GoodReturns हिन्दुस्तान नईदुनिया नवभारत टाइम्स

Top 10 Public Sector Banks FD Rates: पब्लिक सेक्टर के इन 10 बैंकों में एफडी पर मिल रहा है शानदार ब्याज, देखिए पूरी लिस्ट!

Top 10 Public Sector Banks FD Rates: कोरोना काल में पहले से ही ब्याज दरें काफी कम हैं और ऐसे में अच्छा ब्याज पाने के लिए लोग अपने पैसे यहां-वहां निवेश करने की सोच रहे हैं। ऐसे में पब्लिक सेक्टर के 10 बैंक बेहतर ब्याज ऑफर कर रहे हैं, जो आपको पसंद आ सकते हैं। ये बैंक एफडी के लिए सबसे अच्छे हैं और इन एफडी पर 5.1 फीसदी से लेकर 6.2 फीसदी तक का ब्याज मिल रहा है। यहां देखिए इन 10 बैंकों की पूरी लिस्ट, जिन पर 2 करोड़ रुपये से कम के डिपॉजिट पर ये शानदार ब्याज मिल रहा है।..
                 

Remdesivir Injection for Coronavirus: जानिए कोरोना की इस दवा के लिए क्यों परेशान हैं लोग, लंबी-लंबी लाइनें

देश में कोरोना की दूसरी लहर कहर बरपा रही है और इस बीच आपने खबरों में ये जरूर देखा होगा कि एक खास दवा के लिए मेडिकल शॉप्स पर लोगों की लंबी-लंबी कतारें लगी हैं। दवा का नाम है- रेमडेसिविर। बताया जाता है कि कि कोरोना के इलाज में रेमडेसिविर बहुत कारगर है और कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते इसकी डिमांड अचानक से काफी बढ़ गई है। घरेलू बाजार में इसकी कमी ना हो जाए इसे देखते हुए केंद्र सरकार ने इसके निर्यात पर भी रोक लगा दी है। तो क्या वाकई रेमडेसिविर कोरोना के इलाज में मदद करती है? आइए आपको बताते हैं इससे जुड़ी कुछ अहम बातें।..
                 

RD अकाउंट पर यहां मिल रहा 7.51% तक ब्याज

Recurring Deposit: बहुत से लोगों को लगता है कि छोटी बचत किसी काम की नहीं है। ज्यादा पैसे निवेश करो, तभी अच्छा ब्याज कमा पाएंगे। लेकिन सच तो यह है कि छोटी—छोटी बचत भी बड़ा फंड खड़ा कर सकती है। अगर आपके पास एकमुश्त निवेश करने के लिए बड़ा अमाउंट नहीं है तो आप रिकरिंग डिपॉजिट (RD) की मदद ले सकते हैं। RD में किस्तों में निवेश किया जा सकता है और धीरे-धीरे बड़ा फंड जुटाया जा सकता है। RD अकाउंट बैंकों के अलावा डाकघर में भी खुलवाया जा सकता है।..
                 

2 साल की FD पर यहां सबसे ज्यादा ब्याज

Interest Rates on FD: फ्यूचर सेविंग्स के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट यानी FD एक अच्छा विकल्प हो सकता है। कई लोग FD में ज्यादा लंबे वक्त तक न फंसे, इसके लिए 5 या 10 साल के लॉन्ग टर्म के लिए नहीं बल्कि 1 या 2 साल के शॉर्ट टर्म के लिए निवेश करना पसंद करते हैं। अगर आप भी बैंक में 2 साल की अवधि के लिए FD कराने की सोच रहे हैं तो आपको 6.50 फीसदी सालाना तक का ब्याज मिल सकता है। कहां, आइए बताते हैं-..
                 

Cyber Crime Cell Helpline: हो जाए साइबर फ्रॉड तो तुरंत करें इस नंबर पर कॉल, नहीं डूबेगा पैसा!

Cyber Crime Cell Helpline: डिजिटल इंडिया में सब कुछ अब बस एक क्लिक भर दूर है। स्मार्टफोन पर तो महज टच करने भर से ही कई काम हो जाते हैं। ऑनलाइन माध्यमों ने जीवन को आसान बना दिया है। खरीदारी से लेकर बैंकिंग तक सब कुछ चुटकी में हो जाता है, लेकिन इंटरनेट ने अगर चीजें आसान की हैं, तो कुछ मुसीबतें भी पैदा की हैं। इंटरनेट की वजह से साइबर अपराधियों को भी आसानी हुई है, जिससे वह फ्रॉड करते हैं। साइबर फ्रॉड के जरिए आपको देखते ही देखते हजारों-लाखों रुपयों की चपत लग सकती है। हालांकि, अगर आप थोड़ा सा सजग रहें तो अपना नुकसान बचा सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे।..
                 

