जागरण हिन्दुस्तान नईदुनिया नवभारत टाइम्स

जितने विकल्प कम होंगे उतनी शांति मिलेगी

सागर(नवदुनिया प्रतिनिधि)। श्री महावीर दिगंबर जैन मंदिर नेहानगर में विराजमान आचार्यश्री आर्जव सागर महाराज ने धर्म सभा को संबोधित करते हुए कहा कि हर आदमी अक्सर ऐसा कहता है कि मुझे शांति चाहिए, लेकिन कभी चिंतन किया कि शांति हम से दूर क्यों हैं। उन्होंने कहा कि ध्यान में भी हमारा मन स्थिर क्यों नहीं हो पाता। मन की चंचलता का आखिर कारण क्या है। स..
                 

सुख नहीं सिद्धत्व है परमानेंट : आर्यिका

सागर(नवदुनिया प्रतिनिधि)। सिद्धचक्र विधान विशुद्ध परिणामों के साथ करो। प्रभु की भक्ति में इतना रम जाओ कि कोई नहीं दिखे। ऐसी स्थिति में ही पाप कर्म दूर हो जाते हैं। यही भक्ति सिद्धत्व की ओर ले जाती है। सुख नहीं सिद्धत्व परमानेंट है। यह बात आर्यिका पूर्णमति माताजी ने ढाना में चल रहे सिद्धचक्र महामंडल विधान के पांचवें दिन अपने मंगल प्रवचन में कही। उन्हों..
                 

मिठाई खिलाकर कांग्रेसियों ने दी अच्छे दिनों की बधाई

सागर(नवदुनिया प्रतिनिधि)। देश के अंदर लगातार बढ़ती महंगाई एवं लगातार बढ़ते एलपीजी गैस सिलिंडरों की कीमतों को लेकर सोमवार को सागर युवक कांग्रेस ने बाजार का भ्रमण कर लोगों को अच्छे दिनों की बधाई देते हुए मिठाई खिलाई। मप्र युवक कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष डॉ. विक्रांत भूरिया एवं मध्य प्रदेश प्रभारी शेष नारायण ओझा के निर्देशानुसार सागर युवक क..
                 

जगदलपुर से 80 लाख रुपये के टायर चोरी कर भाग रहे आरोपित बांदरी में पकड़ाए

सागर (नवदुनिया प्रतिनिधि)।बांदरी पुलिस ने छत्तीसगढ़ के जगदलपुर से टायर चोरी कर ले जा रहे आरोपितों को बांदरी में पकड़ा। आरोपित ग्वालियर जिले के हैं। पुलिस ने बताया कि ग्वालियर के मोहना थाना क्षेत्र के तिवारी मोहल्ला निवासी छोटू कुशवाह और दिनेश कुशवाहा ट्रक क्रमांक एमपी 06 जीए 1178 से टायर ले जा रहे थे। ट्रक में चोरी का सामान होने के..
                 

निश्शुल्क बनेंगे आयुष्मान कार्ड, 5 लाख तक का इलाज मुफ्त करा सकेंगे

सागर(नवदुनिया प्रतिनिधि)। आयुष्मान भारत योजना के तहत गरीब एवं असहाय परिवारों को उचित समय पर गुणवत्ता पूर्ण इलाज मिल रहा है। यह बात सांसद राज बहादुर सिंह ने सोमवार को जिले में निश्शुल्क आयुष्मान कार्ड बनाने शुरू हुए अभियान को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि निर्धारित केंद्रों में यह कार्ड मुफ्त बनेंगे, जिसके बाद लोगों का बीमार होने पर..
                 

ऑनलाइन काउंसिलिंग से एक साथ दो विवि में एडमिशन ले रहे दूसरे शहरों के विद्यार्थी

सागर(नवदुनिया प्रतिनिधि)। ऑनलाइन काउंसिलिंग में शहर के बदले दूसरे शहरों के विद्यार्थियों के प्रवेश लेने के विरोध में डॉ. हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय के सभी छात्र संगठनों ने सोमवार को विवि परिसर में जमकर प्रदर्शन किया। छात्र नेताओं ने आरोप लगाए कि कुछ विद्यार्थियों ने सागर विवि के साथ दूसरे विवि में भी फार्म भर दिए हैं, जिससे यहां के विद्यार्थिय..
                 

किसी ने लाठी तो किसी ने जीवन संगिनी के सहारे लगवाई वैक्सीन

सागर(नवदुनिया प्रतिनिधि)। स्वतंत्रता संग्राम सेनानी और मीसाबंदियों को वैक्सीन लगाने के साथ ही सोमवार को सागर में दूसरे चरण के टीकाकरण की शुरुआत हो गई। टीकाकरण कराने के लिए कई बुजुर्ग लाठियों के सहारे तो कई जीवन संगिनी के सहारे वैक्सीनेशन कराने पहुंचा। सांसद राजबहादुर सिंह और कलेक्टर दीपक सिंह ने बुजुर्गों से चर्चा कर उनका उत्स..
                 

सात दिन से पारा 34 के पार, न्यूनतम तापमान में भी उछाल

सागर (नवदुनिया प्रतिनिधि)। छह दिन से पारा 34 डिग्री सेल्सियस के पार हैं। वहीं न्यूनतम पारा भी धीरे-धीरे चढ़ने लगा है। सोमवार को न्यूनतम पारा 19 डिग्री सेल्सियस के पार रहा। वहीं अधिकतम पारा 35.4 रहा। दोपहर के वक्त पारा 34 के पार बना रहा, इससे लोग गर्मी व उमस से हलाकान रहे। लोगों का कहना है कि मार्च का महीना शुरू हो गया। अब पारा और चढ़ेगा। फ..
                 

नगरपालिका आज से करेगी पानी की नियमित सप्लाई

बीना (नवदुनिया न्यूज)। ओवर ब्रिज के कारण रेलवे बायपास किनारे बिछाई गई नई पाइप लाइन के एक छोर पर दो वॉल्व सोमवार को लग गए हैं। दूसरे छोर पर वॉल्व लगाने के लिए अभी समय है। इसलिए मंगलवार से नियमित पानी की सप्लाई शहर के सभी हिस्सों में होगी। बीना-सागर रेल लाइन पर ओवर ब्रिज का निर्माण चल रहा है। इस ब्रिज के लिए पाइप लाइन शिफ्ट होना थी..
                 

कई एकड़ जमीन अतिक्रमण मुक्त कराई, अब वहां पार्क व मंगल भवन बनेंगेः भूपेंद्र सिंह

खुरई(नवदुनिया न्यूज)। नगरीय प्रशासन मंत्री भूपेंद्र सिंह ने नए बस स्टैंड के पास रिकॉर्ड समय में बन कर तैयार हुए संत रविदास पार्क का लोकार्पण किया। मंत्री ने पिछले माह अबुल कलाम वार्ड में अतिक्रमण से मुक्त कराई गई जमीन पर सर्वसुविधायुक्त पार्क बनाने की स्वीकृति दी थी और रविदास जयंती के अवसर पर लोकार्पण करने को कहा था, जो एक माह से भी कम समय..
                 

