जागरण हिन्दुस्तान नईदुनिया नवभारत टाइम्स

कई संस्थानों व संगठनों ने राष्ट्रीय अध्यक्ष का किया स्वागत

भैरुंदा 'नसरुल्लागंज'। कलोता क्षत्रिय समाज के नवनियुक्त राष्ट्रीय अध्यक्ष सुरेश पटेल का स्वागत नगर नसरुल्लागंज के सोना पैलेश गार्डन में आयोजित किया गया। सम्मान समारोह के पूर्व नसरुल्लागंज क्षेत्र के गांवों व नगर में मुख्य स्थानों पर श्री पटेल का स्वागत सामाजिक संगठनों व राजनैतिक दलों द्वारा किया गया। सम्मान समारोह के अवसर पर कार्यक्रम को संबोधित करत..
                 

टीकाकरण से लौट रही सिलोदा सीएचओ दुर्घटना में घायल

शुजालपुर। शुक्रवार रात्रि 10 बजे अकोदिया होकर शुजालपुर चाकरोद आ रही सिलोदा में उपस्वास्थ्य केंद्र पर पदस्थ सीएचओ पूजा वर्मा अपने घर अकेली लौट रही थी। वो पोलायकला में वैक्सीनेशन महाअभियान से सेवाएं देने गई थी। तभी वहां से लौटते समय उसकी बाइक राणोगंज के पास फिसल गई। जिससे वह बुरी तरह से घायल हो गई। जिससे स्वास्थ्य विभाग की बड़ी लापरवाही..
                 

जिले की 1326 प्राइमरी व 677 मिडिल स्कूल होंगे शुरू

सीहोर। कोरोना काल के कारण से बंद चल रही प्राथमिक कक्षाएं भी 50 फीसद क्षमता के साथ सोमवार से शुरू हो जाएंगी। सरकारी और निजी स्कूलों द्वारा अभी विद्यार्थियों को ऑनलाइन पढाइ ही कराई जा रही थी, लेकिन अब विद्यार्थी अपनी कक्षा में बैठकर भी पढ़ाई कर सकेंगे, जहां निजी स्कूलों में शिक्षकों की कमी रहेगी, तो वहीं सरकारी स्कूलों में अतिथि शिक्ष..
                 

नाचते-गाते श्रद्धालुओं ने गणपतिजी को किया विदा

सीहोर। जिले में भगवान गणेश का उत्सव जिले भर में उत्साह के साथ मननाया जा रहा था। रविवार को उत्सव का समापन किया गया। सुरक्षा इंतजाम के बीच तय स्थानों पर गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन किया गया। प्रतिमाओं के विसर्जन के लिए शहर के टाउन हाल स्थित स्टाप डैम पर व्यवस्थाएं की गई थीं। शाम चार बजे से विसर्जन की शुरुआत हुुई, जो देर रात तक चलती रही। वहीं स..
                 

सकारात्मक सोच से जीवन आनंदमय होता हैः भूतबलि सागर

आष्टा। श्री पार्श्वनाथ दिगंबर जैन मंदिर किला में पर्युषण पर्व पर प्रतिदिन धार्मिक व सांस्कृतिक कार्यक्रम किए जा रहे हैं। उत्तम ब्रह्मचर्य धर्म पर पर्व के दसवें दिन प्रवचन के माध्यम से मुनिश्री भूतबलि सागर महाराज ने कहा कि आज तक संसार में कोई स्थिर नहीं रह पाया। मौत सभी की आती है, इसलिए जीवन में हमेशा सत्कर्म करना चाहिए, ताकि मृत्यु मंगलमय हो सके। मृत्यु..
                 

प्रेमिका के साथ मिलकर करते थे अड़ीबाजी

सीहोर। एक सप्ताह पहले आए नवागत एसपी मयंक अवस्थी ने अपराध पर अंकुश लगाने के लिए थानों का भ्रमण व बैठक कर सख्त निर्देश दिए थे, जिसके बाद जहां पुलिस संवैधानिक आधार पर कार्रवाई कर रही है, वहीं घटनाओं को अंजाम देने वालों को भी बिना देर किए दबोच रही है। संबंधित थाना पुलिस ने सोमवार-मंगलवार की रात हुए अंधे कत्ल, बुधवार को ब्लैकमेल क..
                 

कांग्रेसी बोले- किसानों की फसल हो गई खराब, नहीं हो रहा सर्वे

सीहोर (नवदुनिया प्रतिनिधि)। लगातार बारिश सहित कीट व्याधि और प्राकृतिक आपदा ने इस बार भी जिलेभर के किसानों की फसल को खराब कर दिया है। फसल को नुकसान पहुंचा है, लेकिन अभी तक फसलों का सर्वे सुचारु रूप से नहीं हो पाया है। शनिवार को कांग्रेस नेता खुमान सिंह गुर्जर और जिला किसान कांग्रेस के जिलाध्यक्ष सुरेश ठाकुर, मध्यप्रदेश पिछड़ा वर्ग क..
                 

16 उपवास की तपस्या करने वाली मोनिका का निकला वरघोड़ा,

आष्टा। संत सानिध्य में वर्षायोग और धर्म की प्रभावना का सुखद संयोग नगर में हो रहा है, संतो की प्रेरणा से युवावर्ग में धर्म के प्रति जागृति बढ़ी है। यह हमारा सौभाग्य है कि चार्तुमास के दौरान कठोर तप और साधना कर रहे श्रद्धालुओं के स्वागत और अनुमोदना का लाभ हम सभी को भी मिल रहा है। सभी लोगों को ऐसे तपस्वियों से प्रेरणा लेकर अपने जीवन को..
                 

डोल ग्यारस पर निकाला जुलूस

आष्टा। शहर भर में गणेश पंडालों में श्रद्धालुओं ने प्रतिमाओं का पूजन किया। डोल ग्यारस से प्रतिमाओं का विसर्जन शुरू कर दिया जाएगा, यह अनंत चतुर्दशी तक चलता है। शाम के बाद नगर के विभिन्ना मोहल्लों से डोल ग्यारस का जुलूस प्रारंभ हुआ। शुक्रवार को पद्मा जलझूलनी फूलडोल एकादशी का पर्व मनाया गया। कुछ भक्त लोग आज के ही दिन गणेश जी का जल विहार कराया।..
                 

पीएम का जन्मदिन बेरोजगार दिवस के रूप में मनाया

भैरुंदा/(नसरुल्लागंज)। कांग्रेस की युवा इकाई ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन को राष्ट्रीय बेरोजगार दिवस' के रूप में मनाया और बेरोजगारी व महंगाई के मुद्दे पर सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया। भारतीय युवा कांग्रेस के अध्यक्ष श्रीनिवास बीवी के निर्देश पर संगठन के नेताओं व कार्यकर्ताओं ने बेरोजगारी व महंगाई के मुद्दे पर मार्च नि..
                 

सुकन्या समृद्धि योजना में खाते खुलवाएं: मालवीय

आष्टा। महिला एवं बाल विकास विभाग आष्टा द्वारा पोषण माह के उपलक्ष में ब्लॉक स्तरीय पोषण उत्सव कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें योग व आयुष विभाग के समन्वय से योगाभ्यास सिखाया गया। महिलाओं का हीमोग्लोबिन चेकअप के लिए कैंप लगाया गया। रेसिपी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें विभिन्ना कार्यकर्ताओं व अन्य महिलाओं ने 25 से अधिक व्यंजन प्रद..
                 

