जागरण हिन्दुस्तान नईदुनिया नवभारत टाइम्स

Pitru Paksha 2021: 100 साल बाद दुर्लभ संयोगों की साक्षी में श्राद्ध पक्ष, इन नियमों का पालन भी जरूरी

                 

चंबल नदी में किया मूर्तियों का विसर्जन

खाचरौद। रविवार को अनंत चतुर्दशी पर नगर एवं ग्रामीण अंचल में श्री गणेश की मूर्तियों को भक्तों ने अगले बरस तू जल्दी आ के साथ विदा किया। नगर में प्रशासन द्वारा भगवान श्री गणेश की मूर्तियों को दुपड़ावदा फंटा बरलाई मार्ग पर अस्थाई कुंड में विसर्जन किया। नीलकंठेश्वर महादेव मंदिर पर नगर पालिका अमले द्वारा भगवान की मूर्तियों को एकत्रित किया गया। नगर..
                 

व्यायामशाला में पहलवानों का सम्मान किया

नागदा जं.। फूल डोल ग्यारस पर परंपरागत रूप से व्यायामशालाओं में होने वाले पूजा अर्चना के कार्यक्रम के तहत अतिथियों द्वारा शास्त्रों की पूजा की। अखाड़ा परिसर में ही शस्त्रों का प्रदर्शन भी किया गया। गांधीग्राम कालोनी श्री शंकरदास व्यायामशाला में पूजा अर्चना कर हनुमानजी की आरती की गई। कार्यक्रम में बतौर अतिथि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के जिला प्रचारक..
                 

बप्पा की बिदाई में संस्कृति के रंगों में डूबा शहर

नागदा जं.। गणेश विसर्जन समारोह को लेकर शहरवासियों में खासा उत्साह दिखाई दिया। विसर्जन के लिए चंबल नदी, नायन डेम एवं मेहतवास पर पुलिस और प्रशासन द्वारा व्यवस्था की गई। नगरपालिका द्वारा हाइमास्ट, ध्वनि विस्तारक यंत्र एवं जेसीबी आदि की व्यवस्थाएं की। सीएसपी, तहसीलदार, टीआइ सुबह से रात्रि तक विसर्जन स्थल पर तैनात रहे। शहरवासियों में गणेश विसर्जन को ले..
                 

आज से श्राद्ध पक्ष...तीर्थ पर अव्यवस्था,परेशान हो रहे श्रद्धालु

उज्जैन (नईदुनिया प्रतिनिधि)। भाद्रपद मास की पूर्णिमा पर सोमवार से पितृपक्ष का आरंभ हो रहा है। देशभर से श्रद्धालु अपने पितरों के निमित्त तीर्थ श्राद्ध करने के लिए उज्जैन आएंगे। लेकिन तीर्थों पर व्याप्त अव्यवस्था से श्रद्धालुओं का पितृकर्म करना मुहाल है। दूरदराज से आने वाले भक्तों के लिए यहां तर्पण, पिंडदान करना तो दूर खड़े रहना भी मुश्किल है। सबसे अधिक परेश..
                 

भक्तों ने गौरीपुत्र को दी विदाई, क्रेन से कुंड में विसर्जित की मूर्ति

उज्जैन (नईदुनिया प्रतिनिधि)। अनंत चतुर्दशी पर रविवार को भक्तों ने भारी मन से गौरीपुत्र भगवान गणेश को विदाई दी। प्रशासन ने हीरा मिल परिसर स्थित कुंड व केडी पैलेस पर मूर्ति विसर्जन की व्यवस्था की थी। श्रद्धालुओं द्वारा लाई गई मूर्तियों को निगम कर्मी क्रेन के माध्यम से कुंड में विसर्जित कर रहे थे। शिप्रा में मूर्ति विसर्जन करने पर रोक लगी हुई थी। प्रमुख..
                 

आज से खुल जाएंगे पांचवीं तक के स्कूल...क्या,कैसे पढ़ाना है शिक्षकों ने जाना

उज्जैन (नईदुनिया प्रतिनिधि)। 18 महीने बाद पांचवीं तक के समस्त शासकीय और अशासकीय स्कूल सोमवार को खुल जाएंगे। कक्षाओं का संचालन विद्यार्थियों की 50 फीसद भौतिक उपस्थिति के साथ होगा। स्कूल खुलने को लेकर शिक्षक और विद्यार्थियों में एक दिन पहले उत्साह नजर आया। क्या,कैसे पढ़ाना है, इसके शासन से जारी नियम शिक्षकों ने पढ़े-समझे। विद्यार्थियों..
                 

शिप्रा नदी में छलांग लगाने का वीडियो बनवा रहा था, डूबने लगा, जवानों ने बचाया

उज्जैन (नईदुनिया प्रतिनिधि)। रामघाट पर शिप्रा नदी में नहाने के लिए शुक्रवार रात को इंदौर के दो युवक उज्जैन पहुंचे थे। यहां रात करीब साढ़े 11 बजे एक युवक नदी में छलांग लगाने का वीडियो दोस्त से बनवा रहा था। युवक नदी में तेज धार में बह गया। दोस्त से शोर मचाया तो घाट पर तैनात होमगार्ड जवानों ने नदी में छलांग लगाकर उसे बाहर निकाला। होमग..
                 

जल झूलनी ग्यारस पर नहीं निकला झांकियों का कारवां

नागदा जं.। जल झूलनी ग्यारस पर इस बार शहरवासियों को झिलमिलाती झांकियों का कारवां देखने को नहीं मिला। डोल बनाने वाली समितियों ने मंदिर में महाआरती का आयोजन किया। इसमें झांकी तैयार करने वाले कलाकार, अखाड़े के पहलवानों ने शामिल होकर धर्मलाभ अर्जित किया। जल झूलनी एकादशी का महोत्सव शहर में सादगीपूर्ण तरीके से मनाया गया। शहर में ि..
                 

