जागरण हिन्दुस्तान नईदुनिया नवभारत टाइम्स

विधान में बैठने व पाठ करने से मनुष्य के कष्टों का निवारण होता है : छुल्लक नयसागर महाराज

श्योपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि जगत कल्याण, विश्व शांति और व्याधियों से मुक्ति की कामना को लेकर छुल्लक नयसागर महाराज महाराज के सानिध्य में श्री भक्तामर महामंडल विधान का आयोजन रविवार को संभवनाथ दिगंबर जैसवाल जैन मंदिर में किया गया। महामंडल विधान बाल ब्रह्मचारी हरीश भैया और शास्त्री ललित जैन सवाईमाधोपुर द्वारा महामंडल विधान एवं पाठ भक्ति भाव से कर..
                 

एक साल में बिना हेलमेट वालों से 14.75 लाख वसूले, फिर भी लोग नहीं सुधरे

श्योपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि शहर में बिना हेलमेट और बाइक पर तीन सवार बैठकर चलना लोगों का शौक बन गया है। जबकि ट्रैफिक पुलिस ट्रैफिक नियम तोड़कर चलने वालों के खिलाफ लगातार अभियान चलाकर कार्रवाई कर रही है। पिछले 1 एक साल के आंकड़ों पर नजर डालें तो पुलिस ने 5900 चालान बिना हेलमेट लगाकर बाइक चलाने वालों को किए हैं। इसी तरह..
                 

अच्छा खिलाड़ी खेल भावना से अपने खेल का प्रदर्शन करता है : झा

श्योपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि? खेल में कोई जीतता है तो कोई हारता है। एक अच्छा खिलाड़ी खेल भावना से अपने खेल का प्रदर्शन करता है उसको ना तो जीतने का मोह होता है और ना हारने पर दुख। क्योंकि खेल ही असली खिलाड़ी भावना है। आजकल खिलाड़ी में खेल भावना की भारी कमी देखी जाती है और इसका मुख्य कारण यह है कि हम खेल को जीवन की परीक्षा समझ..
                 

वीडियाेः मध्यप्रदेश के श्याेपुर में संक्रमण के चलते स्कूल बंद, शिक्षक परिसर में खिलवा रहे थे जुआ

                 

श्याेपुर में पति ने रची थी पत्नी की हत्या की साजिशः कद छाेटा हाेने से नापसंद थी, भाई से कहकर नहर में फिकवा दिया

                 

दो दिन से न्यूनतम पारा 5 डिग्री पर टिका, सुबह कोहरा भी छा रहा

श्योपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि उत्तर भारत में हुई बर्फवरी और पश्चिमी विक्षोभ के कारण ठंड फिर बढ़ गई है। इस बार रात के साथ दिन के तापमान में भी तेजी से गिरावट आई है। 2 दिन से न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस पर टिका हुआ है। अचानक गिरे तापमान की वजह से अब दिन भी सर्द हो गए हैं। अगले 24 घंटे में कोहरा छाने की संभावना है। अधिकतम और न्यूनतम त..
                 

स्कूलों में नहीं हुआ सामूहिक सूर्य नमस्कार, तैयारियां धरी रह गईं

श्योपुर/विजयपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि सूर्य नमस्कार कार्यक्रम को लेकर दो दिन से बन रही असमंजस की स्थिति को उस समय विराम लग गया जब सूर्य नमस्कार पूर्व रात मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ट्वीट कर कोरोना गाइडलाइन के पालन में आयोजन स्थगित करने की सूचना दी। 12 जनवरी को पूरे देश में स्वामी विवेकानंद जयंती युवा उत्सव के रूप में मनाई जाती हैं। मप्र..
                 

बच्चों की किताबें कबाड़ी को बेचने का वीडियो वायरल, अधिकारी जांच में जुटे

विजयपुर। नईदुनिया न्यूज विजयपुर के सरकारी प्राथमिक स्कूल के स्टाफ द्वारा बच्चों के पढ़ने के लिए आई किताबों को कबाड़ में बेचने की घटना सामने आई है। मामले का खुलासा इंटरनेट पर चल रहे वीडियो से हुआ है। इसमें एक युवक स्कूल से एक सफेद बोरी में किताबें सिर पर रखता हुआ जाता दिखाई दे रहा है। हैडमास्टर का कहना है, कि वीडियो गलत है।..
                 