जहां लगाए थे वन विभाग ने 40 हजार सागौन, वहां लगी आग

बीना (नवदुनिया न्यूज)। वन विभाग की कंजिया स्थित जमीन पर रविवार की दोपहर एकाएक पौधों में आग लग गई। यहां विभाग ने लगभग 40 हजार सागौन 2016-17 में रोपे थे। आग लगने की जानकारी मिलने पर दो वन रक्षक समेत ग्रामीण आग बुझाने पहुंचे। लेकिन आग गर्मी के कारण फैलती ही जा रही है। इसके पहले गौंची, बगसपुर में भी आग लग गई थी। कंजिया में लगभग 150..
                 

पांच कॉलोनाइजरों पर धोखाधड़ी का मामला दर्ज

बीना (नवदुनिया न्यूज)। अवैध कॉलोनी काटकर ग्राहकों को गुमराह कर प्लाट बेचने वाले कॉलोनाइजरों के खिलाफ प्रशासन ने कार्रवाई की प्रक्रिया शुरू कर दी है। शनिवार को नपा सीएमओ को जांच प्रतिवेदन पर पुलिस थाने में पांच कॉलोनाइजरों के खिलाफ धोखाधड;ी सहित नगरपालिका अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है। शहर के कई अन्य कॉलोनाइजरों के..
                 

भागवत कथा के चौथे दिन मना श्रीकृष्ण जन्मोत्सव

सागर (नवदुनिया प्रतिनिधि)। मनेशिया कलां गांव श्रीमद् भागवत कथा का आयोजन किया जा रहा है। चौथे दिन कथावाचक पं. हरिओम महाराज ने श्रीकृष्ण जन्म की कथा सुनाई। उन्होंने कहा कि राजा परीक्षित से शुकदेव कहते हैं कि संसार का कल्याण करने के लिए भगवान अवतार लेते। जब-जब धर्म की हानि होती है। तब सज्जनों का कल्याण और राक्षसों का वध करने के लिए..
                 

अधिकारियों ने किसानों को आधी रात को रास्ते में छोड़ा, 75 किमी पैदल चलकर बीना पहुंचे

                 

अटल पार्क में म्यूजिकल फाउंटेन, डिजिटल लाइट, साउंड का कार्य होगा

सागर (नवदुनिया प्रतिनिधि)। सागर स्मार्ट सिटी कार्यालय में एडवाइजरी (परामर्शी) समिति की बैठक हुई। इसमें सांसद राजबहादुर सिंह, विधायक शैलेंद्र जैन, कलेक्टर दीपक सिंह, नगर निगमायुक्त आरपी अहिरवार, स्मार्ट सिटी सीईओ राहुल सिंह राजपूत, समाजसेवी मीना पिंपलापुरे आदि की मौजूदगी में वर्तमान एवं आगामी विकास कार्यों पर सर्वसम्मिति से सुझाव मांगे गए। स्मार्ट सिटी..
                 

चौराहा बना अघोषित बस स्टॉप, बसें खड़ी होने से लग जाता है जाम

बीना (नवदुनिया न्यूज)। शहर की ट्रैफिक व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए नगरपालिका की ओर से खिमलासा रोड पर बस स्टैंड तैयार किया गया है। बड़ी बजरिया से करीब 4 साल पहले बस स्टैंड को खिमलासा रोड पर शिफ्ट कर दिया गया था, ताकि शहर से बसों की आवाजाही बंद होने से ट्रैफिक व्यवस्था पर असर न पड़े। लेकिन सागर की ओर आने जाने वाली बसें चौराहे पर रा..
                 

धूमधाम से मनाई गई संत रविदास जयंती, विशाल शोभायात्रा निकली

देवरीकलां(नवदुनिया न्यूज)। नगर में संत रविदास जयंती धूमधाम से मनाई गई। शोभायात्रा संत रविदास मंदिर से आरंभ हुई जो नगर के प्रमुख मार्गों से होते हुए बाबा साहब अंबेडकर की कचहरी चौराहे पर स्थापित प्रतिमा पहुंची, जहां माल्यार्पण किया गया। इसके बाद सिविल लाइन चौराहा से शोभायात्रा वापस संत रविदास मंदिर पहुंची। शोभायात्रा में महिलाएं, बच्चे, बुजुर्ग एवं..
                 

तेज रफ्तार ट्रैक्टर की टक्कर से बाइक सवार पुल के नीचे गिरे, घायल

सागर (नवदुनिया प्रतिनिधि)। शाहगढ़-बरायठा मार्ग पर शनिवार को दोपहर ढाई से तीन बजे के बीच तेज रफ्तार ट्रैक्टर ने बाइक को टक्कर मार दी। हादसे में बाइक बीला नदी के पुल के नीचे गिर गई। करीब दस फीट सूखी नदी में बाइक सहित गिरने की वजह से बाइक सवार दोनों युवक घायल हो गए। दोनों को घायल अवस्था में शाहगढ़ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लाया गया है,..
                 

चोरों ने भगवान को भी नहीं छोड़ा, प्रतिमाएं सहित जेवर तक चुराए

सागर (नवदुनिया प्रतिनिधि) चोरों की मंदिरों पर भी टेढ़ी नजर है। छह महीने की बात करें तो करीब आधा दर्जन मंदिरों में चोरी की वारदातें सामने आई हैं। इनमें राहतगढ़, जैसीनगर, गौरमझार, गढ़ाकोटा व खुरई, नरयावली थाना क्षेत्र शामिल हैं। इसके पहले भी चोर मंदिरों को निशाना बनाते रहे हैं। मंदिरों से सोने, चांदी के छत्र सहित दान पेटी पर सेंध ल..
                 

विश्वविद्यालय में हुआ पाथेय पुस्तक का विमोचन

सागर(नवदुनिया प्रतिनिधि)। डॉ. हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय के समाज विज्ञान शिक्षण अधिगम केंद्र विभाग के तत्वावधान में पुस्तक विमोचन एवं परिचर्चा का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.जनक दुलारी आही के स्वागत भाषण से हुई। समाजविज्ञान शिक्षण अधिगम केंद्र के समन्वयक, डॉ. संजय शर्मा ने शिक्षण अधिगम गतिविधियां के वर्तमान हालात प..
                 

जब तक सख्ती नहीं, तब तक पालन नहीं

सागर(नवदुनिया प्रतिनिधि)। मास्क पहनने और शारीरिक दूरी का पालन करने में लापरवाही दिखाने की वजह से जिले में कोरोना मरीजों की संख्या में एक बार फिर धीरे-धीरे इजाफा होने लगा है। जिले में एक बार फिर दो दिनों में डेढ़ दर्जन से ज्यादा मरीज सामने आ चुके हैं, लेकिन लोग बिना सख्ती के मानने वाले नहीं है। शहर की चौपाटी हो या फिर वाहन चालक..
                 

