जागरण हिन्दुस्तान नईदुनिया नवभारत टाइम्स

रिलायंस-फ्यूचर समूह के सौदे को सेबी की मंजूरी, अमेजन लगातार चाह रहा है इसे रोकना

                 

प्रधानमंत्री जनधन खातों की संख्या 41 करोड़ के पार, मोदी सरकार ने 2014 में शुरू की थी योजना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 में इसकी शुरुआत की थी, उन्होंने अपने स्वतंत्रता दिवस के संबोधन में जनधन योजना की घोषणा की थी। 2014 को ही 28 अगस्त को इस योजना को शुरू किया गया था। सरकार ने 2018 में अधिक सुविधाओं के साथ इस योजना का दूसरा एडिशन शुरू किया। सरकार ने योजना के दूसरे संस्करण में हर उस व्यक्ति का खाता खुलवाया जिनके पास बैंकिंग सुविधा नहीं थी।..
                 

Indian Railways News: रेलवे की सौगात, एक फरवरी से चलेगी यह नई ट्रेन

                 

Indian Railway News: दो ट्रेनें पूरी तरह कैंसल, दो आंशिक रूप से रद्द, कई का रूट बदला

                 

Gold rate today: सोने-चांदी का चौका, लगातार चौथे दिन बढ़ी कीमत

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमती धातुओं के भाव चढ़ने से स्थानीय सर्राफा बाजार में भी बुधवार को सोना 347 रुपये बढ़कर 48,758 रुपये प्रति दस ग्राम हो गया। एचडीएफसी सिकयुरिटीज ने यह जानकारी दी। इससे पिछले दिन सोने का बंद भाव 48,411 रुपये प्रति दस ग्राम रहा था। चांदी में भी तेजी का रुख रहा और बुधवार को भाव 606 रुपये बढ़कर 65,814 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गया। इससे पिछले दिन यह 65,208 रुपये प्रति किलो पर थी। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना और चांदी दोनों में ही तेजी रही। सोना जहां बढ़कर 1,854 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया वहीं चांदी भी 25.28 डॉलर प्रति औंस हो गई।..
                 

Share Market Update: शेयर बाजार नए रेकॉर्ड पर, जानिए किन शेयरों में रही तेजी

                 

कोरोना काल में क्यों बढ़ रही झाड़ू की मांग?

मंकी 555 ब्रांड के झाड़ू बनाने वाली वैभव इंडस्ट्रीज के सीईओ नंदकुमार एच एन के मुताबिक इस साल नीलामी 100 रुपये से शुरू होने का अनुमान है। बाद में यह 70-72 रुपये के आसपास ठहर सकती है। उनकी कंपनी रोजाना 1 लाख से अधिक झाड़ू बनाती है। झाड़ू की क्वालिटी इस बात पर निर्भर करती है कि उससे कितने दिन तक भूसा निकलता है। शुरुआती कुछ दिन तक इससे भूसा निकलता है। जितनी जल्दी जो झाड़ू भूसा छोड़ना बंद करता है, उतनी ही ज्यादा उसकी कीमत होती है। इसकी प्रीमियम वैल्यू 130 रुपये प्रति यूनिट से अधिक हो सकती है।..
                 

मारुति ने शुरू किया Jimny का निर्यात, जानिए कहां भेजी पहली खेप

                 

Budget 2021: गंभीर बीमारियों की दवाओं के घटेंगे दाम!

अब साल 2020 बीत गया है। कारोना काल में मास्क, हैंड सेनेटाइजर, फेसशील्ड जैसे सामान खूब बिके। साल 2021 की शुरुआत में ही वैक्सीन (Corona Vaccine) आ गई। दिल्ली और देश के अन्य इलाकों में कोरोना के केस घटे हैं। डॉक्टर्स ने भी ओपीडी (OPD) में मरीजों को फिजिकल देखना शुरू कर दिया है। दूरदराज के क्षेत्रों में रहने वाले मरीज भी शहरों में इलाज कराने आएंगे। इससे केमिस्ट (Chemist) का काम बढ़ेगा। मेडिकल स्टोर संचालकों की डिमांड है कि सरकार आगामी बजट में कुछ ऐसे प्रावधान करे, जिससे गंभीर बीमारियों की दवाओं के रेट घट जाएं। हमारे संवाददाता सूरज सिंह बता रहे हैं कि क्या कह रहे हैं दवाओं के कारोबारी?..
                 

Indigo Paints IPO: खुल गया है साल का दूसरा आईपीओ, क्या आपको सब्सक्राइब करना चाहिए!

