जागरण हिन्दुस्तान नईदुनिया नवभारत टाइम्स

परिणाम खराब आने पर प्राचार्यों को विशेष क्लास लगाने के निर्देश

आष्टा। अर्द्घवार्षिक परीक्षा परिणाम की समीक्षा और आगामी बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी को लेकर समीक्षा बैठक आयोजित करना थी, लेकि न कु छ कारणों से बैठक नहीं हुई, लेकि न सभी प्राचार्यों को विशेष निर्देश दिए हैं कि अर्द्घवार्षिक परीक्षा में 33 प्रतिशत या कम अंक वाले विधार्थियों की विशेष क्लासें लगाने के निर्देश दिए हैं। विकास खंड शिक्षा अधिकारी राके श सिंह ठ..
                 

कुश्ती स्पर्धा के प्रतिभागियों को किया सम्मानित

आष्टा। कोठरी में जिला स्तरीय कुश्ती प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें सब जूनियर, जूनियर फ्री स्टाइल व महिला टीम का चयन प्रदेश स्तरीय के लिए हुआ। प्रदेश स्तरीय कुश्ती प्रतियोगिता इंदौर में 1 मार्च से 3 मार्च तक होगी। जिसमें जिले के चयनित पहलवान राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेंगे। इन चयनित पहलवानों का विधायक रघुनाथ सिंह मालवीय, पूर्व विधायक शै..
                 

महीनों से बंद है बिल्किसगंज का उपस्वास्थ्य केंद्र

बिल्किसगंज। कस्बा स्थित उप स्वास्थ्य केंद्र के अंतर्गत लगभग 65 ग्राम आते हैं, जहां एक ओर क्षेत्र भर में आदिवासी व मजदूर वर्ग इन ग्रामों में बड़ी संख्या में निवास करता है तथा इन ग्रामों में बड़ी आबादी भी इन्ही वर्गो की स्थानीय अस्पताल में इलाज कराने आती है, लेकिन यह स्वास्थ्य कर्मियों की मनमानी का शिकार है। आम मरीजों को इसका नुकसान उठाना पड़ रहा..
                 

खुले ट्रांसफार्मर व तार से हो सकता है हादसा

नसरुल्लागंज। बिजली कंपनी द्वारा बिजली उपभोक्ताओं से बिजली बिल तो पूरा वसूलती है, लेकि न बिजली विभाग द्वारा कि सी की जान की परवाह नहीं की जाती है। शासन द्वारा लगातार कि ए जा रहे प्रयासों के बाद भी विद्युत विभाग की व्यवस्थाएं सुधरने का नाम नहीं ले रही है मेंटेनेंस के नाम पर मात्र औपचारिकताएं ही निभाई जा रही हैं। तहसील क्षेत्र के ग्रामीण क्षेत्र मैं खुले ट्रां..
                 

फरवरी माह में ही 33 डिग्री पर पहुंचा तापमान

आष्टा। उत्तर पश्चिमी तेज हवा चलने के कारण दिन और रात के तापमान में तेजी से बढ़ोत्तरी हो रही है। फरवरी माह में ही पारा 33 पार हो गया हैं। यदि हवा की यही स्थिति रही तो फरवरी में ही दिन का तापमान 38 डिग्री तक पहुंच सकता है। शुक्रवार को अधिकतम तापमान 33.2 दर्ज कि या गया। जबकि न्यूनतम तापमान 13.8 रहा। जबकि गुरुवार को अधिकतम तापमान 31.4 और..
                 

उपभोक्ता फोरम ने बीमा कंपनी से फसल खराब होने पर दिलाई क्षतिपूर्ति राशि

आष्टा। ग्राम पगारिया हाट के कि सान को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत परिवादी की कृषि भूमि की खरीफ फसल का बीमा प्रिमियम परिवादी के खाते से काटकर एग्रीकल्चर इंस्योरेंस कंपनी को भेजने और 90 फीसद नुकसान के बाद भी बीमा राशि नहीं मिली, जिसके बाद कि सान ने फोरम में परिवाद लगाया, जिसके बाद उसे क्षतिपूर्ति राशि 9 फीसद ब्याज के साथ ही आथि..
                 

संस्कृत सम्मेलन का हुआ आयोजन समिति के अध्यक्ष बने शैलेंद्र सिंह चंदेल

सीहोर। जयतु संस्कृतम् जयतु भारतम् के उद्घोष के साथ जन भाषा संस्कृत बने इसके लिए सतत प्रयासरत है। संस्कृत भारती उक्त विचार संस्कृत भारती प्रांत संगठन मंत्री नीरज दीक्षित ने सरस्वती शिशु मंदिर विद्यालय में आयोजित गोष्ठी में कही। इस अवसर पर आगामी 7 मार्च को आयोजित होने वाले संस्कृत सम्मेलन के उद्देश्य को लेकर चर्चा की। संस्कृत सम्मेलन के उद्देश्य व सम्मेल..
                 

बीना से इटारसी की तीसरी ने बढ़ाई वन्य प्राणियों की परेशानी, हमलावर हो सकते हैं जानवर

योगेश राजपूत, बुदनी। बीना से इटारसी की तीसरी रेल लाइन का काम अंतिम चरण में है। यह 237 किमी लंबी है तीसरी रेल लाइन है। जिसका 14 किमी का हिस्सा बुदनी के जंगल से गुजरता है जिसमें रातापानी का कुछ हिस्सा भी शामिल हैं। इस क्षेत्र में बाघों के साथ तेंदुए और अन्य जानवर विचरण करते हैं। बीते तीन साल में इस क्षेत्र में रेल से कटकर 5 से ज्यादा विडालवंश..
                 

पंचों की बिना सहमति से चुन लिया ग्राम प्रधान

सीहोर। ग्राम पंचायतों में ग्राम प्रधान चुनने को लेकर विवादित स्थिति निर्मित होना शुरु हो चुकी है। चुनाव अधिकारियों और सचिवों के द्वारा नियमों और पंचों की सहमति असहमति को तांक पर रखकर सरपंचों के इशारों पर ग्राम प्रधान चुने जा रहे है। ग्राम पंचायत मुंगावली दोराहा के पंचों और ग्रामीणों ने संयुक्त रुप से बुधवार को कलेक्टर और जिला..
                 

श्रीकृष्ण और रुक्मिणी विवाहोत्सव श्रद्धालुओं ने बरसाए फूल

सीहोर। ग्राम पीपल्यानगर स्थित श्रीराधा कृष्ण मंदिर में जारी सात दिवसीय भागवत कथा में बुधवार को भगवान श्रीकृष्ण और माता रुक्मिणी के विवाहोत्सव का आयोजन किया गया। इस मौके पर बड़ी संख्या में यहां पर मौजूद श्रद्धालुओं ने फूल बरसाकर उत्साह मनाया। इस मौके पर कथा वाचक पंडित अभिषेक भारद्वाज ने कहा कि जीव परमात्मा का अंश है इसलिए जीव के अंदर अप..
                 