अतिक्रमण हटाए बिना नाली और सड़क बनाने की तैयारी

रहली(नवदुनिया न्यूज)। नगर पालिका क्षेत्र महात्मा गांधी वार्ड नंबर 5 में अतिक्रमण हटाए बिना ही नाली सड़क निर्माण की तैयारी की जा रही है। आपसी विवाद बचाने के लिये नाम ना दिए जाने के साथ रहवासियों ने बताया कि वार्ड-5 में मूलचंद रैकवार के घर से बलराम रैकवार के घर तक लगभग 100 फुट लंबी 10 फुट चौड़ी सड़क पर सड़क एवं नाली का निर्माण कराया जाना..
                 

नियम विरुद्ध चल रहे पांच वाहनों से 16 हजार जुर्माना, एक से 27, 360 रुपये मोटरयानकर वसूला

सागर(नवदुनिया प्रतिनिधि)। सीधी बस हादसे के बाद परिवहन आयुक्त, मध्यप्रदेश ग्वालियर के निर्देश के बाद लगातार चल रही कार्रवाई के बाद भी जिले में धड़ल्ले से नियम विरुद्ध तरीके से बसों का संचालन किया जा रहा है। वाहनों की गति के नियमों की अनदेखी करते हुए कई बस चालक बेखौफ ओवरलोड वाहनों को चला रहे हैं, जिनमें से कुछ बस चालकों के खिलाफ..
                 

जीएसटी को सरल कराने रखा दोपहर तक मार्केट बंद, सौंपा ज्ञापन

बीना (नवदुनिया न्यूज)। जीएसटी में आ रही विसंगतियों को दूर करने सहित अन्य मांगों को लेकर स्थानीय किराना व्यापारियों ने आधे दिन तक बाजार बंद रखा। उसके बाद दोपहर में एसडीएम के नाम तहसीलदार संजय जैन को ज्ञापन सौंपा। व्यापारी संघ अध्यक्ष अरविंद बरया ने बताया कि जीएसटी में अत्यधिक विसंगतियां आ रही हैं। सरकार समय-समय पर परिवर्तन इस बिल में क..
                 

एक ओर की सर्विस रोड, स्लैब का काम जल्द करें पूर्ण

बीना (नवदुनिया न्यूज)। कुरवाई रोड पर बन रहे ओवर ब्रिज की धीमी गति को लेकर विधायक द्वारा की गई शिकायत के बाद लोक निर्माण विभाग ब्रिज ग्वालियर के कार्यपालन यंत्री हिमेश जाधव ने साइट का निरीक्षण किया। उन्होंने ठेकेदार को एक तरफ की सर्विस रोड व स्लेब का काम जल्द पूर्ण करने के लिए निर्देशित किया। साथ ही एसडीएम से मिलकर अन्य विषयों पर बा..
                 

नपा ठेकेदार को दुष्कर्म के मामले में 20 वर्ष की सजा, 15 हजार का जुर्माना भी

बीना (नवदुनिया न्यूज)। नगरपालिका के बागवानी ठेकेदार को न्यायालय ने दुष्कर्म के मामले में 20 वर्ष की सजा व 15 हजार का जुर्माना लगाया है। घटना जीआरपी थाना क्षेत्र की है। अपर लोक अभियोजक दिनेश मालवीय ने बताया कि 25 दिसंबर 2017 को दोपहर के समय रेलवे अस्पताल के समीप पूर्वी रेलवे कॉलोनी में खिरिया वार्ड निवासी अशोक माली व अन्य ने महिला को..
                 

Sagar News: राहतगढ़ इलाके के मंदिर से अष्टधातु की दो प्रतिमाएं और दान पेटी चाेरी

                 

खुरई के दो मंदिरों से भगवान के जेवर सहित दान पेटी से नकदी चोरी

सागर। खुरई ग्रामीण थाना क्षेत्र में दो जगह मंदिरों में चोरी की वारदातें सामने आई हैं। जानकारी के मुताबिक थाना क्षेत्र के नरोदा व भीलन गांव में मंदिरों के ताले तोड़कर मूर्तियों के जेवर, दो दानपेटी से करीब एक लाख रुपए नकद समेत करीब 4 लाख की चोरी की गई। नरोदा व भीलन गांव एक-दूसरे से 2 किमी दूरी पर हैं। जानकारी मिलते ही खुरई देह..
                 

दुर्घटना में घायल गोवंश को उचित इलाज के लिए मिली दो हाइड्रोलिक एंबुलेंस

सागर(नवदुनिया प्रतिनिधि)। दुर्घटनाओं में घायल होने वाले गोवंश को उचित इलाज के लिए एवं एक गौशाला से दूसरी गौशाला भेजने के लिए दयोदय महासंघ द्वारा अत्याधुनिक दो हाइड्रोलिक गोवंश एंबुलेंस तैयार की गई है। बुधवार को कलेक्टर दीपक सिंह ने इसका अवलोकन करते हुए दयोदय महासंघ का आभार व्यक्त किया। अत्याधुनिक गोवंश हाइड्रोलिक एंबुलेंस का अवल..
                 

राजघाट को पर्यटन क्षेत्र घोषित करें, मंत्री ने दिया आश्वासन सर्वे के बाद दी जाएगी स्वीकृति

सागर(नवदुनिया प्रतिनिधि)। राजघाट बांध को पर्यटन क्षेत्र के रूप में स्वीकृति मिल सकती है। विधानसभा में विधायक शैलेंद्र जैन ने राजघाट बांध में सैलानियों की भीड; को देखते हुए इसे पर्यटन क्षेत्र घोषित करने की मांग उठाई, जिस पर पर्यटन मंत्री उषा ठाकुर ने सर्वे कराने के बाद बजट की उपलब्धता के अनुसार कार्य कराने का आश्वासन दिया। सागर विधायक शैलेंद्र ने विधा..
                 

हितग्राहियों को लाभान्वित करने वाले प्रकरणों का शीघ्रता से निराकरण करें : कलेक्टर

सागर(नवदुनिया प्रतिनिधि)। बैंकर्स रूचि लेकर शासन द्वारा प्रायोजित योजनाओं में हितग्राहियों को लाभान्वित करें। यह निर्देश कलेक्टर दीपक सिंह ने जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक में जिले के समस्त बैंक अधिकारियों को दिए। कलेक्टर दीपक सिंह ने बैंक अधिकारियों की बैठक में निर्देश दिए थे शासकीय योजनाओं जिनमें बैंक के माध्यम से हितग्राहियों को लाभान्वित..
                 

कोरोना का खतरा टला नहीं, गाइडलाइन का सख्ती से करें पालन

सागर(नवदुनिया प्रतिनिधि)। महाराष्ट्र, इंदौर, भोपाल में कोरोना मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा होने पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देश पर कलेक्टर दीपक सिंह ने मंगलवार को तत्काल जिला क्राइसिस मैनेजमेंट की बैठक बुलाते हुए कोरोना गाइडलाइन का सख्ती से पालन करने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने गंभीरिया सहित एवरेज से अधिक वैक्सीन के..
                 