ओले बारिश से 220 हेक्टेयर में फसल प्रभावित, प्रशासन नहीं मान रहा नुकसान

फोटो नंबर 3 श्योपुर/विजयपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि जिले में तीन दिन हुई बारिश और हल्के ओले गिरने से प्रशासन ने कोई नुकसान नहीं माना है। हालांकि विजयपुर क्षेत्र के आधा दर्जन गांवों में करीब 220 हेक्टेयर सरसों, टमाटर और अजवाइन की फसल प्रभावित हुई है। सरसों में 15 से 20 और टमाटर-अजवाइन की फसल में 20 से 30 फीसद नुकसान माना है। इधर श्यो..
                 

वैक्सीनेशन में लापरवाही बरतने पर गोरस पंचायत सचिव निलंबित

श्योपुर(नईदुनिया प्रतिनिधि)। कलेक्टर शिवम वर्मा ने सोमवार को कराहल के गांवों का भ्रमण किया। निरीक्षण के दौरान ग्राम पंचायत गोरस में वैक्सीनेशन कार्य में लापरवाही पाई गई, जिस पर ग्राम पंचायत सचिव परमाल राठौर को निलंबित करने तथा उपयंत्री विष्णु दुबे को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश मौके पर उपस्थित सीईओ जिला पंचायत राजेश शुक्..
                 

इलाज नहीं मिलने पर आक्रोशित स्वजनों ने लगाया जाम

फोटो नंबर 14 श्योपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि जिला अस्पताल में शुक्रवार सुबह हार्ट पैसेंट मरीज के स्वजनों ने इलाज नही मिलने का आरोप लगाते हुए हंगामा कर दिया। अस्पताल में काफी देर तक मरीज को देखने के लिए जब डॉक्टर नहीं आए तो नाराज मरीज के स्जवन उसे स्ट्रेचर पर लिटाकर अस्पताल के बाहर सड़क पर ले आए और जाम लगाकर प्रदर्शन किया। जाम की सूचना मिल..
                 

शादी में अब 250 लोगों की अनुमति कार्ड बांट चुके परिवार परेशान

प्रदेश में कोरोना के लगातार केस बढ़ने के कारण प्रशासन ने अब सख्ती बरतना फिर से शुरू कर दी है। शादी में 250 लोगों को ही सीमित कर दिया है। ऐसे में जिन लोगों ने गार्डन -होटल बुक करा दिए हैं वह असमंजस में हैं, कि शादी में कितने लोगों को बुलाएं। क्योंकि जनवरी महीने में होने वाली शादियों में कई लोगों के कार्ड तक बंट गए हैं। सथ..
                 

नहर किनारे हाईटेंशन का तार टूटा, 9 घंटे बिजली रही गुल

श्योपुर( नईदुनिया प्रतिनिधि) तेज हवा और बारिश के बीच सलापुरा नहर किनारे हाईटेंशन लाइन का तार टूटकर गिर गया। गनीमत रही कि तार टूटने से कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ। सुबह 9 बजे से गई बिजली रात 7 बजे तक बहाल नहीं हो सकी। हालांकि टीम ने सूचना मिलते ही मेंटेनेंस का काम शुरू कर दिया था। तार टूटने से पाली रोड क्षेत्र की बिजली पूरी तरह स गुल रही..
                 

श्योपुर में सुबह से आसमान में छाए बादल, शाम को हुई रिमझिम बारिश

श्योपुर( नईदुनिया प्रतिनिधि)। मौसम ने एक बार फिर करवट ली, बुधवार की सुबह से आसमान में बादल छाए रहे हैं, वहीं दोपहर को श्योपुर, सोंईकलां विजयपुर क्षेत्र में रिमझिम बारिश हुई। विजयपुर में एक घंटे बारिश होने की जानकारी मिली है। बारिश होने से ठंड बढ़ गई है। हालांकि तापमान की बात करे तो मंगलवार की अपेक्षा बुधवार को न्यूनतम तापमान में..
                 

सर...बाढ़ में बह गर्ईं किताबें, अब प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए नहीं हैं किताब खरीदने को पैसे

श्योपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि) सर... बाढ़ में घर के सामान के साथ किताबें भी बह गर्ईं। अब प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने के लिए किताबें खरीदने के पैसे नहीं है। मेरे पिता की भी मृत्यु हो चुकी है। आर्थिक संकट होने के कारण परिवार को कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा है। यह समस्या बीए द्वितीय वर्ष पीजी कालेज में पढ़ने वाले भोई मोहल्ला निवा..
                 