'शुभ यात्रा' सिर्फ एक स्लोगन है, किसी बस की बॉडी सड़ रही तो किसी के टायर खराब

आष्टा। रेल परिवहन के अभाव में आष्टा के अधिकांश हिस्से में जिन बसों से लोग यात्रा करते हैं वे न तो फिट हैं और न ही सुरक्षा मानकों पर खरी उतर रही हैं। ऐसे में इन बसों पर निर्भर यात्रियों की शुभ यात्रा का दावा केवल ड्रायवर केबिन के पीछे लिखा स्लोगन मात्र रह गया है। पिछले करीब एक सप्ताह से पुलिस और परिवहन विभाग ने बसों की फिटनेस और प..
                 

सावधान भीड़ में घूम रहा है कोरोना

सीहोर। देश में बढ़ते कोरोना मरीजों के आंकड़ों को देखते हुए जिले में सख्ती की जा रही है। मंगलवार को आयोजित बैठक में निर्णय लिया कि जिले में बिना मास्क के घूमने वालों पर कार्रवाई की जाए। जिसमें 50 रुपये जुर्माना किया जाए व मौके पर ही मास्क देकर मास्क की कीमत भी वसूल की जाए, लेकिन जिले में बुधवार को बड़ी संख्या में लोग बिना..
                 

शाहगंज को नंबर वन बनाने के लिए निकाली साइकिल रैली

शाहगंज। नगर परिषद शाहगंज द्वारा स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 के अंतर्गत एक बार फिर से शाहगंज को नंबर एक बनाने के लिए स्वच्छता के प्रति आम नागरिकों को जागरुक करने के लिए विभिन्न प्रकार की गतिविधियां की जा रही हैं। इसी के अंतर्गत बुधवार को स्वच्छता साइकि ल रैली का आयोजन नगर परिषद द्वारा कि या गया। स्वच्छता सर्वेक्षण के अंतर्गत स्वच्छता का संदेश देने वाली स..
                 

ग्रामीणों के साथ मिलकर जंगल को बचाने की कोशिश करें - गनावा

सीहोर। मंगलवार को वनरक्षक आवास खारी केम्पस मे ग्राम वन समिति खारी के तत्वावधान मे संयुक्त वन प्रबंधन कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस मौके पर वन मंडलाधिकारी रमेश गनावा ने सांझा वन प्रबंधन की अवधारणा के बारे में विस्तार से समझाया। उन्होंने बताया कि किस तरह वनों के संरक्षण के लिए सामाजिक प्रयास करने चाहिए। इन प्रयासों से केवल वनों का संरक्षण ह..
                 

साइकल चलाकर कि या शहर को स्वच्छ रखने का आह्वान

जावर। नगर परिषद जावर द्वारा स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत मंगलवार को स्वच्छता साइकल रैली निकाली गई। इसके माध्यम से शहरवासियों से शहर स्वच्छ रखने का आह्वान कि या। रैली को मुख्य नगर पालिका अधिकारी प्रभारी अशोक तिवारी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना कि या। रैली सुबह 8 बजे गांधीचौक से शुरु होकर शहर के प्रमुख मार्गों बस स्टैंड शिवाजी नगर, अंबिका नगर, अन्नप..
                 

संगठन स्तर पर नगरीय निकाय के चुनाव का बहुत महत्वः पर्यवेक्षक

आष्टा। आगामी नगर पालिका चुनाव के लिए प्रदेश कांग्रेस द्वारा नियुक्त पर्यवेक्षकों के दल ने स्थानीय रेस्ट हाउस में फिर से दावेदारों और आमजन से भेंट कर योग्य प्रत्याशियों के लिए रायशुमारी की। कांग्रेस के प्रभारी के दार सिंह मेवाड़ा, सह प्रभारी नूरी खान और सुनील नाहर ने आते ही कार्यकर्ताओं को ताकीद करते हुए कहा कि संगठन स्तर पर नगरीय निकाय के..
                 

रैली निकाली, मास्क लगाना भूल गए

आष्टा। स्वच्छता सर्वेक्षण में शहर को नंबर एक पर लाने के लिए जन-जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इसी के तहत मंगलवार को नगर पालिका ने साइकल रैली का आयोजन कि या। इसमें शहर के युवा और सीनियर वर्ग के लोगों ने शामिल हुए। एसडीएम विजय कु मार मंडलोई ने हरी झंडी दिखाकर रैली को रवाना कि या, लेकि न एसडीएम सहित अन्य लोग बिना मास्क के नजर आए। मं..
                 

किराया बकाया होने पर नपा ने सील की दुकानें, प्लाट मालिकों को भी थमाए नोटिस

सीहोर। नपा ने वसूली को लेकर अपना अभियान तेज कर दिया है। नपा बकायदारों को नोटिस दे रही है साथ ही कई बकायदारों की दुकाने भी सील की जा रही है। मंगलवार को भी नपा ने कार्रवाई करते हुए बस स्टैंड क्षेत्र के छह बकायदारों पर कार्रवाई की। नपा अमले ने दुकानों को सील किया और नोटिस भी दिए हैं। नपा का इन बकायदारों पर 20 साल से भी..
                 

बोर्ड परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन ने महत्वपूर्ण सुझावों के साथ, एसडीएम को सौंपा ज्ञापन

आष्टा। अशासकीय विद्यालय संगठन के अध्यक्ष अनिल नायर के नेतृत्व में 22 फरवरी को संगठन के सदस्य भोलूसिंह ठाकुर, विनीत त्रिवेदी, सर्वेश उपाध्याय, शैलेंद्र ठाकुर, दिव्यांश सोलंकी, रामनरेश यादव, कमलसिंह मकवाणा सहित अन्य स्कूलों के प्रमुखों द्वारा एसडीएम विजय कुमार मंडलोई को एक ज्ञापन सौंपा गया। जिसमें वर्ष 2020-21 की आयोजित होने वाली बोर्ड परीक्षाओ..
                 

सड़क पर चूल्हे में रोटी बनाकर महिला कांग्रेस ने कराया विरोध दर्ज

आष्टा। रसोई गैस सहित खाद्य पदार्थो की बढ़ती कीमतों के चलते सोमवार को महिला कांग्रेस ने गैस की बजाय चूल्हे पर दाल-रोटी बनाकर केंद्र सरकार की जनविरोधी आर्थिक नीतियों का विरोध किया। एक जुलूस के रूप में तहसील कार्यालय परिसर में पहुंचकर एसडीएम विजय मंडलोई को ज्ञापन सौंपा। मध्यप्रदेश सरकार एवं केन्द्र सरकार के द्वारा बढाई गई महंगाई गै..
                 

प्रतिदिन एक भलाई का कार्य करने की ली शपथ

खाचरोद। शाउमावि खामखेड़ा जत्रा के तत्वावधान में जिला मुख्य आयुक्त स्काउट सीहोर संतोष शर्मा के मार्गदर्शन में स्काउटिंग के संस्थापक लार्ड बेडेन पावेल व उनकी धर्मपत्नी लेडी बेडेन पावेल के जन्मदिन पर विचार दिवस के रूप में मनाया गया। सभी अतिथि व विद्यार्थियों द्वारा प्रतिदिन एक भलाई का कार्य करने की शपथ ली गई। विद्यालय के स्काउट शिक्षक राजेंद्र ठाकुर और बल..
                 