दरों की स्वीकृति नहीं होने से एक लाख पचास हजार मीट्रिक टन का उठाव लंबित

सागर(नवदुनिया प्रतिनिधि)। जिले में भंडारण के साथ उपार्जन केंद्रों पर समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करने के उद्देश्य से मंगलवार को खाद्य विभाग के प्रमुख सचिव द्वारा वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश के समस्त कलेक्टरों एवं खाद्य विभाग एवं उपार्जन से जुड़े समस्त अधिकारियों की वर्चुअल बैठक आयोजित की गई। कलेक्टर दीपक सिंह ने बताया कि भारतीय खाद्य निगम के साग..
                 

भारतीय ज्ञान परंपरा पर आधारित व समाजोपयोगी अनुसंधान ही शिक्षा का उद्देश्य है : डॉ. तिवारी

सागर (नवदुनिया प्रतिनिधि)। स्वामी विवेकानंद विश्वविद्यालय में सोमवार को नवाचार में अनुसंधान एवं नेक मूल्यांकन विषय पर संगोष्ठी हुई। कुलाधिपति डॉ. अजय तिवारी ने कहा कि भारतीय ज्ञान परंपरा पर आधारित एवं समाजोपयोगी अनुसंधान ही शिक्षा का उद्देश्य है। गतिविधियों और क्रियाकलापों के माध्यम से बच्चों को सीखने के लिए प्रेरित करना और उनमें कल्पनाशी..
                 

छात्राओं को आत्मरक्षा के लिए मार्शल आर्ट का प्रशिक्षण दिया जा रहा

देवरीकलां(नवदुनिया न्यूज)। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर बालिकाओं और महिलाओं को आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनाने के लिए खेल और युवा कल्याण विभाग के माध्यम से समस्त विकासखंडों में मार्शल आर्ट आत्मा रक्षा प्रशिक्षण शिविर आयोजित किए जा रहे हैं। देवरी विकासखंड में महिलाओं, बालिकाओं के सशक्तिकरण के शिविर का आयोजन किया गया है, यह शिविर..
                 

विनम्रता ही ईश्वर को पाने का सरल सोपान हैः मुनि भावसागर

बीना (नवदुनिया न्यूज)। अहंकारी जीवन मानवीय गुणों का नाश करता है वहीं विनम्रता मानवता के पुष्प खिलाती है और विनम्रता ही ईश्वर को पाने का सरल साधन है। जिनके हृदय में विनम्रता नहीं, वे कभी भी धर्म के मर्म को समझ व महसूस नहीं कर पाएंगे। यह बात खिमलासा में यागमंडल विधान के दौरान मुनि भावसागर ने कही। उन्होंने कहा कि अहंकार की अग्नि में जलत..
                 

छोटी सी लापरवाही भी भारी पड़ सकती है

सागर(नवदुनिया प्रतिनिधि)। लॉकडाउन के समय हुई तमाम परेशानियों को नजरअंदाज करते हुए शहरवासी कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे से बेपरवाह बने हुए हैं। प्रदेश के दूसरे शहरों में धीरे-धीरे कोरोना मरीजों के अलावा स्ट्रेन महामारी के मरीज भी सामने आने लगे हैं, लेकिन शहर व जिले के लोग इसकी अनदेखी कर रहे हैं। मुख्य बाजारों में लोग शारीरिक दूरी..
                 

नदी किनारे आदिवासी के खेत में दिखे तीन अजगर

बीना (नवदुनिया न्यूज)। सतौरिया गांव में बीना नदी किनारे एक खेत में तीन अजगरों को देख गांव वाले सकते में आ गए। इन अजगरों को बकरी चराने वाले एक चरवाहे ने देखा था। विशालकाय अजगरों को देख उसकी सिट्टी पिट्टी गुम हो गई। उसने गांव के अन्य लोगों को बताया, थोड़ी ही देर में वहां ग्रामीणों की भीड़ लग गई। हिम्मत कर एक गांव वाले ने एक अ..
                 

दो हजार उपभोक्ताओं पर सवा करोड़ बकाया, वाहन किए कुर्क किए

बीना (नवदुनिया न्यूज)। लंबे समय से बिजली बिल का भुगतान न करने वाले उपभोक्ताओं के खिलाफ बिजली कंपनी ने सख्त रुख अपना लिया है। शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के करीब दो से ज्यादा उपभोक्ताओं को नोटिस जारी कर 15 दिन में बकाया बिल जमा करने का समय दिया गया है। निर्धारित अवधि में बिल जमा न करने वालों के खिलाफ कुर्की की कार्रवाई शुरू की गई ह..
                 

पहले दिन 3971 लोग पहुंचे अटल पार्क

सागर(नवदुनिया प्रतिनिधि)। जिला अस्पताल रोड पर बने अटल पार्क के शुरू होते ही यहां हजारों लोग अपने परिवार के सदस्यों के साथ पहुंचने लगे हैं। साइकिलिंग और स्विमिंग पुल में लोगों ने जबरदस्त उत्साह दिखाया। आलम यह था कि अंदर जहां पार्क लोगों की भीड़ से गुलजार था तो वहीं पार्क के बाहर वाहनों को खड़ा करने जगह भी बड़ी मुश्किल से मिल रही थी। प..
                 

20 बिस्तरों के आइसीयू का लोकार्पण, अब सुपर स्पेशलिटी अस्पताल बनाएंगे

सागर(नवदुनिया प्रतिनिधि)। कोरोनाकाल में जिला अस्पताल में तैयार किए गए 20 बिस्तरों के आइसीयू का रविवार को सांसद राजबहादुर सिंह और विधायक शैलेंद्र जैन ने लोकार्पण किया। इस दौरान उन्होंने जिला अस्पताल का निरीक्षण किया और चिकित्सकों को आवश्यक निर्देश भी दिए। कार्यक्रम के दौरान सांसद राजबहादुर सिंह ने कहा कि अच्छी चिकित्सा सुविधा जो..
                 

जब सफाई कर्मियों ने दिखाई लापरवाही तो खुद ही कपड़ा लेकर साफ करने लगे बीएमओ

बीना (नवदुनिया न्यूज)। सिविल अस्पताल की सफाई करने में बार-बार नोटिसों के बाद भी जब सफाई कर्मियों ने रुचि नहीं दिखाई तो बीएमओ रविवार के दिन अस्पताल पहुंचकर सफाई करने जुट गए। अपने अधिकारी को कार्य करते देख सफाईकर्मी शर्मिंदा हुए और वह भी फिर सफाई कार्य में लगे। इधर लापरवाह 17 कर्मचारियों को अस्पताल प्रबंधन नोटिस देने की तैया..
                 

घुन लगे चावल में रेंग रही थीं इल्लियां, सेल्समैन हितग्राहियों को कर रहा था वितरित

बीना (नवदुनिया न्यूज)। गुलौआ शासकीय उचित मूल्य की दुकान से हितग्राहियों को घटिया क्वालिटी का चावल दिया जा रहा था। हितग्राहियों की आपत्ति के बाद भी सेल्समैन चावल वितरित कर रहे था। ग्रामीणों की शिकायत पर सहायक खाद्य निरीक्षक ने रविवार को दुकान पर जाकर सैंपल लेकर पंचनामा तैयार किया है। सैंपल के दौरान दुकान से 19 क्विंटल घटिया क्वालिटी का चाव..
                 

