जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया नवभारत टाइम्स

पांच साल बाद फिर पेंच नेशनल पार्क में मनाया जाएगा 'मोगली बाल उत्सव'

                 

सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट पर सिवनी जिले में आठ लोगों को जेल भेजा

                 

Seoni Accident : ढाल से पलटी ट्रैक्टर ट्रॉली, 3 बच्चों की दबने से मौत

                 

खेलकूद कार्यक्रम शुरू

धनौरा। शारीरिक व्यायाम से सम्बंधित 14 नवंबर से विभिन्न खेलों का आयोजन शुरू हुआ। इसके तहत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र प्रांगण में स्वास्थ्य अमला,जनपद पंचायत स्टाप, ग्राम पंचायतों के सचिव व ग्राम रोजगार सहायकों द्वारा कबड्डी, खो-खो, बैडमिंटन, योगा सहित कई खेल आयोजित किए गए। साथ ही स्वास्थ्य परीक्षण भी किया गया। धनौरा विकास खंड के विभिन्न स्कूलों में बच्चों न..
                 

उपयोग के बिना खंडहर में तब्दील शौचालय

छपारा। बैनगंगा नदी के किनारे करीब डेढ़ लाख रुपए की लागत से बनाया गया शौचालय खंडहर में बदल गया है। जिस पर पंचायत ने रखरखाव और साफ सफाई व्यवस्था का ध्यान नहीं दिया। शौचालय बनने के बाद भी इसका कोई उपयोग नहीं हो रहा है। लंबे समय से छपारा गंदगी और कूड़े की समस्या से जूझ रहा है। जहां वैनगंगा नदी के आसपास भारी गंदगी से की जा रही है।..
                 

छात्रों ने विभिन्ना विधाओं में लिया भाग, मिले पुरस्कार

सिवनी। मिशन बालक स्कूल में बालदिवस पर विभिन्न आयोजन किए गए। प्रार्थना सभा में स्कूल के प्राचार्य अजय प्रभाकर ढवले व शिक्षिका मधुलिका सिंह ने चाचा नेहरू के व्यक्तित्व व कृतित्व पर प्रकाश डाला। कक्षा 6से 8 के छात्र-छात्राओं के लिए विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की गई। इसके अंतर्गत बच्चों की फुटबॉल प्रतियोगिता, छात्राओं की म्यूजिकल चेयर रेस व रंगोली प्रतियो..
                 

डूबने से किशोर की मौत

सिवनी। जिले के मंडला सीमा में स्थित पर्यटन स्थल सिद्घघाट में एक किशोर के डूबने से गत दिवस मौत हो गई। पुलिस ने शव का पंचनामा कराकर जांच शुरू कर दी है। पुलिस ने बताया कि कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर बैनगंगा नदी के पर्यटन स्थल सिद्घघाट में परिवार के साथ पिकनिक पर गए एक किशोर की डूबने से मौत हो गई। कान्हीवाड़ा थाना क्षेत्र के छुई निवासी प्रमो..
                 

मोगली बाल महोत्सव की तैयारी शुरू, समीक्षा कर सौंपे दायित्व

सिवनी। नईदुनिया प्रतिनिधि पेंच नेशनल पार्क में 27 नवंबर से प्रस्तावित राज्यस्तरीय मोगली उत्सव की तैयारियों की समीक्षा बुधवार को कलेक्टर ने की। समीक्षा के लिए कलेक्ट्रेट चैंबर में बैठक ली गई। जिसमें संबंधित अधिकारियों ने इस आयोजन को लेकर की गई तैयारियों की जानकारी दी। हर जिले से आएंगे 8-8 बच्चे- बैठक में डीईओ जीएस बघेल ने बताया कि पेंच..
                 

विधायक ने टीआई से कहा दो दिन में करो गिरफ्तार

घंसौर/सिवनी। नईदुनिया न्यूज तहसीलदार के फर्जी डिजिटल हस्ताक्षर के मामले में मुख्य आरोपित दीपेश नेमा को दो दिन के अंदर गिरफ्तार करो यह बात क्षेत्रीय विधायक योगेंद्र सिंह ने घंसौर थाना पहुंचकर टीआई से कही है। ऐसा नहीं होने पर विधायक ने भूख हड़ताल में बैठने की चेतावनी दी। बुधवार को विधायक कतिया समाज के समर्थन में घंसौर थाना पहुंचे थे। यह..
                 

20 तक चलेंगी संपर्क कक्षाएं

सिवनी। 10वीं व 12वीं के परीक्षार्थियों को मार्गदर्शन देने संपर्क कक्षाएं 20 नवंबर तक जिला व विकासखण्ड स्तर पर उत्कृष्ट स्कूल में स्थित वर्चुअल कक्षा के माध्यम से संचालित की जाएगी। इन कक्षाओं में विषय विशेषज्ञ, पीपीटी व अन्य रोचक तरीकों से विद्यार्थियों को पढ़ाएंगे। इन कक्षाओं में एमपी बोर्ड 2019 की परीक्षा में अनुत्तीर्ण छात्र व ओपन स्कूल परम्परागत की दिसम्बर 2019..
                 

12 किलो गांजा सहित तीन तस्कर गिरफ्तार

सिवनी। नईदुनिया प्रतिनिधि जिले की घंसौर थाना पुलिस ने गांजा तस्करी में लिप्त तीन आरोपितों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने आरोपितों के कब्जे से 12 किलो गांजा, 60 हजार रुपए नगदी व एक बिना नंबर की बाइक जब्त की है। पुलिस ने गांजे की खेप ले जा रहे बाइक सवारों सहित गांजा बेचने वाले तस्कर को भी गिरफ्तार करने में कामयाबी हासिल की है। आरोपि..
                 

नाले में पलटा ट्रक, ड्राइवर की मौत

सिवनी। नईदुनिया प्रतिनिधि जिले के धूमा थाना अंतर्गत रहलोन गांव के नजदीक अनियंत्रित ट्रक सड़क से उतरकर एक नाले में पलट गया। ट्रक के नीचे दबने से ड्राइवर दीपक यादव (32) बोरी (घंसौर) निवासी की मौके पर मौत हो गई। हादसे में ट्रक में सवार हेल्पर को चोटें आई हैं। पुलिस ने मर्ग कायम कर मामले को जांच में ले लिया है। धूमा थाना प्रभारी देवकरन डह..
                 

