जागरण हिन्दुस्तान नईदुनिया नवभारत टाइम्स

मूसलाधार बारिश से राजनादगांव का जिला अस्पताल बना तालाब, वार्डों में भरा पानी, मरीजाें का हाल बेहाल, देखिए वीडियो

                 

डायरिया से निपटने स्वास्थ्य केंद्रों में बनाए जाएंगे ओआरएस कार्नर

डायरिया से निपटने स्वास्थ्य केंद्रों में ओआरएस कार्नर बनाए जाएंगे। गहन डायरिया नियंत्रण पखवाड़ा कार्यक्रम शुरू करने के साथ ही इसकी तैयारी भी शुरू कर दी गई है। मितानिन द्वारा घर-घर भ्रमण कर शून्य से पांच वर्ष के बच्चों वाले घरों में ओआरएस पैकेट का वितरण किया गया। जिले के एक लाख 63 हजार 142 बच्चों को ओआरएस घोल पिलाया जाएगा।..
                 

आयुर्वेद व होम्योपैथी के साथ यूनानी पद्धति से भी इलाज

रशासकीय आयुष पालीक्लीनिक चिखली में मरीजों का समर्पित भाव से निश्शुल्क आयुर्वेदिक उपचार किया जा रहा है। वहां आयुर्वेद और होम्योपैथी के साथ यूनानी पद्धति व योग के माध्यम से भी रोगियों का ईलाज किया जा रहा है। इतना ही नहीं रहन-सहन, खान-पान, योग, व्यायाम एवं स्वस्थ जीवन शैली को अपनाकर स्वस्थ रहने का मंत्र दिया जा रहा है। क्लीनिक में प..
                 

नक्सलियों के निशाने पर राजपरिवार, हड़कंप

राजनांदगांव। मानपुर थाना क्षेत्र में एक बार फिर नक्सलियों ने बैनर-पोस्टर लगाकर दहशत फैला दी है। लंबे समय बाद नक्सलियों की गतिविधि सामने आने से क्षेत्र में हड़कंप मच गया है। इस बार नक्सलियों ने मानपुर के राजपरिवार को निशाने पर लिया है। औंधी क्षेत्र के मेन रोड में रोड पर फेंके व पेड़ पर लटकाए पर्चे में नक्सलियों ने मानपुर के राजपरिवार को जन अद..
                 

संकट के बीच पहुंची 2300 मीट्रिक टन डीएपी

                 

बच्चों की सुरक्षा को लेकर खुली नींद

राजनांदगांव । स्कूल बसों में आने-जाने वाले बच्चों की सुरक्षा को लेकर प्रशासन अलर्ट हो गया है। नईदुनिया ने 15 जून को खतरे में नौनिहाल, बिना फिटनेस के सड़कों पर दौड़ेंगी स्कूल बसें शीर्षक से खबर प्रकाशित की थी। खबर प्रकाशित होने के बाद प्रशासन बच्चों की सुरक्षा को लेकर सख्त हो गया है। स्कूल बसों फिटनेस जांच शुरू हो गई है। जिले में 150 स्कूल बसें..
                 

Rajnandgaon News: माओवादियों के निशाने पर मानपुर राजपरिवार, मचा हड़कंप

                 

वर्मी कंपोस्ट से 1.42 लाख रुपये का लाभ

राजनांदगांव । स्व-सहायता समूह की महिलाएं विविध आर्थिक गतिविधियों से जुड़कर आत्मनिर्भर बन रही हैं। डोंगरगढ़ ब्लाक के ग्राम मुरमुंदा गोठान से जुड़ी महिला समूह द्वारा अब तक 405 क्विंटल वर्मी कंपोस्ट खाद का निर्माण कर 1.42 लाख रुपये का शुद्ध लाभ अर्जित किया गया है। यहां महिला समूह ने बताया कि समूह में 10 महिलाएं हैं प्रत्येक महिला को तीन से चार हजार..
                 

आत्मा और परमात्मा के मिलन का मार्ग है भक्ति

शहर के गांधी चौक स्थित रामायण प्रचारक भवन में श्रीमद भागवत कथा का आयोजन किया जा रहा है। बीते मंगलवार को कलश यात्रा से कथा आयोजन की शुरुआत की गई। कलश यात्रा रामायण समिति के भवन से शीतला मंदिर तक निकली। इसके बाद प्रारंभिक पंचवेदी पूजन भागवत स्थापना के साथ इंदिरा नगर हथखोज भिलाई के प्रवचनकर्ता आचार्य मोनू महाराज ने..
                 