नई टंकी बनने की आसा, आधा गांव प्यासा

सागर (नवदुनिया प्रतिनिधि)। सागर जिले की सबसे बड़ी ग्राम पंचायत कर्रापुर में अभी से जलसंकट की आहट सुनाई देने लगी है। पंचायत के आधे हिस्से में लोग पानी को परेशान हैं। सुबह से लेकर शाम तक लोग पानी के इंतजाम में समय गुजारते हैं। रात के समय भी पानी के लिए कतार लगती है। दरअसल इस पंचायत में पानी की दो टंकियां थीं। इनमें से एक टंकी मार्च 2..
                 

नवलपुर गांव में दबंगों ने लाठियों से हमला किया, बाइक भी तोड़ी

सागर (नवदुनिया प्रतिनिधि)। सुरखी थाना क्षेत्र के नवलपुर में एक अजा वर्ग के परिवार पर कुछ दबंगों ने कहर बरपाया। दहशत के कारण अब पीड़ित अपनी पत्नी, बच्चों और पिता सहित गांव छोड़कर अन्य जगह सहारा ढूंढ़ता फिर रहा है। नवलपुर निवासी प्रीतम अहिरवार कुछ समय पहले इन्हीं दबंगों की दहशत के कारण अपनी पत्नी और बच्चों सहित मजदूरी करने भोपाल में रहने ल..
                 

सुरखी का विकास करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेंगेः गोविंद सिंह

सागर (नवदुनिया प्रतिनिधि)। राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने शनिवार को सीहोरा में दो करोड़ रुपये के विकास कार्यों का भूमिपूजन व लोकार्पण किया। इस मौके पर बोलते हुए श्री राजपूत ने कहा कि चुनाव के पहले मैं 80 गांव चुने थे, लेकिन अब यह बढ़ाकर 180 कर दिए हैं। जहां नल जल योजना शुरू हो जाएगी और घर-घर में नल की टोंटी से पानी..
                 

टैगोर के एकला चलो के सिद्धांत का अद्भुत उदाहरण है सत्यम संग्रहालयः विवेक शर्मा

सागर (नवदुनिया प्रतिनिधि)। छोटी सी नौकरी में रहते हुए भी अपने जुनून को अमली जामा पहनाने वाले दामोदर अग्निहोत्री द्वारा अपनी जमा पूंजी से वह कर दिखाया जो समाज के लिए प्रेरणादायक तो है ही रवींद्रनाथ जी टैगोर के एकला चलो के सिद्धांत का अद्भुत उदाहरण भी है। यह बात सागर के अपर सत्र न्यायाधीश व विधिक सेवा प्रधिकरण के सचिव विवेक शर्मा ने कही। श्री शर्मा..
                 

मालथौन में आवासों के निर्माण से हजारों को रोजगार मिलेगाः भूपेंद्र सिंह

खुरई(नवदुनिया न्यूज)। प्रदेश के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह ने 1639 हितग्राहियों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत स्वीकृति पत्र वितरित करते हुए कहा कि मालथौन नगर पंचायत क्षेत्र में 42 सौ आवासों का निर्माण होगा, जिससे निर्माण कार्य में जुड़े हजारों लोगों को रोजगार मिलेगा। मंत्री श्री सिंह ने अपने संबोधन में वायदा किया कि साल भर..
                 

रोजगार मेला नौजवानों के लिए उम्मीदों का सागर : मंत्री भार्गव

सागर (नवदुनिया प्रतिनिधि)। गढ़ाकोटा के शासकीय महाविद्यालय में दो दिवसीय जिलास्तरीय रोजगार मेले की शुरुआत शनिवार को हुई। मेले में पांच हजार युवाओं ने पंजीयन कराया। मेले को शुभारंभ करते हुए लोक निर्माण मंत्री गोपाल भार्गव ने कहा कि गढ़ाकोटा में आयोजित रोजगार मेला को नौजवानों का उम्मीदों का सागर कहा जाए तो अतिशयोक्ति नहीं होग..
                 

शाम को साढ़े छह बजे के बाद नहीं मिलती बीना, खुरई की बसें

सागर (नवदुनिया प्रतिनिधि)। भाग्योदय अस्पताल के पास आचार्यश्री विद्यासागर बस स्टैंड की शुरुआत हुए एक सप्ताह बीत गया, लेकिन आज भी यहां अव्यवस्था के कारण यात्री परेशान हैं। स्थिति यह है कि शाम साढ़े छह बजे के बाद बीना व खुरई के लिए बस नहीं मिलती। ऐसे में बड़ी संख्या में लोग परेशान होते हैं। यात्रियों का कहना है कि जब बस स्टैंड आलीशान बन गया है तो..
                 

उदित राणा ने हैट्रिक के साथ लिए शय विकेट, खुरई की टीम 46 रनों पर ढेर

सागर(नवदुनिया प्रतिनिधि)। नगर निगम स्टेडियम में खेली जा रही सांसद ट्राफी 2021 का तीसरा दिन यंग स्टार क्लब मकरोनिया के नाम रहा। मैच में यंग स्टार के गेंदबाज उदित राणा ने सांसद ट्रॉफी की पहली हैट्रिक मारते हुए 6 विकेट लेकर अपनी टीम को शानदार जीत दिलाई। इसके अलावा अन्य रोमांचक मुकाबले भी हुए। यंग स्टार क्रिकेट क्लब और केपीडी क्रिकेट क्लब खुरइ..
                 

72 वाहनों की जांच, सात ओवरलोड सहित 14 वाहनों में मिली खामियां

सागर(नवदुनिया प्रतिनिधि)। सीधी हादसे के बाद जागे परिवहन विभाग का चैकिंग अभियान शुक्रवार को भी जारी रहा। सुबह 9 बजे से शुरू हुए चैकिंग अभियान के दौरान 72 वाहनों की जांच कई गई, जिसमें कई वाहनों के नियम विरुद्ध चलते मिलने पर जुर्माना वसूला गया। प्रशासन की चैकिंग की सूचना के बाद कई वाहन मालिकों ने अपने वाहन खड़े करना शुरू कर दिए हैं, लेकि..
                 

कॉलेज में अध्ययन पर अतिरिक्त विकास शुल्क देना होगा

बीना (नवदुनिया न्यूज)। कॉलेज में जनभागीदारी समिति अंतर्गत रखे गए कर्मचारियों को वेतन देने के लिए अब कॉलेज में अध्ययनरत विद्यार्थियों से 100 रुपये अतिरिक्त विकास शुल्क लिया जाएगा। कॉलेज प्रबंधन ने 500 रुपये का प्रस्ताव रखा था, जिसे खारिज करते हुए समिति ने 100 रुपये अतिरिक्त शुल्क लिए जाने पर सहमति प्रदान की। लॉ कॉलेज सहित अन्य विषयों पर भी समिति न..
                 