दर्दनाक हादसे ने बुझा दिए तीन घरों के चिराग, परिवार का रो-रोकर बुरा हाल

भोमा/ सिवनी। नईदुनिया कान्हीवाड़ा थाना के कामता गांव में हुए दर्दनाक हादसे ने तीन घरों के चिराग बुझा दिए। हादसे के बाद से परिवार के सदस्यों का रो रोकर बुरा हाल है। शुक्रवार सुबह हुए इस हादसे के बाद दो मासूमों का कामता गांव में अंतिम संस्कार किया गया। इससे पूरा गांव गमगीन नजर आया। ट्रेक्टर ट्राली पलटने की घटना में दबने से तीन मासूमों की..
                 

प्राचीन सूर्य मंदिर मे मड़ई 10 नवंबर को

                 

किसान मशरूम उगाकर आय बढ़ाएं

सिवनी। नईदुनिया प्रतिनिधि कृषि विज्ञान केंद्र ने कुरई विकासखंड में अंगीकृत न्यूट्री स्मार्ट ग्राम ऐरमा में एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया। इसमें मशरूम उत्पादन तकनीक व उसके पोषक महत्व के बारे में कृषि विज्ञान केंद्र के खाद्य विशेषज्ञ जीके राणा ने बताया कि मशरूम उत्पादन के लिए अंधेरे कमरे कवकनाशी, कीटनाशी व स्पान (मशरूम का बीज) आदि..
                 

अचानक पलटा ट्रैक्टर, दो की मौत

बरघाट। डूंडासिवनी थाना क्षेत्र के चीजबंद गांव में गुरुवार शाम ट्रेक्टर पलट जाने से दो व्यक्तियों की मौके पर ही मौत हो गई। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच में ले लिया है। चीजबंद निवासी अमित पिता हेमराज टेंभरे (22) व ट्रेक्टर ड्राइवर चीजबंद निवासी धर्मेन्द्र पिता हरिचंद परते (23) गुरुवार शाम चीजबंद जलाशय से गांव की ओर आ रहे थे। इसी दौरान अचानक ट्रेक्टर पलट गया..
                 

उपकोषालय खोलने की मांग

सिवनी। आदिवासी बाहुल्य घंसौर मुख्यालय में उपकोषालय खोलने की जरूरत महसूस की जा रही हैं। लखनादौन उपकोषालय में बिल जमा करने में विभिन्न सरकारी विभागों में पदस्थ कर्मचारियों को आए दिन आना-जाना पड़ता हैं। इससे कर्मचारियों का कीमती वक्त खराब होता है। कर्मचारियों सहित आमजनों ने घंसौर में उपकोषालय खोलने की मांग की हैं।..
                 

माइनिंग के जबलपुर फ्लाइंग स्क्वॉड ने रात में पकड़े रेत से भरे दो हाइवा

छपारा। नईदुनिया न्यूज जिले में रेत के अवैध उत्खनन व परिवहन का खेल जोरों पर चल रहा है। जिले में पदस्थ खनिज विभाग का अमला इस पर रोक नहीं लगा पा रहा हैं। माइनिंग विभाग के जबलपुर संभागीय फ्लाइंग स्क्वाड ने मंगलवार रात रेत से भरे दो हाइवा (दस चका डंपर)वाहनों को जब्त किया है। जब्त किए गए इन वाहनों को छपारा थाना परिसर में खड़ा करवा दिया गया है। रेत..
                 

मड़ई मेले में उमड़े ग्रामीण, झूलों का उठाया लुत्फ, जमकर की खरीदी

सिवनी। नईदुनिया प्रतिनिधि जिले भर में मड़ई मेले का दौर भी चल रहा है। यदुवंशियों द्वारा परंपरागत वेशभूषा में नृत्य किया जा रहा है। मेले में व्यापारियों द्वारा कृषि उपकरण, घरेलू सामग्री, मिठाई, पिड़ी, कांदा, सिंघाड़े आदि की छोटी-बड़ी दुकानें लगाई गई है। वहीं मेले में लगे ग्रामीण झूलों का क्षेत्रवासियों ने जमकर लुत्फ उठाया। गत दिवस धनौरा में मड़ई..
                 

ओवरलोड पर शिकंजा, 2.37 लाख रुपए का ठोका जुर्माना

सिवनी। नईदुनिया प्रतिनिधि वाहनों में ओवरलोडिंग के कारण बढ़ रहे सड़क हादसों को लेकर कलेक्टर के निर्देश पर आरटीओ अमले ने कार्रवाई शुरू की है। ओवर लोडेड डंपर व ट्रकों पर कार्रवाई करते हुए 2.37 लाख रुपए का जुर्माना ठोंका गया है। आरटीओ अमला सड़क पर उतरकर वाहनों की जांच कर रहा है। 16 टन की जगह 20 टन से अधिक लोड- जांच में पाया..
                 

अभिनेता रणदीप ने की पेंच की सैर, देखे नजारे

सिवनी। नईदुनिया प्रतिनिधि देश में मोगली की कहानियों के लिए मशहूर पेंच नेशनल पार्क की खूबसूरती फिल्मी सितारों को लुभा रही है। बालीवुड व खेल जगत से जुड़े नामचीन चेहरे यहां सैर के लिए पहुंच रहे हैं। बालीवुड में अपने अभिनय के लिए मशहूर फिल्म स्टार रणदीप हुड्डा बीते दिनों परिवार के साथ पेंच नेशनल पार्क पहुंचे और जंगल की सैर का मजा लिया। तीन दिन यहा..
                 