इस आईपीओ में 300 करोड़ रुपये के ताजा शेयर होंगे। साथ ही इसके जरिए कंपनी के प्रमोटर्स और इनवेस्टर्स 58.40 लाख शेयरों की बिक्री करेंगे। ऑफर फॉर सेल (OFS) में 20.05 लाख शेयर सीकोया कैपिटल इनवेस्टमेंट IV. 21.65 लाख इक्विटी शेयर SCI इनवेस्टमेंट्स V और 16.7 लाख इक्विटी शेयर प्रमोटर हेमंत जालान बेचने वाले हैं। जानते हैं कि इसके बारे में क्या कहते हैं ब्रोकरेज....
                 

Indian Railways News: कोहरे का कहर घटा, तब भी ट्रेन ढाई घंटे तक लेट

                 

आईबीसी के संशोधन को सुप्रीम कोर्ट ने ठहराया वैध, जानिए अब क्या है नई व्यवस्था!

                 

Gold rate today: सोने-चांदी की हैट्रिक, लगातार तीसरे दिन बढ़ी कीमत

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमती धातुओं के भाव चढ़ने से स्थानीय सर्राफा बाजार में भी मंगलवार को सोना 198 रुपये बढ़कर 48,480 रुपये प्रति दस ग्राम हो गया। एचडीएफसी सिकयुरिटीज ने यह जानकारी दी। इससे पिछले दिन सोने का बंद भाव 48,282 रुपये प्रति दस ग्राम रहा था। चांदी में भी तेजी का रुख रहा और मंगलवार को भाव 1,008 रुपये बढ़कर 65,340 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गया। इससे पिछले दिन यह 64,332 रुपये प्रति किलो पर थी। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना और चांदी दोनों में ही तेजी रही। सोना जहां बढ़कर 1,843 डालर प्रति औंस पर पहुंच गया वहीं चांदी भी 25.28 डालर प्रति औंस हो गई।..
                 

Indigo Paints IPO: बुधवार को खुलेगा आईपीओ, क्या आपको खरीदना चाहिए!

इस आईपीओ में 300 करोड़ रुपये के ताजा शेयर होंगे। साथ ही इसके जरिए कंपनी के प्रमोटर्स और इनवेस्टर्स 58.40 लाख शेयरों की बिक्री करेंगे। ऑफर फॉर सेल (OFS) में 20.05 लाख शेयर सीकोया कैपिटल इनवेस्टमेंट IV. 21.65 लाख इक्विटी शेयर SCI इनवेस्टमेंट्स V और 16.7 लाख इक्विटी शेयर प्रमोटर हेमंत जालान बेचने वाले हैं। जानते हैं कि इसके बारे में क्या कहते हैं ब्रोकरेज....
                 

Budget 2021: कोरोना काल में बेपटरी हुई होटल-गेस्ट हाउस इंडस्ट्री, बजट से चाहे सपोर्ट

हमारे संवाददाता सूरज सिंह बता रहे हैं कि अब इस क्षेत्र के कारोबारियों को आशा है कि सरकार बजट (Union Budget) में इंडस्ट्री (Hotel Industry) को उबारने के लिए बड़े राहत पैकेज का ऐलान करेगी। देश में होटल-गेस्ट हाउस (Hotel Guest House), ट्रैवल्स इंडस्ट्री (Travel Industry) बड़ी सेक्टर में जॉब क्रिएट करती है। काम चलेगा, तो सरकार को भी राजस्व की प्राप्ति होगी। बैकों से आसान किश्तों में लोन (Easy Loan from Banks) की दरकार है। सरकार सपोर्ट करेगी, तो बिजनेस जरूर बूम करेगा। आइए जाने क्या कहते हैं होटल-गेस्ट हाउस इंडस्ट्री (Hotel Guest House Industry) के कारोबारी:-..
                 

Gold Rate Today: मजबूती के साथ खुला सोना लेकिन फिर क्या हुआ, जानिए नया रेट

MCX पर फरवरी डिलीवरी वाला सोना (Gold) मंगलवार को 71 रुपये की तेजी के साथ 48965 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर खुला। सुबह 11 बजे यह 17 रुपये यानी 0.03 फीसदी की तेजी के साथ 48911 रुपये पर ट्रेड कर रहा था। सुबह इसने 48813 रुपये का न्यूनतम और 48965 रुपये का उच्चतम स्तर छू लिया। अप्रैल डिलीवरी वाला सोना 1 रुपये की गिरावट के साथ 48951 रुपये पर ट्रेड कर रहा था।..
                 