हरिफाटक पुल पर पिस्टल लहराने वाले युवक की घट्टिया में दुर्घटना में मौत

उज्जैन (नईदुनिया प्रतिनिधि)। डेढ़ माह पूर्व हरिफाटक पुल पर पिस्टल लहराने वाले इंदौर के युवक की शुक्रवार को घट्टिया के समीप दुर्घटना में मौत हो गई। सीमेंट से भरे ट्राले ने युवक की बाइक को टक्कर मार दी थी। मृतक ने स्वजन को उज्जैन आने का कहा था। यहां से वह घट्टिया क्यों गया इसकी जांच की जा रही है। टीआइ विक्रम चौहान ने बताया कि ग्राम..
                 

कल से महालय श्राद्ध, तीर्थों पर ही तर्पण करने की मान्यता

उज्जैन (नईदुनिया प्रतिनिधि)। भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि पर सोमवार से महालय श्राद्धपक्ष की शुरुआत होगी। इस बार श्राद्ध पक्ष पूरे सोलह दिन का रहेगा। विशेष यह है कि पक्षकाल में विशिष्ट योग व ग्रह नक्षत्रों की प्रबल स्थिति पितरों के निमित्त किए गए श्राद्ध व दान पुण्य का पूर्ण शुभफल प्रदान करेगी। धर्मशास्त्र के जानकारों के अनुसार श्राद्ध पक्ष में पितरों के नि..
                 

होटल में युवक की संदिग्ध हालात में मौत, बाथरूम व कमरे में फैला मिला खून

उज्जैन (नईदुनिया प्रतिनिधि)। नानाखेड़ा थाना क्षेत्र की होटल परिहार में शुक्रवार सुबह एक युवक का शव मिलने से सनसनी फैल गई। बाथरूम व कमरे में खून फैला हुआ मिला है। इस पर एएसपी अमरेंद्रसिंह व टीआइ ओपी अहिर मौके पर जांच के लिए पहुंचे थे। बताया जा रहा है कि युवक बीमार था और उसने बीमारी के कारण ही खून की उल्टी की है। फिलहाल मामले की जांच क..
                 

99 साल में पहली बार दिन में निकला बैरवा समाज का डोल

उज्जैन (नईदुनिया प्रतिनिधि)। जलझूलनी एकादशी पर शुक्रवार को 99 साल में पहली बार बैरवा समाज का फूल डोल चल समारोह दिन में निकाला गया। कोविड गाइड लाइन के अनुसार निकले डोल का रास्ते में अनेक स्थानों पर महिलाओं ने पूजन किया। समाजजनों का कहना है कि अगली बार से दिन में डोल निकालने की इस परंपरा को कायम रखा जाएगा। ताकि व्रत रखने वाली..
                 

पुराने नौकर ने रची थी लूट की साजिश, दो गिरफ्तार

उज्जैन (नईदुनिया प्रतिनिधि)। इंदौर रोड पर पंथपिपलई के समीप बुधवार दोपहर बीड़ी कंपनी के सेल्समैन व ड्रायवर से साढ़े तीन लाख रुपये की लूट के मामले में पुलिस को सफलता हाथ लगी है। पुराने नौकर ने ही लूट की साजिश रची और दोस्तों को बताया था कि कंपनी के एजेंट प्रति बुधवार सांवेर से लाखों रुपये कलेक्शन करके लाते हैं। पुलिस ने दो बदमा..
                 

रेल मंत्री से मिले सांसद , उज्जैन-झालावाड़ के बीच रेल लाइन डालने की मांग

उज्जैन। सांसद अनिल फिरोजिया ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से मुलाकात कर उज्जैन- झालावाड़ रोड के बीच लाइन बिछाने व उज्जैन सहित संसदीय क्षेत्र के विभिन्ना रेलवे स्टेशनों के लिए दो दर्जन से अधिक ट्रेनों के ठहराव के लिए चर्चा की है। इनमे कुछ ट्रेनें ऐसी है जिनका ठहराव कोरोना के बाद से स्टेशनों पर नही हो रहा है,जबकि कुछ ऐसी ट्रेनें भी शामिल हैं..
                 

जलझूलनी एकादशी आज...प्रशासन ने डोल चल समारोह पर लगाई रोक

उज्जैन (नईदुनिया प्रतिनिधि)। तीर्थपुरी अवंतिका में शुक्रवार को जलझूलनी एकादशी मनाई जाएगी। धार्मिक मान्यता के अनुसार इस दिन माता यशोदा जलवा पूजन के लिए तीर्थ पर जाती हैं। शहर के प्रमुख श्रीकृष्ण मंदिरों से डोल चलसमारोह निकले जाते हैं। कोरोना संक्रमण के चलते प्रशासन ने इस बार भी फूलडोल चल समारोह पर रोक लगा दी है। भक्तों को मंदिरों में ह..
                 

साढ़े तीन लाख रुपये की लूट के मामले में तीन लोगों से पूछताछ

उज्जैन (नईदुनिया प्रतिनिधि)। इंदौर रोड पर पंथपिपलई के समीप बुधवार दोपहर बीड़ी कंपनी के सेल्समैन व ड्रायवर से साढ़े तीन लाख रुपये की लूट के मामले में पुलिस ने तीन संदिग्धों को हिरासत में लिया है। पुलिस तीनों से पूछताछ में जुटी है। बताया जा रहा है कि बुधवार रात को पुलिस दो बजे दबिश देकर पांड़याखेड़ी के दो तथा नीमनवासा में रहने वाले एक..
                 

डोल ग्यारस पर मंदिर परिसर में ही भ्रमण करेंगे बाबा कालभैरव

उज्जैन (नईदुनिया प्रतिनिधि)। डोल ग्यारस पर शुक्रवार को महाकाल के सेनापति बाबा कालभैरव की सवारी निकलेगी। कोरोना संक्रमण के चलते पालकी को मंदिर में भ्रमण कराया जाएगा। केवल भगवान की रजत पादुकाओं को पूजन के लिए मोक्षदायिनी शिप्रा के सिद्धवट घाट पर ले जाया जाएगा। एसडीएम संजीव साहू ने बताया कलेक्टर आशीषसिंह के निर्देशानुसार इस बार भी धर्मप..
                 