शिविर में 111 दिव्यांगों को मिला लाभ

छपारा। नईदुनिया न्यूज उत्कृष्ट स्कूल के कैंपस के अंबेडकर भवन में मंगलवार को विकासखंड के सभी शासकीय व अशासकीय स्कूल के दिव्यांग छात्र-छात्राओं का चिकित्सकीय मूल्यांकन शिविर आयोजित किया गया। यहां पर जांच के बाद विकलांगता प्रमाण पत्र जारी व नवीनीकरण किया जाएगा। साथ ही चिन्हांकन के बाद करेक्टिव सर्जरी शल्य चिकित्सक उपकरण प्रदान किए जाएंगे।..
                 

फसल उत्पादन पद्घति की दी जानकारी

सिवनी। कृषि विज्ञान केंद्र की वैज्ञानिक परामर्शदात्री समिति की बैठक सभागार में रखी गई। बैठक में वरिष्ठ वैज्ञानिक व प्रमुख डांॅ एनके सिंह ने वर्ष 2018-19 में किए कार्यो की उपलब्धियों व वर्ष 2019-20 की कार्ययोजना का पॉवर पाईंट प्रेजेंटेशन दिया। उद्यानिकी कॉलेज छिंदवाडा से आए अधिष्ठाता डॉ व्हीं के पराडकर ने जिले में मक्के की खेती रेज्ड बेड पद्धति से..
                 

स्कूल के नन्हे बच्चों को शिक्षिका ने बांटी स्वेटर

बंडोल। जन शिक्षा केंद्र बंडोल की प्राइमरी स्कूल अलोनिया में पढ़ने वाले छोटे-छोटे 20 बच्चों को वहां पदस्थ शिक्षिका सुशीला सनोडिया द्वारा ठंड से बचाव के लिए स्वेटर अपने स्वयं के व्यय पर दिया गया। ठंड के मौसम में ग्रामीण क्षेत्रों में बच्चे ठंड के कारण अक्सर स्कूल नहीं आते और बीमार पड़ जाते हैं। इससे उनकी स्कूल में उपस्थिति घट जाती है। स्कूल की उपस्थिति बढ़..
                 

उपासक आज डूबते सूर्य को देंगे अर्घ्य

सिवनी। नईदुनिया प्रतिनिधि सूर्य उपासना का महापर्व छठ 31 अक्टूबर से शुरू हो गया है। महापर्व छठ में सूर्य को सुबह और शाम को अर्ध्य दिया जाएगा। यह 3 नवंबर तक चलेगा। शुक्रवार को पुत्र व पति की लंबी उम्र की कामना के साथ व्रत रखा गया। 2 नंबवर की शाम डूबते सूर्य को उपवास रखने वाली महिलाएं अर्ध्य देंगी। 3 नवंबर की सुबह उगते सूर्य को अर्ध्य देने के बाद..
                 

सरसों फसल का उत्पादन बढ़ाने बताए तरीके

सिवनी। नईदुनिया प्रतिनिधि महात्मा गांधी की 150 वी जयंती के उपलक्ष्य में एक दिवसीय तिलहन फसल विस्तार व उत्पादन तकनीक पर प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन कुरई विकासखंड के ऐरमा गांव में किया गया। कार्यक्रम में कृषि विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक डांॅ एनके सिंह ने सरसों फसल की उत्पादन तकनीक पर उपस्थित किसानों को बताया कि सरसों की फसल कम..
                 

अस्पताल में बुुजुर्ग डॉक्टर से मारपीट, मामला दर्ज

सिवनी। नईदुनिया प्रतिनिधि शुक्रवार सुबह जिला अस्पताल में मरीज के परिजनों ने बुजुर्ग डॉक्टर से मारपीट कर दी। अभी एक सप्ताह पहले ही अस्पताल में एक डॉक्टर का गाली देता और सुरक्षाकर्मी से एंबुलेंस चालक की मारपीट करता वीडियो सामने आया था। इस तरह की घटनाओं से अस्पताल और यहां पदस्थ डॉक्टरों की छवि धूमिल हो रही है। दो माह बाद सेवानिवृत्त होने वाले..
                 

दूसरों की निंदा नहीं करनी चाहिए : सुखपाल महाराज

सिवनी। नईदुनिया प्रतिनिधि कई जन्मों का पुण्य उदय होता है तब जाकर श्रीमदभागवत कथा श्रवण करने का अवसर प्राप्त होता है। कथा के चौथे दिन कृष्ण जन्मोत्सव के अवसर पर यह बात वृंदावन से पधारे श्री देवकी नंदन ठाकुर के परम शिष्य सुखपाल महाराज ने नगर के कटंगी रोड स्थित आधुनिक कालोनी में कथा के दौरान बताया कि श्रीमदभागवत महापुराण श्री कृष्ण की प्रकटशब्..
                 

विधायक के अल्टीमेटम के बाद घंसौर पुलिस ने दिखाई तत्परता

घंसौर। नईदुनिया न्यूज लखनादौन विधायक योगेंद्र सिंह ने बुधवार को घंसौर थाना पहुंचकर थाना प्रभारी रमन सिंह मरकाम को तहसीलदार के डिजिटल हस्ताक्षर के मामले में फरार आरोपित दीपेश नेमा की गिरफ्तारी दो दिन में करने की चेतावनी दी थी। इसके एक दिन बाद ही घंसौर पुलिस ने फरार आरोपित दीपेश को गुरुवार के दिन गिरफ्तार कर लिया है। विधायक के..
                 

रब्बानी ने जीता मैच, आजाद व एसटी इलेवन बराबर पर रहीं

सिवनी। चैम्पियन ट्रॉफी फुटबाल प्रतियोगिता के अंतर्गत दो मैच खेले गए। प्रथम मैच रब्बानी स्पोर्टिग क्लब व वसीम इलेवन के मध्य खेला गया। इसमें रब्बानी स्पोर्टिग क्लब 3-0 से विजयी रही। रब्बानी क्लब की ओर से 2 गोल रिजा खान ने तथा 1 गोल मुजममिल खान ने किया। मैच के सहायक निर्णायक एनोस दास व जुनैद खान रहे जबकि फोर्थ रैफरी मनिंदर भाटिया रहे। दूसरा मैच आ..
                 