कोरोना काल में घर से कर रहे हैं काम तो कट सकती है सैलरी, जानिए क्या है कंपनियों का प्लान

                 

MSME: डिजिटीकरण व कौशल विकास से एमएसएमई जल्दी लौट सकते हैं पटरी पर

                 

Maruti Suzuki News: महंगी हुई मारुति की कारें, जानिए अब क्या हो गई है कीमत

                 

भगोड़े कारोबारी विजय माल्या को लाने के लिए क्या कर रही सरकार, कोर्ट को बताया

                 

मार्केट में गिरावट के बावजूद 11 महीने के हाई पर पहुंचा इस कंपनी का शेयर

                 

इस म्यूचुअल फंड ने शुरू किया बैलेंस्ड एडवांटेज फंड, जानें कब बंद होगा

इस फंड में बेहद कारगर तरीके से इक्विटी और फिक्स्ड इनकम इंस्ट्रूमेंट्स (Equity and Fixed Income Instruments) के बीच एसेट आवंटन (Asset allocation) किया जाएगा। इसके लिए इक्विटी डेरिवेटिव स्ट्रेटीज, आर्बिट्रेज के मौकों और पूरी तरह इक्विटी में निवेश की रणनीति अपनाई जाएगी। यह स्कीम इक्विटी और फिक्स्ड इनकम एसेट में निवेश डाइवर्सिफाई कर वोलेटिलिटी को कम करने की कोशिश करेगी।..
                 

Gold rate today: गिरावट के साथ खुला सोना लेकिन फिर आई तेजी, जानिए क्या हो गया है भाव

MCX पर फरवरी डिलीवरी वाला सोना (Gold) सोमवार को 33 रुपये की गिरावट के साथ 48669 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर खुला। दोपहर 12 बजे यह 181 रुपये यानी 0.37 फीसदी की तेजी के साथ 48883 रुपये पर ट्रेड कर रहा था। सुबह इसने 48608 रुपये का न्यूनतम और 48995 रुपये का उच्चतम स्तर छू लिया। अप्रैल डिलीवरी वाला सोना भी 195 रुपये की तेजी के साथ 48910 रुपये पर ट्रेड कर रहा था।..
                 

Share Market Update: सेंसेक्स 200 अंक से अधिक गिरा, निफ्टी 14,400 से नीचे

                 

IRFC IPO: आज खुल रहा है साल का पहला आईपीओ, निवेशकों के पास कमाई का मौका

सरकार ने आईआरएफसी के आईपीओ (IRFC IPO) के जरिये 4633 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा है। प्राइस बैंड पर अपर एंड के तहत आईआरएफसी 4633 करोड़ रुपये जुटाएगी वहीं लोअर एंड पर यह 4455 करोड़ रुपये जुटाएगी। आईपीओ का आधा हिस्सा क्यूआईबी (QIB) के लिए रिजर्व होगा ताकि निवेशकों में इस आईपीओ के प्रति विश्वास बन सके। यह पहली बार है, जब कोई सार्वजनिक उपक्रम एंकर-इनवेस्टर रूट का इस्तेमाल कर रहा है। ग्रे मार्केट में आईआरएफसी का शेयर इश्यू प्राइस से 1.60 रुपये प्रीमियम पर चल रहा है।..
                 

Indian Economy this year: इस वित्त वर्ष में 25% गिर सकती है भारतीय अर्थव्यवस्था, सरकारी दावे हो रहे फेल!

                 

Income tax refund delayed: अब तक नहीं आया इनकम टैक्स रिफंड? ये 3 बड़ी गलतियां हो सकती हैं वजह!

Income tax refund delayed: आयकर विभाग (IT Department) की तरफ से हाल ही में बयान जारी कर के बताया गया कि 1 अप्रैल 2020 से 11 जनवरी 2021 तक करीब 1.57 करोड़ लोगों को 1,73,139 करोड़ रुपये का रिफंड (Income tax refund) दिया जा चुका है। इस बार आयकर विभाग बहुत जल्दी रिफंड दे रहा है, जिसे झटपट प्रोसेसिंग कह रहा है। ऐसा हो भी रहा है और बहुत सारे लोगों को महज हफ्ते भर में ही टैक्स रिफंड मिल जा रहा है। वहीं बहुत सारे ऐसे भी लोग हैं जो इस बात की शिकायत कर रहे हैं कि कई महीने पहले आयकर रिटर्न (Income tax return) भरने के बावजूद उन्हें रिफंड नहीं मिला है। इसके पीछ 3 वजहें हो सकती हैं, आइए इनके बारे में जानते हैं।..
                 

FPI investment in india: शेयर बाजार में तेजी यूं ही नहीं है, एफपीआई दिल खोल कर बरसा रहे हैं डॉलर!

                 

पीएम मोदी ने की 1000 करोड़ के फंड की घोषणा, नए स्टार्ट अप को मिलेगी मदद

                 

Fraud by App: अनूठे तरीके से 2 चीनी महिलाओं वाले गैंग ने 40 हजार लोगों को ठगा, ऐसे बनाते थे बेवकूफ कि पता भी नहीं चलता था!