पुष्टि संस्कार शिविर के साथ ही फाग उत्सव मनाया

आष्टा। नगर के प्राचीनतम श्रीनाथजी के हवली में 41 दिवसीय फागोत्सव का पर्व नित्य ही हर्ष और उल्लास के साथ बसंत पंचमी से श्रद्धालुओं द्वारा मनाया जा रहा है। इस पावन अवसर पर पुष्टि संस्कार शिविर का आयोजन भी किया गया है, जिसमें वैष्णवाचार्य दिव्येश कुमार महाराज द्वारा संस्कार दिए जाएंगे। 27 फरवरी से 1 मार्च तक उनके द्वारा पुष्टिसंस्कार बताए जाएंगे। 27 फरवरी क..
                 

मोटर, पाइप लेने के बहाने गल्ले में रखे सवा लाख रुपये चुराएं

आष्टा। नगर के कन्नाौद रोड पर एक मशीनरी की दुकान पर दो युवक मोटर व पाइप लेने के बहाने आए और दो हजार का नोट दिखा कर खुल्ले रुपये मांगे। उन्होंने गल्ले में पैसा देख लिया। मोटर का पूरा सामान निकालने का बोला और जब व्यापारी पाइप लेने के लिए जब अंदर गए तो गल्ले में रखे हुए सवा लाख रुपये से अधिक निकाल कर चलते बने। जानकारी के अनुसा..
                 

स्वच्छता के प्रति जागरूक कर शपथ दिलाई

जावर। स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 के लिए जिले में स्वच्छता अभियान वातावरण का कार्य तेजी से चल रहा है। संभागीय आयुक्त कविंद्र कियावत, कलेक्टर अजय गुप्ता व सभी अधिकारी इसमें अपनी अभिरुचि दिखा रहे हैं। इसी तारतम्य में सुंदरम महाविद्यालय जावर में एक जन जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें स्वच्छता के लिए अलख जगाकर सभी को इसमें सहभागिता निभाने के लि..
                 

बेटियों को अपनी इच्छाएं पूरे करने से रोके नहीं: मेघा

आष्टा। बेटियों को अपनी इच्छाएं व बच्चों को अच्छा काम करने से रोके नहीं। मेरे पिता ने मुझे कभी रोका नहीं। अपने बच्चों के प्रति मित्रता का व्यवहार करें। जब हम अपने बच्चों से मित्रता का व्यवहार करेगें तो उनके अंदर छीपी प्रतिभा को हम अच्छे से समझ सकेगें तथा उन्हें बेहतर तरीके से परिष्कृत कर सकेगें। लक्ष्‌य को तभी पाया जा सकता हैं, जब हम प..
                 

आज उड़ान और एनसीसीसीए के बीच होगा पहला मैच

सीहोर। शहर के बीएसआई मैदान पर सोमवार से आरंभ होने वाली स्वर्गीय रामदीन कुशवाह स्मृति क्रिकेट प्रतियोगिता का पहला मैच उड़ान क्रिकेट अकादमी और एनसीसीसीए के मध्य खेला जाएगा। इस मौके पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि वरिष्ठ समाजसेवी अखिलेश राय खिलाडिय़ों का उत्साहवर्धन करने के लिए मौजूद रहेंगे। अंतर्राष्ट्रीय नियमों से होने वाली स्पर्धा का प्रत्येक..
                 

नागरिक बोले- स्थानीय लोगों से नहीं वसूले टोल टैक्स

सीहोर। जिले में चार टोल नाके हैं। जिनके कारण स्थानीय लोगों को यात्रा करने पर परेशानी होती है। टोल नाकों के पास से गुजरने वाले लोगों से लेकर शहरी क्षेत्र के लोग टोल टैक्स जमा करते-करते अब विरोध की राह पर आ गए हैं। लोगों का कहना है कि हम अपने ही जिले में 10-15 किमी घूमने भी निकलें तो टोल देना पड़ता है। शहर के लोग नौकर..
                 

पुलिस ने बाइक चुराने वाले और दलाल को पकड़ा

आष्टा। नगर व क्षेत्र में चोरी और बाइकों की चोरी का सिलसिला जारी था, जिसको लेकर पुलिस अधीक्षक ने एक टीम गठित की थी और उक्त टीम ने बाइक चोर के साथ दलाल को गिरफ्तार किया है। वहीं उनकी निशानदेही पर बाइकें भी बरामद की है। क्षेत्र में होने वाली बाइक चोरी कंजरों द्वारा की जाने वाली वारदातों के मद्देनजर पुलिस अधीक्षक एसएस चौहान व अतिरिक्त..
                 

कांग्रेस का नगर बंद रहा विफल, दुकानें रही खुली

आष्टा। मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष, पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ द्वारा बेलगाम होती महंगाई तथा पेट्रोल, डीजल, रसोई गैस के भावों में लगातार हो रही बेहताशा मूल्य वृद्धि के खिलाफ शनिवार को मध्य प्रदेश बंद का आह्वान किया था। कांग्रेस द्वारा पेट्रोलियम पदार्थों में हुई मूल्य वृद्धि के लिए किए गए प्रदेश स्तरीय बंद का आष्टा में कोई असर नजर नहीं आया।..
                 

जीवन में सत्संग और प्रवचन का लाभ तत्काल नहीं मिलता

सीहोर। कालापीपल तहसील ग्राम पीपल्यानगर श्रीराधा कृष्ण मंदिर में जारी सात दिवसीय भागवत कथा के दूसरे दिन कथा वाचक पंडित अभिषेक भारद्वाज ने कहा कि पृथ्वी लोक पर बार-बार परमात्मा का अतवरण होता है, उनकी लीलाएं होती है और गुणगान करते हुए कर्मधर्म के साथ ही महायज्ञ होते हैं। ऐसे में परमात्मा स्वयं यहां पर जन्म लेते हैं। हमारे जीवन में सत्संग और प्रव..
                 

कई किसान पंजीयन कराने से रह गए वंचित

आष्टा। समर्थन मूल्य पर गेहूं विक्रय के लिए पंजीयन करना किसानों की परेशानी का सबब बन गया है। सर्वर नहीं चलने से किसानों को दिक्कत आ रही है। शासन द्वारा पंजीयन की अंतिम तिथि 20 फरवरी निर्धारित की है। ऐसे में पंजीयन नहीं होने से किसान समर्थन मूल्य पर सीजन की फसल का विक्रय नहीं कर पाएंगे। ऐसे में किसानों ने पंजीयन के लिए समय बढ़ाने की..
                 

महगाई के खिलाफ कांग्रेसियों ने किया प्रदर्शन

सीहोर। दिनों दिन बढ़ती महंगाई पेट्रोल, डीजल, गैस, दैनिक उपयोग की वस्तुओं के बढ़ते दामों ने आम जनता का जीना मुहाल कर दिया है। सरकार को जगाने शुक्रवार को जिला कांग्रेस कमेटी, ब्लॉक कांग्रेस, युवा कांग्रेस, एनएसयूआई, महिला कांग्रेस, सेवा दल सहित सभी मोर्च प्रकोष्ट के कार्यकर्ता पदाधिकारी, वरिष्ठ कांग्रेस नेतागण की उपस्थिति में महं..
                 

