जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया नवभारत टाइम्स

सीजन का सबसे गर्म दिन रहा रविवार तापमान 35.5 डिग्री पर पहुंचा

24 घंटे में तेज हवा के साथ बारिश होने का अनुमान। सीहोर। मौसम इस बार लगातार करवट बदल रहा है। रविवार को सीजन का सबसे गर्म दिन रहा और तापमान 35.5 डिग्री पर पहुंच गया। न्यूनतम तापमान 21 डिग्री दर्ज कि या गया। मौसम विभाग का अनुमान है कि आने वाले 24 घंटे में तेज हवा के साथ फिर से बारिश हो सकती है। यदि बारिश हुई तो कि सानों को नुकसान उठ..
                 

मोहल्ले के 100 घरों तक पहुंचा रहे खाना, युवाओं ने ली मोहल्ले की जिम्मेदारी

फोटो 01 सीहोर। कस्बा क्षेत्र में भोजन वितरण के लिए भोजन बनाते युवा। नवदुनिया। सीहोर। लॉकडाउन का सबसे बुरा असर मजदूरों और छोटे कारोबारियों पर पड़ी है। पान दुकान, ठेला या सड़क कि नारे सामान बेचकर जीवन यापन करने वालों के सामने भोजन का संकट खड़ा हो गया है। इन लोगों तक जागरुक लोग खाना पहुंचा रहे हैं। यह युवा नवदुनिया के अि..
                 

लॉक डाउन में हमारी गली में कि सी को परेशानी नहीं आने देंगे, हर जरुरतमंद की करेंगे मदद

नवदुनिया ने मेरी गली- मेरी जिम्मेदारी सामाजिक सरोकार से जुड़ने लगे लोग। अभियान के दूसरे दिन आराकस मोहल्ले के युवाओं ने माता मंदिर गली की ली जिम्मेदारी। शहर के वार्ड 17 स्थित माता मंदिर वाली गली में पहुंचकर नवदुनिया टीम ने रहवासियों को लॉकडाउन का पालन करने कि या प्रेरित। फोटो 02 सीहोर। मृदुल तोमर फोटो 03 सीहोर। राजेश कौशल फ..
                 

कोरोना अलर्टः ग्रामीण कर रहे नियमों को पालन

इछावर। देश मे चल रहे कोरोना वायरस को लेकर ग्रामीणों द्वारा पालन कि या जा रहा है। सार्वजनिक स्थानों में जैसे कि राना स्टोर, नलों, हैंडपंपों, तालाबों आदि में लोग सोशल डिस्टेंस का पालन कर रहे हैं। ग्रामीण गांव में हैंडपंप में पानी लेने आने वाले लोगों को 1 मीटर की दूरी बनाए रखने के लिए निर्धारित दूरी पर चूने का गोल निशाना बनाकर पानी भरने..
                 

परिवहन नहीं होने व कम उठाव से खेतों में सड़ रही हरी सब्जियां

लीड खबर------- कि सानों ने कई जगह पेड़ उखाड़ कर व विक्रय नहीं होने पर फेंकी सब्जी फोटो 11 सीहोर। परिवहन नहीं हो पाने से खेतों में लगा बेगन का ढेर। नवदुनिया। फोटो 12 सीहोर। पौधों पर सड़ रहे टमाटर। नवदुनिया। फोटो 13 सीहोर। पौधों में सूख रहे बेगन। नवदुनिया। सीहोर। कोरोना के चलते हुए लॉकडाउन का असर अब हरी सब्जियों पर भी दि..
                 

चाणक्यपुरी मित्र मंडल ने जरुरतमंदों के घर-घर जाकर दी जा रही राशन सामग्री

फोटो 10 सीहोर। खाने का वितरण करते चाणक्यपुरी मित्र मंडल के सदस्य। नवदुनिया। सीहोर। कोरोना संक्रमण के चलते कि ए गए लॉकडाउन में जरुरतमंदों की सहायता के लिए चाणक्यपुरी मित्र मंडल ने बीड़ा उठा लिया है। कोई भूखा ना सोये इसको ध्यान में रखते हुए जरुरतमंदों को राशन सामग्री की कि ट वितरित की गई। प्रत्येक कि ट में आटा, दाल, चावल तथा तेल क..
                 

गर्मी दिखाने लगी तेवर, 36 डिग्री पर पहुंचा दिन का तापमान

दोपहर में तेज धूप और शाम के समय हल्की ठंडक मौसम में बरकरार आष्टा। पिछले दो दिनो से गर्मी अब अपना असर दिखाने लगी है। मंगलवार को दिन के अधिकतम तापमान में पिछले दिन की अपेक्षा दो डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई। तापमान में हुई बढ़ोतरी के चलते दिन में तेज गर्मी का अहसास हुआ। हालांकि सुबह शाम मौसम में ठंडक रही। सुबह के समय मौसम में ठंडक बन..
                 

व्यापारियों ने वितरित कि या भोजन

फोटो 21 जावर। भोजन वितरित करते व्यापारी। जावर। अनाज तिलहन व्यापारी एसोसिएशन ने सोमवार को जावर जोड़ पर गुजरात, महाराष्ट्र, राज्यस्थान से जो लोग पलायन करके आ रहे हैं। उनको दो-दो दिन से भोजन नहीं मिला। उन लोगों को भोजन के पैके ट विवरण कि ए। सभी व्यापारी भाईयों के सहयोग से यह कार्य संभव सभी का बहुत बहुत धंयवाद यह व्यवस्था आगे भी..
                 

समाज ने हमें खड़ा कि या तो विपदा में हम समाज के साथः हितानंद शर्मा

-विद्या भारती ने 16 जिलों के कलेक्टर को 115 स्कूल, 48 बसें व 50 वाहन देने का भेजा प्रस्ताव सीहोर (नवदुनिया प्रतिनिधि)। कोरोना वायरस के चलते पूरा देश व प्रदेश लॉकडाउन है। ऐसे में गरीब, बेसहारा असहाय लोगों के लिए समाजसेवी, संगठन व प्रतिष्ठित लोग अपने स्तर से हर संभव मदद करने में जुटे हुए हैं। वहीं हाल ही में कोरोना से निपटने के लिए विद्या भारती..
                 