Fraud by App: दो चीनी महिलाओं समेत 12 लोगों के एक समूह को दिल्ली पुलिस के साइबर सेल ने गिरफ्तार किया है। इन लोगों ने ऐप्स के जरिए करीब 40 हजार लोगों के साथ ठगी की है। इस ऐप के जरिए ये लोग एक लुभावनी मार्केटिंग स्कीम लोगों को बता रहे थे, जिसमें मालवेयर था। साइबर सेल के डीसीपी अन्येष रॉय के अनुसार इन लोगों ने करीब दो महीनों में इन 40 हजार लोगों को ठगा। गिरफ्तार लोगों में 27 साल की Chaohong Deng Daoyong और 54 साल की Wu Jiazhi चीन के सिन्हुआ प्रांत की रहने वाली हैं। गिरफ्तार लोगों के पास से करीब 25 लाख रुपये कैश बरामद किए गए हैं और 4.75 करोड़ रुपये कई बैंक खातों में ब्लॉक किए गए हैं। इस मामले में अभी और भी गिरफ्तारियां होंगी। आइए जानते हैं ये लोग कैसे करते थे ठगी।..
                 

Money Making Tips: महज 50 हजार रुपये में शुरू करें ये बिजनस, हर महीने कमाएं 40 हजार रुपये तक

Money Making Tips: कोरोना काल में ऐसे बहुत से लोग थे, जिनकी नौकरी चली गई थी। इनमें से अधिकतर लोगों के नौकरी फिर से मिल चुकी है, लेकिन अभी भी बहुत से लोग हैं, जिन्हें नौकरी नहीं मिल सकती है। ऐसे लोग छोटा-मोटा बिजनस शुरू कर सकते हैं। आज हम आपको एक ऐसे ही बिजनस का आइडिया दे रहे हैं, जिसे शुरू करने के लिए काफी छोटे निवेश (How to start business with less investment) की जरूरत होती है, लेकिन उससे मुनाफा काफी तगड़ा होता है। इस बिजनस को आप महज 50 हजार रुपये में शुरू कर सकते हैं (Less investment high return business) और इससे हर महीने 30 से 40 हजार रुपये तक कमा सकते हैं।..
                 

रेलवे की कंपनी IRFC ने IPO लाने से पहले ही एंकर निवेशकों से जुटाए 1398 करोड़ रुपये, जानिए कितने रुपये का है एक शेयर

                 

Petrol Diesel Price: लगातार दूसरे दिन रही शांति, जानें अपने शहर के दाम

चीन में कोरोना (Corona in China) के एक बार फिर से जोर पकड़ने से वहां लॉकडाउन (Lockdown) गहरा रहा है। दूसरी तरफ अमेरिकी डॉलर (US Doller) के मजबूत होने से क्रूड का फ्यूचर ट्रेड डाउन हुआ है। इस वजह से अंतरराष्ट्रीय बाजार में कल कच्चे तेल कीमतों (Crude Oil Price) में गिरावट दर्ज की गई। हालांकि, घरेलू बाजार में लगातार दूसरे दिन, आज पेट्रोल और डीजल में शांति रही।..
                 

Statue of Unity तक इन शहरों से चलेंगी 8 ट्रेनें, पीएम रविवार को दिखाएंगे हरी झंडी

प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) से मिली सूचना के अनुसार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 17 जनवरी, 2021 को सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से केवडिया से जोड़ने वाली आठ स्पेशल ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे। ये ट्रेनें स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को देश के विभिन्न हिस्सों से निर्बाध कनेक्टिविटी की सुविधा प्रदान करेंगी।..
                 

Share Market Update: शेयर बाजार में भारी गिरावट, 549 अंक लुढ़का सेंसेक्स

                 

हिमाचल प्रदेश के कसौली में घर खरीदने का मौका दे रहा है टाटा

कसौली में टाटा हाउसिंग की आवासीय परियोजना मिस्ट में वित्त वर्ष 19-20 की तुलना में 20-21 में आय में 345% और परियोजना के बारे में पूछताछ में 86% की वृद्धि दर्ज की गई है। फिलहाल, परियोजना के काफी घर बेचे जा चुके हैं और ग्राहकों की बढ़ती हुई मांगों को पूरा करने के लिए कंपनी ने इस तिमाही में उसी साइट पर और नए घर पेश करने की योजना बनाई है।..
                 

अब गाजीपुर मंडी में धड़ाधड़ बिकने शुरू हुए मुर्गे, थोक खरीदारों का लगा तांता

                 

Gold rate today: लगातार दूसरे दिन गिरी सोने की कीमत, जानिए अब क्या रह गया है भाव

MCX पर फरवरी डिलीवरी वाला सोना (Gold) बुधवार को 133 रुपये की गिरावट के साथ 49088 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर खुला। दोपहर 12 बजे यह 160 रुपये यानी 0.33 फीसदी की गिरावट के साथ 49061 रुपये पर ट्रेड कर रहा था। सुबह इसने 49010 रुपये का न्यूनतम और 49221 रुपये का उच्चतम स्तर छू लिया। अप्रैल डिलीवरी वाला सोना भी 154 रुपये की गिरावट के साथ 49075 रुपये पर ट्रेड कर रहा था।..
                 