भागवत कथा का श्रवण करने से पापों का नाश होताः भारद्वाज

सीहोर। जिस तरह से गंगा जल में स्नान करने से हम पवित्र होते है, उसी तरह श्रीमद भागवत कथा का श्रवण करने से जन्म जन्मातंर के पापों का नाश हो जाता है। श्रीमदभागवत कथा के श्रवण से महापापी धुंधकारी का भी उद्धार को गया। उक्त विचार कालापीपल तहसील के पीपल्यानगर में शुक्रवार से आयोजित श्रीमद् भागवत कथा के पहले दिन कथा वाचक पंडित अभिषेक भारद्वाज ने कहे।..
                 

सर्दी के मौसम में ही पानी के लिए तरस रहा ग्राम कजलास

जावर। नगर के समीपस्थ ग्राम कजलास के लोग ग्राम पंचायत की अनदेखी के कारण सर्दी के मौसम में ही पानी को लेकर परेशान है। ग्राम कजलास में फरवरी माह मे यह स्थिति है, तो अप्रैल-मई की हलाहल गर्मी मे क्या हाल होंगे। इस बात का अंदाजा लगाना लोगों के लिए आसान होगा। इस गांव के लोग पीने के पानी के लिए सुबह से ही पानी की तलास में गांव से कई कि मी..
                 

तीसरी बार की चोरी में हम्माल पकड़ाया, पुलिस को सौंपा

ढाई लाख रुपये का चेक भुगतान लेने के लिए बैंक में पहुंचा हम्माल आष्टा। स्थानीय कृषि उपज मंडी में श्रीराम ट्रेडिंग कंपनी फर्म पर डेढ़ साल के अंदर तीसरी बार चोरी हुई। पहले की दो बार की चोरी में नगदी रुपये गया था, लेकि न इस बार चोर 2 चेक बुक में से हस्ताक्षर कि ए हुए निकाल कर ले गया था और ढाई लाख रुपया का भुगतान लेने के लिए जब स्टेट बैंक म..
                 

मशीनों से छन्नी कर रहे तलहटी, नर्मदा के अस्तित्व पर बढ़ा खतरा

सीहोर। नर्मदा बचाओं आंदोलन कमेटी और अखिल भारतीय कि सान सभा ने गुरुवार को कलेक्ट्रेट में प्रदर्शन कि या। नर्मदा नदी के अस्तित्व को बचाने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नाम ज्ञापन दिया, जिसमें कहा गया कि नर्मदा नदी में रेत खनन अवैधानिक रुप से मशीनों के द्वारा कि या जा रहा है। उत्खनन करने से नर्मदा के अस्तित्व पर खतरा मंडरा रहा है। नर्मदा क..
                 

नर्मदा का पानी सीहोर लाने महिलाओं ने किया प्रदर्शन

सीहोर। गुरुवार को नर्मदा का पानी सीहोर में लाने, नए तीन कृषि कानूनों के विरोध में और पेट्रोल, डीजल के बढ़ते दाम व मंहगाई को लेकर कांग्रेस ने जिला मुख्यालय से ग्राम सेमरादांगी तक 14 कि मी पैदल यात्रा निकाली। पदयात्रा में पूर्व मंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता सज्जन वर्मा के साथ यूथ कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष विक्रांत भूरिया भी शामिल हुए। इस दौरान क..
                 

कमिश्नर ने तहसीलदारों को लगाई फटकार

आष्टा। लोक सेवा कें द्र को जो निर्देश दिए गए थे। जनता को पारदर्शिता के साथ अच्छे वातावरण में सुविधाएं देने के उन निर्देशों का पालन नहीं होने पर लोक सेवा कें द्र संचालक पर पांच हजार रुपये का अर्थदंड कि या गया है तथा 15 दिवस में व्यवस्था सुधारने के निर्देश दिए हैं। अन्यथा व्यवस्था को निरंतर बना, रखना संभव नहीं। राजस्व विभाग की आष्टा व जावर के विभिन्न..
                 

20 फरवरी को अमृत सिद्धी योग पर करेंगे 108 गायत्री मंत्रों का जाप

सीहोर। हर साल की तरह इस साल भी शहर के बढिय़ाखेड़ी जोड़ सीवन नदी के तट पर स्थित प्रसिद्ध शिव आराध्य पीताम्बर देवी माता मंदिर में गुप्त नवरात्र के पावन अवसर पर शिव-शक्ति महायज्ञ के साथ प्रवचन का आयोजन किया जा रहा है। कार्यक्रम के तहत आगामी 20 फरवरी को अमृत सिद्धी योग पर 108 गायत्री मंत्रों के साथ आहुतियां दी जाएगी। बुधवार को मां कात्यायनी की पू..
                 

कमिश्नर ने लंबित मामलों का निराकरण व शिकायत पर सीएमओ को भारमुक्त करने के दिए निर्देश

जावर। अपने रुटीन दौरे पर न्यायालयीन प्रकरण जांचने के लिए बुधवार को जावर तहसील कार्यालय पहुंचे भोपाल संभाग के आयुक्त कवींद्र कि वायत ने व्यवस्थाएं देखीं। तहसील कार्यालय में रिकार्ड संबंधी कु छ खामियां देख उन्होंने नाराजगी जताई और ठीक करने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान उन्होंने परिसर में साफ-सफाई रखने, राजस्व न्यायालयों में दर्ज प्रकरणों का सम..
                 

नेहरू युवा केंद्र ने आस पड़ोस युवा संसद कार्यक्रम का आयोजन

सीहोर। नेहरू युवा केंद्र ने बुधवार को जिला स्तर पर एक आस पड़ोस युवा संसद का आयोजन किया। चंद्रशेखर आजाद शासकीय स्नातकोत्तर अग्रण महाविद्यालय के सभागर में किया गया। उक्त कार्यक्रम में विभिन्ना गांवों के 83 ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं के युवाओं द्वारा अपनी प्रतिभागिता की गई। जिसमें चयनित कुछ युवा स्थानीय समस्याओं व विकास कार्यों आदि पर अपने विचार..
                 

मां सरस्वती की पूजा कर त्यागी बाबा आश्रम में के सरिया रंग डालकर मनाया वसंत उत्सव

सीहोर। प्रतिवर्ष अनुसार इस वर्ष भी स्टेशन रोड स्थित श्रीश्री 108 राम कोटी त्यागी बाबा आश्रम में वसंत पंचमी के मौके पर सुबह 5 बजे से ही लोगों का आना-जाना शुरु हो गया था। वसंत पंचमी के मौके पर आसपास के क्षेत्रों से ग्रामीण भक्तगण सुबह से पहुंच गए थे। सुबह भगवान की आरती-पूजन की गई। दोपहर 12 बजे महाआरती पूजन की गई। इसके पूर्व यहां पर निशान चढ़..
                 

बसंत पंचमी के अवसर पर सैंधव समाज के छात्रावास में वाचनालय का शुभारंभ

आष्टा। वसंत पंचमी पर्व पर श्रीराम सैंधव क्षत्रिय राजपूत समाज छात्रावास में मां सरस्वती की पूजा-अर्चना कर यह पर्व उत्साह और उमंग के साथ मनाया गया। स्वागत भाषण समिति अध्यक्ष धीरज सिंह ठाकु र ने दिया। कार्यक्रम की अध्यक्षता कु मेर सिंह ठाकु र ने की और मुख्य अतिथि समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुरेंद्र सिंह ठाकु र अगेरा, विशेष अतिथि डॉ तेज सिंह ठाकु र रहे। सैंधव क्षत्रिय राज..
                 