वायु प्रदूषण मिलने व कूड़े में आग लगाने पर कटेंगे नंबर, सफाई कर्मियों का हित किरने पर मिलेंगे अंक

श्योपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। केंद्र सरकार का स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 इस बार 6000 की बजाय 7500 अंक का होगा। सर्वे में डिजिटल ट्रैकिंग व सफाई सुरक्षा मित्र को भी शामिल किया गया है। सफाई मित्र सुरक्षा के तहत कर्मियों के लिए महामारी बचाव के लिए वैक्सीनेशन, पीपीई किट, मास्क या अन्य सुरक्षा संसाधनों के इंतजाम, स्वास्थ्य जांच, बीमा की व्यवस्था परखी जाएगी।..
                 

स्कूल की जमीन पर दबंग का कब्जा, 23 साल से बच्चे नीम के पेड़ की छांव में कर रहे पढ़ाई

सोईकलां। सरकारी स्कूल की जमीन को एक दबंग से पूरा प्रशासन 23 साल में खाली नहीं करवा पाया है। स्कूल के पुराने भवन को ढहाकर दबंग ने सरकारी जमीन पर अपने मवेशी बांध रखे हैं। ऐसे में दो दशक से स्कूल के बच्चे एक पेड़ के नीचे पढ़ रहे हैं। जब बारिश होती हैं या तेज धूप खिलती है तो शिक्षक और बच्चों को उठकर मवेशी के तबेले में बैठना प़..
                 

अफ्रीकी चीतों के आने की आहट से कूनो में बढ़े पर्यटक

- कूनो-पालपुर नेशनल पार्क में पिछले 13 सालों में 8636 पर्यटक घूमने पहुंचे, 15 माह में 1671 पर्यटक पहुंचे श्योपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि। कूनो पालपुर नेशनल पार्क में अफ्रीकी चीतों के आने से पहले पर्यटकों को लेकर खुशखबर है। पर्यटक पार्क का दीदार करने के लिए बड़ी संख्या में पहुंचने लगे हैं। इस दिलचस्पी को देखते हुए यह कहा जा सकता है..
                 

श्याेपुर में टमाटर, सरसाें की फसल प्रभावित, ओले हल्के थे, इसलिए प्रशासन नहीं मान रहा नुकसान

                 

पशु अस्पताल बंद मिलने पर डॉक्टर सहित अन्य कर्मचारियों को नोटिस जारी

श्योपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि कलेक्टर शिवम वर्मा ने मंगलवार को मानपुर में सीप नदी पर क्षतिग्रस्त पुल और पुल के पास चालू किए गए अस्थाई रपटे का निरीक्षण किया। कलेक्टर ने मौके पर मौजूद ग्रामीणों से कहा कि सीप नदी पर रपटे निर्माण का कार्य ब्रिज कॉरपोरेशन के द्वारा किया जाएगा। करीब 35 लाख रुपये की लागत से रपटा निर्माण के लिए टेंडर जारी हो चुके..
                 

तीसरी लहर से निपटने प्रशासन के ठोस इंतजाम, नहीं खलेगी पलंग और आक्सीजन की कमी

श्योपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि। जिले में कोरोना की तीसरी लहर का प्रकोप जोर पक़ड़ रहा है। अब तक 15 से अधिक केस सामने आ चुके हैं। ऐसे में कोरोना महामारी की तीसरी लहर आने की संभावना को देखते हुए जिला प्रशासन पूरी तरह से सतर्क हो गया है, और कोविड-19 जांच में तेजी लाने के साथ अस्पतालों में मरीजों के उपचार को लेकर गंभीरता बरती..
                 

डोब कुंड-देवखो और कूनो के टिकटोली गेट पर पर्यटकों के लिए कैंटीन संचालित करेंगी महिलाएं

श्योपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि श्योपुर जिले के कराहल स्थित पुरातत्व महत्व के दर्शनीय स्थल डोब कुंड, देव खो पर पर्यटन सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी। यहां प्राचीन जैन मंदिर, हरगौरी मंदिर सहित प्राचीन नगर के भग्नावशेष एवं नदी में विशाल कुंड बने हैं। इसी तरह कूनो-नेशनल पार्क में जाने वाले पर्यटकों के खाने-पीने की कोई व्यवस्था नहीं हैं। इन तीनों जगह पर जल्द..
                 