जिले की सीमाओं में प्रवेश करने वाले नागरिकों की जानकारी प्राप्त करने के निर्देश

सीहोर। देश के अन्य राज्यों से सीहोर जिले से नागरिक अपने निवास स्थान पर जाने के लिए पैदल, बसों तथा निजी वाहनों से यात्रा कर रहे हैं। मप्र शासन के गृह विभाग द्वारा निर्देश दिए गए हैं कि ऐसे नागरिक या नागरिकों का समूह जब जिले की सीमा में प्रवेश करें तो उनके नाम, पता, गंतव्य स्थल सहित आधारभूत जानकारी एकत्रित की जाए। साथ ही ऐसे नागरिकों के ि..
                 

नगर पालिका के साथ समाजसेवी शहर के 1400 लोगों को रोज दे रहे खाना

नपा के साथ उंगली ग्रुप के लोग घर-घर पहुंचा रहे खाना इछावर में भूखों के लिए देवदूत बने नगर के आधा दर्जन समाजसेवी फोटो 06 सीहोर। दीन दयाल रसोई का खाना वितरित करते उंगली ग्रुप के सदस्य। नवदुनिया। फोटो 07 सीहोर। मुस्लिम समाज ने कि या भोजन का वितरण। नवदुनिया। फोटो 08 सीहोर। लालमन गुप्ता ने कि या पुड़ी सब्जी और मिठाई का वितरण..
                 

रंगोली से कोरोना का संदेश, कोई न करें लक्ष्मण रेखा पर

फोटो 12 आष्टा। इस प्रकार चौरसिया परिवार की बेटियों ने कोरोनावायरस से सावधानी के लिए प्रेरणादाई बनाई रंगोली आष्टा। कोरोना वायरस को लेकर प्रधानमंत्री मुख्यमंत्री से लेकर प्रशासन लोगों से घरों में रहने की अपील कर रहे है, साथ ही लॉकडाउन का पालन करने को कह जा रहा है। इसी जागरूकता को लेकर नगर के चौरसिया परिवार की अंकि ता और ह..
                 

पंचायत सचिव तीन-तीन दिन का वेतन सीएम आपदा कोष में करेंगे जमा

जिले भर की 497 पंचायतों में सुरक्षित शारीरिक दूरी बनाए रखने के लिए चला रहे ग्रामीण क्षेत्रों में जागरूकता अभियान। कोरोना से बचाव के लिए मप्र सचिव संगठन पूरी तरह से सक्रिय। फोटो 09 सीहोर। सचिव ग्रामीण क्षेत्रों में सब्जी और कि राना दुकानों के सामने इस तरह चूना डाल कर बना रहे गोले। फोटो 10 सीहोर। फिजीकल डिस्टेंस के लिए चूने से गोले बना..
                 

कर्मयोगी वॉरियर्स

कर्मयोगी हर मौसम में पाठकों तक पहुंचाते हैं अखबार फोटो 13 सीहोर। पाठक के यहां अखबार डालते प्रकाश उपाध्याय। नवदुनिया। सीहोर। कर्मयोगी प्रकाश उपाध्याय ने बताया कि वह रोज सुबह शहर में अखबार बांटते हैं। इसके बाद वे आस-पास के कु छ गांवों तक भी अखबार लेकर पहुंचते हैं। वे पिछले 30 सालों से लगातार पाठाकों तक गर्मी, बारिश और सर्दी हर मौ..
                 

राजस्थान में फंसे बंजारा चक्क के 80 मजदूर, विधायक से लगाई गुहार

सिरोंज। नगर से 20 किलोमीटर दूर स्थित ग्राम बंजारा चक्क तहसील नटेरन के लगभग 80 मजदूर राजस्थान के जिला सीकर में फंसे हुए हैं। गुरूवार को उन्होंने वाट्सअप के माध्यम से क्षेत्रीय विधायक राजश्री सिंह से गुहार लगाते हुए कहा है कि वह राजस्थान मजदूरी करने के लिए गए थे लेकिन कोरोना वायरस के चलते राजस्थान पूरी तरह से लॉकडाउन है वहां पर तेज बारिश हो..
                 

फिजीकल डिस्टेंस बनाए

फोटो 18 सीहोर। डॉ. अमित माथुर, मेडिकल ऑफिसर जावन। नवदुनिया। सीहोर। हम सोशल डिस्टेंस न बढाएं फोन व अन्य माध्यमों से अपनों से चर्चा करें। एक दूसरे का मनोबल भी बढाएं। कई लोग घबरा रहे हैं। डरने की आवश्यकता नहीं हैं, लेकि न सावधानी जरुर रखें। फिजीकल डिस्टेंस से मतलब है। बिना कि सी जरुरी काम के घर से बाहर न निकलें। लोगों से बात करना..
                 

बिना घेवर के सिंजारा पर्व मनाया, आज गणगौर का विसर्जन करेंगे

सीहोर। महिलाओं का सबसे प्रिय और पसंदीदा लोक पर्व गणगौर की रौनक इस बार कोरोना वायरस संक्रमण का डर और लॉकडाउन के चलते फीका है। गुरुवार को शहर के नमक चौराहा स्थित कु छ महिलाओं ने बिना घेवर के सिंजारा कि या। शुक्रवार को शहर के सीवन घाट पर समिति रुप से महिलाओं के द्वारा विसर्जन कि या जाएगा। गुरुवार को महिलाओं ने तुलसी क..
                 