एक परिवार ने अपनी गाय के नाम से राममंदिर निर्माण में किया समर्पण

जावर। अयोध्या में बनने वाले भगवान श्रीराम के मंदिर निर्माण के लिए चलाए जा रहे निधि समर्पण अभियान मे लोग अपनी स्वेच्छा से समर्पण कर रहे हैं। नगर के समीप गांव परोलिया चौहान में समर्पण करने का एक नया अनुभव सामने आया वहां के एक जगदीश व राहुल ने अपने परिवार के साथ ही अपनी दोनों गाय लक्ष्मी एवं सरस्वती के नाम से भी समर्पण राशि रामभक्तों को भेंट कर..
                 

श्रीशांतिनाथ जैन मंदिर में धार्मिक पाठशाला पुनः प्रारंभ

सारंगपुर(नवदुनिया न्यूज)। रविवार से श्री शांतिनाथ जैन मंदिर उपाश्रय हाल में सुबह 9ः30 बजे से 10ः30 तक एक घंटे तक चलने वालो धार्मिक पाठशाला पुनः प्रारंभ हुई। इस आधुनिकता की हाईटैक शैक्षणिक प्रणाली में भी बच्चो को धार्मिक शिक्षा देना एक अनुमोदनीय व प्रशंसनीय कार्य है। सारंगपुर में लॉकडाउन से पहले तक भी हर रविवार विगत कई वर्षो से पाठशाला का सतत स..
                 

श्रीमद्भागवत कथा में श्रद्घालुओं ने किया नृत्य

रमगढ़ा। क्षेत्र के समीप ग्राम सतराना में 21 फरवरी से शुरु हुई संगीतमय श्रीमद् भागवत कथा में बह रही ज्ञान की गंगा का आज आठवा दिन था। इस दौरान पंडित जगदीश प्रसाद पांडे ने कथा में कई प्रकार की लीलाओं का वर्णन कि या, वहीं संगीतमय भजनों का रसपान कर श्रोता झूमते-नाचते नजर आए। कथा में आसपास क्षेत्र से आए श्रद्धालु भक्तों में आनंद की लहर देखी गई। श्री पांडे..
                 

जीएसटी के विरोध में व्यापारी संगठनों ने सौंपा ज्ञापन

आष्टा। जीएसटी की विसंगतियों के विरोध में व्यापारी संगठनों के पदाधिकारी व सदस्यों ने तहसील कार्यालय पहुंचकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम ज्ञापन तहसीलदार रघुवीर सिंह मरावी को सौंपा। जीएसटी की विसंगतियों को सरकार द्वारा दूर नहीं करने से नाराज व्यापारी संगठनों ने हड़ताल का रुख इख्तियार कर लिया। केट के आह्वान पर शुक्रवार को हड़ताल की गइ..
                 

परिवारों में नहीं बनी सहमति, दोराहा पुलिस ने कराई प्रेमी जोड़े की शादी

दोराहा। सीहोर जिले के दोराहा थाना क्षेत्र में पुलिस ने प्रेमी युवक-युवती की शादी कराई है। दोनों अंतरजातीय होने की वजह से शादी में दिक्कत आ रही थी। पुलिस ने दोनों को समझाया भी, लेकि न दोनों अपनी जिद पर अड़े रहे, जिसके बाद पुलिस और स्थानीय जनप्रतिनिधि सरपंच संघ ऐलम सिंह दांगी और सरपंच संघ जिला महामंत्री सुरेश विश्वकर्मा की उपस्थिति में दा..
                 

गेहूं-चने की फसल पर मौसम की मार, ठंड कम व तेज धूप से बढ़वार पर पड़ेगा असर

आष्टा। मौसम के कारण पहले चना की फसल पर असर पड़ने से ग्रोथ पर असर पड़ने के साथ रोग की चपेट में आ गई थी। चने की फसल तो कई जगह जल गई। यह हालात कुछ ग्रामों में गेहूं की फसल के हैं। मौसम परिवर्तन के साथ गेहूं की फसल पर बीमारियों का प्रकोप बढ़ने लगा है। किसानों में चिंता बढ़ गई है। कुछ खेतों में गेहूं की फसल हरी-भरी है तो कह..
                 

मात्र दो सीटों के लिए 1320 बच्चों में से 899 ने दी नवोदय विद्यालय में प्रवेश परीक्षा

दोराहा। बुधवार को भोपाल रोड स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय की कक्षा 9 वीं की प्रवेश परीक्षा विद्यालय में आयोजित की गई। प्रवेश परीक्षा में जिले भर के सैकड़ों छात्र-छात्राएं परीक्षा में शामिल हुए। इस बार परीक्षा के लिए चार परीक्षा कें द्र बनाए गए थे। विद्यालय की प्राचार्य गीतिका शर्मा के अनुसार कक्षा नौ वीं की मात्र दो सीटों के लिए 1320 छात्र-छात्राओं ने प्रवेश परीक्षा के..
                 

प्रसपा ने कि या विरोध प्रदर्शन, महंगाई को लेकर सौंपा ज्ञापन

आष्टा। नगर में बुधवार को प्रजातांत्रिक समाधान पार्टी द्वारा डीजल पेट्रोल व रसोई गैस की महंगाई को लेकर एक दिवसीय विरोध प्रदर्शन कि या गया। साथ ही राष्ट्रपति से यह मांग की कि डीजल, पेट्रोल व रसाई गैस महंगाई को कम कि या जाए, जिससे देश के कि सान गरीब मजदूर को अपने परिवार को चलाने में आसानी हो सके । पार्टी अध्यक्ष कमलसिंह चैहान ने कें द्र सरकार..
                 

वार्ड में लग रहा गंदगी का अंबार, नहीं होती नियमित सफाई

                 

धोखे से पट्टे की जमीन की खरीद-फरोख्त करने के मामले में तीन आरोपित गिरफ्तार

सीहोर। ग्राम जमोनिया में पट्टे की जमीन की खरीद-फरोख्त करने का मामला सामने आया है। मामले में फरियादी की जमीन धोखे से अपने नाम कराकर बेचने का मामला सामना आया है। फरियादी ने इसकी शिकायत सीएम हेल्प लाइन और अधिकारियों से की थी। जिसमें बाद मंगलवार को पुलिस ने कार्रवाई करते हुए मामले में तीन आरोपितों को गिरफ्तार कर उन्हें जेल भेज..
                 

दुल्हा बादशाह कॉलोनी में नहीं आ सकती एंबुलेंस और फायर ब्रिगेड, रहवासियों ने कहा दरगाह कमेटी ने सरकारी रास्ते पर किया अतिक्रमण

सीहोर। दुल्हा बादशाह धन्नाा का बगीचा कॉलोनी में पहुंचने वाले एक मात्र सरकारी रास्ते पर दरगाह कमेटी ने अवैधानिक रूप से अतिक्रमण कर लिया है। अतिक्रमण के कारण 15 फीट का रास्ता केवल 6 फीट का रह गया है। आपातकालीन स्थित में कॉलोनी में एंबुलेंस और फायर ब्रिगेड सहित शव वाहन भी नहीं आ पा रहे है। सकरे रास्ते के कारण हाथ ठेले और छोटे वाहन..
                 