चक्रवाती घेरे से बढ़ेगी मानसून की सक्रियता, बारिश के संकेत

राजनांदगांव । चक्रीय चक्रवाती घेरा के प्रभाव से मानसून ती अपेक्षित सक्रियता की संभावना बन रही है। गुरुवार को जिले में अच्छी बारिश के संकेत हैं। इस बीच बुधवार को तेज धूप व हवा की गति थमी रनहे के कारण न केवल सामान्य से अधिक गर्मी पड़ी, बल्कि उमस नेभी परेशान किया। कमजोर शुरुआत के बाद जिले में मानसून एक बार फिर से भटक गया है। बुधवा..
                 

मनमर्जी से आ-जा रहे स्कूल में शिक्षक

सरकारी स्क्लों में मास्टरों (शिक्षकों) की मनमानी थमने का नाम नहीं ले रही है। मास्टरों की मानमानी का खामियाजा भविष्य गढ़ने पहुंचने वाले बच्चों को भुगतना पड़ रहा है। शिक्षकों के स्कूल आने-जाने का समय भी निर्धारित नहीं है। शिक्षक अपने हिसाब से स्क्ूल आ जा रहे हैं। वहीं कुछ शिक्षक विभागीय कार्यों का हवाला देकर दूरी बना ली है। शिक्षा विभाग ने ता..
                 

खेतों की जोताई में जुटे किसान

राजनांदगांव । जिले में मानसून की सक्रियता भले ही अपेक्षित नहीं है, लेकिन हर दिन बारिश हो रही है। सोमवार की देर रात में हुई बारिश के बाद मंगलवार को सुबह से ही मौसम खुशनुमा रहा। मानसून की दस्तक के बाद किसान भी अपने खेतों धान की बोआई शुरू कर चुके हैं। जिले के कई क्षेत्रों में किसानों ने बोआई शुरू कर दी है। बुधवार को भी हल्की बारिश..
                 

जन्मदिन मनाकर लौट रहे युवकों की कार को ट्रक ने मारी ठोकर, एक की मौत, तीन गंभीर

प्रधानपाठ बैराज से जन्मदिन मनाकर लौट रहे युवकों की कार को ट्रक में पीछे से ठोकर मार सी। ठोकर इतनी जबरदस्त थी कि कार 15 फिट उछलकर पेड़ से जा टकराई। हादसे में भैंसातरा निवासी 21 वर्षीय अजय यादव की मौके पर ही मौत हो गई। वहीं अन्य सवारों को गंभीर चोटें आई है। जिसमें तीन की हालत नाजुक बनी हुई है। घटना मंगलवार शाम 4 बजे क..
                 

पौधारोपण के बाद लोगों को मास्क व सैनिटाइजर का वितरण

ब्लाक के तुमड़ीबोड में जिला किसान कांग्रेस के अध्यक्ष मदन साहू के आतिथ्य में पौधारोपण का कार्यक्रम किया गया। भगत युवा संगठन के बैनर तले आयोजित कार्यक्रम में हाईस्कूल मैदान में फलदार व छायादार पौधारोपण हुआ। इस मौके पर किसान कांग्रेस के अध्यक्ष मदन साहू ने युवाओं के इस पहल की सराहना कर मानसून के दौरान ज्यदा से ज्यादा पौधा ल..
                 

घरों में पहुंचा जल जीवन मिशन

राजनांदगांव । जिले में जल जीवन मिशन अंतर्गत नलजल योजना के तहत खैरागढ़ विकासखंड के ग्राम मदनपुर में पेयजल की सुविधा सहज उपलब्ध होने से ग्रामवासियों में हर्ष है। वहां के 80 परिवारों के घर पर मिशन के तहत नलों से ही शुद्ध पानी मिल रहा है। वहां अभी इतने परिवारों को नल कनेक्शन प्रदान किया गया है। इससे जल संकट से जूझने वाली महिलाओं को काफी सुविध..
                 

बरसते पानी में नौकरी के लिए टूट पड़े बेरोजगार

राजनांदगांव। कोरोना संक्रमण काल से उबरने के बाद अब कंपनियां बेरोजगारों को नौकरी देने सामने आने लगी हैं। सोमवार को जिला रोजगार कार्यालय में प्लेसमेंट कैंप का आयोजन किया गया। बरसते पानी में बेरोजगार नौकरी के लिए टूट पड़े। प्लेसमेंट को लेकर बेरोजगारों को काफी उत्साह दिखा। कोरोना संक्रमण के चलते दो वर्षों से गिनती के ही प्..
                 