पुरानी 158 खुली नहीं, 50 नई दुकानें खोलने मांगे आवेदन

सीहोर (नवदुनिया प्रतिनिधि)। पांच साल पहले महिलाओं को रोजगार देने व परिवार की आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए पंजीकृत स्वयं सहायता समूह को ग्रामीण क्षेत्र में राशन दुकानों संचालन सौंपने के निर्देश दिए थे, जिसका खाद्य विभाग ने सर्वे कर समूहों से दस्तावेज लेकर उन्हें राशन दुकान संचालित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी, लेकिन पांच साल बाद 183 दुकान..
                 

किसान क्रांति पद यात्रा में प्रदेश भाजपा सरकार पर बरसे कांग्रेसी

सीहोर। जिला कांग्रेस कमेटी सीहोर के अध्यक्ष डॉ बलवीर तोमर के मार्गदर्शन में कांग्रेस कमेटी के सचिव शमीम अहमद व नपा परिषद नेता प्रतिपक्ष किसान नेता रामप्रकाश चौधरी पूर्व जिला पंचायत सदस्य तुलसीराम परमार व कांग्रेस नेताओं द्वारा ग्राम अहमदपुर से गुरुवार को दोपहर 12 बजे अहमदपुर बाजार से किसान सम्मान यात्रा के रथ एवं पदयात्रा कांग्रेस का झंडा थमा कर..
                 

जनता के आशीर्वाद से बनी सरकार को भाजपा ने खरीकद बनाईः वर्मा

रेहटी। प्रदेश में पिछले चुनाव में आप जैसे कार्यकर्ताओं की मेहनत और जनता के आशीर्वाद से कांग्रेस की सरकार बनी थी और तेजी से जनहित में काम कर रही थी, लेकिन भाजापा ने खरीद-फरोख्त और अलोकतांत्रिक तरीके से कांग्रेस की सरकार गिराई है, लेकिन अब 2023 में आप सब की मेहनत से और जनता के आशीर्वाद से और भी ज्यादा बहुमत के साथ प्रदेश में..
                 

बीच नर्मदा में चल रहा मशीन से खनन व ट्रैक्टर से रेत का अवैध परिवहन

सीहोर/भैरुंदा। नर्मदा तटीय क्षेत्र में एनजीटी के प्रतिबंध के बाद भी रेत का लगातार अवैध खनन व परिवहन किया जा रहा है। हालत यह है कि बड़ी संख्या में ट्रैक्टर-ट्राली, कश्तियां, डंपर व पोकलेन मशीनें लगी हुई हैं, लेकिन कार्रवाई के समय कुछ ही वाहन जब्त होते हैं। इतना ही नहीं खनिज अमला के जाते ही फिर खनन शुरू हो जाता है। ग्रामीणों का आरोप है कि य..
                 

हेलो! मैं एएसपी बोल रहा हूं, एक खाता नंबर दे रहा हूं उसमे 50 हजार डाल दो

सीहोर (नवदुनिया प्रतिनिधि)। सायबर क्राइम के नए-नए तरीके हर इजाद किए जा रहे हैं। एक तरीके को लेकर पुलिस लोगों को जागरुक करता है। इसके तुरंत बाद ठग दूसरा तरीका इजाद कर लेते हैं। अब तक तो ठग सिर्फ कैश बैक, ओटीपी, पॉलिसी रिटर्न और अन्य तरीकों से ही ठगी करते थे, लेकिन अब ठग पुलिसिया अंदाज में बात कर पुलिस के अधिकारियों क..
                 

जलभराव की समस्या से ग्रामीण परेशान

इछावर। तहसील मुख्यालय से पांच किलोमीटर की दूरी पर स्थित ग्राम कल्याणपुरा के निवासी विगत कई वर्षों से जलभराव की समस्या से बहुत परेशान हैं। इस समस्या को लेकर ग्रामीण अधिकारियों से लेकर जनप्रतिनिधि तक को अवगत करा चुके हैं, परंतु ग्रामीणों की इस समस्या का कोई समाधान नहीं हो रहा है। परिणाम स्वरूप दो से चार घंटे की बरसात में कल्याणपुरा से ब..
                 

औचक निरीक्षण कर ऊर्जा मंत्री ने एई व डीई की एक माह की वेतनवृद्धि रोकने के दिए आदेश

सीहोर । मंगलवार की रात करीब आठ बजे मप्र शासन ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर श्यामपुर से दोराहा, अहमदपुर, बरखेड़ा हसन होते हुए मकसूनदनगढ़ के लिए जा रहे थे। इस दौरान उन्होंने अहमदपुर का सब स्टेशन देखते हुए संतुष्टी जाहिर की। इसके बाद बरखेड़ा हसन का सब स्टेशन व बिजली स्पलाई देखी, जहां पर सिर्फ एक बल्ब जल रहा था, वहीं अर्थ लाइन उखड़ी हुई थी व अन्य उपक..
                 

लॉकडाउन का किया सदुपयोग, छात्रों को सिखाया दोनों हाथ से लिखना

आकाश माथुर, सीहोर। माना जाता है कि दोनों हाथों से लिखने वाले लोगों को दिमाग एक हाथ से लिचाने वाले लोगों की तुलना में ज्याद सक्रिय होता है। शोध के अनुसार जो लोग बाएं हाथ से काम करते हैं उनके मस्तिशक का दाया हिस्सा ज्यादा सक्रिय हातो है। वहीं जो दाएं हाथ से लिखते हैं उनके मस्तिशक का बायां हिस्सा ज्यादा सक्रिय रहता है और जो..
                 

स्कूलों व आंगनबाड़ी केंद्रों को सर्वसुविधा युक्त बनाने में उद्योगों की महत्वपूर्ण भूमिकाः कलेक्टर

सीहोर (नवदुनिया प्रतिनिधि)। जिले में संचालित आंगनबाड़ी केंद्रों तथा स्कूलों में विद्युत तथा फर्नीचर जैसी आवश्यक सामग्री उपलब्ध कराने के उद्देश्य से जिले में संचालित अनेक उद्योगों एवं कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ कलेक्टर चंद्र मोहन ठाकुर की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर श्री ठाकुर ने कहा कि आगनबाड़ी एवं स्कूलों में आन..
                 

तीन पीढ़ी से करवा रहे डेढ़ किमी सड़क की मरम्मत, हर साल डेढ़ लाख खर्च

सीहोर (नवदुनिया प्रतिनिधि)। ग्राम पंचायत सेमरादांगी के तहत आने वाले ग्राम दुपाड़िया दांगी सहित आसपास के गांव के लोगों को यह डेढ़ किमी का मार्ग पंचायत के मुख्य मार्ग से जोड़ता है, लेकिन तीन पीढ़ियों से ग्रामीण इस मार्ग को हर साल एक से डेढ़ लाख रुपये खर्च कर मरम्मत करवाते हैं। क्योंकि जब गांव में कोई नुक्ता, बीमारी या आयोजन होते हैं..
                 

