य से कम दामों के चलते किसानों का पूरी तरह से मोह भंग होता नजर आ रहा है। यही कारण है कि गत वर्ष के मुकाबले आधी ही उपज की खरीदी समर्थन मूल्य पर हो सकी है। अब तक गत वर्ष के मुकाबले सिर्फ 12 लाख 82 हजार क्विंटल ही गेहूं का विक्रय किसानों द्वारा समर्थन मूल्य पर किया जा सका है। इसी के साथ इन दि..
                 

अस्तित्व खो रहा नगर का प्राचीन तालाब

ब्यावरा। जहां एक और शासन प्रशासन ग्रामीण क्षेत्र में अमृत सरोवर और पुष्कर सरोवर योजना के तहत नवीन तालाब बनाए जा रहे है, लेकिन जो क्षेत्र में कई प्राचीन तालाब है जो वर्षो से दुर्दशा का शिकार हो रहे है उनकी सुध लेने वाला कोई नहीं है। ऐसा ही हाल गुलाबशाह की बावड़ी के समीप स्थित नगर का प्राचीन तालाब का है जो किसी समय में नगर वासियों के लि..
                 

राजकीय सम्मान के साथ विदा हुए हाकम सिंह

सारंगपुर नवदुनिय न्यूज। असम राज्य में भारतीय सीमा पर तैनात बीएसएफ के कास्टेबल सारंगपुर के बालोड़ी गांव के वीर जवान हाकमसिंह भिलाला की पहाड़ी से पैर फिसलने से शहादत हो गयी। उनके इस बलिदान की सूचना मिलते ही बालोड़ी में परिवार सहित उनकी ससुराल नलखेड़ा सहित सारंगपुर एवं जिले में मातम पसर गया। रविवार सुबह उनका पार्थिव शरीर एअर इंडिया के विमान..
                 

गैस सिलेंडर के दाम बढ़ने से बिगड़ गया रसोई का बजट

राजगढ़। रसोई गैस के दामों में एक बार फिर से बेतहाशा बढ़ोतरी देखने को मिली है। इस बार एज साथ 50 रुपये की बढ़ोतरी हुई है, जिसके कारण हर उपभोक्ता हलाकान है। साथ ही उधर रसोई का बजट बिगड़ने के कारण गृहणियां भी नाराज है। उल्लेखनीय है कि पिछले कुछ समय मे रसोई गैस के दामों में खासी बढ़ोतरी देखने को मिली है। आए दिनों रसोई गै..
                 

मदर्स डेः मां के आत्मविश्वास के कारण ही मैं श्रम अधिकारी बनी

सारंगपुर(नवदुनिया न्यूज)। मदर्स डे मां के प्यार और मातृत्व को समर्पित खास दिन होता है, जिसे दुनिया के कई देश अपने अपने तरीके से मनाते हैं। मदर्स डे रविवार के दिन मनाया जाएगा है। भारत हो या अन्य कोई देश, हर कोई मां के निस्वार्थ प्रेम और लगाव को अच्छे से समझता है। इसको लेकर आज पीएससी परीक्षा 2014 में पास कर श्रम अधिकारी के रुप में सेवाएं द..
                 

तहसील न्यायालय सारंगपुर में चार दिवसीय प्रशिक्षण का शुभारंभ

सारंगपुर(नवदुनिया न्यूज)। राष्ट्रीय विधिक सेवा के तत्वाधान में एवं राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशानुसार अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण एवं प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश एके भाटिया के मार्गदर्शन में तहसील विधिक सेवा समिति सारंगपुर द्वारा शनिवार को अधिवक्ता संघ के कक्ष में पैरा लीगल वालंटियर के प्रशिक्षण का शुभारंभ किया। यह 11 मई चलेगा। कार्यक्रम के शुभ..
                 

पूजा-अर्चना कर ध्वजा चढ़ाई गई

सारंगपुर(नवदुनिया न्यूज)। श्री जैन श्वेतांबर जिन कुशल सुरीस्वर दादावाड़ी की वर्षगांठ के पावन अवसर पर शनिवार को ध्वजा चढ़ाने एवं पूजा अर्चना का कार्यक्रम आयोजित हुआ। जिसमें जैन समाजजन शामिल हुए। कार्यक्रम में ध्वजा का महत्व बताते हुए सुश्रावक प्रियंख पारख ने कहा कि शास्त्रकार कहते है कि जो मनुष्य जिनमंदिर पर भाव भक्तिपूर्वक ध्वजा चढ़ाते है वे तीन लोक की..
                 