रेखागणित-त्रिकोणमिति के साथ पढ़ना होगा पालीथिन-चुंबकीय तीव्रता

राजनांदगांव। बोर्ड कक्षाओं के कोर्स में इस बार कटौती नहीं की गई है। विद्यार्थियों को 100 प्रतिशत कोर्स पढ़ाए जाएंगे। कक्षा 10 वीं के गणित में रेखागणित-त्रिकोणमिति की पढ़ाई होगी। वहीं कक्षा 12 वीं साइंस के विद्यार्थियों को पालीथिन-चुंबकीय तीव्रता, पालिमार-नाइलोन की पढ़ाई करनी होगी। बता दें कि कोरोना संक्रमण के चलते स्क्ूलों में दो वर्षों से अ..
                 

सतनाम भवन के लिए किया भूमिपूजन

सरायपाली। स्थानीय वार्ड नंबर एक में नगर पालिका अध्यक्ष अमृत पटेल के साथ उपाध्यक्ष सुशीला गंगा राम पटेल ने सतनाम भवन का भूमिपूजन किया। इससे पहले कार्यक्रम में संत गुरु घासीदास बाबा को स्मरण कर शीश झुकाकर उन्हें नमन किया। सतनाम का जयकारा लगाए और जनता की सुख-शांति और समृद्धि की प्रार्थना की। इसके बाद पूरे विधि-विधान के साथ भूमिपूजन कार्यक्रम..
                 

खाद-बीज की कीमत बढ़ने से किसान हो रहे परेशान

राजनांदगांव। खाद-बीज की कीमतों में इजाफा होने के बाद किसानों की परेशानी बढ़ गई है। किसानों का बजट गड़बड़ाने लगा है। खाद-बीज की बढ़ी कीमत किसानों को झटका देने लगा है। जिले में दो दिनों से अच्छी बारिश हो रही है। जिसके बाद किसानों का रुख खेतों की ओर है। किसान खरीफ फसल की तैयारी में जुट गए हैं। सहकारी सोसायटियों में खाद-बीज क..
                 

देर रात खुला मिला ढाबा तो होगी कार्रवाई, पुलिस ने दी चेतावनी

नेशनल हाइवे किनारे संचालित कई ढाबा में देर रात तक असामाजिक तत्वों का जमावड़ा लग रहा है। कुछ असामाजिक लोग अपराधिक घटनाओं को भी अंजाम दे रहे हैं। इसको लेकर सोमनी पुलिस ने थाना क्षेत्र के हाइवे किनारे स्थित ढाबा के संचालकों की बैठक ली। जिसमें पुलिस ने ढाबा संचालकों को सुरक्षा व्यवस्था के लिए ढाबों में सीसी टीवी कैमरे लगान..
                 

मानसून की आहट के बीच बना रहे मरम्मत कार्य की योजना

जिले में मानसून ने अपनी पहली दस्तक दे दी है। पर अभी तक बिजली कंपनी मेंटेनेंस का काम पूरा नहीं कर पाया है। बता दें कि हर साल मानसून आने के बाद बिजली खंबे व विद्युत वायरों में पेड़ की डालियां गिरने से आपूर्ति बाधित होती है। इसके लिए हर साल बिजली कंपनी मानसून से पहले मेंटेनेंस का काम करती है, लेकिन इस बार मानसून की आहट के बाद भी..
                 

पड़ोसी राज्यों में संक्रमण की आहट, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

पड़ोसी राज्यों में कोरोना संक्रमण के प्रकरणों के बढ़ने की आहट के बीच जिला प्रशासन ने कई आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इसके अंतर्गत कोरोना संक्रमण की रोकथाम व इससे बचाव के लिए जिले के सभी शासकीय व निजी अस्पतालों में कोविड-19 जांच की गति फिर बढ़ाई जाएगी। वहीं कोविड टीकाकरण मुहिम को भी तेज करते हुए कार्ययोजना..
                 