होटल, ढाबों, लाज की जांच कर रही पुलिस

नागदा जं.। शहर में हो रही चोरियों की वारदात व आगामी त्योहारों को देखते हुए पुलिस द्वारा शहर में गुंडा अभियान चलाकर हिस्ट्रीशीटर, गुंडे व मादक पदार्थ बेचने वाले तस्करों की धरपकड़ की जा रही है। घर-घर सर्चिंग करने से अपराधियों में हड़कंप मचा हआ है। होटल, लाज में भी चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है। आगामी त्योहारो को देखते हुए मंडी पुलिस द्व..
                 

गड़करी, इंदौर में नहीं करेंगे उज्जैन-झालावाड़ रोड़ का भूमिपूजन

उज्जैन। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गड़करी इंदौर में उज्जैन-झालावाड़ रोड चौड़ीकरण कार्य का भूमिपूजन नहीं करेंगे। सांसद अनिल फिरोजिया की आपत्ति के बाद मंत्री के 16 और 17 सितंबर के इंदौर में होने वाले कार्यक्रम के शेड्यूल से उज्जैन-झालावाड़ रोड चौड़ीकरण कार्य का वर्चुअल भूमिपूजन कार्यक्रम हटा दिया गया है। दरअसल, सांसद..
                 

प्रोटोकाल दर्शन के लिए अनाधिकृत प्रवेश कराने को लेकर विवाद

उज्जैन (नईदुनिया प्रतिनिधि)। ज्योतिर्लिंग महाकाल मंदिर में 11 सितंबर से 100 रुपये शुल्क के साथ शुरू हुई प्रोटोकाल दर्शन व्यवस्था परेशानी का कारण बन रही है। बुधवार को एक पुलिस जवान ने बिना शुल्क जमा किए छह लोगों को अनाधिकृत रूप से प्रवेश कराने का प्रयास किया। इस पर वीआइपी गेट पर तैनात मंदिर कर्मचारी व पुलिस जवान के बीच विवाद हुआ। मामले की..
                 

महाकाल मंदिर के सामने तने 11 भवनों के अधिग्रहण की कार्रवाई रुकी

उज्जैन (नईदुनिया प्रतिनिधि)। महाकाल मंदिर के सामने स्थित 11 भवनों के अधिग्रहण की कार्रवाई रुक गई है। मंदिर के आसपास अधिग्रहण के लिए चिन्हित अन्य भवन एवं जमीनों के अधिग्रहण की कार्रवाई में भी विलंब हो रहा है। जबकि बीते तीन महीने में दो बार कलेक्टर आशीष सिंह एसडीएम को सप्ताहभर में भवनों का अधिग्रहण करने के निर्देश दे चुके हैं। पिछली सम..
                 

सेवानिवृत्त एएसआइ की बहू ने फांसी लगाकर की खुदकुशी

उज्जैन (नईदुनिया प्रतिनिधि)। नीलगंगा थाना क्षेत्र के राजेंद्र नगर में रहने वाली महिला ने सोमवार रात को घर में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। मृतका सेवानिवृत्त एएसआइ की बहू थी। मृतका की मां ने दामाद पर शराब के नशे में बेटी के साथ मारपीट किए जाने के आरोप लगाए हैं। पुलिस ने बताया कि सोनू पत्नी संतोष अनुरागी निवासी राजेंद्र नगर नीलगंगा ने सोमव..
                 

पुलिस ने होटलों की जांच का चलाया अभियान, आठ में मिली गड़बड़ी

उज्जैन। महाकाल थाना क्षेत्र की होटल हाइलाइट की छत से कूदकर किशोरी की आत्महत्या के बाद मंगलवार को पुलिस ने पूरे शहर में होटलों, लाज, धर्मशालाओं की जांच का अभियान चलाया। कई होटलों में पूरा नाम-पता तक दर्ज नहीं किया गया था। वहीं कई में आइडी नहीं ली गई थी। पुलिस पर शहर के विभिन्ना थाना क्षेत्रों में आठ केस दर्ज किए गए हैं। इनमें..
                 

सेना भर्ती की तैयारी कर रहे युवक को अज्ञात वाहन ने टक्कर मारी, मौत

उज्जैन/इंगोरिया। इंगोरिया थाना क्षेत्र के दंगवाड़ा में रहने वाले युवक को मंगलवार सुबह बलेड़ी के समीप अज्ञात वाहन ने टक्कर मार दी। इससे युवक गंभीर रूप से घायल हो गया था। उपचार के लिए उज्जैन जिला अस्पताल लाया गया जहां उसकी इलाज के दौरान मौत हो गई। मृतक आर्मी भर्ती की तैयारी के लिए दौड़ लगा रहा था। पुलिस टक्कर मारने वाले वाहन चालक की तला..
                 

शासकीय जमीन पर कब्जा जमाए 123 लोगों ने मालिकाना हक पाने को लगाया दावा

                 

डेयरी संचालक की खुदकुशी के केस में पांच पर प्रकरण

उज्जैन (नईदुनिया प्रतिनिधि)। विवेकानंद कालोनी निवासी डेयरी संचालक की खुदकुशी के मामले में नीलगंगा पुलिस ने पांच सूदखोरों पर प्रकरण दर्ज कर लिया है। संचालक ने 23 अगस्त को दुकान की शटर बंद कर फांसी लगा ली थी। पुलिस को मौके से सुसाइड नोट मिला था। नोट में सूदखोरों द्वारा परेशान किए जाने का उल्लेख था। इस मामले में पुलिस कुछ भाजपा न..
                 

बच्चे कर रहे थे गणेशजी की आरती, बोलेरो में आग लगने से मचा हड़कंप

उज्जैन (नईदुनिया प्रतिनिधि)। सेठीनगर में रविवार रात को एकाएक बोलेरो में आग गई। उस दौरान गणेश पांडाल में कुछ बच्चे आरती कर रहे थे। आग लगने से वहां हड़कंप मच गया। सूचना मिलने पर दमकल व पुलिस मौके पर पहुंची और आग पर काबू पाया। लोगों ने वाहन से उतरे दो लोगों को पकड़कर जमकर पीट दिया। वहीं चालक मौके से भाग निकला। एसआइ डीए..
                 