शहर में 125 लोग आए विदेश यात्रा से, इनमें 39 ही होम आइसोलेशन में

                 

जनता कर्फ्यू के तीसरे दिन भी बंद रहा अमलाह

फोटो 01 अमलाह। ग्राम में इस तरह छाया रहा सन्नाटा। नवदुनिया। अमलहा। कोरोना वायरस के कारण जनता कर्फ्यू के दौरान अमलाहा में भोपाल इंदौर राजमार्ग पर दिनभर कोई भी घर से बाहर नहीं निकला। सब्जी और कु छ एक दो दुकाने कि राना की दुकाने सुबह के समय खुली देखी गई देखी गई जिन पर पर पुलिस की निगरानी बनी रही वह तीसरे दिन मंगलवार को भी पूरी त..
                 

सुबह 10 से दोपहर 2 तक खुलेंगे बैंक

सीहोर। कलेक्टर अजय गुप्ता ने कोरोना वायरस से उत्पन्न हुई स्थिति को दृष्टिगत रखते हुए जिले में तत्काल प्रभाव से लॉकडाउन के आदेश जारी कर दिए हैं। बैंकि ंग कार्य प्रणाली में भी परिवर्तन कर दिया गया है। कलेक्टर ने समस्त बैंक शाखा प्रबंधकों को निर्देश जारी कि ए हैं कि बैंकि ंग समय सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक कि या जाए, जिसमें नकदी लेनदेन का समय 1..
                 

सड़कों पर बेवजह घूमते दिखे लोग, पुलिस-प्रशासन ने दिखाई सख्ती

फोटो 31 आष्टा। कॉलोनी चौराहा पर ट्रैक्टर ट्राली में सवार लोगों को समझाइश देते हुए। नवदुनिया। फोटो 32 आष्टा। कॉलोनी चौराहा को दोपहर में बनाया पुलिस छावनी। नवदुनिया। आष्टा। कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए जिला प्रशासन ने 31 मार्च तक लॉक डाउन कि या है। पहले ही दिन लोग इस प्रकार सड़कों पर निकले मानो लॉक डाउन के आद..
                 

मेडिकल, कि राना, सब्जी, दूध की दुकानें ही छुटपुट खुली

फोटो 15 रेहटी। नगर की गलियों में छाया रहा सन्नाटा। नवदुनिया। फोटो 16 रेहटी। शहर की मुख्य सड़क पर भी दिखा धारा 144 का असर। नवदुनिया। रेहटी। सुरक्षा में ही सावधानी है। महामारी का रूप ले चुका कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए 22 मार्च को नगर की सड़कें सूनी रही। सभी दुकानों पर बंद का असर शत-प्रतिशत रहने के बाद ग्रामीण अंचलों में भ..
                 

नवचंडी यज्ञ व प्राणप्रतिष्ठा महोत्सव स्थगित

आष्टा। नगर के माता चौक गंज चौराहे पर चैतन्य स्थल पर मां दुर्गा की मनमोहक प्रतिमा जीर्णोद्धार कर बनाए गए नवनिर्मित मंदिर में श्री नवचंडी यज्ञ के साथ प्रतिष्ठा होना थी। जिसे कोरोना वायरस को ध्यान में रखते हुए स्थगित कर दिया गया है। महेंद्र मूंदड़ा अध्यक्ष और मुख्य ट्रस्टी व समस्त ट्रस्टी मां पार्वती पारमार्थिक ट्रस्ट एवं नवदुर्गा समिति माता चौक नजर गंज ने देते हु..
                 

जनता कर्फ्यू को मिला समर्थन, तो धारा 144 व लॉकडाउन दिखा बेअसर

- कोरोना वायरस को लेकर सरकार व प्रशासन की अपील को लेकर गंभीर नहीं दिख रहे लोग फोटो 20 सीहोर। शहर के मुख्य बाजार में दिखी भीड़, धारा 144 बेअसर। नवदुनिया। फोटो 22 सीहोर। भोपाल की सीमा में प्रवेश न करें लोग इसके लिए टोल पर लगाई पुलिस। नवदुनिया। सीहोर कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के दृष्टिकोण से भारतीय दंड प्रक्रिय..
                 

कोरोना से जंग जीतने और एकता का संदेश ने घर-घर जलाए दीये, जगमग रोशनी से रोशन हुआ शहर

सीहोर। रात के नौ बजते ही शहर का घर-घर में दीपक, मोमबत्ती और मोबाइल की फ्लैस लाइन की रोशन से जगमगा उठा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर लोगों ने घर-घर दीप जला कर कोरोना को हराने के लिए अपनी एकता का परिचय दिया और बता कि या कि कोरोना की लड़ाई में कोई अके ला नहीं है। सभी एक साथ मिलकर इस लड़ाई को लड़ रहे हैं। प्रधानमंत्री..
                 

प्रशासन की रोक के बाद भी कि सान नरवाई में लगा रहे हैंआग

फोटो 19 इछावर। खेत में नरवाई जलाने के बाद खेत में पड़ी राख। नवदुनिया। इछावर। प्रशासन की रोक के बाद भी कई कि सान हार्वेस्टर से काटी गई फसल के बाद शेष बची खेत की नरवाई को जला रहे हैं। इछावर ब्लॉक के ग्राम नादान, समापूरा, अलीपुर, गुराडी आदि ग्रामों में खुलेआम अपने खेत की नरवाई में आग लगा रहे हैं और जब आग काफी विकराल रुप ले लेती..
                 

पांच में से चार लोगों की कोरोना जांच रिपोर्ट निगेटिव आई, एक की रिपोर्ट आना शेष

4 में से 3 ग्रामीणों को आज दी छुट्टी, शुक्र है नगर में कोई को रोना संक्रमित नहीं आष्टा। हमारे नगर में भले ही कोरोना का डर है, लेकि न अच्छी बात यह है कि अब तक कोई भी कोरोना संदिग्ध सामने नहीं आया है। स्वास्थ्य विभाग ने कोरोनावायरस की शंका के चलते नगर के एक दंपत्ति तथा ग्रामीण अंचल के तीन लोगों की कु ल 5 की जांच के लिए एम्स में..
                 