पोस्ट पर एक धराया

सिवनी। जिले में कानून व्यवस्था के मद्देनजर प्रभावी धारा 144 अवधि में सोशल मीडिया साइट पर आपत्तिजनक पोस्ट करना कान्हीवाड़ा थाना अंतर्गत तहसील टोला निवासी युवक राहुल भारद्वाज पिता हरि भारद्वाज को भारी पड़ गया। पुलिस प्रशासन ने तत्काल कार्रवाई करते हुए संबंधित थाने में प्रकरण दर्ज कर आरोपित को जेल भेज दिया है।..
                 

धन्नी की भैंस, दीनदयाल की गाय ने जीता पहला पुरस्कार

सिवनी। नईदुनिया प्रतिनिधि भारतीय उन्नत नसल की गाय, भैंस को बढ़ावा देने के लिए पशु चिकित्सा विभाग धनौरा में गोपाल पुरुस्कार योजना का आयोजन किया गया। इसमें पांडीवाड़ा के धन्नी गूजर की भैंस ने पहला इनाम जीता। मोहगांव निवासी ओमप्रकाश गूजर की भैंस ने द्वितीय व चैनसिंह वेसले की भैंस ने तृतीय पुरुस्कार जीता। इसी तरह गोवंश में सलेमा गांव निवासी दीनद..
                 

चित्रकला प्रतियोगिता में छात्राओं ने दिखाई कला

सिवनी। नईदुनिया प्रतिनिधि राष्ट्रीय शिक्षा दिवस पर छात्राओं में छिपी प्रतिभाओं को निखारने के लिए गर्ल्स कॉलेज में आयोजन की प्रभारी शाहेदा खान के मार्गदर्शन में निबंध व्याख्यान, संगोष्ठी, स्लोगन, चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। चित्रकला प्रतियोगिता में बीएस प्रथम वर्ष की स्वाती बघेल, अभिलाषा डहेरिया, बबीता बर्मन, ज्ञानपुरी मर्सकोले आदि ने हिस्सा ल..
                 

बाघ को तलाश रहा वन अमला, गारे के आसपास लगाए कैमरे

सिवनी। कारीरात व पीपरडाही क्षेत्र में बाघ के मूवमेंट से क्षेत्रवासी दहशत में हैं। बीते एक सप्ताह से बाघ की दखल क्षेत्र में बनी हुई है। पीपरडाही गांव में घर के बाहर बंधी एक गाय के बछड़े का बीती रात बाघ ने शिकार कर लिया। सूचना पर वन अमला मौके पर पहुंचा और किसान गुरुप्रसाद को क्षतिपूर्ति देने प्रकरण तैयार किया। सूचना पर पेंच टाइगर रिजर्व के अमले, दक्षिण वनमं..
                 

सर्पदंश से बालक की मौत

छपारा। रात में घर पर घुस आए सांप ने 15 वर्षीय किशोर को डस लिया इससे उसकी मौत हो गई है। छपारा थाना के सालीवाड़ा निवासी कैलाश पिता अशोक उइके (15) बीती रात घर पर सो रहा था। तभी देर रात लगभग 3 बजे घर पर घुस आए सांप ने उसे डस लिया। इससे उसका स्वास्थ्य बिगड़ गया। परिजनों ने उसे जिला अस्पताल लाया। जहां पर कैलाश की मौत हो गई। पुलिस..
                 

जिला कांग्रेस ने किया धरना प्रदर्शन भाजपा सरकार पर लगाए आरोप

सिवनी। नईदुनिया प्रतिनिधि केंद्र की भाजपा सरकार के विरुद्घ जिला कांग्रेस कमेटी ने शुक्रवार को धरना प्रदर्शन किया। साथ ही पार्टी के पदाधिकारियों ने केंद्र सरकार पर आरोप लगाते हुए नारेबाजी की। जिला कांग्रेस के वक्ताओं ने कहा कि मंदी और ताला बंदी केंद्र में सत्ता रूढ़ भाजपा सरकार की पहचान बन गई है। देश की अर्थ व्यवस्था वेंटीलेटर पर है। कृषि क्ष्..
                 

दिल्ली की घटना से आक्रोशित वकीलों ने सौंपा ज्ञापन उग्र आंदोलन की चेतावनी

सिवनी। नईदुनिया प्रतिनिधि दिल्ली के तीस हजारी में वकीलों पर पुलिस द्वारा जानलेवा हमला व फायरिंग करने की घटना से जिला अधिवक्ता संघ ने आक्रोश व्यक्त किया है। शुक्रवार को इसके विरोध में सभी वकीलों ने काम से विरत रहकर तहसीलदार को राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में दिल्ली पुलिस पर आपराधिक प्रकरण दर्ज करने व दिल्ली टेलीवीजन मीडिया एंकरों के..
                 

देव प्रबोधिनी ग्यारस पर तुलसी शालिगराम विवाह कर किया पूजन, बैनगंगा में किया दीपदान

सिवनी। नईदुनिया प्रतिनिधि कार्तिक मास के अवसर पर शहर समेत गांवों में श्रद्धालुजनों द्वारा पूजन-पाठ, दीपदान का कार्य जारी है। वहीं शुक्रवार को देवउठनी ग्यारस के अवसर पर महिलाओं ने वैनगंगा नदी तट पर सुबह स्नान, पूजन कर दीपदान किया। शाम को घरों में तुलसी शालिग्राम विवाह के साथ देव प्रबोधिनी ग्यारस पर विशेष पूजन किया गया। गन्ने का मंडप सजागर तुलसी के..
                 

9 नवंबर तक नामांकन के निर्देश

सिवनी। छिंदवाड़ा विश्वविद्यालय से सम्बद्घ जिले छिंदवाड़ा, सिवनी, बैतूल व बालाघाट के समस्त शासकीय, अशासकीय व अनुदान प्राप्त अशासकीय कॉलेजों का संबद्घता का कार्य प्रगति पर है। इसी परिप्रेक्ष्य में छिंदवाड़ा विश्वविद्यालय के कुलसचिव ने इन चार जिलों के समस्त शासकीय, अशासकीय एवं अनुदान प्राप्त अशासकीय कॉलेजों के प्राचार्यों को निर्देशित किया है कि, जिन कॉलेजों..
                 

