जागरण हिन्दुस्तान नईदुनिया नवभारत टाइम्स

हार से सबक लेते हुए जीतना यह एक अच्छे खिलाड़ी की पहचान है

                 

10500 का लक्ष्य था सिर्फ 1500 को लगा टीका

                 

मक्सी मंडी में नए सोयाबीन की आवक शुरू, 7001 रुपये क्विंटल बिका

मक्सी (नईदुनिया न्यूज)। पीला सोना कही जाने वाली खरीफ सीजन की मुख्य फसल सोयाबीन अब खेतों में पकने की अवस्था में पहुंच गई है। जिन किसानों ने कम समय में पकने वाली किस्मों की बोवनी अपने खेतों में की थी वे अब कटाई कर थ्‌रेसिंग करने में जुट गए हैं। रविवार को कृषि उपज मंडी मक्सी में इस सीजन के नए सोयाबीन की आवक हुई।..
                 

नलखेड़ा के चोरों ने की थी उज्जौन में वारदात

                 

पर्युषण जीवों के लिए स्वयं को साधने का पर्व है : ज्ञेय सागरजी

                 

जल्द बनेगा अत्याधुनिक सर्व सुविधायुक्त विद्यालय भवन

                 

आगर जिले में सामान्य औसत से 149.7 मिमी अधिक वर्षा

                 

महिलाओं ने किया मोक्ष की खोज नाटक का मंचन

सुसनेर (नईदुनिया न्यूज)। दिगंबर जैन धर्मावलंबियों के महापर्व पर्युषण पर्व के दौरान पार्श्वमति महिला मण्डल की महिलाओं द्वारा प्रतिदिन रात्रि में मंदिर परिसर में धर्म आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम किए जा रहे हैं। इसी के तहत महिलाओं द्वारा मोक्ष खजाने की तलाश नामक तीन दिवसीय नाटक का मंचन किया। जिसका समापन शुक्रवार को हुआ।..
                 

देश के प्रधानमंत्री का व्यक्तित्व और कृतित्व विश्वभर में है सिरमौर

                 

देव विमान निकले, कृष्ण ने की जलक्रीड़ा

सोयतकलां। जलझूलनी एकादशी पर नगर के श्रीकृष्ण मंदिर श्री रमण बिहारी मंदिर, श्री बांके बिहारी मंदिर, पेडियाघाट मंदिर, उण्डाघाट मंदिर, श्रीकृष्ण मित्र मंडल, नगर के अनेक मंदिर व मित्र मंडल द्वारा श्रीकृष्ण के डोल सजाये गए। देव विमान में श्री कृष्ण पालने में झूलते हुए आकर्षक लग रहे थे। श्रीकृष्ण जी का आकर्षक श्रृंगार किया गया।..
                 

स्वच्छता से हम बीमारियों से जंग जीत सकते हैं

                 

आक्सीजन में आत्मनिर्भर बना आगर मालवा जिला

                 

कानूनों के सहयोग से स्वयं की देखभाल करना बताया

                 

नगरीय क्षेत्रों में रात 11 से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू

शाजापुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी दिनेश जैन ने मप्र शासन गृह विभाग भोपाल द्वारा जारी निर्देशानुसार दंड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 में प्रदत्त शक्तियों को प्रयोग में लाते हुए समस्त नगरीय सीमा क्षेत्र जिला शाजापुर एवं समस्त ग्रामीण क्षेत्र की ग्राम पंचायत सीमा में प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किए हैं।..
                 

चलित खाद्य प्रयोगशाला ने खाद्य पदाथोर्ं की जांच की

                 

'पृथ्वी का सुरक्षा कवच है ओजोन परत, जिंदगी के लिए बहुत जरूरी है, इसे बचाएं'

                 

कालेज में लगी कक्षाएं, पहले दिन कम ही रही उपस्थिति

शाजापुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। 15 माह बाद एक बार फिर कालेज की कक्षाओं में विद्यार्थी पहुंचे। कोरोना संक्रमण का प्रभाव कम होने के बाद धीरे-धीरे संक्रमण के कारण लगाई पाबंदियां खत्म हो रही हैं। बुधवार को पहले दिन कालेजों में विद्यार्थियों की उपस्थिति कम ही रही। साथ ही अधिकांश कालेजों में पढ़ाई भी पहले दिन नही हुई।..
                 