Rajnandgaon News: डेंटल कालेज की छात्रा ने की खुदकुशी, डायरी जब्त, पुलिस जांच में जुटी

                 

प्री मानसून में बिजली ने दिया झटका, अंधेरे में डूबा रहा शहर

                 

अवैध संबंध को निभाने पति को आत्महत्या के लिए उकसाया

                 

नए-पुराने स्टैंड के चक्कर में सफर महंगा

                 

मातेश्वरी पैनल का सत्ता पर कब्जा कल ट्रस्ट को मिलेगा नया अध्यक्ष

मां बम्लेश्वरी मंदिर ट्रस्ट समिति की सत्ता पर मातेश्वरी पैनल का कब्जा हो गया है। नौ-छह की बहुमत लेकर मातेश्वरी सत्ता में बैठेगी। ट्रस्ट के नए अध्यक्ष व कोषाध्यक्ष का निर्वाचन रविवार को होगा। जिसमें नवनिर्वाचित 15 ट्रस्टी वोट करेंगे। मातेश्वरी पैनल से नौ ट्रस्टी जीतकर आए हैं। इसलिए इस पैनल से अध्यक्ष बनना तय है। संरक्षक श्रेणी में महज चार वोटों से जीतक..
                 

बारिश में भी नहीं बुझेगी अमृत मिशन से शहरवासियों की प्यास

                 

पंपों में न रहे पेट्रोल-डीजल की कमी

                 

चौपाल में किसानों की आय वृद्धि करने के नुस्खों पर दिया जोर

किसानों की समस्याएं सुलझाने लगाई जा रही किसान चौपाल में अब किसानों की आय बढ़ाने के नुस्खों पर जोर दिया जा रहा है। जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के अध्यक्ष नवाज खान सूदूर वनांचल क्षेत्र नवगठित जिला चौकी-मोहला-मानपुर में किसान चौपाल कार्यक्रम में पहुंचे थे। चौपाल के माध्यम से खेती किसानी के वैज्ञानिक एवं व्यावहारिक पहलुओं के बारे..
                 

विद्यार्थियों को आगे बढ़ने के लिए किया प्रेरित

छात्र युवा मंच द्वारा प्रतिभावान छात्र सम्मान समारोह का आयोज किया गया। समारोह में कक्षा 10 वीं और 12 वीं में 70 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाले विद्यार्थियों को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में मुख्यअतिथि भाजपा जिलाध्यक्ष मधुसूदन यादव थे। विशेषअतिथि के रूप में आलोक बिंदल, शिव वर्मा, सुयश श्रीवास्तव, अरुण गुप्ता, गप्पू सोनकर, फनेंद्र जैन, दुर्गेश यादव..
                 

आवेदनों के निराकरण के लिए मिली जिम्मेदारी

शहर के सभी 51 वार्डों में नगर निगम ने जन चौपाल लगाकर वार्ड के लोगों की समस्याएं सुनी है। चौपाल में कुल 6168 आवेदन आए हैं, जिसके निराकरण के लिए निगम आयुक्त डा. आशुतोष चतुर्वेदी ने अधिकारियों की बैठक लेकर उन्हें जिम्मेदारी सौंपी है। आयुक्त ने अधिकारियों को निर्देशित किया है कि सभी आवेदनों का जल्द ही निराकरण कराएं, ि..
                 

प्रार्थना और मोनी को बास्केटबाल की भारतीय टीम में मिली जगह

राजनांदगांव । फीबा एशिया अंडर-16 बास्केटबाल चैंपियनशिप के लिए स्पोर्ट्स अथारिटी आफ इंडिया (साई) ट्रेनिंग सेंटर राजनांदगांव की दो खिलाड़ी प्रार्थना साल्वे एवं मोनी आडला भारतीय टीम में चयनित हुईं हैं। 24 से 30 जून तक अम्मान (जोर्डन) में होने वाली इस प्रतियोगिता में वे शामिल होंगी। उक्त दोनों छात्रा हैं दिल्ली पब्लिक स्कूल राजनांदगांव की छात्राएं हैं जो..
                 

संगीत विश्वविद्यालय में करें योग, रहे निरोग का दिया संदेश

संगीत विश्वविद्यालय में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। योग दिवस पर विधायक यशोदा वर्मा, ओएसडी डा.जगदीश सोनकर, ओएसडी पुलिस अंकिता शर्मा, एसडीएम टंकेर्श्वर साहू, एसडीओपी दिनेश सिन्हा संगीत विवि की कुलपति डा.ममता चंद्राकर, कुलसचिव आईडी तिवारी, नपाध्यक्ष शैलेंद्र वर्मा, उपाध्यक्ष अब्दुल रज्जाक खान, सीएमओ सुरज सिदार, ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष भीखमचंद..
                 