शहर की 400 छात्राओं को दिया जाएगा निश्शुल्क कंप्यूटर प्रशिक्षण

सीहोर (नवदुनिया प्रतिनिधि)। ढींगरा फैमिली फाउंडेशन, अमेरिका द्वारा शहर की लड़कियों के लिए निश्शुल्क कंप्यूटर प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इस वर्ष 400 लड़कियां प्रशिक्षण लेंगी। सोमवार को संस्था के केंद्र पीसी लैब पर नए सत्र का शुभारंभ किया गया। शहर के नपा सीएमओ संदीप श्रीवास्तव, समाजसेवी अनिल पालीवाल तथा शिक्षिका व लेखक अनीता भालेराव ने प्रशिक्षण का शुभारंभ..
                 

कक्षाएं 15 सितंबर से लगेंगी, वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट होने पर ही प्रवेश

आष्टा (नवदुनिया न्यूज)। उच्च शिक्षा विभाग ने 15 सितंबर से 50-50 फार्मूले के अनुसार कॉलेज शुरू करने के आदेश दिए हैं। हालांकि सभी कॉलेजों में स्टाफ की शत-प्रतिशत की उपस्थिति रहेगी। विद्यार्थियों को प्रवेश से पहले वैक्सीन के फर्स्ट डोज का सर्टिफिकेट के साथ अभिभावक का सहमति और खुद का घोषणा पत्र भी देना होगा। जिनकी पहली बार कॉलेज में 50-50..
                 

प्रदेश अधिवेशन की जिम्मेदारी संभालेगा सीहोर

सीहोर (नवदुनिया प्रतिनिधि)। अखिल भारतीय धोबी रजक महा संघ युवा एवं वरिष्ठ इकाइ की एक महत्वपूर्ण बैठक का आयोजन रविवार को चर्च मैदान पर किया गया। बैठक की अध्यक्षता प्रदेश संगठन मंत्री इखलेश वर्मा, प्रदेश प्रवक्ता महेंद्र मकरैया ने की। इस दौरान संभाग अध्यक्ष गोविंद मालवीय, जिला अध्यक्ष राकेश मालवीय ने जिला कार्यकारणी के नए पदाधिकारियों को जिले की जिम्म..
                 

वाहनों के पीछे लटकते सरियों से हो सकता है हादसा

भैरुंदा 'नसरुल्लागंज' (नवदुनिया न्यूज)। अगर आप सरिया, बांस व अन्य सामाग्री लदे वाहन के पीछे चल रहे हैं, तो आपको सावधान होकर चलने की जरूरत है, नगर सहित अंचल में वाहनों से बाहर निकलते सरिया, बांस व अन्य सामग्री से आपकी जान को खतरा हो सकता है, क्षेत्र की सड़कों पर यातायात नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए ऐसे वाहनों को देखा जा सकता है, इस..
                 

सबका साथ, सबका विकास, सबका सहयोग का प्रतिफल सफलता के रूप में सामने है- संयत मुनि महाराज

आष्टा। श्वेतांबर जैन समाज का पर्युषण पर्व-संवत्सरी पर्व रविवार को क्षमापना के साथ संपन्ना हुआ। श्वेतांबर जैन समाजजनों ने मन, वचन, काया से जाने अनजाने में जीव मात्र को पहुंची त्रुटि के लिए मिच्छामि दुक्कड़म कहकर क्षमायाचना की। इस दौरान तपस्वीयों व समाजसेवियों का सम्मान किया गया। आष्टा तीर्थ श्री नेमिनाथ श्वेतांबर जैन मंदिर किला के उपाश्रय में अणुवत्स सं..
                 

अज्ञात वाहन की टक्कर से चार बेसहारा मवेशियों की मौत, बाइक सवार भी घायल, ग्रामीणों ने लगाया जाम

बुदनी (नवदुनिया न्यूज)। रविवार को एक बार फिर भोपाल - नागपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर चार बेसहारा मवेशियों की अज्ञात वाहन की चपेट में आ जाने से दर्दनाक मौत हो गई। गुस्साए ग्रामीणों ने सड़क को जाम कर दिया। मौके पर प्रशासनिक अधिकारियों के अलावा कुछ पुलिस जवान भी पहुंचे और ग्रामीणों को समझाइश देकर यातायात प्रारंभ करवाया। इस तरह की घटना..
                 

26 साल से अलग रह रहे दंपती को कराया एक

आष्टा। शनिवार को आयोजित हुई नेशनल लोक अदालत में पति-पत्नी के विवाद के कई मामले निपटे। न्यायाधीशगण की समझाईश और सूझबूझ से अलग-अलग रह रहे पति-पत्नी साथ-साथ रहने के लिए तैयार हुए। लोक अदालत में पिछले 26 वर्षों से अलग-अलग रह रहे ग्राम खामखेड़ा वैजनाथ के दंपती ओमप्रकाश व कृष्णा बाई जो लगभग 60 वर्ष की आयु के थे। वे एक हो गए। पति ने तल..
                 

वनकर्मियों के बलिदान को किया याद,

सीहोर। वन मंडल कार्यालय में शनिवार को राष्ट्रीय वन शहीद दिवस का आयोजन वन मंडलाधिकारी डॉ अनुपम सहाय की मौजूदगी में किया गया। इस अवसर पर वनों तथा वन्य जीवों की सुरक्षा के लिए अपने जीवन का बलिदान करने वाले शहीद वनकर्मियों की सेवाओं को याद करते हुए दो मिनट का मौन रखकर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की गई। इस मौके पर शहीद वनकमी..
                 

प्रशासन की अनदेखी से सील गोडाउन को संचालक ने खुलवाकर भरवाई गेहूं की बोरियां

सीहोर (नवदुनिया प्रतिनिधि)। कोठरा स्थित रुक्मणी वेयर हाउस पर करीब चार हजार बोरी अतिरिक्त गेहूं तुलाने की बात सामने आई थी, जिसको लेकर कलेक्टर ने जांच समिति गठित करने के साथ ही वेयरहाउस को सील कर दिया गया था, लेकिन राजनीतिक संरक्षण के चलते जांच पर लगातार लीपापोती की गई, जिससे अभी तक कोई दोषी सामने नहीं आ सका है, लेकिन शनिवार..
                 

चार किमी की सड़क में चार नाले व एक पुलिया टूटने के साथ सड़क गड्ढों में तब्दील

सीहोर (नवदुनिया प्रतिनिधि)। कच्ची सड़क बारिश में किस कदर मुसीबत बन जाती है यह देखना है तो कादराबाद मुख्तारनगर चले जाइए। जनप्रतिनिधियों के आश्वासन और अफसरों के रवैया से परेशान हो रहे ग्रामीणों का दर्द झलक पड़ा। बरसात का सितम तो ग्रामीण सहन कर रहे हैं, लेकिन सड़क नहीं होने से बहु-बेटियो और घायल होते बच्चे-बुजुर्ग बच्चे सड़क निर्माण क..
                 