जवानों के हौसला अफजाई के लिए साइकिल पर निकले एसपी

बॉटम------- एसपी ने कहा गाड़ी से आदेश देने में समानता नहीं लगती यदि हौसला अफजाई नहीं की तो गिरता है मनोबल चौकीदारों को भी दिए मास्क फोटो 04 सीहोर। चेक पाइंट पर तैनात पुलिसकर्मी के हाथ सैनिटराइज कराते एसपी। नवदुनिया। फोटो 05 सीहोर। चौकीदार को मास्क पहनाते हुए एसपी चौहान। नवदुनिया। सीहोर। बुधवार रात को सीहोर एसपी..
                 

तीन मोबाइल चोरों को गिरफ्तार कर जेल भेजा

फोटो 18 नसरुल्लागंज। पुलिस गिरफ्त में आरोपित। नवदुनिया। नसरुल्लागंज। बुधवार को पुलिस के द्वारा 3 मोबाइल चोरों को पकड़े में सफलता हासिल की। इन लोगों के द्वारा पिछले दिनों नसरुल्लागंज में घर के अंदर घूस कर मोबाइल चोरी की वारदात को अंजाम दिया था। पुलिस न तीनों युवकों के पास से 3 मोबाइल जब्त कि ए है। जिनकी कीमत लगभग 40 हजार रुपय..
                 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने वीडियो कांफ्रेंसिंग में छात्रा से की चर्चा

फोटो 06 सीहोर। सीएम शिवराज सिंह चौहान से वीडियो कॉंफेंसिंग के माध्यम से चर्चा करती प्राची खुराना। नवदुनिया। सीहोर। मंगलवार को शाम 5.15 पर वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने उत्कृष्ट विद्यालय की छात्रा प्राची खुराना से बात की। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के कारण घर में ही रहना है। स्वयं का और परिवार का..
                 

पार्वती नदी से पानी चोरी करते हुए पांच की जब्त

फोटो 06 आष्टा। पार्वती नदी से पानी चोरी करने वाली मोटर जब्त करते हुए। नवदुनिया। आष्टा। नगर की जीवनदायिनी पार्वती नदी में रामपुरा डैम से छुड़वाया गया। पानी काफी तेजी से कम होता जा रहा है, जिसको लेकर नवदुनिया ने समाचार भी प्रकाशित कि या था। प्रशासन ने जब नदी कि नारे बनाई गई टीम के साथ निरीक्षण कि या तो तीन मोटर पार्वती नदी से पानी चोरी..
                 

3000 लोगों की जांच की, आष्टा में एक भी कोरोना पीड़ित नहीं ᅠ

फोटो 20 आष्टा। एसडीएम अंजू अरुण कु मार बीएमओ डॉक्टर प्रवीर गुप्ता से स्वास्थ संबंधी जानकारी लेते हुए। नवदुनिया। आष्टा। कोरोना वायरस पूरे देश में एक चिंता का विषय बना हुआ है। प्रशासन द्वारा सिविल अस्पताल में इस रोग से प्रभावित होने वाले या सांस लेने में दिक्कत आने आदि बीमारी से पीड़ित लोगों की जानकारी ली। एसडीएम अंजू अरुण कु मार विश्वकर्मा को..
                 

शॉर्ट सर्किट के बाद गेहूं की फसल से भरी ट्रॉली में लगी आग

फोटो 01 इछावर। गेहूं की फसल में लगी आग पर काबू पानी का प्रयास करते ग्रामीण। नवदुनिया। इछावर। ग्राम जोगड़ाखेड़ी में कि सान की गेहूं की ट्राली में सोमवार दोपहर में आग लग गई। गेहूं से भरी के ट्रालीᅠमें लगी आग से कि सान के गेहूं की फसल जलकर खाक हो गई। कि सान खेत से गेहूं की फसल ट्राली में भरकर घर ला रहा था। सरकारी स्कू ल के पास बिजली के..
                 

कै ंप लगाकर बाहर से आने वाले मजदूरों की स्वास्थ्य विभाग कर रहा जांच

फिजीकल डिस्टेंस के साथ घरों के अंदर रहने की सलाह देने के साथ ही कर रहे जागरूक फोटो 14 सीहोर। बुरहान पुर से मैना आए युवक को अस्पताल ले जाते हुए स्वास्थ्य विभाग की टीम। नवदुनिया। सीहोर। लॉकडाउन के बाद अब बड़ी संख्या में मजदूरों दूसरे स्थानों से अपने गांव पहुंचना शुरु हो गए हैं। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग ने कै ंप लगाकर इनकी जांच करना शुर..
                 

अब लॉकडाउन में जलकर व संपत्तिकर में समय सीमा बढ़ने व कम करने की आस

सीहोर। नगर पालिका प्रतिवर्ष जलकर, संपत्तिकर आदि का 6 से 7 करोड़ रुपये का टैक्स वसूलती है। साथ ही पुराना बकाया मिलाकर 10 से 15 करोड़ रुपये वसूली के लिए सख्ती दिखाती है, लेकि न इस बार जब तक नगर पालिका ने कमर कसना शुरु कि तो कोरोना का कहन शुरु हो गया। ऐसे में कें द्र सरकार ने तीन माह के लिए राहत पैके ज जारी कर दिया, लेकि न अभी तक..
                 

प्रयोग के रुप में शुरू की के सर की खेती, अब ले रहे उपज

ग्राम बमूलिया के कि सान ने खेत में प्रयोग के तौर पर लगाई थी के सर फोटो 4. 5 सीहोर। खेत से के सर की उपज लेता कि सान परिवार। नवदुनिया। फोटो 6 सीहोर। खेत में लहलहाती के सर की फसल। आकाश माथुर, सीहोर। जिले के ग्राम बमूलिया के कि सान जगदीश परमार का प्रयोग सफल हुआ। उनके के सर की खेती करने के लिए प्रयोग कि या और वह सफल तो हुआ ह..
                 