ऑस्ट्रेलिया सरकार की गूगल को फटकार, जानिए क्या है मामला

                 

Health Insurance: कम उम्र में इसका महत्व समझेंगे तो चैन से कटेगी जिंदगी

एसबीआई जनरल इंश्योरेंस के प्रमुख - अंडरराइटिंग, पंकज वर्मा का कहना है कि युवा काल जीवन का एक ऐसा वक़्त होता है, जिसमें वित्तीय तैयारी (Financial Planning) करने की ज़रूरत होती है। जहां युवाओं को यह पता होता है कि उन्हें अपना पैसा हर महीने की बचत के हिसाब से अलग रख देना चाहिए। उनके समक्ष एक व्यापक स्वास्थ्य बीमा योजना (Health Insurance Policy) के ज़रिए अपने और अपने परिवार के स्वास्थ्य को सुरक्षा (Safety cover) प्रदान करने के महत्व और फायदों को उजागर करना जरूरी है। क्योंकि युवा पीढ़ी अक्सर बहुत सी गलत धारणाओं या मान्यताओं के कारण हेल्थ इंश्योरेंस (Health Insurance) को नजरअंदाज़ कर देती है।..
                 

दूरसंचार कंपनियों ने दिलाई याद, 15 जनवरी से लैंडलाइन से मोबाइल पर फोन के लिए शून्य लगाएं

                 

Farmers Protest: 4 ट्रेनें रद्द और 14 का रास्ता बदला, घर से निकलने से पहले चेक कर लें ये लिस्ट

पंजाब में किसानों के विरोध प्रदर्शन (Farmers Protest) की वजह से रेलवे (Indian Railways News) ने कई ट्रेनों को रद्द (List of cancel trains) कर दिया है। कुछ ऐसी भी ट्रेनें हैं, जिन्हें आंशिक रूप से रद्द (List of short terminated trains) किया गया है। यानी यह ट्रेनें आधे रास्ते में ही टर्मिनेट हो जाएंगी और वहीं से शुरू होंगी। जिन ट्रेनों के लिए मुमकिन हो सका है, रेलवे ने उनका रास्ता (List of diverted trains) भी बदला है। आइए जानते हैं रेलवे ने कौन सी ट्रेनें की हैं रद्द और कौन सी ट्रेनों का बदला है रास्ता।..
                 

Gold & Silver Price today: फिर से गिरी सोने-चांदी की कीमत, कोरोना काल में 7800 रुपये तक सस्ता हो चुका है सोना!

Gold & Silver Price today: आज भी सोने-चांदी की कीमतों में सर्राफा बाजार में गिरावट (Gold Price Fall) देखने को मिली है। आज सोने की कीमत 369 रुपये गिरी है, जिसके बाद अब सोना 48,388 रुपये प्रति 10 ग्राम (Gold Price Today) के स्तर पर पहुंच गया है। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी है। इससे पहले के सत्र में सोना 48,757 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर बंद हुआ था। आज चांदी की कीमतों में भी गिरावट (Silver Price Fall) देखने को मिली है। चांदी करीब 390 रुपये गिरकर 64,534 रुपये प्रति किलो (Silver Price Today) के स्तर पर पहुंच गई है। इससे पिछले सत्र में चांदी 64,924 रुपये प्रति किलो के स्तर पर बंद हुई थी।..
                 

Share Market Latest Update: सेंसेक्स-निफ्टी का नया रेकॉर्ड, टीसीएस का शेयर 3 प्रतिशत चढ़ा

                 

Indigo Paints IPO: 20 जनवरी को खुलेगा साल का दूसरा आईपीओ, जानिए कितने में मिलेगा शेयर

                 

Motor Insurance: ये 6 सावधानी आपको बचाएगी फर्जी मोटर इंश्योरेंस से

बीमा लेन-देन की प्रक्रिया अक्सर किसी थर्ड पार्टी सर्विस प्रोवाइडर के ऊपर निर्भर होती है। इसी वजह से किसी जालसाजों और इनके नेटवर्क के चंगुल में फंसने की संभावना बढ़ जाती है। मोटर बीमा के क्षेत्र में जागरुकता की काफी कमी है इसलिए वे ऐसे फंदेबाजों का शिकार आसानी से हो जाते हैं। अब नए नियमों के मुताबिक जबकि दोपहिया वाहन मालिकों को भी पांच साल के लिए कोई थर्ड पार्टी पॉलिसी खरीदनी होगी, और निजी कार मालिकों को तीन साल के लिए पॉलिसी खरीदना आवश्यक बना दिया गया है। ऐसे में वाहन बीमा का प्रीमियम काफी बढ़ गया है। इस नई परिस्थिति ने धोखाधड़ी करनेवालों को बीमा धारकों को ठगने के लिए एक सुनहरा अवसर दे दिया है और वे कम से कम प्रीमियम का लुभावना ऑफर देकर उन्हें अपने जाल में फंसा लेते हैं, और ग्राहकों को यह बताते हैं यह सही पॉलिसी है। जबकि वास्तव में ऐसा नहीं होता है। Bajaj Allianz General Insurance में Investigation & Loss Mitigation टीम के प्रमुख संजीव द्विवेदी बता रहे हैं फर्जी पॉलिसी से बचने से 6 आवश्यक तरीके:-..
                 

सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 154 अंक टूटा, निफ्टी 47 अंक फिसला

                 

Mutual Fund: तेजी से बढ़ रहा है असेट अलोकेटर फंड का जलवा, जानें क्या होता है यह फंड

                 

IRFC IPO: सरकारी कंपनी 'रेलवे फाइनेंस' में पैसा लगा कर कमाई का शानदार मौका, महज 25-26 रुपये का है शेयर!

शेयर बाजार हर दिन नया रेकॉर्ड बना रहा है। ऐसे में बहुत सारे लोग शेयर बाजार में पैसा लगाकर कमाई कर रहे हैं। शेयर बाजार में पैसा कमाने के लिए सबसे जरूरी होता है सही स्टॉक में निवेश करना और एक ऐसा ही स्टॉक जल्द ही आने वाला है। दरअसल, सरकारी कंपनी IRFC यानी इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉर्पोरेशन का आईपीओ लॉन्च होने वाला है। IRFC का ये IPO देश में किसी भी NBFC का पहला IPO होगा।..
                 

Spicejet Book Befikar Sale: स्पाइसजेट दे रहा है 899 रुपये में हवाई यात्रा का मौका, साथ ही मिलेगा 1000 रुपये का टिकट वाउचर भी

कोरोना काल में स्पाइसजेट की तरफ से ग्राहकों को लुभाने के लिए एक शानदार ऑफर (Spicejet Offer) शुरू किया गया है। इसका नाम बुक बेफिकर सेल (Book Befikar Sale) रखा गया है। इस ऑफर के तहत अगर आप टिकट बिक करवाते हैं तो आप महज 899 रुपये में हवाई यात्रा का आनंद ले सकते हैं। स्पाइसजेट का ये ऑफर आज यानी 13 जनवरी से शुरू हुआ है और 17 जनवरी तक चलेगा। 5 दिन की इस सेल में आपको बेहत सस्ते में हवाई टिकट बुक करने का मौका मिल रहा है।..
                 

एक ओर वॉट्सऐप अनइंस्टॉल कर रहे लोग, दूसरी ओर एशिया में यूजर बढ़ने से टेलीग्राम के सब्सक्राइबर 50 करोड़ के पार

                 

Farmers Protest: रेलवे ने रद्द कीं 2 स्पेशल ट्रेनें और 5 ट्रेनों का बदला रास्ता, देखिए लिस्ट

                 

ये हैं 5 सबसे महंगे शेयर, कीमत इतनी ज्यादा कि हर किसी की नहीं होती खरीदने की हिम्मत!

Top 5 Most Expensive Stocks In India: शेयर बाजार में कोई भी निवेश कर सकता है, ये तो आपसे हर कोई कहता होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि हर शेयर में हर कोई निवेश नहीं कर सकता। इनमें निवेश को लेकर कोई बंदिश नहीं है, लेकिन इनकी कीमत ही इतनी है कि कोई मिडिल क्लास आदमी तो ऐसे शेयर लेने के बस सपने ही देख सकता है। आइए आज आपको 5 ऐसे शेयरों के बारे में बताते हैं, जिनकी कीमत 20 हजार रुपये से अधिक है। साथ ही ये भी जानते हैं कि पिछले 5 सालों में इन शेयरों ने कितना रिटर्न दिया और कितनी तेज इनकी कीमत बढ़ी।..
                 

i phone maker Apple tim cook big announcement: बड़ी घोषणा कर सकती है ऐपल

                 

रिलायंस से छिना सबसे अहम ब्लू चिप स्टॉक का खिताब, जानिए कौन निकल गया है आगे

                 

Bharti Airtel का शेयर 6 फीसदी उछला, जानिए क्या रही वजह

                 

घर बैठे सुकन्या समृद्धि अकाउंट में ऑनलाइन ट्रांसफर करें पैसा, होगा बड़ा फायदा

सुकन्या समृद्धि योजना खाते में रकम कैश, चेक, डिमांड ड्राफ्ट या किसी ऐसे इंस्ट्रूमेंट से भी जमा कराई जा सकती है जिसे बैंक स्वीकार करता हो। इसके लिए रकम जमा करने वाले का नाम और एकाउंट होल्डर का नाम लिखना जरूरी है। सुकन्या समृद्धि योजना खाते में रकम इलेक्ट्रॉनिक ट्रांसफर मोड से भी की जा सकती है, अगर उस पोस्ट ऑफिस या बैंक में कोर बैंकिंग सिस्टम मौजूद है। आइए जानते हैं कि इस खाते में ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर कैसे किए जा सकते हैं....
                 