ज्यारत व आजाद ने जीते मैच

सिवनी। नईदुनिया प्रतिनिधि स्टेडियम मैदान में आयोजित जिला स्तरीय चैम्पियन ट्राफी फुटबाल प्रतियोगिता में गुरुवार को दो मैच खेले गए। पहला मैच ज्यारत व वसीम स्पोटस के मध्य खेला गया। जिसमें ज्यारत स्पोर्टस 4-0 से विजयी रही। विजेता टीम के अंचल सिसोदिया ने 2, मोहसिन खान व जुबैर ने 1-1 गोल किया। वसीम इलेवन के अमान खान को रैफरी मासूम अली ने पीला कार्ड..
                 

स्कूल से लौट रही छात्राओं को टक्कर मारकर भागी बोलेरो, एक की हुई मौत

धनौरा/सिवनी। नईदुनिया न्यूज स्कूल से वापस गांव लौट रही साइकिल सवार दो छात्राओं को धनौरा स्टेट बैंक शाखा के सामने तेज रफ्तार बुलेरो वाहन के ड्राइवर ने जोरदार टक्कर मार दी। इस हादसे में एक छात्रा ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया, जबकि दूसरी छात्रा गंभीर है। पुलिस ने वाहन ड्राइवर के विरुद्घ मामला दर्ज कर उसकी तलाश शुरु कर दी है। बाल-बाल बचे क..
                 

मीटर वाचक ने रखी नियमित करने की मांग, फिक्स करें वेतनमान

सिवनी। नियमितीकरण व वेतनमान फिक्स करने की मांग मप्र बिजली मीटर रीडर्स कर्मचारी संघ ने की है। मीटर वाचकों ने दी शिकायत में कहा है कि उनके साथ छलावा किया जा रहा हैं। पिछले 17-18 वषोर्ं से कार्यरत मीटर वाचकों द्वारा वितरण कंपनी, शासन प्रशासन से नियमितीकरण, फिक्स वेतनमान के संबंध में मांग की जा रही थी। लेकिन कंपनी द्वारा मांग न मानते हुए जिले में क..
                 

जमीन विवाद पर चचेरे भाइयों ने कर दी सुमेरचंद की पिटाई

सिवनी (नईदुनिया प्रतिनिधि)। बंडोल थाना क्षेत्र के चारगांव में जमीनी विवाद पर एक व्यक्ति की चचेरे भाइयों ने मिलकर जमकर पिटाई कर घायल कर दिया है। घायल को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। अस्पताल में भर्ती चारगांव निवासी सुमेरचंद पिता बब्बूलाल बरमैया ने बताया है कि उसका अपने चचेरे भाई बल्लू, अशोक, जित्तू, घनश्याम के साथ जमीनी विवाद चल रह..
                 

क्रिकेट मैच में बरघाट ने हरियाणा व जबलपुर ने नागपुर को दी शिकस्त

बरघाट। नईदुनिया न्यूज राजीव गांधी स्टेडियम में चल रही है बरघाट प्रीमियर लीग क्रिकेट प्रतियोगिता में बुधवार को दो मैच खेले गए। पहले मैच में बरघाट ने हरियाणा को व दूसरे मैच में जबलपुर ने नागपुर को हराकर अगले चरण में प्रवेश किया। पहले मैच में हरियाणा ने पहले बल्लेबाजी करते हुए बरघाट टीम को 143 रनों का लक्ष्य दिया। हरियाणा की ओर से अशवनी ने शानद..
                 

किसान एप पर देख सकते हैं भू-अभिलेख संबंधी जानकारी

सिवनी। भू-अभिलेख संबंधी जानकारी के संबंध में किसान एप लांच किया गया है। इस एप के माध्यम से किसान अपनी भूमि संबंधी रिकॉर्ड, ई-उपार्जन के लिए रिकार्ड, ई-उपार्जन के लिए दावे प्रस्तुत करने, गिरदावरी के लिए उगाई गई फसल की स्व घोषणा करने, दर्ज की गई फसल के लिए दावे, आपत्ति प्रस्तुत करने, पीएम किसान योजना के लिए पात्रता की स्थिति इत्यादी घर ब..
                 

सिडनी क्लब बरघाट ने केवलारी को हराया

बरघाट। नईदुनिया न्यूज राजीव गांधी स्टेडियम में चल रही बरघाट प्रीमियर लीग में मंगलवार सुबह 9 बजे से पहला मैच प्रारंभ हुआ। मैच के प्रारंभ में मुख्य अतिथि भाजपा मंडल अध्यक्ष राजेंद्र सिंह ठाकुर व नगर कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष ऋषभ जायसवाल का आयोजकों ने स्वागत किया। इसके बाद अतिथिद्वय ने दोनों टीमों के खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त करने के बाद ऋषभ जायसवाल द्वारा टॉस करा..
                 

सोशल मीडिया में सामाजिक सौहार्द्र बिगाड़ने वाली पोस्टों पर होगी अब सीधी होगी कार्रवाई

छपारा। नईदुनिया न्यूज आगामी त्यौहार ईद मिलादुन्नबी व विवादित भूमि सुप्रीम कोर्ट के फैसले के मद्देनजर मंगलवार शाम 6 बजे छपारा थाना प्रांगण में शांति समिति की बैठक का आयोजन किया गया। जिसमे आगामी त्यौहार शांतिपूर्ण व आपसी सौहार्द्र से मनाने की अपील की गई। बैठक में उपस्थित एसडीओपी अरविंद श्रीवास्तव ने इसको लेकर विभिन्न दिशा निर्देश दिए। साथ ह..
                 

वन अमले ने जब्त की अवैध रूप से डंप 5 डंपर रेत

बहरई। नईदुनिया न्यूज बहरई रेंज के कल्याणपुर गांव में बरघाट वन विभाग ने सोमवार को अवैध रूप से डंप की गई 5 डंपर रेत सहित 1 डंपर को जब्त किया है। वन अमले ने डंपर चालक आरोपित विरेंद्र यादव कामता निवासी को हिरासत लेकर कोर्ट में पेश कर दिया है। वहीं जब्त किया गया डंपर बहरई वन परिक्षेत्र कार्यालय में खड़ा करवाया गया है। बहरई रेंज के वन प..
                 