Accidentः जन्मदिन मनाकर लौट रहे युवकों की कार को ट्रक ने मारी ठोकर, एक की मौत, तीन घायल

                 

नवप्रवेशी बच्चों को पुस्तक वितरण कर मुंह मीठा कराया

अंबागढ़ । चौकीब्लाक के ग्राम मक्के स्थित शासकीय हाईस्कूल, मिडिल स्कूल कन्या आश्रम और प्राइमरी स्कूल में संयुक्त रूप से शाला प्रवेशोत्सव मनाया गया। कार्यक्रम में कक्षा पहली, छठवीं और नवमीं के विद्यार्थियों का पुष्पहार व तिलक लगाकर स्वागत किया। वहीं बच्चों को पुस्तक वितरण कर मुंह मीठा भी कराया। कार्यक्रम की शुरुआत मां सरस्वती के तैल चित्र में पूजा-अर्च..
                 

स्वस्थ शरीर के लिए सदाबहार क्रिया है योग, यह सभी के लिए लाभदायक

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए योग एक ऐसी सदाबहार क्रिया है, जो हर मौसम में लगभग प्रत्येक आयु वर्ग के लोगों के लिए लाभदायक है। योग करने के लिए कोई एक अनुकूल मौसम तय नहीं है और संभवतः यही कारण है कि योग क्रिया अब तेजी से हर घर का हिस्सा बनती जा रही है। आयुष विभाग ने इस वर्ष भी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के लिए व्यापक तैयारी..
                 

डीएपी ने डाला बोआई के रास्ते में अड़ंगा

राजनांदगांव । माहभर से तैयारी में जुटे किसानों ने मानसून की शुरुआती बारिश के साथ ही खेतों की तरफ लौटने लगे हैं, लेकिन बोआई के रास्ते में डीएपी खाद का संकट रोड़ा अटका रहा है। सहकारी समितियों में डीएपी को छोड़ सब खाद उपलब्ध है, जबकि बोआई के समय यही खाद सबसे जरूरी है। इसकी कमी के कारण किसान खरीफ मौसम की शुरुआत में ही परेश..
                 

छुरिया नगर पंचायत उपाध्यक्ष समेत आठ पार्षद भाजपा से निलंबित, क्रास वोटिंग के चलते हुई कार्रवाई

                 

डेढ़ घंटे हुई वर्षा, पारा गिरने से मिला चैन

आषाढ़ के तीन दिन बाद आखिरकार छत्तीसगढ़ में मानसून ने दस्तक दे दी है। हालांकि इसकी आधिकारिक पुष्टि मौसम विभाग ने नहीं की है। लेकिन दक्षिण-पश्चिम मानसून के पेंड्रारोड तक विस्तारित होने की बात कही जा रही है, जिसका असर रविवार सुबह देखने को मिला। सुबह आसमान साफ था। लगभग 11 बजे काले बादल छाए और आधे घंटे बाद तेज वर्षा शुरू हुई..
                 

बच्चों को शिक्षा के साथ संस्कार भी दिया जाना आवश्यकः ममता

राजनांदगांव । प्रायमरी और मिडिल स्कूल रेंगाकठेरा में शाला प्रवेशोत्सव मनाया गया। इसमें तहसीलदार प्रफुल्ल गुप्ता शामिल हुए। उन्होंने नवप्रवेशी बच्चों और विभिन्ना कक्षाओं के बच्चों का तिलक लगाकर, मुंह मीठा कराकर स्वागत किया। तहसीलदार गुप्ता ने होनहार छात्रों को पुरस्कार देकर उत्साहवर्धन किया। साथ ही छात्रों के साथ बैठकर मध्यान्ह भोजन का स्वाद भी लिया। इस..
                 

संक्रमण रोकने टीकाकरण की रफ्तार तेज

                 

बादलों के बीच दिन भर मानसून की प्रतीक्षा

जून के तीसरे सप्ताह में भी मानसून का इंतजार खत्म नहीं हो पा रहा। शनिवार को सुबह से आसमान में बादलों का बसेरा रहा। दोपहर में तो घने काले बादलों ने वातावरण को और खुशनुमा बना दिया। इस बीच दिनभर मानसून की बारिश का इंतजार होता रहा। बदली के कारण तापमान में आज लगातार तीसरे दिन भी गिरावट दर्ज की गई। अधिकतम तापमान 35.2 डिग्री सेल्ि..
                 