बकाया राशि वसूलने के लिए कंपनी ने कुर्की की कार्रवाई की

जावर। बकायादारों से बकाया राशि वसूलने के लिए जावर विद्युत वितरण कंपनी द्वारा कु र्की की कार्‌रवाई जारी है। कंपनी अमले ने सोमवार को तहसील के अनेक ग्रामों में कार्‌रवाई करते हुए कई कि सानों से मोटर पंप सहित अन्य सामान जब्त कर कु र्की की कार्‌रवाई की है। कंपनी अमले की इस कार्‌रवाई को देख अन्य बकायादारों में हड़कंप मच गया। जावर तह..
                 

बकाया राशि जमा नहीं करने वालों की के 3 ट्रैक्टर, 2 बाइक व जल मोटर जब्त

आष्टा। मध्य प्रदेश विद्युत वितरण कंपनी का अपने उपभोक्ताओं पर करोड़ों रुपया विद्युत बिलों का बकाया है। जिसको लेकर मंगलवार को कार्‌रवाई करते हुए 3 ट्रैक्टर, 2 बाइक व जल मोटर की कु र्की की गई। लगातार बकाया राशि जमा करने के दिए गए सूचना पत्र, सार्वजनिक स्थानों पर बकायादारों की टांगी गई सूची और बार-बार चेतावनी के बाद भी बकायादारो..
                 

बाल्यकाल से ही समाज सेवा के कार्य में जुटे महाराजः सक्सेना

सीहोर। अखिल भारतीय धोबी रजक महासंघ ने इंदौर नाका स्थित धोबी घाट पर स्वच्छता के जनक संत गाडगे महाराज की जयंती हर्षोउल्लास के साथ मनाई गई। कार्यक्रम में जिला सहित भोपाल शाजापुर सहित अन्य जिले के सामाज के लोग उपस्थत रहे। मंगलवार को एबीडीएम वरिष्ट व युवा इकाई ने संत गाडगे महाराज की 145 वी जन्म जयंती धूमधाम से मनाई। इस दौरान मुख्य आयोजन..
                 

शेरपुर की 10 और बिजोरी की 9 कालोनियों पर होगी एफआइआर

शेरपुर की 10 और बिजोरी की 9 कालोनियों पर होगी एफआइआर -एसडीएम ने संबंधित थाना को लिखा पत्र, अवैध कालोनाइजर में मचा हड़कंप सीहोर। राजस्व अनुभाग क्षेत्र में 13 वैध व 225 अवैध कालोनियां हैं, जिनके पास टीएनसीपी, रेरा, कालोनाइजर लाइसेंस व विकास की अनुमति नहीं है। एसडीएम ने इनकी सूची तैयार कर अवैध कालोनियों के संचालकों क..
                 

उड़ान अकादमी ने एनसीसीसी-ए को नौ रन से हराया

सीहोर। स्व रामदीन कुशवाह की स्मृति में कुशवाह ट्राफी क्रिकेट टूर्नामेंट के शुभारंभ मैच में प्रतिभाशाली गेंदबाज नेहाल शर्मा की 10 ओवर में 45 रन देकर चार विकेट की सटीक गेंदबाजी की बदौलत रोमांचक मैच में उड़ान क्रिकेट अकादमी ने एनसीसीसी ए को नौ रन से हराया। इस मैच में अंतिम ओवर तक दोनों ही टीमों कशमाकश मुकाबला देखने को मिला,..
                 

चार स्वर्ण व एक रजत के साथ सीहोर की बेटियों ने लहराया परचम

सीहोर। रविवार को इन्दौर में आयोजित राज्य स्तरीय वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में प्रदेश के हर क्षेत्र से खिलाड़ियों ने भाग लिया, जिसमें सीहोर वेटलिफ्टिंग एसोसिएशन की खिलाड़ी नीलम मीणा, तनिशा शर्मा, यशमीत शर्मा, कान्हा त्यागी, तनु मेवाड़ा, शीतल राजपूत, गायत्री रजक, रचना वर्मा ने भाग लिया। सीहोर वेटलिफ्टिंग एसोसिएशन के सचिव सत्यनारायण वारिया ने बताया कि इंदौर..
                 

अकेलेपन से उदासी का शिकार हो रहे जिले के लोग, बिगड़ रही मनोदशा

सीहोर। अकेलेपन और मनोरोग के कारण लोग आत्महत्या जैसा कदम भी उठा लेते हैं। इस तरह के मामले देश भर में बढ़ रहे थे। जिसे आमदौर पर डिप्रेशन के कारण होने वाली घटनाएं कहा जाता है। जिले में भी डिप्रेशन के कारण कई लोग उदासी, घबराहट और अन्य परेशानियों का सामना कर रहे हैं। इनमें से कई लोग तो नशे का सहारा ले लेते हैं और कई लोग उद..
                 

भगवान व मां हमें बिन मांगे सब कुछ देती हैं: महेंद्र मूंदड़ा

आष्टा। भगवान व मां बिन मांगे ही हमें सब कुछ देते हैं। बस सच्चे मन से उनका स्मरण करना चाहिए। वह हमारे मन की बातें जानते हैं। सहज ही बिना मांगे वह सब कुछ देती हैं। यह बात मां राजराजेश्वरी भगवती देवी के मंदिर में रविवार को माता की पूजा अर्चना के दौरान मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष समाजसेवी महेंद्र मूंदडा ने कही। उन्होंने कहा कि इस मंदिर में भक्तों की..
                 

अब तक 16 हजार किसानों ने 21 केंद्रों पर पंजीयन कराया

आष्टा। पिछले साल की अपेक्षा किसान समर्थन मूल्य से दूरी बनाते हुए दिखाई दे रहे हैं। इसकी वजह मजदूरी दर, डीजल के दाम और खाद-बीज महंगे होने से फसलों का लागत मूल्य बढ़ना है। तरुण कुमार पिथोड़े संचालक खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण ने एक पत्र जारी कर पंजीयन की तारीख बढ़ाकर 25 फरवरी कर दी है। अभी तक 16 हजार 17 किसानों ने अपना पंजी..
                 

श्री गुर्जर गौड़ समाज के भवन के लोकार्पण के साथ गौत्रावली पुस्तक का विमोचन

सीहोर। श्री गुर्जर गौड़ ब्राह्मण समाज के तत्वावधान में शहर के प्राचीन गणेश मंदिर स्थित श्री गौतम भवन का लोकार्पण के साथ स्वर्गीय सुरेश चंद्र तिवारी की स्मृति में प्रकाशित सर्वोपयोगी संकलन पुस्तक गौत्रावली का विमोचन अतिथियों ने किया। इस मौके पर मुख्य अतिथि अखिलेश राय ने अपने संबोधन में कहा कि तिवारी परिवार द्वारा गौत्रावली में जो उल्लेख किया गया है।..
                 