रीछ के हमले से युवक घायल

सिवनी। विकासखंड कुरई अंतर्गत नयेगांव के पास स्थित खेत की ओर जा रहे युवक पर रीछ ने हमला कर घायल कर दिया है। कुरई थाना के नयेगांव निवासी विक्रम पिता श्यामलाल परते (16) सोमवार सुबह 5 बजे अपने खेत की ओर जा रहा था। तभी रास्ते में झाड़ियों के पीछे छिपी बैठे रीछ ने उसके ऊपर हमला कर दिया। इससे युवक घायल हो गया है। घायल को परिजनों द्वार..
                 

छात्रों ने दी रंगारंग कार्यक्रमों की प्रस्तुति, दिखाए करतब

सिवनी। नईदुनिया प्रतिनिधि संपूर्ण प्रदेश के साथ-साथ जिले में भी मध्यप्रदेश का 64 वां स्थापना दिवस शुक्रवार को हर्षोल्लास व समारोह पूर्वक मनाया गया। पुलिस परेड ग्राउंड पर आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में मुख्य अतिथि कलेक्टर प्रवीण सिंह ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया और मुख्यमंत्री कमलनाथ के प्रदेश की जनता के नाम संदेश का वाचन किया। उन्होंने इस अवसर पर उपस्थित जिले..
                 

सुदूर संपर्क सड़क निर्माण में 2.80 लाख का गबन, नहीं हुई कार्रवाई

सिवनी। नईदुनिया प्रतिनिधि जनपद पंचायत केवलारी की ग्राम पंचायत सकरी में 13.50 लाख रुपए की लागत से बनाई गई सुदुर संपर्क सड़क में 2.80 लाख रुपए के गबन पर अब तक विभागीय अधिकारी कार्रवाई नहीं कर सके हैं। साल 2017-18 में पीडब्ल्युडी मार्ग से जतरीटोला खेल मैदान तक 13.50 लाख रुपए की राशि सुदुर संपर्क सड़क निर्माण के लिए स्वीकृत की गई थी। लेकिन प..
                 

एसटी इलेवन ने पेंथर को 3-1 से हराया

सिवनी। स्टेडियम मैदान पर खेली जा रही जिला स्तरीय चेम्पियन ट्राफी फुटबाल प्रतियोगिता में शुक्रवार को एक मैच खेला गया। इस मैच में इलेवन स्टार ने पेंथर क्लब को 3-1 से हराकर जीत हासिल की। एसटी इलेवन की ओर से एनोश बाबा दास, रोहित व नितेश ने 1-1 गोल दागे। पेंथर क्लब की ओर से किया एक मात्र गोल अतुल बंजारा ने किया। मैच के दौरान एसटी इलेवन के..
                 

Ad

अंकेक्षण में किया दस्तावेजों का सत्यापन

गोपालगंज। नईदुनिया न्यूज ग्राम पंचायत में गुरुवार को सामाजिक अंकेक्षण किया गया। इसमें वीएसए मनमोहन सनोड़िया, राकेश सनोड़िया, अनीता उइके, सम परीक्षा समिति के सदस्यों ने वर्ष 2018-19 के मनरेगा के तहत किए गए कार्यों का सामाजिक अंकेक्षण के माध्यम से भौतिक, मौखिक व दस्तावेजों का सत्यापन किया। इस अवसर पर नोडल अधिकारी सुरेंद्र राव, लेखा अधिकारी..
                 

अमानक बीज बेचने पर होगी कार्रवाई

सिवनी। जिले के प्रत्येक किसान को रबी सीजन में गुणवत्तापूर्ण खाद बीज प्राप्त हो, अमानक स्तर के बीज खाद विक्रेताओं की जांच कर कठोर कार्रवाई की जाए। यह निर्देश कलेक्टर प्रवीण सिंह ने गुरुवार को किसान कल्याण कृषि विकास विभाग, उद्यानिकी विभाग व खाद्य प्रसंस्करण विभाग के अधिकारियों की बैठक लेकर दिए गए। उन्होंने निर्देशित किया कि प्रदेश शासन..
                 

Ad

डेंगू से बचाव के बताए उपाय सावधानी बरतने निर्देश

सिवनी। डेंगू, चिकनगुनिया व मलेरिया सहित अन्य मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए जिले में सभी आवश्यक उपाय किए जा रहे हैं। इस संबंध में आम जनों से सावधानी बरतने की अपील की गई है। इन बीमारियों के लक्षण पाए जाने पर तत्काल चिकित्सीय सहायता लेने की सलाह भी दी गई है। सीएचएमओ ने ने बताया है कि डेंगू, चिकनगुनिया व संक्रामिक मच्छर एडीज प्रभाव..
                 

Ad
Ad

वन क्षेत्र में रेत का अवैध खनन करते जब्त डंपर हुआ राजसात

बहरई। नईदुनिया न्यूज वन क्षेत्र से रेत का अवैध खनन करते पकड़े गए डंपर वाहन को वन विभाग ने राजसात करने की कार्रवाई कर दी है। वन विकास निगम बरघाट प्रोजेक्ट बहरई परिक्षेत्र के पंखाटोला कल्याणपुर में ग्रामीणों ने वन क्षेत्र के नाले से रेत का अवैध उत्खनन करते डंपर वाहन को पकड़ा था। बाद में इसे वन विभाग के सुपुर्द कर दिया गया था। डीएम डीके वासनिक..
                 

समान पेंशन नीति लागू कराने आंदोलन में शामिल हुए कर्मी

सिवनी। नईदुनिया प्रतिनिधि देश में सभी कर्मचारियों के लिए समान पेंशन नीति लागू कराने के एक सूत्रीय एजेंडा को लेकर नेशनल मूवमेन्ट फोर ओल्ड पेंशन स्कीम (एनएमओपीएस) की दिल्ली यूनिट की पहल पर अनिश्चितकालीन अनशन शहीद पार्क में शुरु हुआ। अनशन में सैकड़ों की संख्या में जिले के कर्मचारी शामिल हुए। रखी विभिन्न मांगे - सिवनी इकाई के सहायक जिला प्रभार..
                 