खतरे में नौनिहालः बिना फिटनेस के सड़कों पर दौड़ेंगी स्कूल बसें

                 

लोगों की सुविधा के लिए शिविर लगाकर राजस्व प्रकरणों का करें निराकरण

                 

आसान प्रश्नों से दोगुनी हुई चयन की उम्मीद, 4820 नहीं हुए शामिल

छग व्यावसायिक परीक्षा मंडल द्वारा रविवार को 31 केंद्रों में प्री बीएड-डीएड प्रवेश परीक्षा आयोजित की गई। परीक्षा दो पालियों में हुई। पहली पाली में बीएड और दूसरी पाली में डीएड की परीक्षा हुई। दो साल बाद हुई प्रवेश परीक्षा को लेकर परीक्षार्थियों में जमकर उत्साह दिखा। परीक्षा के लिए करीब 20 हजार परीक्षार्थी पंजीकृत थे।..
                 

Ad

माडल कालेज से बनाई दूरी, दिग्विजय में दाखिले के लिए मची होड़

मनपसंद कालेजों में प्रवेश के लिए विद्यार्थियों में अभी से होड़ मचने लगी है। कालेजों में अलग-अलग संकायों में प्रवेश के लिए आनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। शहर के दिग्विजय कालेज में प्रवेश के लिए अभी से होड़ मच गई है। विद्यार्थी दिग्विजय कालेज में प्रवेश की चाह को लेकर दनादन आवेदन कर रहे हैं। बीए, बीकाम, बीएसएसी, बीसीए, पीजीडी..
                 

सख्तीः किताब और ड्रेस खरीदी के लिए नहीं कर पाएंगे मजबूर

                 

Ad

बागरेकसा में ग्रामीणों को दिया गया सुपोषण का संदेश

डोंगरगढ़ विकासखंड के ग्राम पंचायत बागरेकसा में आयोजित कुपोषण मुक्ति अभियान कार्यक्रम में ग्रामीणों को सुपोषण का संदेश दिया गया। यह कार्यक्रम जिला प्रशासन एवं मां बम्लेश्वरी जनहितकारी समिति के संयुक्त प्रयास से आयोजित किया जा रहा है। कार्यक्रम में कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा भी शामिल हुए। उन्होंने कहा कि महिला समूह सार्थक प्रयास और भा..
                 

Ad

तीन माह का काम तीन साल में शुरू नहीं निगम ने ठेकेदार का अनुबंध किया रद

नगर निगम ने गुरुवार को फिर एक ठेकेदार से अनुबंध व कार्यादेश निरस्त कर अमानत राशि राजसात कर ली है। शहर के स्टेडियम वार्ड 23 प्रभात नगर में सामुदायिक भवन का निर्माण होना था, जिसके लिए ठेकेदार सौरभ श्रीवास्तव को तीन माह के भीतर निर्माण पूरा करने कहा गया था। लेकिन तीन साल बाद भी ठेकेदार निर्माण शुरू नहीं करा पाया। इसको लेकर ि..
                 

Ad

बाजार में खूब बिक रहा आम का अचार

स्व-सहायता समूह की महिलाओं द्वारा तैयार आम का अचार इन दिनों बाजार में खूब बिक रहा है। समूह को अभी इसका छह लाख रुपये का आर्डर मिला है। महिलाएं अचार की ब्रांडिंग के साथ पैकेजिंग का भी काम कर रहीं हैं। शहर के सी-मार्ट में भी अचार की जमकर मांग है। कृषि अधिकारियों की बैठक में कलेक्टर ने समूह की महिलाओं को प्रोत्याहित करने पर..
                 

मैदान नहीं, सड़क किनारे खेलने को मजबूर बच्चे

शहर के बजरंगपुर नवागांव वार्ड में संचालित डायनेमिक स्टूडेंट स्कूल बच्चों के लिए कभी भी खतरनाक साबित हो सकता है। स्कूल में ना खेल मैदान है और ना ही पार्किंग की व्यवस्था है। स्कूल में करीब ढाई सौ से अधिक बच्चें अध्ययनरत है। जो स्कूल की हाफ छुट्टी के बाद सड़क किनारे ही खेलने को मजबूर हैं। बच्चें खेलने के दौरान जोखिम भी उठाते ह..
                 