सभी के सहयोग से स्वच्छता को अपनाने के कदम उठाए जाएं - कलेक्टर

श्योपुर( नईदुनिया प्रतिनिधि)। श्योपुर जिले की नगरीय निकाय श्योपुर, बड़ौदा और विजयपुर को स्वच्छता सर्वेक्षण में नंबर वन पर लाने के लिए कदम उठाए जाएंगें जिससे स्वच्छता में श्योपुर को अच्छी रैंक मिले। यह बात गुरुवार को कलेक्टर शिवम वर्मा ने स्वच्छ सर्वेक्षण को लेकर आयोजित कार्यशाला में विभागीय अधिकारी और जिला अधिकारियों से कही। कार्यशाला म..
                 

रात 3 बजे से कभी रिमझिम तो कभी झमाझम होती रही बारिश

श्योपुर(नईदुनिया प्रतिनिधि)। मौसम पूरी तरह बदल गया है। बुधवार को दिन भर बादल छाए रहे शाम को बारिश हुई। वहीं बुधवार रात 3 बजे से कभी तेज तो कभी रिमझिम तो कभी झमाझम बारिश का दौर जारी बना हुआ है। गुरुवार सुबह से तेज बारिश शुरू हुई। सुबह से ही बादल व कोहरे ने सूरज को ढंक लिया, जिससे धूप नहीं निकली। बारिश के कारण अचानक ठंड बढ़ गई आ..
                 

बड़ौदा में कोरोना संक्रमितों का इलाज करने वाले प्राइवेट डॉक्टर का क्लीनिक किया सील

श्योपुर(नईदुनिया प्रतिनिधि)। जिले में कोरोना की तीसरी लहर ने दस्तक दे दी है, जिसे देखते हुए प्रशासन द्वारा लगातार लोगों को गाइडलाइन का पालन करने की समझाइश दी जा रही है, जो लोग गाइडलाइन का पालन नहीं कर रहे हैं, उनके खिलाफ अब प्रशासन कार्रवाई करने में नहीं चूक रहा है। बुधवार को बड़ौदा तहसीलदार अमिता सिंह तोमर ने कोरोना नियमों क..
                 

मध्‍य प्रदेश के श्योपुर जिले में पथरीली भूमि में लहलहा रही अनार की खेती

                 

मध्‍य प्रदेश के श्योपुर में बनेगा माधवराव सिंधिया अभयारण्‍य, माधव नेशनल पार्क से रणथंभौर के बीच रहेगा कॉरीडोर

                 

16 करोड़ के टेंडर की फाइल भोपाल में अटकी, कैसे होगी आवदा डैम की मरम्मत

श्योपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि श्योपुर में में अगस्त महीने में आई भीषण बाढ़ से 88 साल पुराने आवदा डैम की दीवार में रिसाव होने के साथ ही सपोर्टिंग दीवार को भी नुकसान हुआ था। सिंचाई विभाग ने बांध की मरम्मत के लिए करीब 16 करोड़ रुपये की डीपीआर तैयार कर शासन को भेजी थी। शासन ने डीपीआर मंजूर भी कर दी थी। इसके बाद टेंडर जारी होने थे, ले..
                 

कबाड़ हुई उज्जवला की सौगात, चूल्हों पर ही जल रहे महिलाओं के हाथ

श्योपुर/कराहल। नईदुनिया प्रतिनिधि सरकार ने महिलाओं को खाना बनाने के दौरान धुआं से राहत दिलाने के लिए उज्जवला योजना के तहत सिलिंडर और चूल्हे दिए थे, लेकिन गैस के दाम बढ़ने से गरीब महिलाएं सिलिंडर को रिफिल नहीं करा पा रही हैं। जिले के विजयपुर, कराहल और मानपुर क्षेत्र में महज 35-40 फीसद ही सिलिंडर रिफिल हो रहे हैं। यह वजह है, कि गर..
                 

बिजली के अभाव में बोर बंद, पानी के लिए छात्र हो रहे परेशान

सोंईकलां। नईदुनिया न्यूज सरकारी प्राथमिक स्कूल चरोंद में बिजली का इंतजाम नहीं होने के कारण बोर नहीं चल पा रही है,जिससे स्कूल पानी की समस्या गहराई हुई है। छात्र-छात्राओं को पीने के पानी के लिए इधर-उधर भटकना पड़ रहा है या फिर उन्हें घर से बोतल में पानी भरकर लाना पड़ रहा है। चरोंद सरकारी प्राथमिक स्कूल में बिजली की व्यवस्था नही हा..
                 

