जागरण हिन्दुस्तान दैनिक भास्कर नईदुनिया नवभारत टाइम्स

चोरी की रेत से भरे दो ट्रैक्टर पुलिस ने किए जब्त

                 

ग्राम पंचायतों का किया जा रहा है सामाजिक सर्वेक्षण

                 

व्यापारियों पर नहीं डाल सकता कोई किसी भी तरह का दबाव

                 

आज सावन का पहला सोमवार, शिवालयों में नहीं लगेगी कतार

जुलाई की छह तारीख को सावन का पहला सोमवार है लेकिन इस बार हमेशा की तरह शिवालयों में भक्तों की भीड़ नहीं उमड़ पाएगी। मंदिरों में दर्शन के लिए लोग जा सकते हैं लेकिन अगर भीड़ जमा हुई तो मुश्किल खड़ी हो सकती है। जिला प्रशासन ने भी लोगों से अपील की है कि कोविड-19 के खतरे को देखते हुए कहीं भी आपसी दूरी के नियम का उलघंन न करें।..
                 

विकास कुमार सहवाग होंगे उमरिया के एसपी

                 

10 वीं बोर्ड में पिछले वर्ष से 16.08 प्रतिशत ज्यादा विद्यार्थी हुए उत्तीर्ण

कोरोना महामारी के बीच आखिर कक्षा 10 वीं का परीक्षा परिणाम शनिवार को घोषित कर दिया गया और इस परीक्षा परिणाम ने उमरिया जिले को कई तरह से गौरवांवित कर दिया है। एक तो उमरिया जिले का परीक्षा परिणाम पिछले वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष 16.08 प्रतिशत ज्यादा आया है और दूसरा यह कि इस बार उमरिया जिले के 5 परीक्षार्थियों ने प्रदेश की प्रावीण्य..
                 

निजीकरण से बेरोजगारी और प्राकृतिक संसाधनों की लूट होगी

दो जुलाई से शुरू हुई कोयला मजदूरों की तीन दिवसीय हड़ताल के बीच भारतीय जनता पार्टी की विचारधारा वाले श्रम संघ बीएमएस ने केन्द्र सरकार की नीतियों पर गंभीर सवाल खड़े किए हैं। गुरुवार को उमरिया में पत्रकारों से चर्चा करते हुए बीएमएस के प्रदेश महामंत्री और महाकौशल प्रांत के संगठन मंत्री निरंजन सिंह ने केन्द्र सरकार से सवाल किया..
                 

विधायक ने की कोरोना किल अभियान की शुरूआत

                 

जोहिला एरिया के चार हजार मजदूर हड़ताल पर

                 

हर साल रोपे गए जिले में हजारों पौधे, पर पनप नहीं पाए

                 

ग्राम किरनताल के दर्जनों ग्रामीण अपनी फरियाद लेकर पहुंचे कलेक्ट्रेट

उमरिया। एक तरफ तो जिले में ग्रामीणों को वनाधिकार देने का दावा किया जा रहा है वहीं दूसरी तरफ तीन पीढ़ियों से खेती करने वालों को उनकी जमीन से बेदखल किया जा रहा है। यह शिकायत है ग्राम किरनताल के ग्रामीणों की। बांधवगढ़ तहसील क्षेत्र के यह ग्रामीण अपनी समस्या को लेकर मंगलवार की दोपहर कलेक्ट्रेट पहुंचे और अपनी समस्या के समाधान की मांग कर..
                 

फिर बंद हुए बांधवगढ़ के गेट, अब 3 महीने नहीं होगा वन-राज में पर्यटकों का दखल

                 

वल्कर की टक्कर से बाइक चालक की मौत, एक अन्य हुआ घायल

                 

पहले की पत्नी की हत्या फिर कर ली आत्महत्या

                 

चाकू मारकर की गई पति और पत्नी की हत्या

जिले के इंदवार थाना क्षेत्र के ग्राम भरेवा स्थिति नरवा तीरे में पति-पत्नी की लाश मिलने के बाद सनसनी फैल गई। घटना के बारे में जानकारी देते हुए इंदवार पुलिस ने बताया कि मृतक पति-पत्नी ग्राम कटिंग इंदवार के रहने वाले थे और पांच दिन पहले ग्राम डोंगरी टोला गए थे। मृतकों में सुखीलाल कोल पिता गोपाली कोल उम्र 28 साल और..
                 