दूब, मोदक और लड्डू की दुकानें सजी, नहीं लगा मेला

सीहोर (नवदुनिया प्रतिनिधि)। शहर के गणेश मंदिर में हर साल गणेश चतुर्थी पर मेला लगता था जो अनंत चौदस तक लगता था, लेकिन कोरोना के कारण बीते साल और इस साल मेला नहीं लगा। इस साल मेला भले ही न लगा हो पर माहोल मेले जैसा ही है। करीब 10 हजार श्रद्धालु भगवान के दर्शन के लिए पहले दिन पहुंचे। वहीं कई तरह की दुकाने लगाई गई हैं। जिनमें प्रसाद की..
                 

रूट की बस बंद, दस गांव की छात्राएं शिक्षा से वंचित

सीहोर (नवदुनिया प्रतिनिधि)। मप्र शासन ने बेटियों की पढ़ाई के लिए खजाना खोल रखा है, लेकिन इन दिनों रूट पर चलने वाली बसों के बंद होने से 50 से अधिक गरीब छात्राओं की पढ़ाई छूट गई है, जिससे वह घर बैठ गई है। पिछले डेढ़ साल से जहां करोनो काल के चलते पढ़ाई प्रभावित हुई, वहीं अब स्कूल कॉलेज तो खुल गए हैं, लेकिन संपन्नाता व बसों के नही..
                 

बाइक रैली निकालकर कांग्रेस ने दिया धरना

शुजालपुर। पेट्रोल डीजल रसोई गैस महंगाई, खराब हुई फसलों का शीघ्र मुआवजा दिए जाने सहित विभिन्ना मुद्दों को लेकर भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस द्वारा भाजपा सरकार को घेरने की पुरजोर कोशिश की जा रही है। वहीं दो दिन पूर्व कालापीपल विधानसभा के ग्राम अरनिया कला में कांग्रेस जनों ने धरना देकर भारतीय जनता पार्टी को घेरने की कोशिश की हैं। वहीं..
                 

मवेशियों के हत्याकांड के छह आरोपित गिरफ्तार, कोर्ट से भेजा जेल

इछावर। खिवनी अभयारण्य क्षेत्र में 25 अगस्त को हुए मवेशियों के हत्याकांड का बुधवार को पुलिस द्वारा पर्दाफाश कर दिया गया, जिसमें पांच समुदाय बिशेष व एक अन्य सहित कुल छह आरोपित शामिल थे। पुलिस ने इन छह आरोपितों पर पशु अधिनियम की विभिन्ना धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज कर न्यायालय में प्रस्तुत किया, जहां से इन्हें जेल भेज दिया है। वहीं इछावर थाने में ब..
                 

हरतालिका तीज पर सुहागिनों ने सुनी कथा,

आष्टा। गुरुवार को दिनभर हस्त नक्षत्र रहा। भाद्रपद की शुक्ल तृतीया को हस्त नक्षत्र और लक्ष्‌मी योग में हरतालिका तीज के साथ भगवान श्री वराह की जयंती मनाई गई। महिलाएं अखंड सौभाग्य व परिवार की सुख-समृद्धि के लिए व्रत रखकर भगवान शिव-पार्वती की पूजन कर आरती की। इस दिन जागरण कर महिलाओं ने रात्रि के चार प्रहर में चार बार शिव-पार्वती का पूजन कर कथा सुनी।..
                 

गांव की गलियों में सुनाई दे रहा गाड़ी वाला आया घर से कचरा निकाल

सीहोर (नवदुनिया प्रतिनिधि)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पूरे देश में स्वच्छता की अलख जगा दी। स्वच्छता अब लोगों की जीवन शैली का हिस्सा बनता जा रहा है। स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत पहले हर घर में शौचालय के लिए अभियान चलाया गया। इस अभियान के चलते प्रदेश के अधिकांश गांव खुले में शौच से मुक्त हो गए। इसके बाद नगरीय तथा गांव में स्वच्छता को लेकर सघन अभि..
                 

किसान बोले- उपज का सही दाम मिले

सीहोर (नवदुनिया प्रतिनिधि)। बुधवार को भारतीय किसान संघ ने कृषि उपजमंडी में जिला स्तरीय एक दिवसीय धरना दिया। इसके बाद बड़ी संख्या में किसान ट्रैक्टर-ट्रालियों व बाइक से रैली के रूप में नारेबाजी करते हुए कलेक्ट्रेट पहुंचे, जहां मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन देकर उपज का लाभकारी मूल्य सहित चार अन्य मांगों का निराकरण करने की अपील की। भारतीय किसान..
                 

लाकडाउन का किया सदुपयोग छात्रों को सिखाया दोनों हाथ से लिखना

आकाश माथुर, सीहोर। माना जाता है कि दोनों हाथों से लिखने वाले लोगों को दिमाग एक हाथ से लिचाने वाले लोगों की तुलना में ज्याद सक्रिय होता है। शोध के अनुसार जो लोग बाएं हाथ से काम करते हैं उनके मस्तिशक का दाया हिस्सा ज्यादा सक्रिय हातो है। वहीं जो दाएं हाथ से लिखते हैं उनके मस्तिशक का बायां हिस्सा ज्यादा सक्रिय रहता है और जो द..
                 

ग्रामीणों ने कंपनी दफ्तर में दिया धरना

भैरुंदा (नसरुल्लागंज)। ट्रांसफार्मर खराब होने से बीते पांच दिनों से क्षेत्र में बिजली गुल है, जिसके चलते ग्रामीणों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इसको लेकर क्षेत्र के गोरखपुर के ग्रामीणों ने आक्रोशित होकर नसरुल्लागंज स्थित बिजली कंपनी के कार्यालय पर कंपनी की तानाशाही के खिलाफ नारेबाजी करते हुए धरने पर बैठ गए। ग्रामीणों क..
                 

एक हजार तक पहुंची ओपीडी

सीहोर (नवदुनिया प्रतिनिधि)। मौसम परिवर्तन के बाद जिला मुख्यालय स्थित जिला अस्पताल में मरीजों की संख्या पहले की तुलना में डेढ़ गुना बढ़ गई है। इसके चलते पिछले एक सप्ताह से करीब एक हजार ओपीडी व करीब 100 आइपीडी के रजिस्ट्रेशन हो रहे हैं। मौसम में आए परिवर्तन से सर्दी, जुकाम, बुखार के मरीजों की संख्या में बढ़ोत्तरी हुई है। चिकित्सकों के..
                 

Sehore News: किसानों ने मंगलवार को सीहोर में पेड़ की डाली पर बैठकर बजाई घंटी, सर्वे व बीमा की मांग

                 

पर्युषण में पांच कर्तव्यों को पूरा करना चाहिएः जैन

आष्टा। श्रावक को पर्युषण महापर्व पर पांच आवश्यक कर्तव्यों को पूरा करना चाहिए जिसमें प्रथम कर्तव्य अमारी अर्थात अहिंसा है। अहिंसा प्राणी मात्र पर दया व अभय दान सहित अपनी आत्मा पर जमे हुए कषायों को भी समाप्त करना है। द्वितीय कर्तव्य साधर्मिक भक्ति होता है जिसमें विशेष रूप से अहिंसा धर्म का पालन करने वाले साधर्मिकों का जीवन स्तर ऊंचा उठाना होता है। तृतीय अ..
                 