30 हजार से अधिक हितग्राहियों को मिलेंगे पीएम आवास

राजगढ़ (नवदुनिया प्रतिनिधि)। जिले में प्रधानमंत्री आवास योजनांतर्गत आवास प्लस में 30,823 आवास निर्मित किए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। ऐसे में 30 हजार 823 लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ मिलेगा। उल्लेखनीय है कि जिले में प्रधानमंत्री आवास पाने के लिए बड़ी संख्या में हितग्राहियों ने आवेदन प्रस्तुत कर रखे हैं। लम्बे समय से सम्बंधित लोग आवास प..
                 

पांच दिन में दुकानों का किराया जमा नहीं किया तो करेंगे सील

सारंगपुर(नवदुनिया न्यूज)। नगर पालिका स्वामित्व की दुकानों के समस्त बकाया दुकानदार कार्यालय नगर पालिका सारंगपुर में तत्काल बकाया किराया राशि जमा नहीं कराएंगे तो ऐसे बकाया किरायेदारों की दुकानें सील करने एवं नाम सार्वजनिक स्थानों पर चस्पा करने की कार्रवाई की जाएगी। यह चेतावनी नगरपालिका सीएमओ अशोक भामोलिया ने बकाया किराया वाले दुक..
                 

शिवराज सरकार की असंवेदनशीलता ने खड़ा किया बिजली संकटः दांगी

ब्यावरा। भारी गर्मी और शादी विवाह के समय में मध्यप्रदेश अंधेरे में डूबा हुआ है और मध्यप्रदेश शिवराज सरकार बिजली का व्यापार कर के मुनाफा कमा रही है। उक्त बात ब्यावरा विधायक रामचंद्र दांगी ने शहर के पीपल चौराहे पर आयोजित प्रदेश व्यापी धरना प्रदर्शन में कही। विधायक दांगी ने प्रदेश भाजपा सरकार पर आरोप लगाया कि अप्रेल और मई माह के महीने में प्रदेश के ग..
                 

धरने में भाजपा की नाकामियां गिनाईं

सारंगपुर(नवदुनिया न्यूज)। मध्य प्रदेश सरकार बिजली आपूर्ति में पूरी तरह विफल हो चुकी है। क्या शहर, क्या गांव, क्या किसान, क्या उद्योग सभी जगह बिजली की बेतहाशा कटौती की जा रही है। बिजली कब आती, कब जाती किसी को पता नहीं। हालात यहां तक पहुंच गए है कि प्रदेश के ऊर्जा मंत्री स्वयं जनरेटर के सहारे गांव में रात्रि विश्राम कर रहे है। बिजली संकट, महंगाई अ..
                 

Rajgarh News: जीरापुर में दलित दूल्‍हे की बारात पर पथराव करने वालों के घरों पर चला बुलडोजर

                 

दो दिन में 10 हजार किसान नहीं बेच सके उपज, डेढ़ लाख क्विंटल का नहीं हुआ विक्रय

राजगढ़ (नवदुनिया प्रतिनिधि)। गेहूं के निर्यात पर सरकार द्वारा प्रतिबंध लगाने के कारण जिलेभर के व्यापारियों ने दो दिन के लिए सभी कृषि उपज मंडियों में दो दिन के लिए हड़ताल कर दी। हड़ताल के कारण दो दिन में करीब 10 हजार किसान उपज का विक्रय नहीं कर सके। उधर हड़ताल के कारण जिले की सभी 11 कृषि उपज मंडियों में करीब एक लाख 50 क्विंटल गेहू..
                 

मरीज ज्यादा, डाक्टरों की है कमी

सारंगपुर(नवदुनिया न्यूज)। लगातार 20 दिन से बढ़ रही गर्मी का असर अब बच्चों सहित आमजन की सेहत पर दिखने लगा है। सिविल अस्पताल में बुखार, उल्टी, दस्त और फेब्राइल सीजर (बच्चों में तेज बुखार के साथ दौरे पड़ना) के शिकार बच्चे अधिक पहुंच रहे हैं। जिन्हें शिशु रोग विशेषज्ञ उपचार दे रहे है। लेकिन अस्पताल में डाक्टरों की कमी समस्या सबसे बड़ी दिखाई दे रही है क्..
                 