भागवत कथा में आज धूमधाम से मनाएंगे श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव

सीहोर। श्रीराधा कृष्ण मंदिर ग्राम पीपाल्यानगर में जारी सात दिवसीय भागवत कथा के तीसरे दिन कथा वाचक पंडित अभिषेक भारद्वाज ने ध्रुव चरित्र व वामन अवतार की कथा का वर्णन किया। उन्होंने कहा कि भक्ति में आकर्षण है की भगवान भी भक्त की पुकार सुनकर दौड़े चले आते हैं, भक्ति की शक्ति व महिमा का वर्णन किया। ध्रुव चरित्र का प्रसंग सुनाते हुए कहा कि भक्ति के..
                 

अकेलेपन से उदासी का शिकार हो रहे जिले के लोग

सीहोर। अकेलेपन और मनोरोग के कारण लोग खुदकुशी जैसा कदम भी उठा लेते हैं। इस तरह के मामले देश भर में बढ़ रहे थे। जिसे आमदौर पर डिप्रेशन के कारण होने वाली घटनाएं कहा जाता है। जिले में भी डिप्रेशन के कारण कई लोग उदासी, घबराहट और अन्य परेशानियों का सामना कर रहे हैं। इनमें से कई लोग तो नशे का सहारा ले लेते हैं और कई लोग उद..
                 

नदियों से रेत और गांवों से मुरम निकालकर बेच रहे माफिया

आष्टा। भले ही केंद्र व राज्य सरकार अवैध उत्खनन कारोबार को लेकर सख्त कार्रवाई के निर्देश दे रही हो। लेकिन आष्टा में इन निर्देशों का कोई पालन नहीं हो रहा है। बल्कि यहां रेत व मुरम माफिया द्वारा नदियों से अवैध उत्खनन कर 3 हजार रुपये में रेत तो 5 हजार रुपये प्रति ट्रॉली में पत्थर नगर व गांवों में बेचा जा रहा है। इसके लिए दिन-रात नदियों से रेत..
                 

पिछले साल के मुकाबले कम हुए 10वीं, 12वीं के परीक्षार्थी

आष्टा। कोरोना महामारी का असर हाई व हायर सेकंडरी स्कूल के छात्र-छात्राओं की बोर्ड परीक्षाओं पर भी पड़ा है। इन परीक्षाओं में बीते साल की मुकाबले इस साल 1030 छात्र-छात्राएं कम हो गए हैं। परीक्षार्थियों की संख्या कम होने की वजह से ही इस बार माशिमं द्वारा आष्टा में बोर्ड परीक्षा केंद्रों की संख्या भी 24 से घटाकर 21 का प्रस्ताव भेजा है। जबकि इस साल..
                 

फ्रंट लाइन वर्कर के टीकाकरण में सीहोर मध्यप्रदेश में प्रथम स्थान पर

सीहोर। फ्रंटलाइन वर्कर के टीकाकरण में सीहोर जिले ने लगभग 91.2 प्रतिशत का लक्ष्‌य हासिल कर संपूर्ण मध्यप्रदेश में सर्वाधिक फ्रंटलाइन वर्कर के टीकाकरण कर प्रथम स्थान हासिल किया। जिले में लगभग 5083 फ्रंटलाइन वर्कर ने रजिस्ट्रेशन करवाये थे। जिनमें से 4635 का टीकाकरण किया जा चुका है। कोविड-19 टीकाकरण का दूसरा डोज शनिवार को शाम 5 बजे तक 258..
                 

भागवत कथा में श्रीकृष्ण-रुक्मिणी का विवाह रचाया

सीहोर। शहर के इंग्लिशपुरा स्थित पूर्व विधायक रमेश सक्सेना के निवास पर जारी सात दिवसीय भागवत कथा में शनिवार को कथा वाचक पंडित कृष्ण मोहन शर्मा ने कहा कि भगवान श्रीकृष्ण और माता रुक्मणी का विवाह दिव्य मिलन का प्रतीक है। श्रीकृष्ण-रुक्मणी विवाह का प्रसंग सुनाया। कहा कि भगवान श्रीकृष्ण के साथ हमेशा देवी राधा का नाम आता है। भगवान श्री कृष्ण ने अनेक..
                 

सीएम बोले- अगले साल से बुदनी में भी शुरू होगा महोत्सव

सीहोर। शुक्रवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बुदनी घाट पहुंचे। नर्मदा जयंती के अवसर पर मां नर्मदा का पूजन किया। उन्होंने सबकी सुख समृद्घि की प्रार्थना की। उन्होंने सभी को संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना से सावधानी ज़रूर रखें। तीन दिवसीय बुदनी महोत्सव प्रारंभ किया जाएगा। अगले वर्ष से नर्मदा जयंती के उपलक्ष्य में महोत्सव आयोजित किया जाएगा। गरीब प..
                 

नर्मदा जयंतीः महाआरती के बाद किया दीपदान

नसरुल्लागंज। शुक्रवार को नर्मदा जयंती बड़े ही उत्साह पूर्वक मनाई गई। नगर के समीप ग्राम नीलकंठ में श्रद्धालुओं का हुजूम उमड़ा। वहीं मां नर्मदा की आरती कर दीपदान शुरु हुआ। नर्मदा जयंती पर पुलिस व्यवस्था भी चाक-चौबंद रही। लोक मान्यताओं के अनुसार पूर्णिमा के दिन गंगा नदी में स्नान करने से जितना पुण्य प्राप्त होता है उतना ही पुण्य नर्मदा नदी में उनकी जयं..
                 

एक साल बाद भी निकाह योजना के रुपये नहीं पहुंचे खाते में, ज्ञापन सौंपा

आष्टा। मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तह होने वाले विवाह व निकाह त वर्ष 2020 में 208 हुए थे। उसमें से कुछ दंपतियों के खाते में विवाह की राशि अभी तक नहीं आई है। जिसके लिए वे जनपद के चक्कर लगा लगा कर परेशान हो चुके हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार बीते वर्ष जनपद पंचायत द्वारा मुख्यमंत्री कन्यादान योजना व निकाह के तहत 208 लोगों के विवाह कराए..
                 

जागृत के यर इंडिया संस्था महिलाओं को कर रही जागरूक

जावर। जागृत के यर इंडिया संस्था महिलाओं को जागृत कर रही है। इसमें संस्था ने पूरे ब्लॉक में 15 गांव की 30-30 महिलाओं का चयन कि या है, जिन्हें समस्त शासकीय योजनाओं के बारे में जानकारी दी जाती है व स्वच्छता, व्यक्तिगत साफ-सफाई, सार्वजनिक स्थानों की साफ-सफाई सहित स्वयं के व्यवहार परिवर्तन एवं पानी के उपयोग रखरखाव व शुद्धिकरण आदि पर विगत 6 मा..
                 

टैक्स वृद्धि का व्यापारियों ने कि या विरोध

आष्टा। कृषि उपज मंडियों में सोमवार से उपज पर मंडी शुल्क फिर से 1.5 फीसद लागू हो गया है। इसके विरोध में मंडी व्यापारियों ने तहसील कार्यालय पहुंचकर मुख्यमंत्री के नाम संबोधित ज्ञापन तहसीलदार रघुवीर सिंह मरावी को सौंपा था। हालांकि मंडी सचिव वीरेंद्र आर्य का कहना है कि 50 पैसा मंडी शुल्क शासन ने 3 माह के लिए कि या था जो 14 फरवरी को समाप्त..
                 