गांव विकसित व खुशहाल होंगे, तब ही हमारा देश उन्नाति के पथ पर आगे बढ़ेगाः पटेल

शुजालपुर। हमारे देश की आत्मा गांव में बसती है। देश के विकास में गांवों की बहुत महति भूमिका है। गांव विकसित व गांव वाले खुशहाल होंगे, तब ही हमारा देश उन्नाति के पथ पर आगे बढ़ेगा। यह बात प्रदेश के राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने सोमवार को शाजापुर जिले के ग्राम जेठड़ा में आयोजित हुए कार्यक्रम में कही। इस अवसर पर प्रदेश के स्कूल शिक्षा व सामान्य प्रशासन..
                 

पहले दिन ही दो हजार से अधिक बच्चे पहुंचे सामुदायिक शिक्षण केंद्र

मुख्यधारा से पिछड़ गए। ऑनलाइन शिक्षा तक बच्चों की पहुंच नहीं होने और स्मार्टफोन, डाटा, बैलेंस, कनेक्टिविटी आदि की कमी के चलते मार्च 2020 से कक्षा 1 से 8 तक के हारों बच्चें शिक्षा हासिल नहीं कर पा रहे थे, जिले में कार्यरत स्वयंसेवी संगठन भारत ज्ञान विज्ञान समिति ने इस स्थिति को भांपते हुए कोरोनाकाल और ऑनलाइन शिक्षा का प्रभाव का अध्ययन करके..
                 

बच्चों को किया जा रहा संस्कारी

आष्टा। श्री पार्श्वनाथ दिगम्बर जैन दिव्योदय तीर्थ किला मंदिर पर चातुर्मास के लिए विराजित ज्येष्ठ श्रेष्ठ पूज्य श्रमण श्री भूतबलि सागर महाराज ससंघ के पावन सानिध्य में रविवार को बाल संस्कार शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें आठ वर्ष से लेकर अविवाहित आयु तक के बालक-बालिकाओं ने भाग लेकर अपने जीवन को धन्य किया। इस अवसर पर पूज्य मुनि श्री मुनि सागर जी महार..
                 

केंद्र व राज्य सरकार किसानों के साथ कर रही छलावाः गुजराती

सीहोर। विगत 16 अगस्त को किसानों की आठ सूत्रीय मांगों को लेकर अहमदपुर से प्रारंभ की गई किसान क्रांति पदयात्रा का शनिवार की सुबह ग्राम मुखत्यार नगर से पदयात्रा प्रारंभ हुई, जो ग्राम पाईया, चमन नगर, सरखेड़ा होती हुई खण्डवा ग्राम पहुंची। यात्रा का अनेक स्थानों पर ग्रामीणों व कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने अपना समर्थन देकर पदयात्रा में शामिल होकर यात्र्..
                 

सिंगन तालाब पर ही होगा सार्वजनिक गणेश विसर्जन

जावर। नगर में कई समितियों द्वारा गणेश प्रतिमाएं स्थापित की गई हैं। अंनत चतुदर्षी पर होने वाले विसर्जन की तैयारी प्रषासन द्वारा पूर्ण कर ली गई है। नगर परिषद द्वारा निर्मित किए गए इंदौर-भोपाल राजमार्ग के समीप ग्वाली रोड स्थित सिंगन तालाब पर सामुहिक गणेष विसर्जन किया जाएगा। शनिवार को तहसीलदार रत्नेष श्रीवास्तव, नगर निरिक्षक मदनलाल इवने, मुख्य नगर पालिका अधि..
                 

दीन दुखियों की सेवा करना ही परम धर्म हैः मिश्रा

सीहोर। शहर के बड़ा बाजार स्थित अग्रवाल धर्मशाला में आयोजित सात दिवसीय भागवत कथा के पांचवें दिन शनिवार को श्रीमद् भागवत कथा में बाल-लीला माखनचोरी पर भगवान श्रीकृष्ण बाललीला का विस्तार से वर्णन किया गया, वही भगवान गोर्वधन के सजाई छप्पन भोग की झांकी के दर्शनकर पुण्य लाभ कमाया। अग्रवाल महिला मंडल के तत्वावधान में सीमित संख्या में जारी सात दिवसीय..
                 

रायल्टी 15 की, 30 घन मीटर भरकर कर रहे रेत परिवहन, करोड़ों की सड़कें हो रही बर्बाद

सीहोर/भैरुंदा(नसरुल्लागंज) (नवदुनिया प्रतिनिधि)। रेत के ओवरलोड परिवहन से करोड़ों रुपये की सड़कें खराब होने के कारण हाइकोर्ट ने चार साल पहले हाइवा वाहनों पर रोक लगाने के आदेश दिए थे, वहीं कमिश्नर व कलेक्टर ने डंपरों की बाडी पर लगाई गई रीप (लोहे के पटिए) को काटवा दिया था, जिसके बाद काफी हद तक ओवरलोड रेत के परिवहन पर..
                 

शाजापुर जिले के चर्चित हत्याकांड में नाबालिग बालिका के परिजनों ने दी खुदकुशी की चेतावनी

शुजालपुर। जिले के एक गांव में 22 अगस्त की रात को घर से लापता हुई 17 वर्ष कि नाबालिग बालिका का शव गांव के ही तालाब से तीन दिनों बाद मिला था। इस मामले में सिटी पुलिस थाना ने तीन आरोपितों को गिरफ्तार करते हुए अपहरण की विभिन्ना धारा में प्रकरण भी दर्ज कर लिया था। वहीं घटना के आरोपित फिलहाल जेल में हैं, लेकिन मृतिका के परिजन पुलिस द्वारा..
                 

प्राचार्य ने खुद के रुपयों से प्रतिमा स्थापित की, आज होगा अनावरण

सीहोर। महारानी लक्ष्मी बाई कन्या शाला में पदस्थ प्राचार्य सरिता राठौर पिछले दस साल से निर्धन गरीब बच्चियों की फीस जमा करने व दसवीं-12वीं की छात्राओं के उच्चतम अंक आने पर 5-5 हजार की सम्मानित राशि देती आ रही है, वहीं अब 30 सितंबर को सेवानिवृत्त होने से पहले खुद के पैसों से उन्होंने डेढ़ लाख रुपये से चार फीट ऊंची महारानी लक्ष्मी बाई के मिश्रित ध..
                 

जाट समाज धर्मशाला निर्माण के लिए दानदाताओं ने की नौ लाख रुपये की घोषणा

खाचरोद। श्री तेजाजी जाट समाज कल्याण समिति आष्टा की बैठक गोकुलधाम में संपन्ना हुई। बैठक में ग्रामीण क्षेत्र, आष्टा, सीहोर सहित अन्य जिलों से भी समाज के युवा व वरिष्ठजन उपस्थित रहे। बैठक में समाज के वरिष्ठजन व युवाओं ने अपने-अपने विचार व्यक्त किए। समिति द्वारा आधा एकड़ जमीन धर्मशाला के लिए ली गई। जिसके निर्माण के लिए विचार विमर्श किया गया। समिति द्वा..
                 