हमारे गांव भी स्वच्छता के क्षेत्र में नित नई गाथाएं लिख रहे हैः छावरी

लीमाचौहान(नवदुनिया न्यूज)। सरकार ने स्वच्छता के लिए अपने स्तर पर सार्थक प्रयास किए है जिसका परिमाण है कि शासन स्तर से लेकर आमजन तक जागरुकता के साथ स्वच्छता में लगे हुए है। हमारे गांव भी अब शहर को स्वच्छता में मात देते हुए दिखाई देंगे। इसके लिए आम लोगों को जनभागीदारी के साथ आगे आना पडेगा। जनभागीदारी गांव के विकास में नई ऊर्जा भर सकती है..
                 

पति की मौत के एक साल बाद भी नहीं मिली सहायता, महिला ने मंत्री के पैरों में सिर रखकर लगाई गुहार

राजगढ़ (नवदुनिया प्रतिनिधि)। कोरोनाकाल के दौरान पति की मौत के एक साल बाद भी पत्नि को बतौर कोविड अनुग्रह सहायता राशि के रूप में अब तक 50 हजार रुपये की सहायता राशि नहीं मिल सकी है। ऐसे में महिला कार्यालयों के चक्कर लगा-लगाकर थक चुकी थी। जब मंगलवार को प्रभारी मंत्री मोहन यादव मंगल भवन में जन समस्या निवारण शिविर में शामिल होने प..
                 

भारतीय वालीबाल कैंप में मनीष यादव का हुआ चयन

ब्यावरा। ब्यावरा तहसील के बहादुरपुरा के खिलाड़ी मनीष पिता दिलीप कुमार यादव का भारतीय वालीबाल कैंप मे चयन हुआ। यूनिक वालीबाल एसोसिएशन के जिला सचिव अतुल जगताप ने बताया कि भुवनेश्र्वर में भारतीय वॉलीबल कैंप का आयोजन किया जा रहा है, कैंप में देश भर से 40 खिलाड़ियों को चयन कर इस कैंप में बुलाया गया है, यहां 2 महीने तक चलने वाले इस कैंप में अच्छे..
                 

व्यापारियों की हड़ताल, बंद रही मंडी

सारंगपुर(नवदुनिया न्यूज)। गेहूं निर्यात पर रोक लगाने से क्षेत्र के व्यापारियों को काफी नुकसानी का सामना करना पड़ रहा है। इसका असर यह हुआ है व्यापारियों ने मंडियों में नीलामी में भाग लेने से इंकार कर दिया। मंगलवार से कृषि उपज मंडी में अनाज व्यापारियों ने हड़ताल पर जाने का निर्णय लेकर खरीदारी नहीं की गई। आज 18 मई को सारंगपुर सहित जिलेभर की म..
                 

गेहूं बेचने के महीने भर बाद भी किसानों के हाथ खाली

सारंगपुर(नवदुनिया न्यूज)। जिले में इस बार समर्थन मूल्य पर हो रही गेहूं खरीदी में भुगतान की प्रक्रिया से कई किसान अब भी भुगतान के लिए इंतजार करने पर मजबूर है। जिले के हजारों किसान गेहूं बेचने के महीने भर बाद भी खाली हाथ हैं। दावा किया जा रहा है कि जिले में अब तक हुए कुल 2 अरब 61 करोड़ रुपए के भुगतान में से 1 अरब 87 करोड़ रुपए से ज्यादा का भुगत..
                 

112 सीसीटीवी कैमरे खंगाले, 10 हजार नंबरों की काल डिटेल निकाली तब पक़डाए दो लूट के आरोपित

राजगढ़-ब्यावरा। लूट की घटनाओं को अंजाम देने वाले गिरोह के तीन सदस्यों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। सिटी थाना ब्यावरा में एसपी प्रदीप शर्मा ने बताया कि इन आरोपितों से दो मामलों में 65 हजार रुपये बरामद किए हैं हालांकि दो अब भी फरार हैं। पुलिस को इन आरोपितों तक पहुंचने के लिए खासी मशक्कत करनी पड़ी। आरोपितों तक पहुंचने के..
                 