ग्राम मोरटा मलोथर में श्मशान नहीं, अंतिम संस्कार में आती है परेशानी

शाजापुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। ग्राम मोरटा मलोथर के ग्रामीण मूलभुत सुविधा के लिए परेशान हैं, दरअसल, ग्राम में श्मशान की व्यवस्था नहीं है। बारिश में यदि दाह संस्कार करना हो तो तिरपाल या कोई जुगाड़ लगाना पड़ती है। ग्रामीणों की सुविधा के लिए तहसील को आदर्श बनाने का अभियान भी चलाया गया, लेकिन यहां के लोग उससे भी वचित रहे।..
                 

ग्राम बटवाडी में ग्रामीणों से रूबरू हुए कलेक्टर, जानी समस्याएं

                 

डोर टू डोर जाकर किया जागरूक, ड्रम-कंटेनर में भरे पानी को जांचा

                 

भागवत में कही बातों को जीवन में अंगीकार करें

                 

Madhya Pradesh News: Video भैंस चोरी की वारदात से गुस्साए लोगों ने मोहनबड़ोदिया थाना घेरा

                 

सत्य धर्म का पूजन कर भगवान को चढ़ाया निर्वाण लाडू

                 

अवंतिपुर बड़ोदिया के मार्गों पर पसरा कीचड़

                 

कलेक्टर ने वार्डों का भ्रमण कर लिया सफाई व्यवस्था का जायजा

                 

'अपना बूथ सबसे मजबूत कर राष्ट्र कार्य मे अपनी आहुति दें'

                 

आलकी की पालकी, जय कन्हैयालाल की

                 

गुर्जर समाज ने निकाली शोभायात्रा

पड़ाना (नईदुनिया न्यूज)। गुर्जर समाज के आराध्य देव भगवान श्री देवनारायण जी महाराज की जयंती रविवार को मनाई गई। पड़ाना में गुर्जर समाज ने शोभायात्रा निकाली एवं श्री देवनारायण मंदिर पर महाआरती कर महाप्रसाद वितरण किया गया। शोभायात्रा के बाद भगवान देवनारायण की सामूहिक पूजा-अर्चना की गई। शोभायात्रा में समाजजन धर्मध्वजा लिए चल रहे थे।..
                 

मोहल्लों में पहुंचकर नष्ट करवाया लार्वा

                 

उत्तम आर्जव धर्म का पूजन कर मंडल विधान में समर्पित किए 16 अर्घ्य

सुसनेर (नईदुनिया न्यूज)। दिगंबर जैन समाज के पर्युषण पर्व के दूसरे दिन शनिवार को उत्तम मार्दव धर्म का पूजन किया गया। इस दौरान नगर के इंदौर-कोटा राजमार्ग स्थित त्रिमूर्ति दिगंबर जैन मंदिर, इतवारिया बाजार स्थित श्री पार्श्वनाथ दिगंबर जैन बड़ा मंदिर व स्टेट बैंक चौराहा स्थित श्री चन्द्रप्रभु दिगंबर जैन छोटा मंदिर में सुबह भगवान का अभिषेक, शांतिधारा, नित्यनियम..
                 

तिरंगा लेकर दौड़े युवा

                 

रजामंदी से सुलझे प्रकरण, समझौते से निपटाए विवादित मामले

सारंगपुर (नईदुनिया न्यूज)। न्यायालय परिसर सारंगपुर में शनिवार को नेशनल लोक अदालत का शुभारंभ एडीजे दिव्यांगना जोशी पांडे व हिमांशु शर्मा, न्यायधीश प्रीति जैन, आदित्य अग्रवाल, शोभना मीणा सहित अभिभाषक संघ सारंगपुर के अध्यक्ष पीएस मंडलोई द्वारा मां भारती व महात्मा गांधी के चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्वलित कर सुबह 11ः00 बजे किया गया।..
                 

कलेक्टर ने ग्रामीणों से की टीका लगवाने की अपील

                 

महुड़िया व पांचारूंडी के देवरों पर आज भरेंगे आस्था के मेले

                 

मंगलमूर्ति मोरया को किया विराजित

शुजालपुर (नईदुनिया न्यूज)। नगर सहित अंचलों में सिद्ध विनायक गणपति बप्पा गाजे-बाजे के साथ सार्वजनिक पंडालों के साथ ही घर-घर में विराजे गए। दिनभर गणपति बप्पा मोरया की गूंज सुनाई देती रही। पर्यावरण प्रेमियों ने मिट्टी से बनी गणेश मूर्ति स्थापित कर पर्यावरण जागरूकता का परिचय दिया। शुक्रवार को 10 दिवसीय गणेशोत्सव की धूम का श्री गणेश हुआ।..
                 