प्राचार्यों से जिला पंचायत सीईओ ने की वन टू वन चर्चा

सिवनी। नईदुनिया प्रतिनिधि जिला पंचायत सीईओ सुनील दुबे ने गत दिवस मिशन स्कूल में प्राचार्यों की बैठक ली। हाई व हायर सेकेंड्री स्कूल के प्राचार्यों से वन टू वन चर्चा कर सीईओ दुबे ने बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट सुधारने की बात कही। उन्होने प्राचार्यों से कहा कि वे बोर्ड परीक्षा में कम से कम (न्यूनतम) 85 प्रतिशत रिजल्ट हासिल करने का लक्ष्य तय करें। कठिनाइयों क..
                 

नेशनल लोक अदालत 14 दिसंबर को

सिवनी। जिला न्यायालय सहित सभी तहसील न्यायालयों में 14 दिसंबर को नेशनल लोक अदालत आयोजित की जाएगीं। इस नेशनल लोक अदालत में लंबित राजीनामा योग्य आपराधिक प्रकरण, निगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट एक्ट के अंतर्गत चेक बाउन्स प्रकरण, बैंक वसूली, मोटर दुर्घटना क्लेम अपील, श्रम प्रकरण, विद्युत एवं जल बिल, वैवाहिक प्रकरण, भू-अधिग्रहण, सर्विस व सेवानिवृत्ति स्वत्व भुगतान संबंधी ि..
                 

छात्रावास दिवस समारोह में छात्रों ने दी मनमोहक प्रस्तुति

कुरई। नईदुनिया न्यूज मुख्यालय में शुक्रवार को छात्रावास दिवस समारोह का आयोजन किया गया। इसमें छात्र छात्राओं ने मनमोहक सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां दीं। विभिन्न गतिविधियों में अच्छा प्रदर्शन करने वाले छात्रों को पुरुस्कृत किया गया। छात्रावास के छात्रों से विधायक ने किया संवाद - उत्कृष्ट बालक छात्रावास, उत्कृष्ट कन्या छात्रावास, कन्या शिक्षा..
                 

गांजा तस्करी मामले में फरार दिनेश शर्मा को तलाश रही पुलिस

सिवनी। जिले के घंसौर थाना क्षेत्र में गांजा की तस्करी करते पकड़े गए तीन आरोपितों को पुलिस ने कोर्ट में पेश कर जेल भेज दिया है। इस मामले में आदेगांव पाटन निवासी एक अन्य फरार आरोपित दिनेश शर्मा उर्फ गुड्डू महाराज की पुलिस तलाश कर ंरही है। फरार आरोपित दिनेश शर्मा पर लखनादौन व आदेगांव थाने में कई अपराध पहले से दर्ज हैं। घंसौर थाना प्रभारी रमन..
                 

मढ़ई-मेले का लुत्फ उठाया नागरिकों ने

सिवनी। श्री अनंत विभूषित माता महाकाली मंदिर भैरोगंज में विशाल मढ़ई-मेला का आयोजन किया गया। इसमें बड़ी संख्या में नागरिकों ने शामिल होकर मढ़ई मेला का लुत्फ उठाया। इस अवसर पर मंदिर समिति ने महामाया वार्ड अहीरी नृत्य मंडल व मां चंडी के सेवकों को 1100 रुपए की राशि भेंट कर सम्मानित किया। कार्यक्रम में मंदिर समिति के श्रवण कुमार बर्वे, जित्तू सोन..
                 

भागवत कथा के श्रवण से नाश होते हैं पाप : वीरेंद्र शास्त्री

सिवनी। नईदुनिया प्रतिनिधि केवलारी के खैरापलारी के मंगलभवन में चल रही श्रीमदभागवत कथा के तहत गुरुवार को पांचवे दिन श्रीकृष्ण बाल लीलाओं का वर्णन किया गया। श्रीधाम वृंदावन से पधारे पं. वीरेंद्र शास्त्री महाराज ने कहा कि कृष्ण हिन्दु धर्म में विष्णु के अवतार हैं। सनातन धर्म के अनुसार भगवान विष्णु सर्वपापहारी पवित्र और समस्त मनुष्यों को भोग व मोक्ष प्रदान क..
                 

वन्यप्राणियों को पकड़ने फंदा लगाने वाले पांच हुए गिरफ्तार

सिवनी। नईदुनिया प्रतिनिधि पेंच टाइगर रिजर्व के रूखड़ परिक्षेत्र की रजोला बीट के कक्ष क्रमांक आरएफ 420 में वन्यप्राणियों को पकड़ने फंदा लगाने वाले पांच आरोपितों को पेंच के अमले ने गिरफ्तार किया है। दो दिन पहले लगाए गए फंदे में व्यस्क भालू फंसा था जिसे वन अमले ने फंदे से निकालकर बचाया था। जांच में पकड़ाए आरोपित- पेंच टाइगर रिजर्व के फील्ड..
                 

जिले में शांति व्यवस्था बनाने प्रशासन चुस्त, पुलिस बल ने निकाला फ्लैग मार्च, ली बैठक

सिवनी। नईदुनिया प्रतिनिधि अयोध्या मामले में आने वाले फैसले के मद्देनजर प्रशासन ने अपनी ओर से शांति बनाए रखने के लिए प्रयास शुरु कर दिए हैं। एक दिन पहले ही जिला प्रशासन ने जिले में धारा 144 लगा दी थी। गुरुवार को जिला मुख्यालय में पुलिस ने फ्लैग मार्च निकाला। वहीं जिले के विभिन्न थाना क्षेत्रों में पुलिस ने शांति समितियों की बैठकें लेनी शुरु कर दी हैं। बैठ..
                 