हर पात्र व्यक्ति तक पहुंचे योजनाओं का लाभः कलेक्टर

सीहोर। प्रत्येक पात्र व्यक्ति को विकास योजनाओं और हितग्राही मूलक योजनाओं का लाभ मिलना चाहिए। पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग का अमला यह सुनिश्चित करे कि कोई भी पात्र व्यक्ति शासन की योजनाओं का लाभ पाने से वंचित न रहे। यह बात कलेक्टर चंद्र मोहन ठाकुर ने जिला पंचायत के सभाकक्ष में आयोजित विकास एवं निर्माण कार्यों की समीक्षा बैठक में..
                 

अभियान में 14 हजार लोगों टीका लगाने का लक्ष्य

भैरुंदा 'नसरुल्लागंज'। टीकाकरण को रफ्तार देने के लिए प्रशासन ने मेगा वैक्सीनेशन अभियान शुरू किया है। बुधवार से जारी टीकाकरण के इस अभियान में शेष 14 हजार लोगों को टीका लगाने का लक्ष्‌य तय किया गया है। इसके लिए तीन मोबाइल वैन आदि की व्यवस्था की गई है। वैन में मौजूद स्वास्थ्यकर्मी गांवों में जाकर लोगों को टीकाकरण के लिए जागरूक करेंग..
                 

वन अमला गायब, वन मंत्री ने पकड़े लकड़ी चोर

सीहोर (नवदुनिया प्रतिनिधि)। गुरुवार को वन मंत्री आष्टा-कन्नाौद रोड होते हुए खंडवा जा रहे थे। इस दौरान कुछ लोग उन्हें साइकिल व हाथगाड़ी पर लकड़ी ले जाते हुए दिखे, जिन्हें रोककर उन्होंने आष्टा वन अमले को सूचना देकर कार्रवाई करने की बात कही, जिसके बाद वन चौकी व आष्टा से पहुंचे वन अमले ने साइकिल, हाथ गाड़ी और करीब एक क्विंटल जलाउ लक..
                 

लाइन डाली नहीं और थमा दिए बिल

सीहोर। ग्राम पंचायत हतियाखेड़ा के नजदीक चतरावाली बस्ती के लोग कई सालों से परेशान है। बिजली कंपनी के कर्मचारियों ने बिजली लाइन तक नहीं डाली वहां के लोगों को बिल थमाने का कारनामा कर दिखाया है। ग्रामीणों को बिजली उपलब्ध कराने के लिए दो साल पहले से बिजली के बिल थमाना शुरू कर दिया। जबकि हैरत की बात यह है कि क्षेत्र में पोल और ि..
                 

कोरोना के साथ ही अब डेंगू से निपटने नपा ने किया अभियान का प्रारंभ

आष्टा (नवदुनिया न्यूज)। नगर में अब न केवल कोरोना के खात्मे का अभियान चल रहा है, बल्कि अब डेंगू के खात्मे के लिए भी अभियान प्रारंभ किया गया है। इसके तहत रथ के माध्यम से नागरिकों को डेंगू से बचाव और नियंत्रण के उपायों की जानकारी दी जाएगी। शासन के निर्देशानुसार नगरपालिका द्वारा नगर में डेंगू पर प्रहार के अभियान का शुभारंभ मुख्य नगरपालिका..
                 

सरपंच के बेटे पर डोंडी पिटवाकर आवास के नाम पर पैसे वसूलने का आरोप

सीहोर (नवदुनिया प्रतिनिधि)। सरपंच के बेटे ने गांव में डोंडी पिटवाई, जो भी एक हजार रुपये जमा करेगा उस को कुटी मिलेगी। सरकार का फरमान जो नहीं मानेगा उस को पीएम आवास नहीं मिलेगा। मामला वर्ष 2020 में रामपुरा डेम से विस्थापित ग्राम पंचायत सिद्दिकगंज तह जावर के सुशीलनगर में घटित हुआ है। सैकड़ों मजदूरी पर निर्भर हैं व मजदूरी से ही परिवार परि..
                 

हिंदी दिवस पर निबंध प्रतियोगिता संपन्ना, आजादी के महत्व के बारे में बताया

आष्टा (नवदुनिया न्यूज)। आजादी के अमृत महोत्सव पर हिंदी पखवाड़े के तहत शहीद भगतसिंह शासकीय महाविद्यालय में आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश में हिंदी की भूमिका विषय पर निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें उत्साह के साथ विद्यार्थियों ने अपनी सहभागिता की। प्लेसमेंट अधिकारी डॉक्टर दीपेश पाठक ने बताया कि उच्चशिक्षा विभाग के आदेशानुसार यह प्रतियोगिता हिंदी दिव..
                 

नर्मदा तट किनारे अवैध खनन कर लगाए रेत के पहाड़

सीहोर/भैरुंदा(नसरुल्लागंज)। एनजीटी ने भले की 30 सितंबर तक रेत खनन पर रोक लगा रखी हो, लेकिन नर्मदा तट के किनारे पचमढ़ी के धूपगढ़ की तरह रेत की पहाड़ीनुमा श्रंखला नजर आ रही हैं, लेकिन प्रशासन को यह रेत के ढेर व अवैध खनन नजर नहीं आ रहा है। खास बात यह है कि कई किलोमीटर क्षेत्र में नर्मदा के किनारे डंप की गई रेत का हर रोज बड़ी संख्या..
                 

आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, सहायिकाओं को सरकारी कर्मचारी घोषित करने की मांग

सीहोर (नवदुनिया प्रतिनिधि)। भारतीय मजदूर संघ के बैनर तले प्रदेश के पदाधिकारियों के आह्वान पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की पांच सूत्रीय मांगों को लेकर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता संघ की जिलाध्यक्ष एवं प्रदेश उपाध्यक्ष कृष्णा परमार के नेतृत्व में आवासीय संस्था सीहोर से रैली निकालकर कलेक्ट्रेट कार्यालय पहुंचकर अपर कलेक्टर जैन को प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री के..
                 

स्टाक से रेत उठी नहीं, फिर भी हजारों रायल्टी जारी

सीहोर/भैरुंदा(नसरुल्लागंज)। पावर मेक कंपनी ने ग्राम सोठिया में करीब 30 से 40 डंपर रेत का बारिश के पूर्व स्टाक किया था, लेकिन यहां से अब तक एक ट्राली भी रेत नहीं उठाई गई है। जबकि इस रूट से निकलने वाले 300 से 400 डंपर की चीच चैक पोस्ट से रायल्टी काटी जा रही है। यही हाल श्यामू गांव में रेत का स्टाक तो किया गया है, लेकिन यहां से भी अभी..
                 

मन को नियंत्रित करना आर्जव धर्म है, कपटी व्यक्ति आत्मा का कल्याण नहीं कर सकताः भूतबलि सागर महाराज

आष्टा (नवदुनिया न्यूज)। दिगंबर जैन समाज के पर्युषण पर्व के तहत मंदिर में नित्य शांतिधारा, विधान की प्रभावना हो रही है। दशलक्षण पर्व के तीसरे दिन रविवार को उत्तम आर्दव धर्म पर मुनिश्री भूतबलि सागर महाराज ने प्रवचन देते हुए कहा मनुष्य में अहंकार होने के कारण वह पूर्ण रूप से धर्म को पालन नहीं कर पा रहा है। जब तक अहंकार का पतन नहीं हो जाता है तब तक व..
                 