प्रभु की वाणी से हृदय कोमल बन जाता है

आगर-मालवा। जैन श्वेतांबर मूर्तिपूजक श्रीसंघ के चल रहे पर्युषण महापर्व के अंतिम दिन शुक्रवार को अजीतनाथ जैन मंदिर एवं वासुपूज्य तारकधाम जैन मंदिर में लाभार्थियों द्वारा प्रभु के पक्षाल, पूजा, आरती के बाद इमली गली स्थित जैन उपाश्रय में साध्वीश्री शुद्घिप्रसन्नाश्रीजी, प्रवृद्घिश्रीजी, समृद्घिश्रीजी की निश्रा में प्रवचन में पारसचंद बापूलाल कोठारी परिवार ने वारसा सूत्र बोहराया।..
                 

देश की आजादी में सिर्फ कांग्रेस का योगदान

                 

संवत्सरी प्रतिक्रमण के साथ पर्व का समापन

शाजापुर(नईदुनिया प्रतिनिधि)। गत तीन सितंबर से प्रारंभ हुए स्थानीय श्वेताम्बर जैन समाज के आठ दिवसीय पर्वाधिराज पर्युषण महापर्व के दौरान प्रतिदिन नगर के चौबीस जिनालय धाम व जैन उपाश्रय में आयोजित दर्शन, पूजन, प्रवचन, भजन-भक्ति व समस्त प्रकार के धार्मिक व सामाजिक आयोजनों का सिलसिला 10 सितम्बर को संवत्सरी प्रतिकमण की विशेष धार्मिक आराधना के साथ थम गया।..
                 

जयकारों केसाथ विराजे विघ्नहर्ता, बाजार में रही रौनक

शाजापुर। जिले भर में प्रथम पूज्य भगवान गणेश की आराधना का पर्व शुक्रवार से प्रारंभ हो गया। विभिन्ना बाजारों में इस दिन काफी चहल-पहल रही। लोगों ने बप्पा की मूर्तियों की खरीदी की। भक्तों ने पलक पांवडे बिछाकर विघ्नहर्ता का अभिवादन किया। घरों एवं पंडालों पर भक्तों ने गजानंद की पूजन अर्चन कर उन्हें मोदक, मिठाइयों का भोग लगाया।..
                 

चिंताहरण गणपति मंदिर पर विशेष तैयारी

आगर-मालवा (नईदुनिया न्यूज)। गणेश चतुर्थी पर शुक्रवार को विघ्नहर्ता गणपति की घर-घर स्थापना की जाएगी। अगले दस दिनों तक प्रथम पूज्य भगवान गणेश की पूजा होगी। दस दिवसीय उत्सव की तैयारी भी अंतिम चरण में है। शुक्रवार को गणेशजी की मूर्ति स्थापना होगी। इसके पश्चात दस दिन बाद अनंत चतुर्दशी के दिन मूर्ति को विसर्जित किया जाएगा।..
                 

मैत्री-भाव की रंग-रंगीली रोशनी से सजाएंगे तन-मन-जीवन

                 

खंभे में करंट फैलने पर अलर्ट करने वाले माडल ने जीता राष्ट्रीय इंस्पायर अवार्ड

नलखेड़ा (नईदुनिया न्यूज)। केंद्र सरकार के विज्ञान व प्रौद्योगिकी विभाग एवं राष्ट्रीय नवप्रवर्तन प्रतिष्ठान द्वारा बच्चों में इनोवेशन और वैज्ञानिक सोच को बढ़ावा देने के लिए प्रतिवर्ष इंस्पायर अवार्ड का आयोजन किया जाता है। इसी क्रम में 4 से 8 सितंबर तक आठवीं राष्ट्रीय इंस्पायर अवार्ड मानक प्रदर्शनी का आयोजन इस वर्ष आनलाइन किया गया।..
                 