मन में डाक्टर बनने की चाहत लिए 5 हजार विद्यार्थियों ने दी नीट

उज्जैन (नईदुनिया प्रतिनिधि)। मन में डाक्टर बनने की चाहत लिए यहां के 5 हजार से अधिक विद्यार्थियों ने रविवार को नीट (राष्ट्रीय प्रवेश सहपात्रता परीक्षा) दी। मेडिकल कालेज में दाखिले के लिए शहर में ये परीक्षा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने शासकीय पालीटेक्निक कालेज सहित 11 केंद्रों पर कराई थी। समय दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक का था, पर विद्यार्थियों को सुबह 11 बजे..
                 

100 साल बाद महालय श्राद्ध पक्ष में दिव्य योग व ग्रहों की श्रेष्ठ स्थिति

उज्जैन (नईदुनिया प्रतिनिधि)। अश्विन मास के कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा पर 21 सितंबर को 100 साल बाद दिव्य संयोगों व ग्रहों की श्रेष्ठ स्थिति में महालय श्राद्ध पक्ष का आरंभ होगा। इस बार श्राद्ध पक्ष की शुरुआत सर्वार्थसिद्धि योग में हो रही है। पर्वकाल का समापन भी सर्वार्थसिद्धि योग में आ रही सर्वपितृ मोक्ष अमावस्या पर होगा। 16 दिवसीय पर्वकाल में पांच सर्वार्थसिद्धि, एक अमृत ग..
                 

भाजपा मंडल अध्यक्ष ने किया हर्ष फायर, प्रकरण दर्ज

नागदा जं.। महिदपुर भाजपा ग्रामीण मंडल अध्यक्ष 8 सितंबर को जन्मदिन धूमधाम से मनाते हुए गांव रूपेटा में कार्यकर्ताओं के साथ इतने जोश में आ गए कि स्वागत के दौरान 12 बोर की बंदूक से दो हर्ष फायर कर दिए। वीडियो वायरल होने के बाद मंडी पुलिस थाने पर अध्यक्ष व्यास पर विभिन्ना धाराओं में प्रकरण दर्ज कर, फायर की गई बंदूक जब्त की। महिदपुर ग्रामीण भाज..
                 

निगम इंजीनियर ने पार्श्वनाथ सिटी का मुख्य गेट तोड़ने की दी चेतावनी

उज्जैन (नईदुनिया प्रतिनिधि)। एक शिकायत के बाद नगर निगम की महिला इंजीनियर ने देवास रोड स्थित पार्श्वनाथ सिटी का मुख्य गेट तोड़ने की चेतावनी सुरक्षा गार्ड और सोसायटी के युवाओं को दी। विरोध में कालोनीवासियों ने मोर्चा खोल दिया है। कहा है कि वे रविवार को निगम आयुक्त मिल वस्तु स्थिति से अवगत कराएंगे। मामला नगर निगम आयुक्त को भेजी ए..
                 

हजारों प्रकरणों का निराकरण, कोर्ट फीस भी मिली वापस

उज्जैन (नईदुनिया प्रतिनिधि)। नेशनल लोक अदालत में शनिवार को हजारों प्रकरणों का निराकरण किया गया। इसके लिए 43 खंडपीठों का गठन किया गया था। दुर्घटना के एक प्रकरण में 60 लाख तथा दूसरे प्रकरण में 44.50 लाख रुपये का क्लेम दिलवाया गया है। जबकि परिवारों को टूटने से भी बचाया गया है। प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधि..
                 

महाकाल के लड्डू प्रसाद में गोलमाल की जांच कर रही समिति

उज्जैन (नईदुनिया प्रतिनिधि)। महाकाल मंदिर में काउंटर से बिकने वाले प्रसाद का लड्डू भले ही गोल नहीं है लेकिन इस व्यवस्था में लंबे समय से गोलमाल हो रहा है। आए दिन लड्डू प्रसाद की किल्लत रहती है। बताया जाता है कुछ भक्त क्वालिटी को लेकर भी मंदिर कार्यालय में शिकायत कर चुके हैं। मामले में कलेक्टर ने जिला खाद्य नियंत्रक एमएल मारू के नेतृत्व में जांच समिि..
                 

रिद्धी सिद्धि के दाता की घर-घर हुई स्थापना

नागदा जं.। गणेश चतुर्थी के अवसर पर शुक्रवार को सिद्ध विनायक की स्थापना शुक्रवार को घर-घर में धूमधाम से की गई। इसी के साथ दस दिवसीय गणेशोत्सव का शुभारंभ हो गया। गणेशोत्सव के दौरान कहीं आराधना का दौर चलेगा तो कहीं धार्मिक आयोजनों की धूम रहेगी। गणपति आराधना का पर्व गणेशोत्सव शुक्रवार से प्रारंभ हुआ। कोरोना महामारी के कारण शहर..
                 

नेशनल लोक अदालत आज, 41 खंडपीठ करेगी प्रकरणों का निपटारा

उज्जैन (नईदुनिया प्रतिनिधि)। नेशनल लोक अदालत शनिवार को आयोजित की जाएगी। इसके लिए 41 खंडपीठ का गठन किया गया है। इसमें 17399 प्रकरणों का निपटारा होने पर कोर्ट फीस वापस देने के साथ ही पौधा भी दिया जाएगा। विद्युत विभाग, जलकर एवं संपत्तिकर के प्रकरणों में शासन द्वारा निर्धारित छूट दी जाएगी। शनिवार को आयोजित होने वाली लोक अदालत का..
                 