बाइक फिसली, तीन घायल

सिवनी। बाइक में सवार होकर नरसिंहपुर से बालाघाट की ओर जा रहा परिवार रास्ते में पिंडरई गांव के पास बाइक के सामने अचानक कुत्ता आ जाने से उसे बचाने के प्रयास में अनियंत्रित होकर फिसल गई, जिससे बाइक सवार परिवार घायल हो गया है। नरसिंहपुर निवासी श्रीकांत पिता उमाकांत तिवारी अपनी पत्नी पूजा तिवारी व सात माह के बेटे सम्राट के साथ बाइक में सवार..
                 

कुत्तों का आतंक दोपहिया वाहन चालकों को बना रहे शिकार

सिवनी (नईदुनिया प्रतिनिधि)। शहर में इन दिनों आवारा कुत्तों का आतंक बढ़ गया है। ये दोपहिया वाहन चालकों को अपना शिकार बना रहे है। बीती रात बड़ी पुलिस लाइन में आवारा कुत्ते ने बाइक सवार पर हमला कर उसे काट कर घायल कर दिया है। भैरोगंज निवासी कंचन पिता देवीसिंह मालवी बाइक में सवार होकर जा रहा था, तभी पुलिस लाइन में आवारा कुत्ते ने चल..
                 

जिले में चार जनवरी तक धारा 144 लागू

सिवनी। जिले में शांति एवं कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए जिले में धारा 144 लगाई गई है। अपर कलेक्टर व अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी रानी बाटड़ ने बताया है कि यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू हो गए हैं। जो आगामी 4 जनवरी तक लागू रहेंगे। इस आदेश का उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध भारतीय दंड संहिता की धारा 188 के अंतर्गत कार्रवाई की जाएगी। आदेश के अ..
                 

किसान नरवाई न जलाएं

                 

इलेवन स्टार ने ग्रीन सिटी को 3-0 से हराया

सिवनी। जिला फुटबाल संघ द्वारा स्टेडियम मैदान में आयोजित जिला स्तरीय चैम्पियन ट्राफी फुटबाल प्रतियोगिता के अंतर्गत मंगलवार को एक मैच खेला गया। इसमें इलेवन स्टार क्लब का मुकाबला ग्रीन सिटी क्लब के साथ हुआ। खेले गए इस मैच में इलेवन स्टार क्लब ने ग्रीन सिटी क्लब को 3 गोल से पराजित किया। इलेवन स्टार क्लब की ओर से आकाश चौहान, अमन अंसारी और निशांत..
                 

निरीक्षण में मिली खामियां, प्राचार्य व शिक्षकों को नोटिस

सिवनी। नईदुनिया प्रतिनिधि जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में पदस्थ सहायक संचालक एसएस कुमरे ने मंगलवार को कन्या हायर सेकेंडरी स्कूल बरघाट का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण में कमियां व लापरवाही पाए जाने पर संबंधितों को नोटिस जारी किया गया है। निरीक्षण में स्कूल का संचालन संतोषजनक नहीं पाया गया। स्कूल में प्रायोगिक कार्य नियमित रूप से नहीं कराए जा र..
                 

राशन दुकानों में सरकारी अनाज की हेराफेरी का चल रहा खेल

सिवनी। नईदुनिया प्रतिनिधि गरीबों के लिए राशन दुकानों में पहुंचने वाले सरकारी अनाज में सेंध लगाकर हेराफेरी का खेल चल रहा है। रविवार रात कुरई के पाटन पिंडरई के बीच स्थित जैन राइस मिल में उतारे जा रहे सरकारी अनाज को पुलिस और फुड विभाग ने जब्त किया है। मध्यान्ह भोजन व बीपीएल कार्डधारकों को वितरण करने मुख्यालय से कुरई क्षेत्र की करीब आध..
                 

सर्वांगीण विकास के लिए कराया प्रश्न मंच

सिवनी। नईदुनिया प्रतिनिधि मिडिल स्कूल भोंगाखेड़ा में मध्यप्रदेश स्थापना दिवस पर बच्चों के सर्वागीण विकास के लिए प्रश्नमंच आयोजित किया गया। ध्वजारोहण के बाद राष्ट्रगान व मध्यप्रदेश गान किया गया। छात्रों को मप्र की स्थापना, मप्र स्थापना के समय जिलों की संख्या व मप्र प्रथम राज्यपाल सीतारमय्या, प्रथम मुख्यमंत्री पंडित रविशंकर शुक्ल, प्रथम विधानसभा अध्यक्ष कुंजीलाल दुबे..
                 

देवउठनी ग्यारस को मड़ई मेला

छपारा। नईदुनिया न्यूज नगर के बैनगंगा तट स्थित श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर गोल्डन टेंपल के सामने मैदान में देवउठनी ग्यारस के मौके पर 8 नवंबर को विशाल मढई मेला का आयोजन किया जाएगा। इसमें श्री लक्ष्मी नारायण गोल्डन टेंपल समिति के सदस्यों ने बताया कि वैसे भी प्रति माह पड़ने वाली ग्यारस के अवसर पर विशेष पूजा का आयोजन किया जाता है, जो कि साल भर जारी र..
                 

नेचर ट्रेल में छात्रों को प्रकृति के बारे में समझाया

सिवनी। नईदुनिया प्रतिनिधि पेंच टाइगर रिजर्व में आयोजित दो दिवसीय नेचर कैंप का समापन किया गया। नेचर कैंप के दौरान छात्र-छात्राओं को प्रकृति को समझाने उनमें जागृति पैदा करने के लिए पेंच टाईगर रिजर्व के अंतर्गत कर्माझिरी में दो दिवसीय मास्टर ट्रेनर प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। बच्चों व शिक्षकों ने दिए आवश्यक सुझाव - प्रशिक्षण के समापन ि..
                 

'गीता के अंदर जीवन की हर समस्या का हल छिपा है'

आदेगांव। नईदुनिया न्यूज प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय लखनादौन के तत्वावधान में स्थानीय श्री खेरापति माता मंदिर परिसर में सप्त दिवसीय गीता ज्ञान यज्ञ प्रवचन कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया है। कथा के पहले दिन नगर में संस्था के सदस्यों ने विविध झांकियों के साथ शोभा यात्रा निकाली। इसका नगर के वाशिंदो ने जगह जगह स्वागत किया। अतिथि के रूप में म..