स्ट्रेचिंग योग से भगाया रोग, श्योपुर जिले में 450 लोगों को मिली निरोगी काया

                 

टमाटरों के नीचे छिपाकर ले जा रहे थे अवैध शराब, पुलिस ने पीछा किया तो वाहन को पलटाकर भागा तस्कर

वीरपुर। नईदुनिया न्यूज शराब की तस्करी के लिए तस्कर किस तरह के हथकंडे अपना रहे है, इसकी बानगी सोमवार को वीरपुर थाना क्षेत्र में देखने को मिली। जहां एक लोडिंग वाहन में टमाटर के नीचे अवैध शराब छिपाकर लाई जा रही थी। पुलिस ने इस लोडिंग वाहन को रोका तो वाहन में चालक पुलिस की चैकिंग को तोड़कर वाहन को ले लेकर भाग गया। पुलिस ने व..
                 

कोरोना से सुरक्षा जरूरी पर लोग लगा रहे बहानों के मास्क

विजयपुर । नईदुनिया न्यूज प्रदेश में कोरोना की तीसरी लहर आने के बाद एक फिर मास्क को लेकर जिला प्रशासन ने जुर्माने की कार्रवाई शुरू कर दी है। शुक्रवार को को सनवई तिराहेर कार्रवाई शुरू की तो लोगों के पास बहाने पहले से तैयार थे। किसी ने जेब से मास्क निकाला तो किसी ने गाड़ी की डिक्की से निकालकर पहना। इतना ही नहीं कई लोगों त..
                 

विजयपुर एसडीएम के नाम से फर्जी फेसबुक आइडी बनाकर लोगों से मांगे पैसे

विजयपुर(नईदुनिया न्यूज )। साइबर ठगों ने विजयपुर एसडीएम नीरज शर्मा की फेसबुक आइडी का क्लोन बनाकर ठगी करने की कोशिश की है। समय से जानकारी मिलने के कारण ठग एसडीएम ने अपने फेसबुक फ्रेंडों को मैसेज भेजकर पैसे नहीं देने के लिए अलर्ट कर दिया। इसलिए वह अपने मंसूबों में कामयाब नहीं हो सके। गुरुवार को एसडीएम नीरज शर्मा के नाम से ि..
                 

दिनभर छाए रहे बादल, शाम के समय शहर सहित अंचल में कई जगह हुई रिमझिम बारिश

-मौसम विभाग विभाग का अलर्ट जिले में बारिश के साथ ओलावृष्टि की आशंका भिंड(नईदुनिया प्रतिनिधि)। मौसम ने एक बार फिर से करवट बदली। बुधवार की सुबह से ही आसमान में बादलों ने अपना ढेरा जमा लिया। इस वजह से दिनभर सूरज देवता के दर्शन नहीं हुए। वहीं शाम होते ही शहर सहित अंचलभर में रिमझिम बारिश हुई। इस वजह से दिन के तापमान में जहां 3 डिसे की गि..
                 

मिट्टी मिली रेत से ठेकेदार करा रहा रोड का घटिया निर्माण

सोंईकलां (नईदुनिया न्यूज)। ज्वालापुर से नंदापुर तक बाढ़ में क्षतिग्रस्त हुई सड़क का निर्माण काम शुरू हो गया है, प्रधानमंत्री सड़क योजना तहत इस सड़क का काम कराया जा रहा है, लेकिन खास बात यह है कि ठेकेदार द्वारा मिट्टी मिली सीप नदी की रेत से रोड का काम कराया जा रहा है। जिसकी ग्रामीणों द्वारा अधिकारियों से शिकायत भी की गई, लेकिन कोई क..
                 

कोरोना मरीज मिलने के बाद बाजार में दिखाई सख्ती, बिना मास्क वालों के बनाए चालान

श्योपुर( नईदुनिया प्रतिनिधि)। शहर में शनिवार को बाजार में बगैर मास्क लगाए सामान खरीद रहे लोगों का एसडीएम लोकेंद्र सरल और सीएमओ बीडी कतरोलिया ने सख्ती दिखाते हुए लोगों पर जुर्माना करते हुए दो दुकानों को सील किया है। साथ ही व्यापारियों, दुकानदारों से सुरक्षित दूरी का पालन करने, मास्क लगाकर आने वाले ग्राहकों को ही सामान देने, भी़..