भाजपा ने सात साल में देश को महंगाई और बेरोजगारी दीः ओम वर्मा

सीहोर (नवदुनिया प्रतिनिधि)। शहर के पल्टन एरिया स्थित मंदिर परिसर में कांग्रेस ने भाजपा सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया। इस मौके पर शहर कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष ओम वर्मा ने कहा कि सात साल में केंद्र सरकार ने देश को विकास के नाम पर सिर्फ महंगाई और बेरोजगारी दी है। सरकार के पास महंगाई को नियंत्रित करने का कोई फार्मूला नहीं है। इससे रोज..
                 

फास्टैग के बाद भी लग रही कतार, ईंधन व समय की बर्बादी

सीहोर (नवदुनिया प्रतिनिधि)। हाईवे पर लगने वाले जाम से वाहन चालकों को निजात दिलाने के लिए भले ही पूरे देश में फास्टैग व्यवस्था पूरी तरह से लागू कर दी गई हो, लेकिन इंदौर-भोपाल हाईवे पर सीहोर के पास बने फंदा व अमलाहा टोल प्लाजा पर स्थिति में ज्यादा तब्दीली नहीं आ रही है। क्योंकि यहां जाम की समस्या पहले के मुकाबले और बढ़ गई है। इसका..
                 

भाजपा किसान मोर्चा पीएम का जन्मदिन किसान जवान सम्मान दिवस रूप में मनाएगा

सीहोर। भारतीय जनता पार्टी किसान मोर्चा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 71वें जन्मदिन के मौके पर 17 सितंबर को किसान जवान सम्मान दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया है। भाजपा किसान मोर्चा के प्रदेश सह कोषाध्यक्ष और जिले के प्रभारी श्रीपाल राठौर ने जन्मदिन के अवसर पर जिले भर किसानों और सेवानिवृत्त सैनिकों को पार्टी की ओर से सम्मानित किया जा..
                 

रोटरी क्लब सीहोर के अध्यक्ष व सचिव को पूर्व कमिश्नर ने दिलाई शपथ

सीहोर (नवदुनिया प्रतिनिधि)। रोटरी क्लब सीहोर के अध्यक्ष वरिष्ठ अधिवक्ता राजेश काशिव व प्रतिष्ठित कर सलाहकार शैलेंद्र श्रीवास्तव सचिव बने, जिन्हें पूर्व कमिश्नर राजकुमार माथुर आईएएस एवं रोटरी गवर्नर जिनेद्र जैन ने शपथ दिलाई। अंतरराष्ट्रीय सामाजिक संगठन रोटरी क्लब सीहोर के शपथग्रहण समारोह रोटरी भवन में आयोजित कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पूर्व कमिश्नर राजकु..
                 

दंपती खुशी-खशी तो बिजली बिलों के वारंटी दुखी होकर लौटे

सीहोर (नवदुनिया प्रतिनिधि)। मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय जबलपुर के निर्देश पर सीहोर जिला मुख्यालय सहित सभी तहसील न्यायालयों में नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया गया। न्यायालय में आयोजित इस नेशनल लोक अदालत का स्वतंत्रता संग्राम सेनानी सुर्दशन महाजन तथा जिला एवं सत्र न्यायाधीश आरएन चंद ने शुभारंभ किया। नेशनल लोक अदालत में प्रकरणों के निराकरण के लिए..
                 

मारपीट की घटना के बाद कार्रवाई से नाराज नागरिकों ने मैना चौकी का किया घेराव

आष्टा (नवदुनिया न्यूज)। शुक्रवार को मैना की शराब दुकान के सामने रुपये के लेनदेन की बात को लेकर हुए विवाद के बाद दोनों पक्षों के खिलाफ पुलिस ने प्रकरण दर्ज किया था। घटना के दूसरे दिन एक पक्ष के व्यक्ति ने सोशल मीडिया पर मैसेज डाल कर मैना पुलिस चौकी के सामने काफी लोगों को एकत्रित कर लिया था, काफी देर तक नारेबाजी व पुलिस चौ..
                 

कलयुग मे केवल हरिनाम संकीर्तन से भक्ति बढ़ेगीः ब्रहमदेव आचार्य

जावर (नवदुनिया न्यूज)। शरीर में भक्ति की कमी से सारा दुख लगता है। सारा संसार समस्याओं से भरा भरा पड़ा है। क्या मीरा, प्रहलाद, ध्रुव, सुदामा को कोई दुख नहीं था। हम सब पर माया का पर्दा पड़ा है। परंतु जिस समय भक्ति हमारे हृदय मे निवास कर लेगी फिर माया का प्रभाव अपने आप कम होने लगेगा। कलयुग मे केवल हरिनाम संकीर्तन से भक्ति बढ़ेगी। क्योकि हमारा ज..
                 

संडे का सुकून टीम के सदस्यों ने राशि जमा कर व्यापारी की मदद की

सीहोर। शहर के एक छोटे व्यापारी की दुकान में बुधवार की अचानक आग लग गई। जिससे उसकी दुकान में रखा पूरा सामान खाक हो गया। उसे आर्थिक नुकसान हुआ। उसके सामने परिवार के पालन पोषण की समस्या खड़ी हो गई। इसकी सूचना जब शहर के युवाओं की टोली को लगी तो वे पहुंच गए पीड़ित की मदद करने। युवाओं ने धनराशी एकत्र की और उसे सामान दिल..
                 

पीजी कॉलेज में एलएलबी संकाय शुरू कराने की मांग

सीहोर (नवदुनिया प्रतिनिधि)। शासकीय चंद्रशेखर आजाद अग्रणी महाविद्यालय पीजी कालेज में विधि संकाय वर्ष 2021-22 से ही प्रारंभ किए जाने की मांग छात्र-छात्राओं के द्वारा की गई है। इस संबध में सिद्धपुर मांझी आदिवासी समाज संघ मांझी पंचायत के साथ छात्र-छात्राओं के द्वारा मुख्यमंत्री के सलाहकार शिव चौबे को ज्ञापन सौपा गया है। पीजी कालेज में विधि संकाय..
                 

MP Sports News: मप्र के 62 वर्षीय मोहन पाराशर ने आनलाइन आस्ट्रेलिया कॉमनवेल्थ मास्टर वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में जीता स्‍वर्ण

                 

अब तक नहीं भर पाया कोलार डैम

                 

समय पर इलाज नहीं मिलने से कुएं में डूबे बालक की मौत, ग्रामीणों में आक्रोश

सीहोर/खाचरोद। अपने पिता के साथ खेत में खेल रहे मासूम का पैर फिसलने से वह पास में बने कुएं में गिर गया, जिसकी आवाज सुनकर पानी से लबालब भरे कुएं में छलांग लगाकर बच्चें को ढूंढकर बाहर निकाला। इसके बाद ग्रामीणों की मदद से सिद्दिकगंज प्राथमिक केंद्र ले गए, जहां डॉक्टर व अन्य स्टाफ के नहीं होने से समय पर न तो इलाज मिला न हीं समय पर 108 वाहन..
                 