खुले प्लाट पर कचरा फेंकने वालों को नोटिस, कचरे में कमी लाने के निर्देश

उज्जैन (नईदुनिया प्रतिनिधि)। स्वच्छता के उच्च मापदंड को छू रहे उज्जैन के नगर निगम आयुक्त क्षितिज सिंघल ने साफ-सफाई के मामले में कमियां मिटाने के निर्देश सभी मेट, दरोगा और स्वास्थ्य निरीक्षकों को दिए हैं। कहा है कि खुले प्लाट पर कचरा फेंकने वालों को नोटिस भेजें। उनसे जुर्माना वसूलें। कचरा उत्सर्जन में कमी लाने को सिंगल यूज प्लास्टिक का उपय..
                 

सरकारी लैब में कछुआ चाल से जांच, ठीक होने के बाद डेंगू की पुष्टि

उज्जैन (नईदुनिया प्रतिनिधि)। चरक अस्पताल की लैब में डेंगू के मरीजों की जांच कछुआ चाल से की जा रही है। अस्पताल के ही एक कर्मचारी के पुत्र को डेंगू हो गया था। चरक अस्पताल की सेंट्रल लैब में जांच के लिए सैंपल दिया तो वहां के प्रभारी ने सैंपल लेने के बाद तत्काल रिपोर्ट देने में असमर्थता जताई। इसके बाद कर्मचारी ने निजी लैब में जांच करवाई अ..
                 

टाटा की खोदाई से मंडी व्यापारी नाराज, नीलामी बंद कर कार्यालय घेरा

उज्जैन (नईदुनिया प्रतिनिधि)। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत सीवरेज लाइन बिछाने के लिए कृषि उपज मंडी प्रांगण में टाटा कंपनी द्वारा खोदाई की जा रही है। इससे नाराज मंडी व्यापारियों ने गुरुवार को नीलामी बंद कर दी। व्यापारियों ने मंडी कार्यालय का घेराव कर काम बंद करने की मांग की है। इनका कहना है कि बारिश के दिनों में खोदाई करने से प्रांगण में..
                 

खुले गंदे नाले-नालियों से बढ़ा बीमारी का खतरा

उज्जैन (नईदुनिया प्रतिनिधि)। नगर निगम के स्वास्थ्य निरीक्षक, दरोगा और मेट की जिम्मेदारी है कि वे अपने वार्ड के समस्त सड़क, नाले-नालियों की नियमित, बेहतर रूप से सफाई कराए। मगर ऐसा हो नहीं रहा। परिणाम स्वरूप खुले गंदे नाले-नालियों की वजह से कालोनियों में दुर्गंध फैल रही। बीमारियों का खतरा बढ़ रहा। प्रभावित क्षेत्र के लोगों का कहना है कि हम..
                 

क्रिकेट मैच पर लगा रहे थे सट्टा, दो गिरफ्तार, 20 लाख का हिसाब मिला

उज्जैन (नईदुनिया प्रतिनिधि)। फाजलपुरा स्थित होटल अबिका में कमरा लेकर क्रिकेट का आनलाइन सट्टा चला रहे दो बदमाशों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। कोतवाली, महाकाल, पंवासा थाने की टीम ने एक साथ कार्रवाई कर धरपकड़ की। आरोपितों के पास से पुलिस को दो लैपटाप, सात मोबाइल, 4730 रुपये नकद व पेन ड्राइव में एक साफ्टवेयर मिला है। दोनों के..
                 

मध्‍य प्रदेश में जल्द भरे जाएंगे खाली पद, विभाग और जिलों से मांगी रिपोर्ट

                 

70 पंचायतों के 2 करोड़ रुपये बकाया होने पर बिजली कंपनी ने काटे कनेक्शन

नागदा जं.। खाचरौद जनपद की 140 पंचायतों में से लगभग 70 पंचायतों पर विद्युत कंपनी का 2 करोड़ रुपया बकाया होने पर इन पंचायतों में बिजली कनेक्शन काट दिए गए। पंचायत के सचिव व गांववासियों ने इसकी सूचना जनपद सीईओ को नहीं दी। बिजली कनेक्शन जोड़ने की प्रक्रिया प्रारंभ नहीं होने से गांव में नल-जल योजना के तहत सप्लाई किए जाने वाले पेयजल बा..
                 

रवियोग में विराजेंगे गौरीपुत्र, राशि के अनुसार रंग वाली मूर्ति स्थापित करना श्रेष्ठ

उज्जैन (नईदुनिया प्रतिनिधि)। भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी पर शुक्रवार को रवियोग में गौरी पुत्र गणेश की स्थापना होगी। इस बार चतुर्थी पर सुबह 11 बजकर 9 मिनट से रात 9 बजकर 59 मिनट तक पाताल निवासिनी भद्रा रहेगी। धर्मशास्त्र में पाताल वासिनी भद्रा को धनदायक माना गया है। ज्योतिषियों के अनुसार चतुर्थी पर राशि के अनुसार रंगवाली मूर्ति स्थापित करना श्रेष्..
                 

धनवर्षा का झांसा देकर पांच लाख रुपये लेकर भागा तांत्रिक गिरफ्तार

उज्जैन (नईदुनिया प्रतिनिधि)। आगर निवासी प्रापर्टी ब्रोकर को धनवर्षा करवाकर रुपये तिगुने करने का झांसा देकर एक कथित तांत्रिक 5 लाख रुपये लेकर भाग गया था। महाकाल पुलिस ने बाबा को इंदौर से गिरफ्तार किया है। पूर्व में पुलिस ने बाबा को फर्जी सिम बेचने वाले आरोपित को हरदा के टिमरनी से गिरफ्तार किया था इसके अलावा दो साथियों को इंदौर..
                 

Hartalika Teej 2021: उज्‍जैन में आज रात 12 बजे खुलेंगे सौभाग्येश्वर महादेव मंदिर के पट

                 

उज्जैन में तांत्रिक बाबा गिरफ्तार, नोटों की बारिश का देता था झांसा

                 

आज रात 12 बजे खुलेंगे सौभाग्येश्वर महादेव मंदिर के पट

उज्जैन (नईदुनिया प्रतिनिधि)। भाद्रपदा मास में गुरुवार को हस्त नक्षत्र की साक्षी में हरितालिका तीज मनाई जाएगी। अखंड सौभाग्य व उत्तम वर की कामना से महिलाएं व युवतियां निर्जल निराहार रहकर शिव पार्वती का पूजन करेंगी। शिव मंदिरों के साथ घरों में बालू रेत से शिव पार्वती की मूर्ति स्थापित कर पूजा अर्चना की जाएगी। इस दिन पटनी बाजार स्थित श्री सौभाग्येश्वर महादे..
                 

डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़ी, सरकारी आंकड़ों में केवल सात

उज्जैन (नईदुनिया प्रतिनिधि)। जिले में वायरल फीवर के साथ डेंगू भी तेजी से फैलता जा रहा है। शहर के लगभग सभी अस्पतालों में डेंगू के मरीज भर्ती हैं। मगर स्वास्थ्य विभाग के आंकड़े इससे उलट कहानी बता रहे हैं। विभाग के अनुसार जिले में मात्र सात डेंगू के मरीज हैं, जबकि जुलाई से लेकर अब तक केवल 19 मरीज ही मिले हैं। वहीं निजी लैब में रोजाना 30 से..
                 

महिला के हाथ-पैर बांधकर फैक्ट्री में बंधक बनाया, अज्ञात के खिलाफ केस

उज्जैन (नईदुनिया प्रतिनिधि)। नागझिरी थाना क्षेत्र में पोहा फैक्ट्री में एक महिला को बंधक बनाने का मामला सामने आया है। महिला की शिकायत पर पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ केस दर्ज किया है। महिला की कहानी पुलिस के गले नहीं उतर रही है। डायल 100 पर शिकायत मिलने पर पुलिस फैक्ट्री पहुंची तो महिला फैक्ट्री में मिली थी। जिसके बाद पुलिस ने उसे छुडवाया था। म..
                 

विक्रम विवि ने किया वरिष्ठ शिक्षकों का सम्मान

                 

Mahakaleshwar Temple Ujjain: महाकाल मंदिर के समीप पुरातत्व विभाग ने फिर शुरू की खोदाई

                 

शिप्रा की शुद्धि के लिए 402 करोड़ की परियोजना पिछड़ी

उज्जैन (नईदुनिया प्रतिनिधि)। मोक्षदायिनी शिप्रा नदी की शुद्धि के लिए चार साल पहले शुरू हुई 402 करोड़ रुपये की भूमिगत सीवरेज पाइप लाइन परियोजना समय से काफी पिछड़ गई है। अनुबंध के अनुसार दो साल में ही पूरी होनी थी, जो चार साल बाद भी अधूरी है। नदी में नालों का पानी सीधे मिलते देख श्रद्धालुओं की आस्था को चोट पहुंच रही है। यही पानी घरेलू इस्तेम..
                 

100 साल बाद दुर्लभ संयोगों की साक्षी में आज से श्राद्धपक्ष का आरंभ

उज्जैन (नईदुनिया प्रतिनिधि)। भाद्रपद मास की पूर्णिमा पर सोमवार से 100 साल बाद विशिष्ट व दुर्लभ योगों की साक्षी में श्राद्ध पक्ष का आरंभ होगा। सोलह दिवसीय पर्वकाल में प्रतिपदा पर सर्वार्थसिद्धि योग का संयोग रहेगा। सर्वपितृ मोक्ष अमावस्या पर भी गज छाया योग के साथ सर्वार्थसिद्धि योग की साक्षी रहेगी। धर्मशास्त्र के जानकारों के अनुसार श्राद्ध पक्ष में सभी तिथियां पूर्णत..
                 

गंभीर डैम आधा भरा, 1125 एमसीएफटी पानी

उज्जैन (नईदुनिया प्रतिनिधि)। पानी के लिए फिक्रमंद लोगों के लिए अच्छी खबर है। मानसून के सक्रिय रहने और इंदौर के यशवंत सागर बांध के गेट खुलने से उज्जैन में जलापूर्ति का मुख्य केंद्र गंभीर डैम शनिवार को आधा भरा गया। बीते चार दिनों में डैम में कुल 711 मिलियन क्यूबिक फीट (एमसीएफटी) पानी आया। इससे डैम की जल संग्रहण क्षमता 2250 एमसीएफटी के विरू..
                 

बीड़ी कंपनी के सेल्समैन को लूटने वाले तीन आरोपित और गिरफ्तार

उज्जैन (नईदुनिया प्रतिनिधि)। इंदौर रोड पर पंथपिपलई के समीप बुधवार दोपहर बीड़ी कंपनी के सेल्समैन व ड्रायवर से साढ़े तीन लाख रुपये की लूट के मामले में पुलिस ने शनिवार को तीन और आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया है। इनमें लूट की योजना बनाने वाला पुराना नौकर भी शामिल है। एक आरोपित अब भी फरार है। बता दें की फव्वारा चौक स्थित गणेश ट्र..
                 

राष्ट्रीय शिक्षक संचेतना ने हिंदी सेवियों का किया सम्मान

उज्जैन (नईदुनिया प्रतिनिधि)। राष्ट्रीय शिक्षक संचेतना ने हिंदी सेवी डा. जगदीशचन्द्र शर्मा, डा. हरीशकुमार सिंह, राजेंद्र श्रोत्रिय, जिज्ञासा गोस्वामी को भाषा गौरव सम्मान से नवाजा। प्राध्यापिका डा. मनीषा ठाकुर को श्रेष्ठ शिक्षक सम्मान से नवाजा। कार्यक्रम लोकमान्य तिलक शिक्षा महाविद्यालय परिसर में हुआ। अतिथि शिक्षाविद् दिवाकर नातू, लोकमान्य तिलक शैक्षणिक न्यास के मुख्य क..
                 

8 घंटे में 12 महिला भक्तों ने 40 किलो केक से बनाया मंदिर

उज्जैन। भरतपुरी स्थित इस्कान मंदिर में भक्तों को पश्चिम बंगाल के मायापुर में बन रहे टेंपल आफ वैदिक प्लेनेटोरियम की प्रतिकृति के दर्शन हुए। उज्जैन, गुरुग्राम तथा सूरत की 12 महिला भक्तों ने 8 घंटे की कड़ी मेहनत से 40 किलो वजनी केक को मंदिर की आकृति के रूप में तैयार किया था। इस्कान के संस्थापक आचार्य श्रील प्रभुपादजी की 125 वीं जयंती के अव..
                 