असोढ़ की घटना के बाद विभाग ने बिजली लाइन से दूर रहने के लिए कहा

                 

कुछ ज्यादा ही नीचे झूल रहे बिजली के तार, हमेशा रहती है हादसे की आशंका

                 

करंट से युवक और उसके बड़े पिता की मौत

उमरिया जिले के इंदवार थाना क्षेत्र के ग्राम असोढ़ में शुक्रवार की सुबह सात बजे करंट की चपेट में आने से दो लोगों की मौत हो गई। मरने वालों में एक 20 वर्षीय युवक और दूसरा 60 वर्षीय वृद्ध शामिल हैं। बताया गया है कि मरने वाला युवक पंकज पटेल पुत्र राम प्रसाद पटेल मृतक वृद्घ दयाराम पुत्र माधव पटेल के सगे छोटे भाई रामप्रसाद पटेल का बेटा था।..
                 

बाढ़ग्रस्त एवं अतिवर्षा से डूब में आने वाले ग्रामों की होगी निगरानी

बाढ़ ग्रस्त एवं अतिवर्षा से डूब में आने वाले ग्रामों की निगरानी की जाएगी। इस बारे में कलेक्टर संजीव श्रीवास्तव ने अनुविभागीय अधिकारी राजस्व एवं तहसीलदारों से कहा है कि जिले के बाढ़ ग्रस्त एवं अतिवर्षा से डूब क्षेत्र में आने वाले ग्रामों का भ्रमण एवं निरीक्षण एक सप्ताह में किया जाए तथा उन्हे चिन्हाकिंत भी करें।..
                 

रास्ते में डाली गई भवन निर्माण सामग्री

                 

आदिवासी समाज ने रानी दुर्गावती का किया पुण्य स्मरण

जिले के स्टेशन चौक यानी रानी दुर्गावती चौक में आदिवासी समाज के लोगों ने रानी दुर्गावती को नमन करते हुए उनकी प्रतिमा परमाल्यार्पण किया। इस दौरान रानी दुर्गावती के शौर्य, त्याग और बलिदान के लिए जयघोष के नारे लगाए गए। आदिवासी समाज के मुखिया जैवंत सिंह मरावी ने बताया कि रानी दुर्गावती समाज की ही नहीं बल्कि देश की बेटी थी।..
                 

आर्थिक अपराध शाखा को नहीं दिए मांगे गए दस्तावेज

                 

निजी खाद, बीज और कीटनाशक दुकानों में मूल्य सूची जरूरी

                 

जिले का नाम रोशन करने वाले कक्षा 10वीं के विद्यार्थियों को मंत्री मीना सिंह ने लगाया फोन

पाली नगर के सगमनिहा टोला में निवास करने वाले रोहन ने कक्षा दसवीं परीक्षा में 400 पूणार्ंक पर 391 अंक अर्जित कर जिले में अपनी पहचान स्थापित करते हुए नगर व अपने शिक्षण संस्थान सरस्वती उच्चतर माध्यमिक विद्यालय का नाम रोशन किया है। रोहन की कामयाबी की खबर मिलने के बाद प्रदेश सरकार में आदिम जाति कल्याण मंत्री व क्षेत्र की विध..
                 

फोटो रखकर किया शिष्यों ने अपने गुरुजन का पूजन

                 

जिस जमीन पर कर रहे थे खेती वहां हो रहा है पौधारोपण

                 

करकेली तहसील में शुरू हुआ लोक सेवा केंद्र

                 

चंदिया में पेट्रौल और डीजल की महंगाई के खिलाफ तहसीलदार को सौंपा ज्ञापन

पेट्रोल और डीजल में महंगाई की आग लगी हुई है और इस आग में देश की गरीब जनता को सबसे ज्यादा परेशान होना पड़ रहा है। कोरोना के कहर से बेरोजगार और लाचार लोगों के साथ यह अन्याय केन्द्र की सरकार कर रही है जिसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उक्ताशय के विचार ब्लॉक कांग्रेस सेवादल के अध्यक्ष वंशरूप शर्मा ने ने व्यक्त किए।..
                 