Petrol Diesel Price: मुंबई में पेट्रोल हुआ 91 के पार, जानें अपने शहर में दाम

                 

सब्जियां सस्ती होने से दिसंबर में महंगाई दर 15 महीने के न्यूनतम स्तर पर, जानिए अभी है कितनी!

                 

कर्नाटक बैंक के शेयर में एक दिन में आई 6 फीसदी की तेजी, जानिए क्या रही इसकी वजह!

                 

पीएम मोदी और फिल्म स्टार्स से लेकर कोरोना तक, देखिए यहां बिक रही हैं कैसी-कैसी थीम पर बनी पतंगें

मकर संक्रांति (Makar Sankranti) आने वाली है। इस मौके पर लोग देशभर में पतंग उड़ाते हैं। यह परंपरा सबसे अधिक गुजरात में मनाई जाती है। मकर संक्रांति से पहले गुजरात के बाजारों में तमाम तरह की पतंगें दिख रही हैं। दुकानों में सजी पतंगों में पीएम मोदी, फिल्म स्टार्स, क्रिकेटर्स, मकर संक्रांति और कोरोना वायरस से जुड़ी थीम (Covid-19 themed kites selling in the market) को दिखाया गया है। पतंगों पर सिर्फ तस्वीरें ही नहीं, बल्कि कई मैसेज भी लिखे गए हैं।..
                 

Budget 2021: वैक्सीनेशन का खर्च उठाने के लिए सरकार लगा सकती है टैक्स!

                 

कोविड-19 और किसान आंदोलन की भेंट चढ़ा रेवड़ी-गज्जक और मूंगफली का बिजनेस

हमारे संवाददाता सूरज सिंह बता रहे हैं कि इस साल कोरोना की वजह से रेवड़ी, गज्जक और मूंगफली का बिजनेस भी ज्यादा नहीं चल रहा है। दीपावली पर आधे कारीगरों को घर भेजना पड़ा। अब लोहड़ी और मकर संक्रांति पर सेल बढ़ने की उम्मीद थी, जिस पर किसान आंदोलन ने पानी फेर दिया। दिल्ली के बॉर्डर पर बैठे किसानों की वजह से हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर के थोक खरीदार नहीं आ पा रहे हैं। ऊंचे पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फ पड़ने की वजह से रेवड़ी, गज्जक और मूंगफली की डिमांड होती है, लेकिन आवाजाही प्रभावित होने की वजह से ऑर्डर नहीं आ रहे। अब ट्रेडर्स को उम्मीद है कि अगले साल के सीजन में काम पटरी पर लौटेगा, क्योंकि ये सीजन तो निकल गया। तब तक वैक्सीन भी लोगों को लग चुकी होंगी और कोरोना का भय समाप्त हो जाएगा।..
                 

पुणे से दिल्ली पहुंची कोरोना वैक्सीन की पहली खेप, तस्वीरों में देखिए वैक्सीन की शाही सवारी

यह वैक्सीन स्पाइसजेट के विमान के जरिए पुणे से दिल्ली पहुंची है। स्पाइसजेट के सीएमडी अजय सिंह ने कहा कि उन्हें इस बात की खुशी है कि कोविड वैक्सीन की पहली खेप को ढोने का सौभाग्य स्पाइसजेट को मिला है। कोविशील्ड की पहली खेप में 38 बक्से पुणे से दिल्ली पहुंचे। इनका कुल वजन 1088 किलो था। स्पाइसजेट की फ्लाइट 8937 के जरिए वैक्सीन की पहली खेप दिल्ली पहुंची।..
                 

chicken eggs latest price: चिकन और अंडों की कीमत में भारी गिरावट, जानिए नया रेट

                 

क्या अपनी चमक खो रहा है रिलायंस इंडस्ट्रीज को शेयर! जानिए क्या कह रहे जानकार

अंबानी दुनिया को टॉप 10 अमीरों की सूची से बाहर हो गए हैं और एशिया में भी उनकी नंबर एक की कुर्सी छिन गई है। शेयर बाजार में रिलायंस का दबदबा भी कम हुआ है। हाल के दिनों में उसका मार्केट कैप तेजी से घटा है जबकि देश की सबसे बड़ी आईटी कंपनी टाटा कंसल्टैंसी सर्विसेज (TCS) का बाजार पूंजीकरण तेजी से बढ़ा है। जिस तरह से टीसीएस के शेयर में तेजी आ रही है, उससे कंपनी कुछ ही दिनों में रिलायंस को पछाड़कर देश की सबसे मूल्यवान कंपनी बन सकती है। लेकिन अधिकांश ब्रोकरेज अब भी इस स्टॉक को लेकर उम्मीद से भरे हैं। आइए जानते हैं कि रिलायंस के शेयर के बारे में क्या कहते हैं जानकार....
                 