गांजा तस्करी को लेकर आरक्षक का वीडियो वायरल, दो को किया लाइन अटैच

उज्जैन। महिदपुर के दो आरक्षकों को शुक्रवार को एसपी सत्येंद्र कुमार शुक्ला ने लाइन अटैच कर दिया। आरक्षक का शराब के नशे में एक वीडियो इंटरनेट मीडिया पर वायरल हो रहा है। इसमें वह दूसरे आरक्षक पर गांजा खरीदने की बात कह रहा है। इस पर एसपी ने तत्काल कार्रवाई करते हुए एसडीओपी को जांच का जिम्मा सौंपा है। महिदपुर में गुरुवार रात को गश्त..
                 

अवैध पट्टे जारी करने वाले सरपंच, सचिव पर कार्रवाई नहीं

नागदा जं.। फर्जी पट्टे मामले में सचिव, सरपंच के खिलाफ प्रकरण दर्ज कराने को लेकर जनपद सीईओ को एसडीएम द्वारा दो बार पत्र जारी करने के बावजूद अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की गई। ऐसे में कई तरह के सवाल उठ रहे हैं। गांव बनबना में लगभग 2 माह पूर्व एक शिकायत पर एसडीएम आशुतोष गोस्वामी ने राजस्व विभाग के दल से जांच कराई। इसमें सरपंच व..
                 

खाते से 100 रुपये कट रहे, लेकिन बुकिंग कंफर्म नहीं हो रही

उज्जैन (नईदुनिया प्रतिनिधि)। भगवान महाकाल की भस्मारती दर्शन के लिए आनलाइन बुकिंग कराने वाले भक्त परेशान हैं। इंटरनेट माध्यमों से बुकिंग कराने पर श्रद्धालुओं के खाते से 100 रुपये तो कट जाते हैं, लेकिन उन्हें अनुमति का एसएमस प्राप्त नहीं होता है। दर्शनार्थी आए दिन मंदिर कार्यालय में इसकी शिकायत कर रहे हैं। बावजूद मंदिर समिति समास्या का समाधान नह..
                 

Ujjain News: लोकायुक्त उज्जैन ने नगर सीएमओ को पांच हजार की रिश्वत लेते पकड़ा

                 

घर में घुसकर बदमाशों ने पति-पत्नी और बेटे को चाकू मारे

उज्जैन (नईदुनिया प्रतिनिधि)। मक्सी रोड स्थित शंकरपुर में चाय की दुकान संचालित करने वाले दंपति व उनके बेटे को दो बदमाशों ने बुधवार रात को घर में घुसकर चाकू मार दिए थे। उधार सिगरेट नहीं देने पर बदमाशों ने विवाद के बाद हमला कर दिया था। पुलिस ने दोनों आरोपितों को गिरफ्तार कर उनके खिलाफ हत्या के प्रयास का केस दर्ज किया था। कोर्ट..
                 

जिला सहकारी केंद्रीय बैंक में 79 लाख रुपये गबन मामले में पुलिस करेगी केस दर्ज

उज्जैन (नईदुनिया प्रतिनिधि)। जिला सहकारी केंद्रीय बैंक की घट्टिया ब्रांच में हुए 79 लाख रुपये के गबन के मामले में पुलिस ने एफआइआर की तैयारी कर ली है। बैंक अधिकारियों ने कुछ दस्तावेज पुलिस को उपलब्ध नहीं करवाए है। कागजात मिलते ही ब्रांच मैनेजर सहित अन्य कर्मचारियों के खिलाफ केस दर्ज किया जाएगा। घट्टिया स्थित जिला सहकारी केंद्रीय बैंक में 2..
                 

जालसाज शिरीन का पुलिस रिमांड खत्म, जेल भेजा

उज्जैन (नईदुनिया प्रतिनिधि)। यूनाइटेड इंटरनेशनल ह्यूमन राइट ट्रस्ट (मानव अधिकारी संस्थान) का सदस्य बनाने के नाम पर हजारों रुपये ठगने वाली महिला को चार दिन का पुलिस रिमांड खत्म होने पर गुरुवार को कोर्ट में पेश किया गया था। जहां से उसे जेल भेजने के आदेश जारी हो गए। आरोपिता ने महिला थाने व वन स्टाप सेंटर में ऐसी सेटिंग कर रखी थी कि वहां क..
                 

मन्नात पूरी होने पर चढ़ाए जाएंगे निशान

बड़नगर। तहसील के दक्षिण क्षेत्र में स्थित ग्राम पीपलू और लोहाना में आज तेजादशमी पर मन्नात पूरी होने पर ग्रामीणजनों द्वारा मंदिर पर निशान चढ़ाए जाएंगे। इस दौरान सर्पदंश के बाद ठीक होने वालों की तांती भी छुड़ाई जाएगी। ग्राम पीपलू स्थित वर्षों पुराने सत्यवादी वीर तेजाजी महाराज के स्थानक पर आज तेजादशमी पर मेले जैसा माहौल रहेगा। आसपास के ग्रामों सतवा..
                 

मां की बीमारी का बहाना बनाकर टवेरा लेकर भाग गए तीन बदमाश

उज्जैन (नईदुनिया प्रतिनिधि)। दमदमा क्षेत्र के एक युवक की टवेरा माकड़ोन में तीन युवक लेकर भाग निकले। एक युवक ने अपनी मां की बीमारी का बहाना बनाकर माकड़ोन से आगर ले जाने के लिए गाड़ी बुक की थी। रास्ते में लघुशंका के लिए वाहन रोका और झांसा देकर वाहन ले भागे। पुलिस ने तीन बदमाशों के खिलाफ केस दर्ज किया है। पुलिस ने बताया कि..
                 