नेशनल लोक अदालत में उपभोक्ताओं को मिलेगी छूट

शाजापुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। नेशनल लोक अदालत 11 सितंबर को आयोजित होने जा रही है। इसमें विद्युत अधिनियम 2003 की धारा 126,135 एवं 138 के अंतर्गत न्यायालयों में लंबित प्रकरणों के निराकरण के लिए लंबित प्रकरणों में निम्नदाब श्रेणी के समस्त घरेलू, समस्त कृषि, पांच किलो वाट तक गैर घरेलू, 10 अश्वशक्ति भार तक के औद्योगिक उपभोक्ताओं..
                 

रहवासियों क्षेत्रों में खाली प्लाट और कई स्थानों पर पानी

                 

जो 'भाईसाब' का यहां संबोधन होता है, वह कहीं नहीं होताᅠ

                 

खैरात के लिए नहीं हक के लिए लड़ रहे किसान

                 

मौसमी बीमारियों ने पसारे पैर, क्लीनिक-अस्पतालों में पहुंच रहे मरीज

नलखेड़ा (नईदुनिया न्यूज)। कोरोना की संभावित तीसरी लहर के पूर्व नगर सहित क्षेत्र में मौसमी बीमारियों ने पैर पसार दिए हैं। प्रतिदिन इन बीमारियों से ग्रसित बड़ी संख्या में मरीज अस्पताल, क्लीनिकों पर अपना उपचार करवाने पहुंच रहे हैं। वायरल बुखार, मलेरिया, सर्दी, खांसी, जुकाम, उल्टी, बदन दर्द आदि से ग्रसित हो रहे हैं।..
                 

डोर-टू-डोर कचरा संग्रहण का दावा, फिर भी कई क्षेत्रों में पसरी गंदगी

                 

ईओडब्ल्यू की टीम पहुंची, तब सो रहा था परिवार

शाजापुर/कानड़ (नईदुनिया प्रतिनिधि)। केंद्रीय सहकारी बैंक शुजालपुर मंडी पदस्थ सुपरवाइजर के कानड़ स्थित घर पर कार्रवाई करने के लिए ईओडब्ल्यू की तीन टीम मंगलवार तड़के करीब पांच बजे ही पहुंच गई थी। टीम पहुंची, तब सुपरवाइजर शंकरलाल शर्मा का परिवार सो रहा था। इस पर टीम ने परिवार के जागने का इंतजार किया। जैसे ही परिवार जागा टीम ने दरवाजे पर दस्तक दे दी। दरवाजे पर अंजान लोगों और पुलिस बल को देख सुपरवाइजर शर्मा और परिवार के सदस्य सकते में आ गए। जैसे ही टीम ने परिचय दिया तो परिवार ने उन्हें घर में आने दिया और जांच में सहयोग भी किया। तड़के शुरू हुई कार्रवाई शाम तक चली। शुरूआती जांच में ही करीब पौने चार करोड़ की संपत्ति सामने आई है, जबकि अब तक की नौकरी में सुपरवाइजर शर्मा की सिर्फ 50 लाख रुपए की ही आय हुई है।..
                 

जन्म परमात्मा का-प्रसन्नाता समग्र विश्व को

                 

गांव विकसित और खुशहाल होंगे, तब ही देश उन्नाति के पथ पर आगे बढ़ेगा

                 

रिश्वत मामले में पर्यवेक्षक को चार वर्ष का सश्रम कारावास

                 

'सच्चा मित्र वही जो कठिन परिस्थितियों में भी मित्र का साथ ना छोड़े'

                 

नम आंखों से दी बप्पा को विदाई

                 

गोवर्धन पर्वत की पूजा करने उमड़े श्रद्घालु

सुसनेर (नईदुनिया न्यूज)। बाजार स्थित श्री राधा दामोदर मंदिर में माहेश्वरी समाज सुसनेर के तत्वाधान में 14 सितंबर से हो रही श्रीमद् भागवत कथा के पांचवें दिन शनिवार को गोवर्धन पूजा एवं छप्पन भोग लगाया गया। कथा वाचक पं. सत्यनारायण शास्त्री ने बताया कि जहां सत्य एवं भक्ति का समन्वय होता है वहां भगवान का आगमन अवश्य होता है।..
                 

नलखेड़ा में भारी बारिश से मार्ग हुए अवरुद्ध

नलखेड़ा (नईदुनिया न्यूज)। शुक्रवार मध्य रात्रि से प्रारंभ हुआ तेज वर्षा का दौर शनिवार दोपहर तक जारी रहा। नलखेड़ा, बड़ागांव सहित तहसील क्षेत्र के ग्रामों में हुई अत्यधिक बारिश के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। भारी वर्षा के कारण नलखेड़ा-कानड़, नलखेड़ा-बड़ागांव आदि मार्गों पर नदी-नालों के उफान पर होने से मार्ग अवरुद्ध हो गया।..
                 