ब्रह्मकुमारी ईश्र्वरीय विश्र्वविद्यालय ने मनाया अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस

ब्यावरा। प्रजापिता ब्रह्मकुमारी ईश्र्वरीय विश्र्वविद्यालय शहीद कलोनी द्वारा रविवार को बिजली विभाग के कनिष्ठ यंत्री रामेश्र्वर दांगी के निवास स्थान व बंटी अग्रवाल के प्रांगण सुदामा नगर ब्यावरा में अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस मनाया गया। जिसमें एड्व्होकेट चंद्रकांत त्रिपाठी, राजयोगिनी ब्रह्मकुमारी लक्ष्मी दीदी, भारतीय स्टेट बैंक के प्रबंधक मनोज डलेलिया, तरुण अग्रवाल, रामेश्र्वर दा..
                 

लोक अदालतः दो करोड़ 57 लाख के अवार्ड पारित कर 782 लोगों को किया लाभान्वित

राजगढ़ (नवदुनिया प्रतिनिधि)। 14 मई को प्रधान जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष, जिला विधिक सेवा प्रिाधिकरण अनिल कुमार भाटिया के कुशल मार्गदर्शन में एवं मीनल श्रीवास्तव सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, राजगढ़ के नेत्त्‌व में नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया गया। जिला न्यायालय परिसर स्थित एडीआर सेंटर, राजगढ़ में नेशनल लोक अदालत का शुभारंभ कार्यक्रम आयोजित ि..
                 

पुल पर अब तक नहीं लगे हाइट गेज

सारंगपुर(नवदुनिया न्यूज)। आगरा-मुंबई हाईवे पर शहर के बाहर बाईपास बनाया गया ताकि भारी वाहन शहर में न आएं। लेकिन 9 किमी का फेर और टोल टैक्स बचाने के लिए भारी वाहनों को शहर से निकाला जा रहा है। जिसकी बजह से आए दिन हादसे होने का डर लगा रहता है। भारी वाहनों की इंट्री को पूर्णतः रोकने के लिए महीनों पहले आपदा प्रबंधन गर बैठक एवं स़..
                 

सात कलशों की स्थापना के लिए शहर में निकाली कलश यात्रा

राजगढ़। शहर के अति प्राचीन बड़े श्रीनाथजी के मंदिर पर आज होने वाले सात कलशों की स्थापना के लिए शनिवार से विभिन्ना्‌ धार्मिक आयोजनों की शुरूआत हो गई। जिसके तहत देर शाम को मनकामनेश्वर मंदिर से एतिहासिक कलश यात्रा की शुरूआत की गई। कलश यात्रा में बड़ी संख्या में शहर के नागरिकों ने भाग लिया। उल्लेखनीय है कि शहर की जीवनदायिनी नेवज नदी के..
                 

चौराहों और क्रासिंग पर रोक रहे बस, लोग कैसे सड़क करें पार

सारंगपुर(नवदुनिया न्यूज)। शहर में निर्धारित बस स्टैंड होने के बाद भी शहर सीमा में हर 100 मीटर के दायरे में बसें रुकती हैं। जबकि कई बार बस की चपेट में आने से कई हादसे पहले भी हो चुके है और कई लोगों को नुकसान भी हुआ है लेकिन इस सब घटना के बाद भी परिवहन अधिकारी ने बस मालिकों को निर्धारित बस स्टॉप पर बसें रोकने के आदेश नहीं दिए है।..
                 

अस्पताल की कमियां गिनाने लगे तो मंत्री उठकर पहुंचे विधायक के पास, बोले मुझे बोलने दो

राजगढ़ (नवदुनिया प्रतिनिधि)। जिला अस्पताल में 200 बेड के भूमिपूजन कार्यक्रम के दौरान पहले तो कांग्रेस विधायक बापूसिंह तंवर को मंच पर बोलने का अवसर ही नहीं दिया गया, लेकिन जब विधायक ने खुद माइक लेकर अस्पताल की समस्याएं गिनाने हुए उन कमियों को दूर करने के लिए प्रभारी मंत्री डा. मोहन यादव को अवगत कराया तो मंत्री श्री यादव को अस्पताल..
                 

नपा ने हटाए ओल्ड एबी रोड से अस्थाई अतिक्रमण, दुकानदारों के बनाए चालान

ब्यावरा। नगर पालिका ने शुक्रवार को भी शहर में अस्थाई अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की, जिसमें सड़क किनारे फुटपाथों पर रखी अवैध गुमठियों सहित दुकानों को हाथ ठेलों को हटाया। कई सामान ट्रैक्टर-ट्रली में डालकर नपा ने जब्त कर लिया। अब इन दुकानदारों से सामान देने की एवज में नपा जुर्माना वसूल करेगी। शुक्रवार को नगर पालिका प्रशासन द्वारा ओल्ड एबी..
                 