दहेज एक्ट के तहत मामला दर्ज

सीहोर। थाना कोतवाली के तहत ग्राम सेंधवखेड़ी 19 वर्षीय भावना मेवाड़ा पुत्री दौलत सिंह मेवाड़ा को उसकी ससुराल ग्राम चंदेरी में पति गोलू उर्फ पवन पिता सूरज सिंह, सूरज सिंह पिता दुलीचन्द्र मेवाड़ा, भूरीबाई पत्नी सूरज सिंह निवासी चंदेरी द्वारा दहेज की मांग कर प्रताड़ित कि या, जिससे भावना ने जान दे दी। मर्ग जांच उपरान्त कोतवाली पुलिस ने आरोपितों के वि..
                 

लॉकडाउन को पूरी तरह सफल बनाने ग्रामीणों ने बंद कि या मुख्य मार्ग

कोरोना संक्रमण रोकने आदिवासियों ने उठाया अनोखा कदम फोटो 06 इछावर। गांव के बाहर पेहरेदारी करते ग्रामीण युवक। नवदुनिया। इछावर। कोरोना के संक्रमण की रोकथाम के लिए देश भर में कि ए गए लॉकडाउन का जहां कु छ शिक्षित और संभ्रांत लोगों द्वारा ही मखौल उड़ाते हुए देखा जा रहा है। वहीं दूर जंगल में बसे आदीवासी इस वायरस के संक्रमण को ले..
                 

अजान होगी और घर पर अदा की जाएगी नमाज

आष्टा। कोरोना वायरस के खिलाफ जीत हासिल करने के लिए देश के हर एक नागरिक को समान रुप से भागीदारी करनी होगी, क्योंकि यह वायरस जात, पात, धर्म आदि नहीं देखता, बल्कि यह पूरी इंसानियत के लिए खतरा है। यह बात शहर काजी जनाब फजले बारी बारी आरिफ ने कही। उन्होंने कहा कि इसीलिए शहर की मस्जिदों के इमामों, मु?्‌ती, आलिम, सदर व जुम्मेदारोंᅠन..
                 

लॉकडाउन से गांवों में कि राना की आपूर्ति रुकी

आष्टा। नगर में तो कि राना का भरपूर स्टॉक है, लेकि न लोडिंग वाहनों का प्रवेश नगर में नहीं होने देने से गांवों में अब चंद दिनों का कि राना स्टॉक बचा है। ऐसे में यदि आसपास के गांवों के वाहनों का शहर में प्रवेश नहीं होने दिया गया तो गांवों में कि राना सामान का स्टॉक ही खत्म हो जाएगा। ऐसे में लोगों को कि राना सामान ही नहीं मिल पाएगा। कोर..
                 

लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर कार्रवाई

सीहोर। कोरोना वायरस को दृष्टिगत रखते हुए कलेक्टर ने लॉक डाउन के आदेश जारी कि ए थे। जिसके पालन में थाना कोतवाली पुलिस ने लाल मस्जिद के पास नमकीन की दुकान के संचालक दीपक कौशल पिता प्रेम कु मार कौशल 32 साल के विरुद्ध कार्रवाई की है। 00000000 जुआरी गिरफतारी सीहोर। थाना श्यामपुर के तहत निवारिया चौक के पास से अवैध रुप से ताश पत्त..
                 

कोरोना वायरस नाक से गले तक पहुंचता है, हमेशा अपने हाथ साफ रखें

                 

अलग-अलग कारणों से 2 की मौत

सीहोर। थाना बुदनी के तहत वार्ड 9 राधाकृष्णन मंदिर बुदनी निवासी 25 वर्षीय जितेन्द्र पिता राजू राठौर ने अज्ञात कारणों से फॉसी लगा ली, जिससे जितेन्द्र राठौर की मृत्यु हो गई। सूचना पर बुदनी पुलिस ने मर्ग कायम कर जांच शुरू कर दी। वहींथाना सिद्दीकगंज अंर्तगत ग्राम खामखेड़ा जात्रा निवासी 19 वर्षीय निखिल पिता दिलीप सिंह सैंधव को खेत पर करंट लगने के कारण उ..
                 

मंदिर आना जरुरी नहीं, घर पर ही कर सकते देवी की आराधना

फोटो 06 सीहोर। पं. अखिलेश राजौरिया, पुजारी शीतला माता मंदिर। सीहोर। कोरोना वायरस के आशंका के बीच कल बुधवार से चैत्र नवरात्र भी शुरु हो रहे हैं। जिसके कारण मंदिरों में भीड़ बढ़ने की आशंका है। इसी के चलते मंदिर के पुजारियों ने आम लोगों से आग्रह कि या है कि नवरात्र के दौरान मंदिर आना जरुरी नहीं है। वे घर पर भी अपनी पूजा-अर्चन..
                 

अफवाह फै लाने वाले युवक को पुलिस ने कि या गिरफ्तार

- प्रतिबंधात्मक कार्रवाई कर भेजा जेल, 2 घंटे तक अस्पताल में कि या हंगामा फोटो 04 आष्टा। युवक को एसडीएम कोर्ट ले जातीं टीआई अरुणा सिंह। नवदुनिया। फोटो 05 आष्टा। अरुण विश्वकर्मा जो स्वयं को कोरोना पीड़ित बता रहा था। नवदुनिया। आष्टा। मंगलवार की सुबह सोशल मीडिया पर कु छ वीडियो वायरल हुए। जिसमें युवक स्वयं को कोरोना वायरस में ग्रसित..
                 