किसानों ने ट्रैक्टर रैली निकालकर राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन सौंपा

केसली(नवदुनिया न्यूज)। कृषि कानून के विरोध में देवरी विधायक हर्ष यादव ने किसानों के साथ ट्रैक्टर रैली निकालकर एसडीएम अमन मिश्रा को राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन सौंपा। केसली की मंडी प्रांगण में हजारों किसानों को संबोधित करते हुए देवरी विधायक हर्ष यादव ने कहा कि यह कृषि विरोधी कानून किसानों के हित में नहीं है यह काला कानून केंद्र सरक..
                 

उपार्जन केंद्रों पर समस्त आवश्यक मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराएं

सागर(नवदुनिया प्रतिनिधि)। खरीदी शुरू होने से पहले समस्त उपार्जन केंद्रों पर आवश्यक सुविधाएं सुनिश्चित की जाए। उक्त निर्देश कलेक्टर दीपक सिंह ने गुरुवार को आयोजित रबी उपार्जन की समीक्षा बैठक में संबंधित अधिकारियों को दिए। इस अवसर पर अपर कलेक्टर अखिलेश जैन, संजय सिंह, पीके कावड़कर, आरके वायकर, डीके राय, पीके परोहा, बीएल मालवीय सहित अन्य अधिक..
                 

सीधी हादसे से सबक लेकर बसों में कम बैठाए जा रहे यात्री

बीना (नवदुनिया न्यूज)। सीधी हादसे के बाद स्थानीय बस संचालकों ने खुद से ही सीख ली और बस में कम यात्रियों को बैठाया। इतना ही नहीं कंडम बसों को फिलहाल सड़क हटा लिया गया है। खुरई, खिमलासा रोड पर दो बड़े ब्लैक स्पॉट हैं जिस कारण अक्सर यहां हादसे होते हैं। बीना से खुरई, सागर, रायसेन, खिमलासा, मालथौन, मुंगावली के अलावा सिरोंज रूट पर बसा..
                 

मोक्ष कल्याणक पर निकली गजरथ फेरी, दर्शनों के लिए सुरखी में उमड़ा जनसैलाब

सागर(नवदुनिया प्रतिनिधि)। आचार्य विद्यासागर महाराज के मंगल आशीर्वाद और मुनिश्री समयसागर के ससंघ सानिध्य में सुरखी में चल रहे पंचकल्याणक गजरथ महोत्सव के समापन अवसर पर बुधवार को गजरथ फेरी निकली। गजरथ फेरी के दर्शनों के लिए सागर सहित जिले के आसपास के क्षेत्रों से हजारों श्रद्धालु सुरखी पहुंचे और धर्मलाभ अर्जित किया। महोत्सव के अंतिम दिन प्रभु का..
                 

.... नहर किनारे यहां भी खतरे कुछ कम नहीं

सागर (नवदुनिया प्रतिनिधि) सीधी जिले की सोन नदी की नहर में बस पलटने से हुए हादसे ने सभी को झकझोर दिया है। सागर जिले में भी इस तरह की लापरवाही बरती जा रही है। समय रहते कदम उठाए जाने की जरूरत है। सागर नगर में भी संजय ड्राइव से कनेरा होते हुए कई बसें गुजरतीं हैं। यह बसें तालाब से निकली नहर के किनारे से होते हुए जाती हैं। नहर किनारे किसी तर..
                 

सुरखी पंचकल्याणक में भगवान का मोक्ष कल्याणक आज, गजरथ की फेरी निकलेगी

सागर(नवदुनिया प्रतिनिधि)। सुरखी में चल रहे पंच कल्याणक जिन बिंब प्रतिष्ठा महोत्सव के छठवें दिन मंगलवार को तीर्थंकरों की प्रतिमा को मंत्रित किया। भगवान आदिनाथ जी का समवशरण बना। ज्ञान कल्याणक दिवस पर ग्राम स्थित जिनालय एवं आसपास के लगभग एक दर्जन स्थानों से आई हुई आधा सैकड़ा से अधिक प्रतिमाओं को मंत्राराधना के साथ प्रतिमाओं के नेत्रोन्मिलन व..
                 

वीणावादिनी को किया नमन, दर्शन कर मांगा बुद्धि का वरदान

सागर(नवदुनिया प्रतिनिधि)। वीणावादिनी मां सरस्वती की जयंती मंगलवार को हर्षोल्लास पूर्वक मनाई गई। माता सरस्वती के मंदिरों में हवन-पूजन और अभिषेक के बाद कई धार्मिक अनुष्ठान हुए, जिसके चलते मंदिरों में दिनभर भक्तों की भीड़ उमड़ी। कई मंदिरों में विद्यारंभ संस्कार सहित विभिन्ना संस्कार हुए। दूसरी ओर शिवालयों में मेला भरा रहा। शुभ मुहूर्त पर भगवान..
                 

ओलावृष्टि के बाद किसानों के बीच पहुंचे कलेक्टर, फसलों का लिया जायजा

सागर (नवदुनिया प्रतिनिधि)। सागर जिले में मंगलवार को जिलेभर में बारिश हुई। देवरी, केसली ब्लॉक में ओलावृष्टि हुई। ओलावृष्टि के पश्चात कलेक्टर दीपक सिंह केसली ब्लॉक के सहजपुर सर्किल पहुंचे। जहां उन्हें किसानों के साथ खेतों जा जायजा लिया। कलेक्टर ने खेत-खेत जाकर किसानों से ना केवल चर्चा की बल्कि मौके पर ही सर्वे करने के आदेश भी दिए। इस..
                 

दुबई की कंपनी हरियाणा, पंजाब के बाद रिसर्च के लिए अब ले जा रही बुंदेलखंडी गेहूं

                 

सागर में बेमौसम बारिश ने बढ़ाई किसानों की चिंता, केसली, महाराजपुर में ओले गिरे

                 

टीबी हारेगा तो देश जीतेगा अभियान की शुरुआत

सागर(नवदुनिया प्रतिनिधि)। राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत वर्ष 2025 तक भारत को टीबी मुक्त बनाने के उद्देश्य से सोमवार को टीबी हारेगा, देश जीतेगा अभियान की शुरूआत हुई। इस दौरान जन आंदोलन का रूप देकर प्रभावी क्रियान्वयन किया जाएगा। कार्यक्रम के अंतर्गत एक से 31 मार्च तक विभिन्ना गतिविधियां होंगी। कार्यक्रम में सांसद राजबहादुर सिंह व क..
                 

पावर ग्रिड के टेक्नीशियन के आवास से एक लाख से ज्यादा की चोरी

बीना (नवदुनिया न्यूज)। रिफाइनरी के बाद चोरों ने पावर ग्रिड के अंदर घुसकर चोरी की वारदात को अंजाम दिया है। पावर ग्रिड के टेक्नीशियन के सूने मकान ताला तोड़कर चोर शनिवार की रात करीब एक लाख रुपये के जेवर चोरी करके ले गए। कर्मचारी की शिकायत पर पुलिस ने अज्ञात चोर के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। थाना प्रभारी कमल निगवाल ने..
                 