रिकार्ड गर्मीः दिनभर चली गर्म हवाएं, 12 साल बाद तापमान पहुंचा 47 डिग्री पर

राजगढ़। जिले में गर्मी का प्रकोप लगातार जारी है। यही कारण है कि शुक्रवार को पूरे दिन गर्म हवाएं चलती रही व दोपहर आते-आते 12 साल के लंबे अंतराल के बाद एक बार फिर रिकार्ड 47.0 डिग्री तक अधिकतम तापमान पहुंच गया था। यह इस सीजन के साथ ही पिछले 10 साल का सबसे अधिक तापमान था। हालांकि अब आज से तापमान कम होने की उम्मीद जताई जा रही है। उल्..
                 

वाहनों की भीड़ से संकरी हुई सड़कें

सारंगपुर। नवदुनिया न्यूज शहर में बढ़ती आबादी और वाहनों की बढ़ती संख्या एवं सार्वजनिक पार्किंग स्थलों का ना होना परेशानी का सबब बना हुआ है। स्थिति यह है कि शहर की सड़कों के दोनों किनारों पर वाहनों की लंबी कतार लगी रहती है। जिससे सड़क की चौडाई कम हो जाती है और वाहनों के खड़े रहने के साथ ही कई दुकानदार सड़क पर अपना-अपना साम..
                 

टैक्स पूरा देते हैं फिर सफाई नहीं, स्वच्छ भारत अभियान की खुली पोल

सारंगपुर (नवदुनिया न्यूज)। पूरे देश में जहां स्वच्छ भारत अभियान सरकार द्वारा चलाया जा रहा है। जिसका लक्ष्य भारत को स्वच्छ करना है जिसके लिये प्रशासन दिन रात जागरूक्ता अभियान भी चला रहा है। लेकिन नगर में स्वच्छ भारत अभियान की अवेहलना सरेआम हो रही है। शहर की भल्ला कालोनी में गंदगी का अंबार लगा हुआ है। लेकिन कोई सुनने को तैयार नहीं है। रहवासियों का क..
                 

नई शिक्षा नई उड़ान के तहत छात्र-छात्राओं को दी जानकारी

राजगढ। शासकीय स्नातकोत्तर अग्रणी महाविद्यालय राजगढ़ उधा शिक्षा विभाग के आदेशानुसार 01 मई से 15 मई 2022 तक चलाये जा रहे कॉलेज चलो अभियान के अंतर्गत विगत सप्ताह से क्षेत्र के हायर सेकेण्ड्री स्कूलों में उपस्थित छात्रों को नई शिक्षा नीति ओर प्रवेश संबंधी जिज्ञासाओं के बारे में बताया। इस हेतु अग्रणी महाविद्यालय प्राचार्य डॉ. आरके शर्मा, जिला नोड़ल पीएन शर्मा..
                 

लाखों खर्च किए, फिर भी शौचालयों में लटके ताले

पड़ाना। ग्राम पंचायतों के द्वारा भारत स्वच्छता मिशन के अंतर्गत लाखों रुपए खर्च कर बनाए गए शौचालयों पर लटका ताला जनपद पंचायत सारंगपुर के अंतर्गत ग्राम पंचायत पड़ाना, मगराना, मऊ मैं ग्राम पंचायतों के द्वारा भारत स्वच्छता मिशन के तहत ग्राम पंचायतों में ठेकेदार के द्वारा करीब 3 लाख 43 हजार की लागत से स्वीकृति होने के बाद अलग-अलग पंचायतों में निर्माण कार्य..
                 

अवैध शराब सप्लाई करने वाले 18 लोगों को पकड़ा

ब्यावरा। पुलिस द्वाराशराब माफियाओं पर लगातार अंकुश लगाने की कार्रवाई जारी है, बावजूद इसके अवैध शराब सप्लाई, विक्रय एवं विनिर्माण जारी है। पुलिस महकमे ने इस गोरखधंधे की रोकथाम के लिए जिले भर की थाना पुलिस कार्रवाई में सक्रिय है। इसी के तहत पिछले चार दिनों में अलग-अलग थाना क्षेत्र में अपने विश्र्वसनीय मुखबिर तंत्र की सूचना पर कार्रवाई कर अलग..
                 