13 डोल और पांच निशान को एकसाथ जल में झुलाया

                 

बाबा श्याम व रामदरबार मंदिर का भूमिपूजन

                 

पीएम मोदी के जन्मदिन पर विधायक और नेताओं ने किया पौधारोपण

सुसनेर। नगर परिषद परिसर में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिवस पर पौधारोपण किया गया। मुख्य अतिथि निर्दलीय विधायक राणा विक्रमसिंह थे। अध्यक्षता मंडल अध्यक्ष सजनसिंह कलारिया ने की। विशेष अतिथि पूर्व नप अध्यक्ष चतुर्भुजदास भूतड़ा, मंडल उपाध्यक्ष कमल गर्ग, मंडल महामंत्री पवन शर्मा आदि ने पौधारोपण किया।..
                 

आकर्षक डोल में विराजे बांकेबिहारी, लगे जयकारे

शाजापुर। जिले भर में डोल ग्यारस का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस दिन प्रभुश्री का आकर्षक श्रृंगार किया गया। परंपरानुसार डोल निकाले गए। प्रमुख मार्गों से होते हुए निकले डोल में विराजे प्रभुश्री से श्रद्धालुओं ने सुख-समृद्धि की कामना की। शाजापुर में 125 वर्षो से निकलते आ रहे शासकीय बांके बिहारी लाल का डोल रथ निकाला गया।..
                 

लीड कालेज में बन रहे अतिरिक्त कक्ष, दूर होगी स्थान की कमी

                 

अब कम नहीं पड़ेगी आक्सीजन

                 

आज 51 केंद्रो पर 15 हजार लोगों को लेंगे कोरोना के टीके

                 

डेंगू से निपटने को स्वच्छता जरूरी का अलख जगाने निकली टीम

                 

रंग लाया ग्रामीणों का दबाब... 24 घंटे में पकड़े गए भैंस चोर

                 

किसानों की आय नहीं, लागत दोगुनी हो गई

                 

कलेक्टर और एसपी ने देखी हकीकत, नष्ट करवाया लार्वा

आगर-मालवा (नईदुनिया न्यूज)। डेंगू नियंत्रण महा अभियान डेंगू पर प्रहार का 15 सितंबर को जिले में शुभारंभ किया गया। जिला पंचायत अध्यक्ष कलाबाई गुहाटिया ने डेंगू जन जागृति रैली को हरी झंडी दिखाकर अभियान का शुभारंभ किया। कलेक्टर अवधेश शर्मा एवं एसपी राकेश सगर सहित जिले के विभागों के प्रमुख अधिकारी रैली के रूप में छावनी क्षेत्र में निकले।..
                 

आर्थिक अपरधियों पर भी कसेंगे लगाम

                 

विद्यार्थियों ने निबंध लिखे, कविताएं पढ़ीं

                 

मक्सी में प्रेम प्रसंग मामले में युवक की बेरहमी से पिटाई, वीडियो हुआ वायरल

                 

मानव सेवा ही सबसे बड़ा धर्म

                 

वक्फ बोर्ड के सीईओ का किया स्वागत, बताई समस्या

                 

'क्षमा वीरों का भूषण है, महान व्यक्ति ही क्षमा ले व दे सकते हैं'

सारंगपुर (नईदुनिया न्यूज)। भगवान महावीर ने क्षमा यानी समता का जीवन जीया। वे चाहे कैसी भी परिस्थिति आई हो, सभी परिस्थितियों में सम रहे। क्षमा वीरो का भूषण है महान व्यक्ति ही क्षमा ले व दे सकते है। पर्युषण पर्व आदान-प्रदान का पर्व है इस दिन सभी अपनी मन की उलझी हुई गं्रथियों को सुलझाते है, अपने भीतर की राग-द्वेष की गांठों को खोलते हैं..
                 

सुसनेर क्षेत्र के 110 गांवों में लोग बीमार, नहीं हो रहा सर्वे

                 

गांव-गांव से पहुंची निशान यात्राएं

                 

15 लाख से अधिक की क्षतिपूर्ति राशि देने के आदेश

                 

वर्षों का विवाद घंटों में सुलझाया