निगम ने अटल पार्क में साहित्यकारों की मूर्ति लगाने का निर्णय लिया, अब पार्क बना तो अधिकारी भूल गए

सागर(नवदुनिया प्रतिनिधि)। अमृत पार्क में युवाओं के मार्गदर्शन के लिए एवं शहर के महापुरुषों की प्रतिमाओं को स्थापित कराने की मांग को लेकर जिला कांग्रेस कमेटी के कार्यकर्ताओं ने कलेक्टर के नाम सिटी मजिस्ट्रेट सीएल वर्मा एवं नगर निगम आयुक्त आरपी अहिरवार को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन देते समय कांग्रेसियों ने कलेक्टर परिसर में नारेबाजी भी की। म..
                 

मारुति कार से हो रही थी सागौन की तस्करी, गाड़ी जब्त, एक आरोपित गिरफ्तार

देवरीकलां(नवदुनिया न्यूज)। दक्षिण वन मंडल की गौरझामर रेंज में सागौन तस्कर अंधाधुंध तरीके से हरेभरे सागौन के बेशकीमती वृक्षों को काट रहे हैं और उसकी जमकर तस्करी की जा रही है। ताजा मामला रविवार-सोमवार की दरमियानी रात्रि में सामने आया, जब एक मारुति-800 कार को रोकने पर उसमें सागौन के लट्ठे भरे पाए गए। वाहन को जब्त कर एक आरोपित क..
                 

महिलाओं ने कहा, बदौना पंचायत के बड़े हार में सड़क, पानी की सुविधाएं पहुंचाओ

सागर (नवदुनिया प्रतिनिधि)। सांसद राज बहादुर सिंह द्वारा गोद लिए गए गांव बदौना के बाहरी क्षेत्र के रहवासियों ने अपनी समस्याओं के लिए आवाज बुलंद की हैं। अपनी मांगों को लेकर बदौना पंचायत के बाहरी क्षेत्र में बसे बड़ेहार इलाके की महिलाएं एकजुट होकर जिला पंचायत कार्यालय व कलेक्ट्रेट पहुंची, जहां सड़क, बिजली व पानी जैसी बुनियादी सुविधाओं को..
                 

अटल पार्क के सामने घंटों तक लगा जाम, लोग रहे परेशान

सागर (नवदुनिया प्रतिनिधि)। बस स्टैंड-मेडिकल कॉलेज मार्ग पर बने अटल पार्क के सामने बेतरतीब ढंग से खड़े होने वाले वाहन लगातार मुसीबत बनते जा रहे हैं। इस समस्या को लेकर नवदुनिया ने रविवार को ही गुलजार हुआ पार्क, बाधित रहा मार्ग शीर्षक से खबर प्रकाशित की थी, लेकिन इस पर संज्ञान नहीं लिया गया। इसी के चलते रविवार को इस मार्ग पर शाम के बाद करीब ढा..
                 

अवकाश के दिन अस्पताल में सामान्य मरीजों का नहीं किया जाता इलाज

बीना (नवदुनिया न्यूज)। सिविल अस्पताल में अवकाश के दिन सामान्य मरीजों का इलाज नहीं किया जाता। ओपीडी पर्ची बनाने वाले कर्मचारी छुट्टी के दिन सिर्फ इमरजेंसी मरीजों का इलाज कराने का हवाला देकर दर्जनों मरीजों को लौटा देते हैं। इनमें से कई मरीजों को निजी क्लीनिकल पर जाकर इलाज कराना पड;ता है। सबसे ज्यादा परेशानी ग्रामीण क्षेत्र से आने वाले मरीजों का..
                 

जिस गांधी के नाम का कांग्रेस उपयोग कर रही राहुल बताएं उनसे आपका क्या रिश्ता है

सागर(नवदुनिया प्रतिनिधि)। मध्यप्रदेश कांग्रेस में इन दिनों गांधी जी को लेकर झगड़े चल रहे हैं। कांग्रेस का गांधी खानदान वर्षों से गांधीजी के नाम का उपयोग कर रहा है। राहुल गांधी बताएं कि गांधीजी से आपका क्या संबंध है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ को यह स्पष्ट करना चाहिए कि वे गांधी जी के साथ हैं, या गोडसे के साथ। यह बात भारतीय जनता पार्टी के..
                 

दहेज के लिए पत्नी को जलाने वाले पति को आजीवन कारावास

सागर(नवदुनिया प्रतिनिधि)। कैंट थाने के कुड़ारी गांव में करीब दो साल पहले पत्नी को दहेज के लिए जलाकर मार देने वाले पति को सप्तम अपर सत्र न्यायाधीश नवनीत कुमार वालियां की अदालत ने आजीवन कारावास की सजा सुनाई है। अदालत ने दोषी व्यक्ति पर दस हजार का जुर्माना भी लगाया है। शासन की ओर से पैरवी करने वाले अपर लोक अभियोजक जितेंद्र राठौर ने ब..
                 

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष आज कार्यकर्ताओं की बैठक आयोजित करेंगे

सागर (नवदुनिया प्रतिनिधि)। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा रविवार को सागर में भाजपा के विभिन्ना कार्यक्रमों में शामिल होकर भाजपा कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष के साथ भाजपा के प्रदेश सह संगठन मंत्री हितानंद व भाजपा प्रदेश मीडिया प्रभारी लोकेंद्र पाराशर साथ में विभिन्ना कार्यक्रमों में उपस्थित रहेंगे। भाजपा के जि..
                 

फरवरी में ही पारा 35 पार, मार्च, अप्रैल जैसी गर्मी का अहसास

सागर (नवदुनिया प्रतिनिधि)। चार दिन से पारा 34 डिग्री सेल्सियस के पार बना है। इससे फरवरी में ही मार्च-अप्रैल जैसी गर्मी का अहसास हो रहा है। दोपहर के वक्त गर्म हवाएं भी चल रही हैं। इससे ठेला या बैठकी कर कारोबार करने वाले लोग छांव की तलाश करने लगे हैं। शनिवार को पारा 35. 2 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं न्यूनतम पारा 16.7 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग..
                 

शिविर में 150 स्ट्रीट वेंडरों के ऋण प्रकरण स्वीकृत हुए

बीना (नवदुनिया न्यूज)। प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के अंतर्गत ज्यादा से पथ विक्रेताओं को लाभ दिलाने के लिए लगातार तीन शनिवार विशेष शिविर लगाने के आदेश जारी किए गए हैं। शनिवार को आयोजित हुए पहले शिविर में बैंक मैनेजरों और नपा अधिकारियों की मौजूदगी में 150 हितग्राहियों के ऋण प्रकरण स्वीकृत किए गए, जबकि 60 को ऋण दिया गया। स्ट्रीट वेंड..
                 