संकट के बीच पहुंची डीएपी की 3200 मीटरिक टन की खेप

मानसून की सक्रियता भले ही कमजोर है, लेकिन किसानों ने धान की बोआई शुरू कर दी है। खाद संकट भी खड़ा ही है। इस बीच जिले को डीएपी खाद की 3200 मीटरिक टन की एक और खेप मिली है। प्रशासन के दावा किया हैा कि जिले में पर्याप्त मात्रा में खाद व बीज उपलब्ध है। डीएपी के साथ ही पोटाश एवं यूरिया खाद भी पर्याप्त मात्रा में है। कलेक्टर ने ि..
                 

स्वस्थ रहने के लिए सबने किया योग-प्राणायम

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर लोगों में जमकर उत्साह दिखा। मंगलवार को कृषि मंडी में जिला जिला स्तरीय योग का आयोजन किया किया। योग करने बच्चों से लेकर बुजुर्गों में गजब का उत्साह रहा। करीब चार हजार से अधिक लोगों ने एक साथ योगाभ्यास किया। सात बजे से भीड़ जुट नहीं पाई थी। जिसके चलते योगाभ्यास 15 मिनट देर से शुरू हुआ। योगाभ्..
                 

बालीवुड सिंगर केके समेत तीन हस्तियों को संगीतमयी श्रद्धांजलि

खैरागढ़। इंदिरा कला संगीत विर्श्वविद्यालय खैरागढ़ में नियमित रूप से होने वाले श्रुति मंडल कार्यक्त्‌रमों के तहत दो विशेष प्रस्तुतियां दी गई। यह पूरा कार्यक्रम संगीतज्ञ पंडित शिवकुमार शर्मा, पंडित भजन सोपोरी एवं हाल ही में दिवंगत बालीवुड सिंगर कृष्ण कुमार कुन्नााथ (केके) को श्रद्धांजलि र्अपित करने के उद्देश्य से रखा गया था। कार्यक्रम में विर्श्वविद्यालय के कुलपति..
                 

त्रिस्तरीय पंचायत उपचुनाव कराने को सौंपी गई अधिकारियों को जिम्मेदारी

राजनांदगांव । त्रिस्तरीय पंचायत उप चुनाव की प्रशासनिक तैयारी तेज हो गई है। इसी माह की 28 तारीख को मतदान होना है। उसी दिन मतगणना भी कराई जाएगी। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी तारन प्रकाश सिन्हा के निर्देश पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने उप निर्वाचन-2022 के निर्विघ्न तथा सुचारू रूप से संपन्ना कराने के लिए सेक्टर मजिस्ट्रेट व सेक्टर अधिकारियों की ि..
                 

सोख्ता गड्ढा बनाकर रोजाना बचा रहे तीन करोड़ लीटर पानीे

राजनांदगांव । बूंद-बूंद पानी कैसे सहेजा जाता है, यह देखना है तो छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव जिले में आना होगा। यहां के स्व सहायता समूह की महिलाएं जिलेभर में तैयार किए गए 20 हजार अधिक सोख्ता गड्ढों के जरिए रोजाना करीब तीन करोड़ लीटर पानी बचा रही हैं। दैनिक उपयोग के बाद व्यर्थ बह जाने वाले पानी को सोख्ता गड्ढों तक पहुंचाने से उसके आसपास के ह..
                 

योगाभ्यास से संदीप ने जीती 'मौत' की जंग

राजनांदगांव। नियमित योग से गंभीर से गंभीर बीमारी से जंग जीती जा सकती है। नियमित योग ने कई लोगों की जिंदगी ही बदल कर रख दी। ऐसी ही कहानी है गंडई के 40 वर्षीय संदीप अग्रवाल की। 12 वर्ष की उम्र में संदीप को रोमेटाइड अर्थराइटिस इंक्लुनिंग स्पुनडाइलाइटिस जैसी गंभीर बीमारी ने घेर लिया। यह एक ऐसी बीमारी है जिसमें शरीर की हड्डियां गलने लगती है। संदी..
                 

फेडरेशन ने बनाई आंदोलन की रणनीति

महासमुंद । छत्तीसगढ़ कर्मचारी अधिकारी फेडरेशन ने आंदोलन के द्वितीय चरण में पुन कलम रख मशाल उठा आंदोलन के माध्यम से आगामी 29 जून को प्रांतीय आव्हान पर प्रदेश भर में अवकाश लेकर आंदोलन की तैयारी की है। इसी तारतम्य में आंदोलन के महासमुंद पर्यवेक्षक एवं प्रांताध्यक्ष लिपिक कर्मचारी संघ संजय सिंह ने आवश्यक बैठक लेकर आंदोलन की रणनीति बनाई।..
                 