ब्रिटेन की अदालत से माल्या को बड़ा झटका, कानूनी लड़ाई के लिए मोटी रकम देने से किया इनकार

                 

EPFO News: आपके PF खाते में नहीं आया ब्याज? जानिए कैसे और कहां करें इसकी शिकायत!

अगर आप नौकरीपेशा हैं तो आपका ईपीएफओ में पीएफ अकाउंट भी होगा। पिछले ही दिनों इस बात का नोटिफिकेशन जारी किया गया है कि 2019-20 के लिए 8.5 फीसदी ब्याज सब्सक्राइबर्स के खातों में डाला जा रहा है। अगर आपके खाते में ब्याज के पैसे नहीं आते हैं, तो आप इसकी शिकायत भी कर सकते हैं। अब ईपीएफओ ने प्रोविडेंट फंड से जुड़ी कोई भी शिकायत (Complain Provident Fund related problem online) करने की प्रक्रिया को बेहद आसान बना दिया है। सब्सक्राइबर कोई भी शिकायत ऑनलाइन ही कर सकते हैं। अगर प्रोविडेंट फंड निकालने, ईपीएफ अकाउंट ट्रांसफर करने, केवाईसी आदि से जुड़ी भी आपकी कोई शिकायत है तो आप Grevens Management System के जरिए अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। इतना ही नहीं, आप ईपीएफओ के ट्विटर हैंडल @socialepfo पर ट्वीट कर के भी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।..
                 

Gold Price Today: सोना 389 और चांदी 1137 रुपये महंगी, जानिए क्या हो गई नई कीमत!

दिल्ली सर्राफा बाजार में सोमवार को सोना (Gold Price Today) 389 रुपये बढ़कर 48,866 रुपये प्रति 10 ग्राम (Gold Price Rise) पर बंद हुआ। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी है। इससे पिछले कारोबारी सत्र में सोना 48,477 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। चांदी की कीमत भी इस दौरान 1,137 रुपये की तेजी के साथ 64,726 रुपये प्रति किलोग्राम (Silver Price Today) पर बंद हुई जो इससे पिछले कारोबारी सत्र में 63,589 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी। सोमवार के शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में 24 पैसे की गिरावट देखी गई और मूल्य घटकर 73.48 रुपये प्रति डॉलर रह गया।..
                 

इस बैंक ने घटा दीं ब्याज दरें, जानिए कितना सस्ता हुआ यहां से लोन लेना!

                 

Budget 2021-22: आजादी के बाद पहली बार होगा ऐसा बजट, जानिए क्या होगा खास

                 

एयर इंडिया की इन महिला पायलटों ने रचा इतिहास, हरदीप पुरी ने किया सलाम

एयर इंडिया की कैप्टन जोया अग्रवाल इस फ्लाइट को नियंत्रित किया। उनकी टीम को इस दिन का बेसब्री से इंतजार था। कैप्टन जोया का कहना था कि दुनिया में ज्यादातर लोगों ने नॉर्थ पोल को नहीं देखा होगा, यहां तक कि अपनी पूरी जिंदगी में इसके नक्शे को भी नहीं देखा होगा। नागरिक उड्डयन मंत्रालय और हमारे फ्लैग कैरियर ने मुझ पर जो विश्वास जताया है उससे मैं बहुत ही खुशी महसूस कर रही हूं। बोइंग 777 की सैन फ्रांसिस्को-बेंगलुरु उड़ान के उद्घाटन को कमांड करना एक स्वर्णिम अवसर है। यह नॉर्थ पोल से होकर उड़ान का दुनिया के सबसे लंबे रूट में से एक है।..
                 

सेंसेक्स पहली बार 49 हजार के ऊपर, निफ्टी 14,400 के करीब

                 

Budget 2021-22: खजाना भरने के लिए अमीरों पर कोविड टैक्स लगाने की तैयारी!

                 

Petrol Diesel Price: ब्रेंट क्रूड 55 डॉलर पर, फिर भी यहां शांति

                 

सोने-चांदी में क्यों आई बड़ी गिरावट, आगे क्या रहेगा हाल

विशेषज्ञों का कहना है कि शुक्रवार को भारतीय बाजार में सोने में गिरावट की वजह डॉलर की कीमत में मजबूती रही। अमेरिकी में नई सरकार बनने और व्यापक स्टीम्युलस उपायों की उम्मीद में यूएस ट्रेजरी यील्ड में तेजी आई और साथ ही शेयर बाजारों में भी तेजी रही। इसका सोने की कीमत पर असर हुआ। सोने की शॉर्ट टर्म रेंज 52000 से 48500 रुपये रह सकती है।..
                 

अमेरिकी बाजार से 5.8 लाख पैकेट दवा वापस मंगा रही है सिप्ला, जानिए क्या है वजह