ग्राम भरौला में साढ़े 14 लाख की लागत से बना तालाब

करकेली जनपद के ग्राम भरौला में साढ़े 14 लाख की लागत से तालाब का निर्माण किया जा रहा है। इसी तरह मानपुर जनपद के ग्राम माला में भी पानी के संकट को दूर करने के लिए तालाब का निर्माण कराया गया है जो पूर्णता की ओर है। इन तालाबों को देखने गए कमिश्नर शहडोल संभाग नरेश पाल ने उमरिया जिले में संचालित मनरेगा योजना के कार्यों..
                 

15 दिनों में होगी सात लाख लोगों की कोरोना संक्रमण की जांच

                 

182 आंगनबाड़ी केंद्र क्षेत्र में 233 परिवार लौटे

जिले के 182 आंगनबाड़ी केंद्र क्षेत्र में किए गए सर्वे के अनुसार इन क्षेत्रों में कुल 233 परिवार दूसरे प्रदेशों से वापस लौटकर आए हैं। इस बारे में जानकारी देते हुए महिला एवं बाल विकास पाली के परियोजना अधिकारी सुनेंद्र सदाफल ने बताया है कि विकासखंड पाली के अंतर्गत आने वाले सभी ग्रामों में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता द्वारा..
                 

बांधवगढ़ की 13 हेक्टेयर भूमि से हटाया गया अतिक्रमण

बांधवगढ़ के बफर जोन से लगे गांवों के लोगों ने जंगल में जो अतिक्रमण किया था उसे हटाने का अभियान चलाया जा रहा है। अभी तक जंगल से लगभग 13 हेक्टेयर में किया गया अतिक्रमण हटाया गया है। इस बारे में मिली जानकारी के अनुसार यह अभियान निरंतर जारी है और उन सभी क्षेत्रों में इसे चलाया जा रहा है जहां भी लोगों ने गलत ढंग से अतिक्रमण कर लिया है।..
                 

जिन पुलों के ऊपर से पानी बहता है वहां लगेंगे साइन बोर्ड

कलेक्टर संजीव श्रीवास्तव ने समय सीमा के पत्रों की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देशित किया कि समय सीमा के पत्रों के जवाब समाधानकारक होने चाहिए। कलेक्टर ने कहा कि वर्षा का दौर प्रारंभ हो चुका है, इसलिए ऐसे पुल पुलिया जिनमें उनके ऊपर से पानी बहने की आशंका हो, उन्हे चिन्हित कर खतरे से संबंधित साइनेज बोर्ड लगाएं..
                 

उमरिया जिले के 42 प्रतिशत भूभाग पर जंगल, विकास के नाम पर कुल्हाड़ी भी चली

                 

धतूरा से रोझिन जाने वाला रास्ता बारिश में हुआ बदहाल

जिला अंतर्गत ग्राम पंचायत धतूरा में ग्राम रोझिन से धतूरा के बीच रास्ता बदहाली का शिकार हो गया है। इस जर्जर सड़क मार्ग को बनवाने के लिए यहां के ग्रामीणों ने कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा है। ग्राम वासियों राजन खान, राजकुमार बैगा, आरिफ खान, लखन गड़ारी, सबाब खान, पंकज सिंह, शेर मोहम्मद, तैय्याब खान, शिवकुमार सहित दर्जनों ग्रामीणों ने सौंपे..
                 