एमओयू से अकादमिक गतिविधियों को मिलेगी दिशा

डोंगरगढ़। नेहरू स्नातकोत्तर महाविद्यालय डोंगरगढ़ और शासकीय कंुज बिहारी चौबे महाविद्यालय लाल बहादुर नगर के बीच एमओयू हुआ। महाविद्यालय के प्राचार्य डा.प्रदीप कुमार जाम्बुलकर ने कहा कि यह अत्यंत हर्ष का विषय है कि यह एमओयू नेहरू महाविद्यालय का 25 वां एमओयू है। यह एमओयू तीन वर्ष के लिए हुआ है। इससे महाविद्यालय के विद्यार्थियों के साथ.साथ प्राध्यापको ए..
                 

शोध है नैक मूल्यांकन का अहम आधारः अनिल कुमार

राजनांदगांव। दिग्विजय महाविद्यालय और कला एवं विज्ञान महाविद्यालय पुलगांव महाराष्ट्र के संयुक्त तत्वाधान में सात दिवसीय नैक मूल्यांकन नवीन निर्देशिका एवं जागरूकता पर आधारित कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। कार्यशाला ब्लेंडेड मोड में प्रगति पर है। जिसे आफलाइन माधयम से महाविद्यालय के प्राध्यापक एवं कर्मचारी भाग ले रहे हैं। वहीं आनलाइन माध्यम से देश के..
                 

योग दिवस कल, कृषि उपज मंडी में हजारों लोग एक साथ करेंगे योगासन

राजनांदगांव ।आठवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जिले में द्ययोग फार ह्यूमैनिटी पर केंद्रित कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। मुख्य आयोजन कृषि उपज मंडी में होगा, जहां हजारों लोग एकसाथ योगासन करेंगे। प्रशासन ने विभिन्ना विभागों के अधिकारियों को दायित्व सौंपा है। छत्तीसगढ़ योग आयोग के सदस्य रविंद्र सिंह की अध्यक्षता में 21 जून को सुबह सात से अ..
                 

सरकारी स्कूलों में सेटेलाइट से होगी पढ़ाई, स्क्रीन पर दिखेंगी किताबें

सरकारी स्कूलों में हाइटेक तरीके से पढ़ाई होगी। इसके लिए शिक्षा विभाग ने पूरा खाका तैयार कर लिया है। जिले के 298 हाई-हायर सेकेंडरी स्कूल में आइसीटी यानी सूचना एवं संचार प्रौद्यिगिकी योजना के तहत टेक्नोलाजी लैब इंस्टाल किए जा रहे हैं। खासकर 10 वीं और 12 वीं के बच्चे सेटेलाइट से पढ़ाई करेंगे। सेटेलाइट के माध्यम से होने वाली पढ़..
                 

तिलक लगाकर नवप्रवेशी बच्चों का किया स्वागत

                 

रक्तवीरों ने जरुरतमंदों के लिए किया रक्तदान

विश्व रक्तदाता दिवस व कबीर जयंती पर सत्यम ब्लड ग्रुप एवं शासकीय बाबासाहेब अंबेडकर महाविद्यालय डोंगरगांव के संयुक्त तत्वाधान में रक्तदान शिविर में रक्तदान किया गया। शिविर में रक्तवीरों ने जरुरतमंदों के लिए रक्तदान किया। वहीं लोगों को अधिक से अधिक संख्या में रक्तदान करने की अपील भी की। सत्यम ब्लड ग्रुप के संयोजक चित्रांगन साहू ने बताया कि..
                 

खाद-बीज का संकट, महंगे दाम पर खरीदने की मजबूरी

राजनांदगांव। प्री मानसून की दस्तक के बाद किसान खेतों की ओर रुख करने लगे हैं। लेकिन खाद-बीज नहीं मिलने के कारण किसानों को बड़ी परेशानियो ंका सामना करना पड़ रहा है। जिले के 147 सोसायटियों में खाद का संकट बना हुआ है। खाद-बीज नहीं मिलने के कारण किसानों को बाजार से मजबूरन महंगे दामों में खाद-बीज खरीदनी पड़ रही है। इधर, निजी खाद दुका..