Rajgarh Crime News: राजगढ़ के करेड़ी गांव में जमीन विवाद में दो पक्ष भिड़े, घर में लगाई आग

                 

सुरेश के स्थान पर कामराज गौड़ दे रहा था बीए द्वितीय वर्ष की परीक्षा, एफआइआर हुई

ब्यावरा। एक परीक्षार्थी के स्थान पर दूसरे परीक्षार्थी को परीक्षा देना खासी मंहगी साबित हुई है। परीक्षा के दौरान कालेज प्रबंधन ने आरोपित को पक़डकर पुलिस के हवाले कर दिया है। वास्तविक छात्र ने ही कामराज को उसके स्थान पर परीक्षा देने के लिए प्रेरित किया था। शिकायत के बाद शहर थाना पुलिस ने आरोपित कामराज गौड़ के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर लिया है। प..
                 

बिजासन को बनाएंगे पर्यटन स्थल, भविष्य में संस्कृति का केंद्र बनेगा

भैंसवामाता (नवदुनिया न्यूज)। मालवांचल की प्रसिद्घ देवी शक्ति पीठ के नाम विश्व प्रसिद्घ हो और पर्यटन के क्षेत्र में यह का नाम विश्व पटल पर अंकित हो और पर्यटकों से क्षेत्र के लाखों लोग जुड़कर अपना व्यापार आगर बढ़ाए और स्वरोजगार में नए आयाम पैदा हो इसके लिए पूरी टीम दिन-रात कार्य कर रही है। इसके लिए सभी के प्रयास सार्थक है हमने कल्पना की है कि यह मात..
                 

युवाओं को बकरी पालन के गुर सिखाकर आत्मनिर्भर बनाना हैः शाक्य

सारंगपुर (नवदुनिया न्यूज)। आत्मनिर्भर भारत के सपने के साकार करने हेतु सरकार निरंतर हर संभव प्रयास कर रही है। खासकर ग्रामीण युवाओं को ग्राम में ही आय के नियमित साधन शुरू करवाने के प्रयास कर रही है जिससे की युवाओं को ग्रामीण इलाके से निकलकर शहरों की तरफ पालायन न करना पडे। इसी क्रम में अनुसूचित जाति उपयोजना-विशेष केंद्रीय सहायता मद अंतर्ग..
                 

पार्किंग व्यवस्था के अभाव में लगता है जाम

ब्यावरा । शहर के प्रमुख मार्ग ओल्ड एबी रोड के फोरलेन निर्माण को लेकर कवायद शुरू होने से यह आशा बंधी थी कि कम से कम इस मार्ग पर यातायात आने वाले समय में सुगम हो सकता है। अगर शहर के मुख्य बाजारों व अंदरूनी मार्गो पर नजर दौड़ाई जाए तो वहां अभी भी स्थिति बेहद खराब है। बेतरतीब पार्किंग से हो रही तंग सड़कों के चलते ब्यावरा शहर जाम का पर्याय..
                 

विरोधः संविदा कर्मचारियों ने काली पट्टी बांधकर किया काम

राजगढ़। प्रदेश स्तरीय संविदा स्वास्थ्य कर्मचारी संगठन के आह्वान पर राजगढ़ जिला संविदा स्वास्थ्य कर्मचारी इकाई ने आज से चरण बद्ध आंदोलन की शुरुवात कर दी है। जिसके तहत संविदा स्वास्थ्य कर्मचारियों ने पहले ही दिन काली पट्टी बांधकर विरोध व्यक्त किया। संविदा कर्मचारियों ने चेतावनी दी है कि आगे भी आंदोलन जारी रहेगा। उल्लेखनीय है कि एक मई को संविद..
                 

राजगढ़ व छतरपुर में प्रोजेक्ट किया शुरू, सफल हुए तो पूरे देश में लागू करेंगे

राजगढ़ (नवदुनिया प्रतिनिधि)। मानसून के पूर्व 84 तालाबों के जीर्णोद्धार का कार्य जिले के समस्त विकासखंडों में प्रारंभ है। नीति आयोग भारत सरकार द्वारा तालाब जीर्णोद्धार योजना अंतर्गत चल रहे उक्त कार्यों का अवलोकन करने आज नीति आयोग से अरुण लाल राजगढ़ पहुंचे। उन्होंने तालाब जीर्णोद्धार कार्यों का अवलोकन किया। खास बात यह है कि उक्त प्रोजेक्ट म..
                 