प्रभु के जन्म पर गूंजे मंगल गीत

आष्टा। आठ दिवसीय पर्यूषण महापर्व के छठे दिन श्री महावीर श्वेतांबर जैन मंदिर गंज के उपश्रय में बच्चों की पाठशाला लगाई गई। जिसमें नगर के काफी संख्या में बालक बालिकाओं ने शामिल होकर भगवान महावीर के साथ पाठशाला में अध्ययन किया। भगवान महावीर के साथ पढ़ने के लिए पहुंचे इन सभी बच्चों को समाज के विभिन्ना प्रबुद्धजनों ने उपहार भी भेंट किया। आयोजन..
                 

गाइडलाइन का पालन नहीं करने वालों पर हो कार्रवाई

आष्टा। शांति समिति की बैठक में गणेश स्थापना सहित अन्य आने वाले धार्मिक त्योहारों को शासन की गाइड लाइन के अनुसार मनाने व कोविड-19 का पालन करने की बात प्रशासन द्वारा कही गई। वहीं विधायक सहित सत्ता के जिम्मेदार लोगों ने कहां कि शांति समिति की बैठक में लिए गए निर्णय का प्रशासन द्वारा पालन नहीं कराया जाता है। जिसके कारण हम लोगों को जनत..
                 

नगर के नौ स्थानों सहित 43 ग्रामीण क्षेत्रों में आज होगा वैक्सीनेशन

आष्टा। बुधवार को आष्टा नगर के तीन स्थानों के साथ ही 27 ग्रामीण अंचलों में कोविशिल्ड वैक्सीन के प्रथम व दूसरे डोज लगाए गए। वहीं दो मोबाइल टीम भी बनाई गई थी ।जो मैना क्षेत्र के साथ-साथ सेवदा, हकीमाबाद, बागेर पंचायत के उन ग्रामों में मौके पर जाकर वैक्सीन लगवाएं जहां कुछ लोग वैक्सीन लगवाने से रह गए थे। इन सभी स्थानों के लिए 6900 कोविशिल्ड..
                 

गलत आचरण से मनुष्य दुखी होता हैः मुनिश्री

आष्टा। समग्र जैन समाज एक वृक्ष है। दिगंबर, श्वेतांबर, स्थानकवासी, तेरापंथी, मंदिर मार्गी व अन्य सभी इस वृक्ष की अलग-अलग शाखाएं है। सभी शाखाओं में मैत्री भाव रहे, यही इस वृक्ष की पहचान है। जैसा हमारा स्वभाव ओर आचरण है व्यक्ति की पहचान उसके व्यवहार और आचरण से ही होती है। राष्ट्र, प्रदेश, नगर, संघ, समाज परिवार सभी में मैत्री भाव बना रहना चाहिए। आज जब आष्टा..
                 

मन रूपी रथ को वश में करने वाला व्यक्ति ही सच्चा योद्धा कहलाता

आष्टा। योग और चारित्र आत्मा के गुण हैं। आप लोगों की कमजोरी है कि प्रतिमाएं बढ़ाते नहीं, सात प्रतिमा तक आप लोग ले सकते हैं। भाव बनाएं अधिक प्रतिमा लेने के। अणुवृती बने सम्यक ज्ञान में सम्यक दर्शन भी गर्भित है। संसार में सबसे अधिक चंचल मनुष्य का मन है। चंचलता मनुष्य से कई प्रकार के पापकर्म कराती है। मन की गति को विद्युत व ध्वनि की गति से भ..
                 

जीवन में मोह का नशा लाखों जन्म से भी नहीं उतरता है : जैन

आष्टा। सभी जीवों को एक साथ सुख पसंद है, दुख किसी को भी पसंद नहीं। फिर भी मोह वश में रही आत्माओं को दुखदायी पदार्थों में ही सुख का भ्रम होता है व उसे पाने के लिए प्रयत्न करते हुए भी उसे सुख नहीं मिलता है। यह बात आष्टा तीर्थ नेमिनाथ श्वेतांबर जैन मंदिर किला के उपाश्रय में श्री वर्धमान जैन तत्व ज्ञान केंद्र चेन्नाई से पधारे स्वाध्यायी बंधु मुकेश जैन..
                 

आदिवासी युवक की हत्या के आरोपितों पर कार्रवाई को लेकर कांग्रेस ने सौंपा ज्ञापन

भैरुंदा 'नसरुल्लागंज'। सोमवार के कांग्रेस ने गत दिनों तहसील बुदनी थाना शाहगंज के ग्राम मछवाई में आदिवासी युवक की हत्या के आरोपियों पर सख्त कार्रवाई और उच्च स्तरीय जांच की मांग को राज्यपाल से संबोधित एक ज्ञापन तहसीलदार एलएस चौधरी को सौंपा। ज्ञापन के माध्यम से मांग की गई है कि एक सप्ताह में मामले का पूरा खुलासा किए जाने की चेतावा..
                 

यही दर्द दिल में तड़पन है भारी, तेरे दर पे आया हूं मर्जी तुम्हारी, पागल बना हूं

आष्टा। यही दर्द दिल में तड़पन है भारी, तेरे दर पे आया हूं मर्जी तुम्हारी, पागल बना हूं। यह तुम ही जानो, मैं कितना अधम हूं यह तुम ही जानो। जैसी सारगर्भित पंक्तियों को उद्धत करते हुए भजन गायकों ने मन को छू लेने वाली अरदास गुरूचरणों के समक्ष प्रस्तुत की। यह नजारा था संतश्री कुमेरसिंह मिट्ठुपुरा सरकार के निवास स्थल सुभाष नगर का जिनकी ओर से प्रभुप्रेमी संघ क..
                 

सड़क के गड्ढे बन रहे हादसों का कारण

खाचरोद। सिद्दिकगंज-खाचरोद रोड में आए दिन दुर्घटनाएं हो रही हैं। यह सड़क पूरी तरह से गड्ढों में तबदील हो चुकी है। जिसके कारण हादसे होते हैं। वहीं इस सड़क के निर्माण को लेकर कई बार भूमिपूजन किया जा चुका है, लेकिन निर्माण नहीं किया जा रहा। इससे ग्रामीण नाराज भी हैं। कुछ महीने पूर्व खाचरोद में युवा संगठन ने इस सड़क के निर्माण की मांग..
                 

पटवारियों की हड़ताल खत्म, किसानों ने उठाई सर्वे की मांग

सीहोर (नवदुनिया प्रतिनिधि)। लगातार तीन साल से सोयाबीन की फसल अतिवृष्टि से खराब हो रही है, लेकिन समय पर बीमा नहीं मिलने से किसान परेशान नजर आ रहे हैं। वहीं प्रभावित फसल का सर्वे भी अभी तक शुरू नहीं हुआ है। जबकि 50 से 70 फीसद सोयाबीन की फसल में अफलन की स्थिति बन रही है। इससे कई किसानों ने तो समय से पहले ही फसल को काटकर खेत साफ..
                 

जिले की राशन दुकानों में अन्ना उत्सव के तहत राशन वितरण के दिए निर्देंश

सीहोर। कलेक्टर चंद्र मोहन ठाकुर की अध्यक्षता में सोमवार को समय सीमा के लंबित पत्रों की समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर श्री ठाकुर ने शासन द्वारा संचालित शासकीय योजनाओं एवं कार्यक्रमों की समीक्षा कर जिला अधिकारियों को निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर श्री ठाकुर ने कहा कि शासन द्वारा संचालित शासकीय योजनाअ..