कोटपा कानून संशोधन का बीड़ी श्रमिक महिलाओं ने किया विरोध

सागर (नवदुनिया प्रतिनिधि)। केंद्र सरकार द्वारा किए जाने वाले सिगरेट एंड अदर टोबैको प्रोडक्ट्स एक्ट (कोटपा कानून) 2003 संशोधन के विरोध में शनिवार को सैकड़ों बीड़ी मजदूरी करने वाली महिलाओं ने विधायक शैलेंद्र जैन को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा। जिलेभर के ग्रामीण इलाकों से आईं महिलाएं अपने हाथों में तख्तियां लेकर एक जुलूस की शक्ल मे..
                 

सागर में ओवरेटेक करते समय कंटेनर की नीचे आई बाइक, तीन लोगों की मौत

                 

बाल संरक्षण के लिए हुआ समिति का गठन

सागर(नवदुनिया प्रतिनिधि)। समेकित बाल संरक्षण योजना अंतर्गत देखरेख और संरक्षण के लिए महिला एवं बाल विकास के निर्देश पर शुक्रवार को संत रविदास वार्ड सागर में बाल मैत्री वातावरण उपलब्ध कराने के लिए बाल संरक्षण समिति का गठन किया गया। बाल संरक्षण सेवाओं के बेहतर क्रियान्वयन व उनमें गुणवत्तापूर्ण सुधार के साथ साथ सतत निगरानी, नवाचार गतिविधियों द्वारा बा..
                 

शहर के तीन स्थानों पर दस रुपये में मिलेगा भरपेट भोजन

सागर(नवदुनिया प्रतिनिधि)। पं. दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना द्वितीय चरण के अंतर्गत मप्र में 100 स्थानों पर मप्र शासन के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा भोपाल स्थित मिन्टो हाल से सिंगल क्लिक के माध्यम से रसोई केंद्रों का वर्चुअल लोकार्पण किया गया। सागर निगम निगम क्षेत्र के जिला चिकित्सालय परिसर धर्मशाला पास, सरकारी बस स्टैंड के रैन बसेरा के बाजू में एवं..
                 

बाजार बंद कर आवाज बुलंद की, जीएसटी कानून को सरल करो

रहली(नवदुनिया न्यूज)। देश में लागू जीएसटी कानून की जटिलता से परेशान व्यापारी संगठन के राष्ट्रीय आह्वान पर व्यापारियों ने शुक्रवार को व्यापार बंद कर नगर में भ्रमण किया और बुलंद आवाज के साथ जीएसटी कानून को सरल बनाने की मांग की। जीएसटी के दायरे में बड़े व्यापारी हैं लेकिन इसका असर छोटे व्यापारी और ग्राहक बाजार पर पड़ता है, इसे समझते हुए चा..
                 

जीएसटी से व्यापारी नाराज, बंद का व्यापक असर

सागर(नवदुनिया प्रतिनिधि)। किसानों की नाराजगी के बाद अब व्यापारी भी सरकार के खिलाफ उतर आए हैं। जीएसटी के कड़े प्रावधानों के विरोध में शुक्रवार को सागर में बंद का व्यापक असर नजर आया। बड़े व्यापारी ही नहीं बल्कि छोटे-छोटे अन्य दुकानदारों ने भी स्वेच्छा से अपनी-अपनी दुकानें बंद रखीं, जिससे राहगीरों व शहरवासियों को चाय-पान जैसी कई मूल..
                 

महिला सफाईकर्मी के ऊपर गिरी रेलवे क्वार्टर की बाउंड्रीवॉल

बीना (नवदुनिया न्यूज)। पूर्वी रेलवे कॉलोनी में सफाई कर रही महिला कर्मचारी के ऊपर सुबह दो रेलवे क्वार्टर की बाउंड्रीवॉल गिर गई। मलबे के नीचे दबी महिलाकर्मी को अन्य कर्मचारियों ने निकाला और अस्पताल भर्ती कराया, जहां से उसे भोपाल रैफर कर दिया गया है। बीना रेलवे कॉलोनियों में बने ज्यादातर क्वार्टर वर्षों पुराने हैं और जर्जर हैं। अधिकार..
                 

सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता में छात्राओं से पूछे प्रतियोगी परीक्षाओं के सवाल

बीना (नवदुनिया न्यूज)। एक भारत श्रेष्ठ भारत के अंतर्गत शासकीय गर्ल्स कॉलेज में में ऑनलाइन सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें कॉलेज की 58 छात्राओं ने भाग लिया। ऑनलाइन सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता में पूछे गए सवालों के छात्राओं ने जवाब दिए। इसके अलावा कार्यक्रम में ऑनलाइन जुड़े वक्ताओं ने सामान्य ज्ञान में वृद्घि करने के सरल तरीके बताए। प्र..
                 

सर्व शिक्षक संघ ने की तत्काल वेतन वृद्धि व फ्रिज डीए देने की मांग

सागर (नवदुनिया प्रतिनिधि)। मप्र सर्व शिक्षक संघ की सागर जिला इकाई ने संघ के जिला अध्यक्ष शशिभूषण सिंह राजपूत के नाम शिक्षक संवर्ग की समस्याओं को लेकर मुख्यमंत्री के नाम कलेक्ट्रेट पहुंचकर कलेक्टर की अनुपस्थित में सिटी मजिस्ट्रेट सीएल वर्मा को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में मुख्य रूप से पुरानी पेंशन बहाली, शिक्षक संवर्ग को पदनाम दिए जाने, अध्यापक एवं गुरुजी पद..
                 

नाबालिग लड़के से आप्रकृतिक दुष्कर्म करने वाले आरोपित को 20 वर्ष का कठोर कारावास

सागर(नवदुनिया प्रतिनिधि)। नाबालिग से आप्राकृतिक दुष्कर्म करने वाले आरोपित को नीलू संजीव श्रृंगीऋषि विशेष न्यायाधीश/नवम् अपर सत्र न्यायाधीश पॉक्सो एक्ट सागर के न्यायालय ने दुष्कर्म करने वाले आरोपित को 20 साल के कठोर कारावास की सजा सुनाई है। कोर्ट ने आरोपित पर अर्थदंड भी लगाया है। राज्य शासन की ओर से पैरवी वरिष्ठ सहा. जिला अभियोजन अधिक..
                 

भू-माफियाओं पर प्रशासन का हंटर, करोड़ों की भूमि कराई अतिक्रमण मुक्त

सागर(नवदुनिया प्रतिनिधि)। जिले की सरकारी भूमि पर सालों से अतिक्रमण कर कब्जा करने वाले माफियाओं पर प्रशासन द्वारा इस माह की गई कार्रवाई से अतिक्रमणकारियों में हड़कंप मच गया है। हाल ही में अतिक्रमण से मुक्त कराई गई भूमि में किसी ने सरकारी भूमि पर प्लाटिग करके बेंच दी थी तो किसी ने पक्का निर्माण कर लिया था, लेकिन जिला प्रशासन द्वारा शुरू किए गए..