नदी में बहे चचेरे भाई, एक बचा, दूसरे की तलाश जारी

                 

कोरोना का भय नहीं, गाड़ियों में भर कर जा रहे बाराती

                 

कलेक्टर पहुंचे तो तहसील में लटक रहा था ताला

                 

सात फीवर क्लीनिक में कुल 531 रोगियों का इलाज

                 

जंगल से निकाली जा रही थी रेत, तीन ट्रैक्टर हुए जब्त

                 

निरीक्षण करने पहुंचे तो किसानों को मिल रही थी खाद, मिला स्टॉक

                 

बारिश में डूबने वाले पुलों की होगी निगरानी, नालों से हटेंगे अतिक्रमण

तेज और लगातार बारिश के दौरान डूबने वाले पुल और पुलिया की निगरानी होगी ताकि किसी तरह की कोई घटना न हो सके। यह निर्देश कलेक्टर संजीव श्रीवास्तव ने दिए हैं। उन्होंने मानसून अलर्ट जारी करते हुुए सभी विभागों के लोगों से कहा है कि वे अपने कार्यक्षेत्र में निगरानी बनाए रखें ताकि किसी भी बड़े हादसे को टाला जा सके।..
                 

मंगलभवन पर जिला प्रशासन का अतिक्रमण, खाली कराने सौंपा ज्ञापन

खेल मैदान के बाहर सार्वजनिक उपयोग के लिए बनाए गए मंगल भवन में जिला प्रशासन के अधिकारियों ने अतिक्रमण कर लिया है। इस अतिक्रमण को हटाने के लिए मानपुर के युवाओं ने एक ज्ञापन कलेक्टर के नाम सौंपा है। बताया गया है कि मंगलभवन में मानपुर के पूर्व एसडीएम द्वारा अतिक्रमण करके अपना कार्यालय स्थापित कर लिया गया था।..
                 

Ad

अब ऑनलाइन होगी आंगनबाड़ी केंद्रों की मॉनीटरिंग

आंगनबाड़ी केंद्रों को नियमित रूप से खोलने के लिए नए एप कमन एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर का उपयोग किया जा रहा है। एप के माध्यम से मॉनीटरिंग की नई व्यवस्था में अब आंगनबा़ड़ी कार्यकर्ता की केंद्र में समय पर उपस्थिति सुनिश्चित की जा सकेगी। यदि कार्यकर्ता आंगनबा़ड़ी केंद्रों में नहीं पहुंचती है तो उनकी उस दिन की उपस्थिति मान्य नहीं होगी।..
                 

बाबू बने अकाउंटेंट और लेखापाल कर रहे बाबूगिरी

                 

Ad

आज से हमारा घर बनेगा स्कूल और बजेगी घंटी

                 

Ad
Ad

बस्तों में बंद न रहें किसानों के आवेदन

                 

90222 लोगों की हुई जांच, 20 लोगों की होगी कोरोना की जांच

किल कोरोना सर्वे टीम ने दूसरे दिन जिले के 18 सौ घरों में पहुंचकर लोगों की जांच की। इस दौरान जिले ग्रामीण क्षेत्रों में अभियान चलाया गया। इस बारे में जानकारी देते हुए कलेक्टर संजीव श्रीवास्तव ने नई दुनिया को बताया कि राज्य शासन के निर्देश पर उमरिया जिले में 01 जुलाई से शुरू किये गये किल कोरोना अभियान के तहत घर-घर सर्वे..
                 

साहीवाल और गिर प्रजाति के बैल से होगा नस्ल सुधार

                 

नर्सरी में तैयार ही नहीं होते पीपल और बरगद के पौधे

                 

पुराने लोगों ने पौधे लगाए, नए कर रहे वृक्ष लगाने की औपचाकिता

उमरिया। नईदुनिया के एक सर्वे में वृक्षों की लगातार हो रही कमी और इसके चिंतन को लेकर कुछ चौंकाने वाली बातें सामने आई है। अलग-अलग उम्र के लोगों से की गई चर्चा में यह बात सामने आई कि पीढ़ियों के अंतर के साथ पर्यावरण का चिंतन तो खूब बढ़ा है लेकिन पर्यावरण के सुधार के लिए जिम्मेदारी लोगों में नहीं आई है। दूसरे शब्दों में कहें तो पुरान..
                 