नगर की कई समस्याओं से संभागायुक्त को कराया अवगत

जावर। एक दिवसीय जावर तहसील के दौरे पर आए भोपाल संभाग के आयुक्त कवींद्र कि यावत ने तहसील कार्यालय का निरीक्षण कि या। इस दौरान संभाग आयुक्त निरीक्षण के दौरान 1 घंटे से अधिक समय तक रुके रहे। संभागायुक्त के निरीक्षण की सूचना जैसे ही नगर के जनप्रतिनिधियों को मिली वह भी अपनी समस्याओं को लेकर तहसील कार्यालय पहुंच गए। इस दौरान जनप्रतिनिधियों द्वा..
                 

बी सर्टिफिकेट 3 व सी के लिए 5 दिन का कैंप शुरू

सीहोर। चंद्रशेखर आजाद स्नातकोत्तर महाविद्यालय सीहोर में एनसीसी कै ंप का आयोजन कि या जा रहा है। महाविद्यालय के एनसीसी अधिकारी डॉक्टर उदय डोलस ने बताया कि बी सर्टिफिके ट परीक्षा के लिए 3 दिन का कैंप तथा सी सर्टिफिके ट परीक्षा के लिए 5 दिन का कैंप आयोजित कि या जा रहा है। इस शिविर में हथियार प्रशिक्षण, मानचित्र प्रशिक्षण, युद्ध कौशल, नागरिक सेवा, साहसिक प्र..
                 

हाईवे का काम अधूरा है, फिर भी वसूल रहे टैक्स

दोराहा। बुधवार की सुबह 11 बजे सैंकड़ों की संख्या में ग्रामीणों और लोकल के जनप्रतिनिधियों ने सोनकच्छ स्थित एनएच-46 पर लोकल लोगों को टोल फ्री करने और अधूरे हाईवे को पूरा कराए जाने की मांग को लेकर ऐतिहासिक धरना प्रदर्शन किया। लगातार तीन घंटे तक चले इस जनआंदोलन के बाद यहां पर मौजूद टोल मैनेजर के आश्वासन के बाद लोग हटे..
                 

सूने मकान का ताला तोड़कर नकदी व जेवरात ले गए चोर

जावर। नगर से लगे इंदौर-भोपाल हाईवे पर मंगलवार की दोपहर को सूने मकान में चोरी की वारदात हो गई। मकान के मेन गेट का ताला का कब्जा उखाड़कर घुसे चोर घर में रखे नकदी, सोने के आभूषण सहित लाखों रुपए के माल पर हाथ साफ कर गए। मंगलवार की शाम को परिजनों ने घर का गेट खुला देखा और अंदर पहुंचकर अलमारी का सामान बिखरा देखा, तो नगदी..
                 

समर्थ नारी, समर्थ भारत संदेश के साथ नारी जागरण में जुटी महिलाएं

आष्टा। भारत कोकि ला सरोजनी नायडू के जन्मदिवस 13 फरवरी से नारी उत्थान सप्ताह मनाने के लिए तथा उनकी जन्मतिथि से महिलाओं के मौलिक अधिकारों और समाज, राजनीति, धर्म तथा संस्कृति के क्षेत्र में महिलाओं के अधिकार और कर्तव्य को रेखांकि त करने के लिए जिला महिला कांग्रेस अध्यक्ष गुलाब बाई ठाकु र, राखी परमार, कु शवाह समाज महिला मंडल की जिला अध्य..
                 

स्वच्छताग्राही सीएफटी संगठन ने मांगों को लेकर सौंपा ज्ञापन

सीहोर। मंगलवार को स्वच्छाग्राही सीएफटी संगठन मध्य प्रदेश के जिलाध्यक्ष निनोद जावरिया के नेतृत्व में कलेक्ट्रेट पहुंचकर स्वच्छाग्राहियों प्रेरकों ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नाम का ज्ञापन डिप्टी कलेक्टर रवि वर्मा को दिया। प्रधानमंत्री के आह्वान पर 2 अक्टूबर 2014 से स्वच्छ भारत मिशन के तहत जिले में कार्यरत 600 सौ स्वच्छाग्राहियों प्रेरकों ने 497 ग्राम पंचा..
                 

आश्वासन पर कन्नौद मिर्जी में कि सानों का धरना आंदोलन स्थगित

आष्टा। समीपस्थ ग्राम कन्नौद मिर्जी में कि सान क्रेडिट कार्ड धारी 1007 कि सानों की वर्ष 2019 की खरीफ फसल के स्वीकृत बीमा राशि बैंक द्वारा पोर्टल पर एंट्री नहीं करने के कारण कि सानों को नहीं मिल पाई थी, जिसके विरोध में 15 फरवरी से कि सान उक्त कन्नौद मिर्जी की स्टेट बैंक के सामने धरने पर बैठे हुए थे, जिन्हें तहसीलदार रघुवीर सिंह मरावी व एसडीओप..
                 

मन बहुत चंचल है, एक पल में कहां से कहां चला जाता हैः मुनिश्री संभव सागर

जावर। यह मन बहुत चंचल है एक पल में कहां से कहां चला जाता है। शुद्ध क्रिया करते हुए भी मन कहीं और चला जाता है। अतः इस मन को बांधने की आवश्यकता है, जो ध्यान योग से ही संभव है। महाराज ने ण्मोकार महामंत्र के उच्चारण से ध्यान योग करवाया और कहा कि ध्यान योग शरीर में एक ऐसी सकारात्मक ऊर्जा प्रकट करता है, जो शरीर में शुभ भाव को प्रकट करता ह..
                 

ड्रेनेज नहीं होने से खाली प्लाटों में भरा पानी, जीवन दूभर

आष्टा। शहर की अधिकांश कॉलोनियों में ड्रेनेज सुविधा नहीं होने से सड़कों पर गंदा पानी बहता रहता है। लोगों के घरों से निकलने वाला गंदा पानी नालियां नहीं होने से खाली प्लाटों में भर जाता है। इससे दिन भर उठने वाली बदबू के कारण स्थानीय रहवासियों को भारी परेशानी होती है। शहर की अधिकांश कॉलोनी में नालियां नहीं होने से लोगों को..
                 

राज्‍यसभा सदस्‍य ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कमान पर चढ़ाया तीर, मांदल पर दी थाप, यह था अवसर

                 

Ad

प्रांतीय शिक्षक संघ ने अध्यापकों की समस्याओं के लिए किया मंथन

सीहोर। प्रांतीय शिक्षक संघ जिला सीहोर द्वारा टाउन हॉल के पास पीहू पीहू हब पर बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में अध्यापक साथियों के विभिन्ना समस्याओं के संदर्भ में मंथन किया गया। इस अवसर पर अध्यापक साथियों को संगठन के आइडेंटी कार्ड भी वितरित किए गए। इस अवसर पर प्रांतीय शिक्षक संघ मध्य प्रदेश के महासचिव सतीश त्यागी, जिलाध्यक्ष संजय सक्सेना, प्रांतीय..