महंगाई से बिगड़ गया रसोई का बजट

सारंगपुर नवदुनिया न्यूज। बढ़ती महंगाई ने जनता का जीना मुहाल कर दिया है महंगाई की मार घर की रसोई से बाथरुम तक पडी है। बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक इससे प्रभावित है। सामान्य अनाज से लेकर फास्ट फूड तक के दाम बढ़े है। घर के डाइनिंग टेबल से लेकर रेस्टोरेंट के टेबल तक हर थाला में महंगाई के कारण कटौती हुई है। लेकिन दुर्भाग्य देखिए कि चुनाव के..
                 

लाड़लियों को मालाएं पहनकर निकाला जुलूस, किया स्वागत

राजगढ़। लाड़ली लक्ष्मी उत्सव के तहत शहर के स्टेडियम परिसर से राजगढ़ की करीब दो सैंक़डा लाडलियों को फूल मालाएं पहनाकर मुख्य रोड से जुलूस निकाला गया। जुलूस खिलचीपुर नाका से होते हुए जिला पंचायत कार्यालय परिसर में पहुंचा, जहां पर अतिथियों द्वारा लाड़लियों का पुष्पवर्षा करते हुए आत्मीय रूप से स्वागत किया गया। यहां पर मुख्यमंत्री के लाइव प्रसारण को..
                 

गायत्री परिवार की महिला मंडल ने किया श्रमदान

ब्यावरा। युवा शक्ति मंच द्वारा निरंतर अजनार बचाओ अभियान के अंतर्गत प्रत्येक रविवार को शहर की जीवनदायनी मां अजनार नदी तट पर एकत्रीत होकर श्रमदान करते है। इस अभियान में शहर के सभी सामाजिक व धार्मिक संगठन आगे आ रहे है। आज इसी कड़ी में गंगा सप्तमी और मातृ दिवस के अवसर पर गायत्री परिवार के महिला मण्डल सदस्य ने श्रमदान किया ,और निरंतर नदी के तट पर..
                 

जलस्तर बढ़ाने के लिए 40 पंचायतों में होगा तालाबों का जीर्णोद्धार

सारंगपुर (नवदुनिया न्यूज)। ग्रामीण क्षेत्र में लगातार घटते जल स्तर को लेकर सरकार जहां जल-जीवन मिशन के अंतर्गत आने वाले दो सालों में घर-घर पानी पहुंचाने के मिशन पर काम कर रही है वही दूसरी तरफ मनरेगा में भी अब जल मिशन के अंतर्गत ही विधायक कुंवरजी कोठार भी प्रयासरत है। उनके सार्थक प्रयास का ही परिणाम है कि जनपद पंचायत के अंतर्गत आने वाली 40 पंचाय..
                 

पांच साल हमारी सरकार रह जाती तो जिले की तस्वीर बदल देतेः विधायक प्रियव्रतसिंह खींची

खिलचीपुर। अगर कांग्रेस की सरकार 5 साल रह जाती तो खिलचीपुर ही नहीं पूरे राजगढ़ जिले की तस्वीर बदलने में सफल होते। नगर की सब्जी मंडी आप लोगो की मांग से बनी है। हम बुल्डोजर का विरोध करते हैं। हम जोड़ने का काम करते हैं। तोड़ने का नहीं। यह बात विधायक प्रियव्रतसिंह ने सब्जी मंडी के लोकार्पण के मौके पर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए क..
                 

प्राण प्रतिष्ठा आज नवनिर्मित मंदिर में विराजेंगे भगवान

ब्यावरा। समीप के गांव बरखेड़ा में नवकुण्डीय महायज्ञ का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें गांव के नवनिर्मित श्री राम मंदिर में श्री राम दरबार की प्राण प्रतिष्ठा होना है। महायज्ञ के दौरान शनिवार को प्राण प्रतिष्ठा के पूर्व भगवान राम एवं उनके दरबार का वैदिक मंत्रोच्चार के साथ अभिषेक किया गया। यज्ञ हवन के बाद दोपहर को यज्ञ मंडप में श्री राम दरबार का अभिषेक किया..