सफाई स्वास्थ्य कर्मियों को बांटे सुरक्षा उपकरण

- उचित साफ-सफाई दवा आदि छिड़काव के साथ स्वास्थ्य कर्मियों को बांटे सुरक्षा उपकरण। फोटो 27 सीहोर। एसडीएम कार्यालय में स्प्रे करता नपा का कर्मचारी। नवदुनिया। सीहोर। नगर पालिका अध्यक्ष अमीता जसपाल अरोरा के निर्देशानुसार नगर पालिका अमले द्वारा सोडियम हाइपो क्लोराइड सैनिटाइजर का स्प्रे कि या जा रहा है। सैनिटेराजर को स्पे्‌र करने के लिये पांच द..
                 

लॉकडाउन के दौरान भी होता रहा रेत का परिवहन

फोटो 35 नसरुल्लागंज। नदी से नाव के जरिए रेत निकालते हुए माफिया। नवदुनिया। नसरुल्लागंज। क्षेत्र में एक तरफ तरफ तो कोरोना वायरस को लेकर लॉक डाउन घोषित कर दिया गया है। दूसरी तरफ रेत के परिवहन पर कोई भी प्रतिबंध नहीं लगाया। जिसका नजारा सोमवार को लॉकडाउन के दौरान देखने को मिला। इस अवधि में भी रेत से भरे वाहन दर्जनों की तादाद म..
                 

मां विजयासन के 500 साल के इतिहास में पहली बार चैत्र नवरात्र में माता के भक्त नहीं कर सकेंगे दर्शन

- सीहोर जिले में कोराना वायरस का एक भी मरीज की पुष्ठि नहीं हुई है और यह फै ले नहीं इसलिए जिला कलेक्टर ने लगाई रोक - आज मंगलवार को भूतड़ी अमावस्या पर क्षेत्र के प्रसिद्ध तीर्थ स्थल आंवलीघाट पर भी स्नानदान के लिए लगाई रोक - व्यवस्था के लिए 150 से 200 पुलिस बल तैनात फोटो 12 रेहटी। बीते वर्ष आवंली घाट पर चैत्र नवरात्री के दौरान सरकनपुर मंदिर..
                 

Ad

एसपी ने पहुंचकर डॉक्टर, मेडिकल टीम का तालियां बजाकर कि या उत्साहवर्धन

जिला अस्पताल प्रबंधन को 24 घंटे सुरक्षा को लेकर कि या आस्वास्थ फोटो 13 सीहोर। एक दूसरे के प्रोत्साहन के लिए ताली बजाते पुलिस और स्वास्थ्य विभाग के लोग। नवदुनिया। फोटो 14 सीहोर। एसपी एसएस चौहान और सिविल सर्जन डॉ. आनंद शर्मा चर्चा करते हुए। नवदुनिया। सीहोर। कोरोना को लेकर जिले भर में पुलिस अमला लॉकडाउन में लोगों के लिए डटा हु..
                 

जिले में एक भी कोरोना पॉजिटिव नहीं, कि या जा रहा स्वास्थ्य परीक्षण

जिले में 3 अप्रैल को 38 कार्यरत दलों द्वारा 220 गांव में कु ल 1580 नागरिकों की जांच की सीहोर। नोवल कोरोना वायरस संक्रमण बीमारी के रोकथाम व बचाव के लिए जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग द्वारा निरंतर प्रयास कि ए जा रहे हैं। राज्य स्तर पर जारी कि ए गए दिशा निर्देशों का पालन पूर्ण गंभीरता से कि ए जा रहा है। जिले में 3 अप्रैल को 38 कार्यरत दलों द्वारा 220 गा..
                 

Ad

पांच की रिपोर्ट पेंडिंग, आठ जमातियों के सैंपल जांच के लिए भेजे

प्रशासन ने मदरसों में क्वारंटाइन कि या, कर्नाटक सहित अन्य शहरों के 28 जमाती है जिले में। फोटो 28 सीहोर। लॉकडाउन के चलते शहर सुनसान। नवदुनिया। सीहोर। अभी तक सीहोर में कोरोना एक भी मरीज पॉजिटिव नहीं मिला है। संदिग्ध मरीजों के अभी तक 16 सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे। इनमें से तीन की रिपोर्ट निगेटिव आई है। जबकि पांच की पेंडिंग है। वहीं..
                 

Ad

बुजुर्ग, बेसहारा, जरुरतमंद, विकलांग व गरीब परिवारों को घर-घर जाकर दे रहे 15 दिन का राशन

फोटो 01 आष्टा। युवा संगठन 15 दिन का राशन सौंपते हुए। आष्टा। युवा संगठन घर-घर जाकर राशन दे रहा है। यह राशन संगठन उन लोगों तक पहुंचा रहा है, जो लोग मेहनत, मजदूरी कर अपना घर का चूल्हा जलाकर परिवार को दो वक्त की रोटी देते हैं, लेकि न लॉकडाउन की वजह से वह आज उनके लिए घर का चूल्हा जलाना भी मुश्किल हो गया। ऐसे में आष्टा युवा संगठन..
                 

Ad

अव्यवस्थाओं को लेकर महिलाओं का हुजूम पहुंचा तहसील कार्यालय प्रशासन के दावे खोखले

बुदनी। सरकार के नुमाइंदे आमजन के लिए व्यवस्थाओं के चाक-चौबंद होने के लाख दावे करें, लेकि न धरातल पर हकीकत कु छ और ही बयां कर रहीᅠहै। बुधवार को नगर परिषद के वार्ड 14 की 30 से 40 महिलाएं अव्यवस्थाओं से परेशान हो कर तहसील कार्यालय पहुंच गई। उनका कहना था कि मोहल्ले में ना तो दवाओं का छिड़काव कि या गया और ना ही राशन पानी की..
                 