जालसाज शिरीन के खिलाफ पांचवां केस

उज्जैन (नईदुनिया प्रतिनिधि)। यूनाइटेड इंटरनेशनल ह्यूमन राइट ट्रस्ट (मानव अधिकारी संस्थान) का सदस्य बनाने के नाम पर हजारों रुपये ठगने वाली महिला के खिलाफ बुधवार को पुलिस ने पांचवां केस दर्ज किया है। महिला ने बड़नगर के युवक को पारिवारिक विवाद में जेल भिजवाने की धमकी देकर उससे 80 हजार रुपये ले लिए थे। वहीं पुलिस आरोपिता को लेकर बुरहानपु..
                 

कालेज में पढ़ाई का पहला दिन... इक्का-दुक्का विद्यार्थी आए

एफएल 2 पर - पढ़ाने से पहले मांगा वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट - कालेज गेट तक सारे नियमों का पालन हुआ, भीतर नियमों की धज्जियां उड़ाते नजर आए विद्यार्थी 15 यूजेजे 15--शासकीय माधव कला, वाणिज्य एवं विज्ञान महाविद्यालय में प्रोफेसर डा. नीलिमा वर्मा की क्लास में एक ही छात्रा पढ़ने आई थी, उसे भी पढ़ाया गया। 15 यूजेजे 18- शासकीय कालिदास कन्या महाविद्यालय म..
                 

महाकाल थाने में पदस्थ दो आरक्षकों ने युवक का हाथ तोड़ा, 500 रुपये की कर रहे थे मांग

उज्जौन। महाकाल थाने में पदस्थ दो आरक्षकों पर महाकाल मंदिर के बाहर फूल प्रसाद बेचने वाले युवक ने मारपीट कर हाथ तोड़ने का आरोप लगाया है। आक्रोशित दुकानदारों ने पुलिस कंट्रोल रूम पहुंचकर एसपी सत्येंद्र कुमार शुक्ला को शिकायत की है। एसपी ने दोनों आरक्षक को को लाइन अटैच करने के आदेश जारी कर दिए। रवि माली निवासी युवक महाकाल मंदिर क..
                 

दो दिन में चार गांव का सर्वे...ड्रोन ने खींची मालिकाना हक की तस्वीर

उज्जैन (नईदुनिया प्रतिनिधि)। मध्य प्रदेश में उज्जैन तीसरा शहर है जहां केंद्र सरकार की स्वामित्व के सर्वे अभियान की शुरुआत हुई है। बीते दो दिनों में सर्वे आफ इंडिया की टीम ने राजस्व विभाग व ग्राम पंचायतों के साथ मिलकर ड्रोन से ग्रामीणों के जमीन व मकान के मालिकाना हक की तस्वीर खींची है। अब तक चार गांव का सर्वे पूरा हो गया है। बता दें उज्जैन जि..
                 

विक्रम विवि ने की हिंदी के संवर्धन और संभावनाओं पर संगोष्ठी

उज्जैन। विक्रम विश्वविद्यालय ने मंगलवार को वाग्देवी भवन में हिंदी दिवस पर संगोष्ठी की। विषय था- वैश्विक संदर्भ में हिंदी : संवर्धन और संभावनाएं। अध्यक्षता कुलपति प्रो. अखिलेश कुमार पांडेय ने की। मुख्य अतिथि ओस्लो के साहित्यकार सुरेशचंद्र शुक्ल और कुलसचिव डा. प्रशांत पुराणिक थे। हिंदी विभाग के अध्यक्ष प्रो. शैलेंद्रकुमार शर्मा, प्रो. हरिमोहन बुधौलिया, प्रो...
                 

Shradh Paksha 2021: 100 साल बाद महालय श्राद्ध पक्ष में दिव्य योग व ग्रहों की श्रेष्ठ स्थिति

                 

गयाकोठा तीर्थ...'मोक्ष' की राह में फंड का रोड़ा

उज्जैन (नईदुनिया प्रतिनिधि)। पितरों क मोक्ष दिलाने के लिए श्राद्ध, तर्पण के लिए देशभर में प्रसिद्ध गयाकोठा तीर्थ क्षेत्र की विकास परियोजना शासन से बजट न मिलने पर अधर में लटक गई है। ठेकेदार ने निर्माण कार्य बंद कर दिया है। प्रोजेक्ट स्थल पर यहां वहां सरिये निकले पड़े हैं और पेयजल, शौचालय जैसी मूलभूत सुविधाओं का टोटा बना हुआ है। यह सब देख श्रद्धालुआ..
                 

स्टाक रजिस्टर खोलेगा राज, कितना माल आया, कितना प्रसाद बना

उज्जैन (नईदुनिया प्रतिनिधि)। महाकाल मंदिर में लड्डू प्रसाद निर्माण व सप्लाय व्यवस्था में हो रही गड़बड़ी की जांच करने के लिए बनाई गई समिति तह तक पहुंचती नजर आ रही है। बताया जाता है समिति अब स्टाक तथा आवक जावक रजिस्टर की जांच कर रही है। अगर बारीकी से जांच की जाए तो कई खामियां सामने आ सकती है। चिंतामन स्थित लड्डू प्रसाद शाखा में स्टाक रजिस्टर रखा..
                 

जालसाज शिरिन को पुलिस ने चार दिन की रिमांड पर लिया

उज्जैन (नईदुनिया प्रतिनिधि)। यूनाइटेड इंटरनेशनल ह्यूमन राइट ट्रस्ट (मानव अधिकारी संस्थान) का सदस्य बनाने के नाम हजारों रुपये ठगने वाली महिला को रविवार को कोर्ट में पेश किया गया। यहां से उसे चार दिन केे पुलिस रिमांड पर भेज दिया गया। महिला अब पुलिस को गलत जानकारियां देकर बरगलाने रही है। एसआइ दिनेश भाट ने बताया कि मधु यादव निवासी एलडीए क..
                 

Madhya Pradesh News: VIDEO भाजपा मंडल अध्यक्ष ने जन्‍मदिन समारोह में किया हर्ष फायर, प्रकरण दर्ज