किल कोरोना, 15 जुलाई तक हर दल सौ- सौ घर में जाएगा

उमरिया(नईदुनिया प्रतिनिधि)। बुधवार से शुरू हुए किल कोरोना अभियान के दौरान हर दिन एक दल को सौ घरों तक पहुंचना होगा और सर्वे की आवश्यक कार्रवाई पूरी करनी होगी। इस बारे में जानकारी देते हुए जिला कार्यक्रम प्रबंधक अनिल सिंह ने बताया कि सर्वे के लिए दल का गठन किया जाएगा। जिसमें 03 से 05 सदस्य होंगे। प्रत्येक दल द्वारा लगभग 100 घरों का प्रतिदि..
                 

कुरावर में मिला एक कोरोना पॉजिटिव

                 

सुबह हुई तेज बारिश, बाद में निकली तीखी धूप

                 

संबल योजना से जिले में 1025 हितग्राहियों को 18 करोड़ की सहायता

                 

महानदी में बहे मासूम की दूसरे दिन मिली लाश

                 

रेत चोरों ने की वनरक्षक से मारपीट

उमरिया। (नईदुनिया प्रतिनिधि) जिले में रेत चोरों के हौसले इतने बढ़ गए हैं कि वे वन रक्षकों पर भी हमला करने लगे हैं। ऐसी ही एक घटना बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के पनपथा रेंज में सामने आई है। बताया गया है कि पनपथा बफर रेंज अंतर्गत करौंदिया बीट के संरक्षित वन क्षेत्र से भारी मात्रा में रेत की चोरी करने वाले एक आरोपित ने अपने बेटे के साथ मिलकर अवैध भ..
                 

दो बुजुर्ग भी कह दें तो मिल जाएगा वन अधिकार का पट्टा

यदि किसी के पास वनाधिकार का पट्टा पाने के लिए सक्षम साक्ष्य नहीं है तो भी उसे निराश होने की आवश्यकता नहीं है। अगर उसके पक्ष में दो बुजुर्ग अपना बयान दे दें तो भी उसे वनाधिकार का पट्टा मिल जाएगा। यह निर्देश कलेक्टर संजीव श्रीवास्तव ने दिए हैं। उन्होंने बताया कि वन अधिकार अधिनियम के तहत निरस्त दावों का परीक्षण कर पात्र पाए गए..
                 

फांसी लगाने से पहले शिक्षक ने लिखा 'अपनी मर्जी से दे रहा हूं जान'

                 

शादी से एक दिन पहले दूल्हे की हत्या

                 

बहेरहा के बाड़े से कल्लवाह में आजाद किया गया युवा बाघ

उमरिया। एक साल से इंक्लोजर में कैद युवा बाघ अब खुले जंगल में अपना साम्राज्य स्थापित करेगा। मगधी के बहेरहा में पिछले एक साल से इंक्लोजर में अपना जीवन बिता रहे युवा बाघ को कल्लवाह के खुले जंगल में रिलीज कर दिया गया है। इस बारे में मुख्य वन संरक्षक एवं क्षेत्र संचालक बांधवगढ़ टाइगर रिर्व ने बताया कि बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के अंतर्गत मगधी परिक्षेत्र के..
                 

चित्रकार, पेंटर और मूर्तिकार संकट में, सौंपा गया ज्ञापन

                 

श्यामा प्रसाद मुखर्जी को याद कर भाजपा नेताओं ने दी पुष्पांजलि

                 

पेट्रोल- डीजल के बढ़े दामों के विरोध में कांग्रेस का प्रदर्शन, राष्ट्रपति के नाम सौंपा गया ज्ञापन

पेट्रोल और डीजल में महंगाई की आग लगी हुई है और इस आग में देश की गरीब जनता को सबसे ज्यादा परेशान होना पड़ रहा है। कोरोना के कहर से बेरोजगार और लाचार लोगों के साथ यह अन्याय केन्द्र की सरकार कर रही है जिसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उक्ताशय के विचार पूर्व विधायक और मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी के सचिव अजय सिंह ने व्यक्त किए।..