शार्ट सर्किट से 6 कि सानों के खेत में लगी आग, 24 एकड़ खड़ी गेहूं की फसल खाक

ग्राम खजुरिया कला में शाम साढ़े 4 बजे लगी आग, घंटो मशक्कत के बाद भी नहीं हुई काबू फोटो 11 सीहोर। खेत में लगी आग से जली फसल। नवदुनिया। सीहोर। ग्राम पंचायत खजुरिया कला में शाम साढ़े 4 बजे बिजली के तारों में हुए शार्ट सर्किट से आग लग गए, जिससे 6 कि सानों के खेतों में पककर खड़ी गेहूं की फसल में आग लग गई। जिससे 24 एकड़ में लगी फसल जल..
                 

नवरात्रि पर माता को चढ़ाया चोला, कोरोना के चलते आज की काल निशा महाआरती स्थगित

सीहोर। कोरोना वायरस और लॉक डाउन के कारण शहर के प्रसिद्ध श्मशान घाट के समीप स्थित चौसठ योगिनी मरीह माता पर मंदिर के व्यस्थापक गोविन्द मेवाड़ा और समाजसेवी हीरु बेलानी और नरेंद्र डाबी ने माता मंदिरों में पहुंचकर चोला चढ़ाया। मंगलवार को चैत्र नवरात्र के सातवें दिन सिर्फ पुजारी उमेश शर्मा ने मंदिर में आकर सादगी के साथ नियमित रुप से पूजा अर्चन..
                 

बिजोरी की सीमाएं बंद, प्रवेश पर रोक

फोटो 04 सीहोर। गांव की सीमा पर लगाया गया नाका। नवदुनिया। सीहोर। श्यामपुर रोड पर स्थित ग्राम बिजोरी में ग्रामीणों ने गांव की सीमाओं को बंद कर दिया है। ग्रामीणों ने पंचायत के साथ मिलकर गांव की सीमा पर एक नाका लगा दिया है। जो बंद रहता है। बाहर से आने वालों को आने का कारण और अन्य जानकारी लेने के बाद ही अंदर जाने दिया जाता है..
                 

समाजसेवी कमल कि शोर नागौरी का निधन ᅠ

आष्टा। कपड़ा व्यवसायी और पूर्व जिला भाजपा अध्यक्ष ललित नागौरी, अशोक नागौरी के पिता कमल कि शोर नागौरी का रविवार को निधन हो गया। नागौरी की अंतिम यात्रा निज निवास से निकाली गई। इसमें गणमान्य नागरिकों एवं समाजसेवियों आदि ने शामिल होकर अंतिम विदाई दी। मुखाग्नि पुत्र अशोक और ललित नागौरी ने दी।ᅠ 000000000 नीलकंठ में रह रहे 130 मजदूरो..
                 

घरों के सामने भरा गंदा पानी लोगों को हो रही परेशानी

फोटो 04 इछावर। वार्ड में लगा गंदगी का ढेर। नवदुनिया। इछावर। स्वच्छता मिशन के तमाम दावों के बाद भी लोगों को गंदगी से छुटकारा नहीं मिल रहा है। इछावर नगर के वार्ड 12 इंदिरा कॉलोनी में घरों के सामने भरा गंदा पानी। जल निकासी न होने से लोगों को निकलने में परेशानी होती है। वहीं बदबू से लोगों का जीना दुश्वार है। वार्ड निवासी सुनील सेन ने..
                 

शांति समिति की बैठक में कोरोना संक्रमण से बचने पर की चर्चा

फोटो 18 जावर। थाना परिसर में आयोजित बैठक में दिखा फिजिकल डिस्टेंस का नजारा। नवदुनिया। जावर। थाना प्रांगण में शांति की बैठक के दौरान नगर सहित क्षेत्र के गणमान्य नागरिकों ने अपने-अपने सुझाव दिए। साथ ही लॉकडाउन के चलते क्षेत्र में हो रही समस्यओं, आमजन की समस्यओं से अवगत कराया। कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के कारण बाहर से आने वाले लो..
                 

कोरोना वायरस के कारण नुक्ता कार्यक्रम निरस्त

फोटो 01 आष्टा। स्वर्गीय जंगबहादुर सिंह। नवदुनिया। आष्टा। ग्राम रामपुरा के संपन्न परिवार दिवंगत हिम्मतसिंह दरबार के पुत्र जंगबहादुर सिंह ठाकु र के आकस्मिक निधन के बाद नुक्ता कार्यक्रम कोरोना रोग वायरस के चलते निरस्त कर सराहनीय निर्णय परिवार जन ने लिया है। ग्र्राम रामपुरा आष्टा में स्वर्गीय हिम्मतसिंह ठाकु र दरबार के पुत्र अध्यापक और अध्यक्ष राज्य अ..
                 

लोरासकला में सुबह 10 मिनट तक ओले गिरे

चिन्नौठा में वेयरहाउस की चद्दरे हवा में उड़ी फोटो 14 आष्टा। इस प्रकार के ओले खेतों में फसल पर। नवदुनिया। फोटो 15 आष्टा। ओलावृष्टि से गेहूं की फसल आड़ी हुई। नवदुनिया। फोटो 17 आष्टा। इस प्रकार वेयर हाउस की उड़ी चद्दरे अधिकारी निरीक्षण करते हुए। नवदुनिया। आष्टा। शुक्रवार को अल सुबह से लेकर दोपहर तक बारिश का सिलसिला रुक रुक क..
                 

आकाशीय बिजली गिरने से पति-पत्नी की मौत, पांच बेटियों के सिर से उठा मां-बाप का साया

एक ही घर से उठी दो अर्थी देख गमगीन हुआ गांव फोटो 03 सीहोर। माता-पिता की मौत होने के बाद विलाप करते बच्चे। नवदुनिया। फोटो 04 सीहोर। एक साथ निकली दो अथियां। नवदुनिया। सीहोर। घर में सो रही इन 5 नन्ही - मुन्नी बालिकाओं को क्या पता था कि अगले कु छ लम्हों में ही उनके सिर से मां-बाप का साया हमेशा के लिए उठ जाएगा। मम्मी - पापा यह..
                 

अंजुमन कमेटी ने की घरों पर रहकर ही नमाज अता करने की अपील

राजगढ़। कोरोना वायरस को देखते हुए अंजुमन इस्लाम कमेटी ने घरों पर रहकर ही नमाज अता करने की अपील की है। जिला अंजुमन इस्लाम कमेटी के जिला सदर हाजी अब्दुल हनीफ खान ने पूरे मामले की जानकारी देते हुए बताया कि हमने सभी मुस्लिम भाईयों से आव्हान किया है कि जब तक देश व जिले में लॉक डाउन है तब तक कोई भी अपने घरों के बाहर न जाएं और पा..
                 

फाल्ट से लगी आग के कारण पलंग पर सो रहे 6 माह के बच्चे की जलने से मौत

परिजन गए थे गेहूं काटने और मां बना रही थी खाना, बचाने में झुलसी सीहोर रेफर फोटो 01 इछावर। घर में लगी आग बुझाने पहुंचे लोग। नवदुनिया सीहोर/इछावर। सुबह से परिजन खेत पर गेहूं काटने गए थे और मां सबके लिए खाना तैयार कर थी। तभी बिजली तारों में फाल्ट हो गया, जिसकी चिंगारी पलंग पर गिरी। इससे वहां सो रहे 6 माह के बच्चे को आग ने अपनी चप..
                 

बारिश से खेतों में रखी गेहूं की फसल भीगी, इछावर में गिरे ओले, गेहूं की चमक पड़ जाएगी फीकी

फ्लायर... - अचानक मौसम ने बदली करवट, जावर, आष्टा, दोराहा में भी तेज हवा के साथ बारिश, तीन दिन तक इसी तरह मौसम रहने का अनुमान फोटो 18 सीहोर। शहर में शाम 6 बजे हुए बारिश में भीगा शहर। नवदुनिया। सीहोर (नवदुनिया प्रतिनिधि)। दोपहर के समय तेज धूप तो शाम के समय अचानक मौसम बदल गया और बुधवार शाम करीब 5.15 बजे बारिश शुरू हो गई। इसके..
                 

घर में ही करें देवी की आराधना

फोटो 12 सीहोर पंडित शिवनारायण शर्मा। सीहोर। कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए इस बार देवी मंदिरों में भी लॉकडाउन की स्थिति है। शहर के नदी चौराहा पुल के पास बरियाखेड़ी स्थित माता मंदिर के मुख्य पुजारी पंडित शिवनारायण शर्मा ने देवी भक्तों से अपील की है कि भक्तगण मंदिर नहीं आएं। अपने घरों से ही पूजा-अर्चना करें और पाठ कर देवी मां की अ..
                 

शक्ति व साधना का महा पर्व आज से

फोटो 18 नसरुल्लागंज। विजयासन धाम सलकनपुर। नवदुनिया। नसरुल्लागंज। मां अंबे का 9 दिवसीय त्योहार नवरात्रि का पर्व बुधवार गुड़ी पड़वा के साथ प्रारंभ होगा। मां की आराधना में लीन होंगे और देवी मंदिरों में इस बार भक्तों की भीड़ देखने को नही मिलेंगी। कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते प्रशासन के द्वारा नगर में धारा 144 लागू की गई है जिसके चलते ए..
                 

प्रभु प्रेमी संघ का कार्यक्रम स्थगित

आष्टा। प्रभु प्रेमी संघ द्वारा प्रतिवर्ष मनाए जाने वाले हिन्दू नववर्ष गुडीपड़वा, चेतीचांद महोत्सव कार्यक्रम को कोरोना वायरस के प्रभाव के चलते निरस्त कर दिया गया हैं। प्रभु प्रेमी संघ के संयोजक कै लाश परमार ने जानकारी देते हुए बताया कि हिंदू नववर्ष गुडीपडवा प्रभु प्रेमी संघ प्रतिवर्ष हिंदू सांस्कृतिक पद्वति से मनाता था। प्रभु प्रेमी संघ ने अपने सभी सदस्यो, भक्तो से अ..
                 

57 दिन से चल रहा धरना स्थगित

सीहोर। एनआरसी व सीएए और एनपीआर के विरोध में चलाए जा रहे धरना आंदोलन 57 दिन से जारी था। कोरोना को लेकर धरने पर बैठे लोगों ने सोमवार को आस्थाई तौर से स्थगित कि या है। सामिति के सदस्यों ने कहा कि जब तक देश और नगर से कॅरोना का प्रकोप खत्म नहीं हो जाता है तब तक हम ये धरना बंद कर रहे हैं। सामिति के सदस्य द्वारा एसडीएम आदित्य जैन..
                 

कोरोना वायरस से बचने के लिए मास्क बांटे

फोटो 01 आष्टा। गीता नरेंद्र कु शवाह मास्क बांटते हुए। आष्टा। कु शवाह समाज की जिला महिला अध्यक्ष गीता नरेंद्र कु शवाह ने खतरनाक कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए अपने सहयोगी साथियों के साथ जागरुकता अभियान चला कर मास्क वितरण कि ए। गीता नरेंद्र कु शवाह ने बताया कि कोरोना से बचाव ही इसका इलाज हैᅠअपने जागरुकता अभियान में उन्होंने घर-घर जाक..
                 

खराब हैंडपंप को कराया ठीक

फोटो 08 पुरानी सब्जी मंडी के हैंडपंप को ठीक करते हुए कर्मचारी गण। ᅠ आष्टा। नगर सहित ग्रामीण अंचल में गर्मी ने अपनी दस्तक देना प्रारंभ कर दी है और उसी के साथ पानी की समस्या भी उत्पन्न होने लगी है। हालांकि नगर की जीवनदायिनी पार्वती नदी में पर्याप्त मात्रा में पानी संग्रहित है। लेकि न नगर के अधिकांश लोग हैंडपंपों का पानी पीने के लिए उपयोग करते..