Cash Withdrawal from Mobile Wallet at ATM: मोबाइल वॉलेट से एटीएम के जरिए कैसे निकालें पैसे, जानिए

Cash Withdrawal from Mobile Wallet at ATM: लेटेस्ट मॉनिटरी पॉलिसी (RBI latest Monetary Policy) में भारतीय रिजर्व बैंक ने एक बड़ा फैसला लिया है। रिजर्व बैंक ने मोबाइल वॉलेट जैसे प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट से कैश निकालने और मर्चेंट पेमेंट करने की इजाजत दे दी है। रिजर्व बैंक ने इन प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट को सेंट्रलाइज्ड पेमेंट सिस्टम आरटीजीएस (RTGS) और एनईएफटी (NEFT) का हिस्सा बनने की भी मंजूरी दे दी है। इन नए फैसलों से मोबाइल वॉलेट (Mobile Wallet) अब बैंकों की बराबरी पर आ गए हैं। हालांकि, प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट का ना तो खाता नंबर होता है, ना ही इनके एटीएम हैं। अब सवाल ये है मोबाइल वॉलेट से एटीएम (ATM) से पैसे निकलेंगे या मर्चेंट को भुगतान कैसे होगा? आइए जानते हैं।..
                 

Sukanya Samriddhi Yojana Investment Calculation: हर महीने बचाएं बस 5000 रुपये, बेटी की शादी के लिए जमा हो जाएंगे 25 लाख

Sukanya Samriddhi Yojana Investment Calculation: अगर आप भी एक बेटी के पिता हैं तो बेशक उसके भविष्य के लिए कुछ निवेश (Investing for daughter) करने की सोच रहे होंगे। पहला विकल्प जो सबके दिमाग में आता है वह सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) है, जिसे सरकार ने बेटियों के लिए शुरू किया था। हर कोई ये तो समझता है कि यह बेटियों के लिए अच्छा विकल्प है, लेकिन जब बात पैसों की आती है तो ये कैल्कुलेशन करने में दिक्कत होती है कि आखिर कितने रुपये जमा करें कि बेटी के 21 साल के होने तक कितने पैसे जमा हो जाएं। आइए बताते हैं इसकी पूरी कैल्कुलेशन।..
                 

Public Provident Fund: पीपीएफ में 5 तारीख को निवेश करेंगे तो मिलेगा तगड़ा ब्याज! समझिए पूरा गणित!

पीपीएफ निवेश का एक बहुत ही शानदार विकल्प है। इसमें अच्छा ब्याज तो मिलता ही है, साथ ही टैक्स से जुड़े फायदे भी मिलते हैं। हालांकि, बहुत सारे लोग ये नहीं जानते कि पीपीएफ पर टैक्स का कैल्कुलेशन कैसे होता है। ऐसे में लोग अक्सर ऐसे सवाल पूछते हैं कि आखिर पीपीएफ में निवेश करने का सही समय क्या होता है? पीपीएफ में एक बार ही निवेश करना चाहिए या फिर हर महीने निवेश करना चाहिए? क्या किसी खास तारीख को निवेश करना चाहिए, आइए जानते हैं आपके सवालों के जवाब।..
                 

Jeevan Shanti Scheme: एलआईसी की इस स्कीम में लगाएं 15 लाख, मिलेगी 3 लाख से अधिक की सालाना पेंशन!

Jeevan Shanti Scheme: जीवन बीमा निगम यानी LIC की एक खास स्कीम है, जीवन शांति स्कीम, जिसमें निवेश कर के आप अपना रिटायरमेंट प्लान (Retirement Planning) कर सकते हैं। इस स्कीम में आपको एक बार पैसे लगाने होंगे और फिर सारी जिंदगी अच्छी खासी पेंशन (Pension) पा सकते हैं। महज 10 लाख रुपये लगाकर आप 74,300 रुपये तक की सालाना पेंशन भी पा सकते हैं। आइए आपको बताते हैं कि इसके क्या-क्या फायदे होते हैं।..
                 

SBI चेकबुक के लिए ऑनलाइन ऐसे करें अप्लाई

How to order SBI Cheque Book: भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने ग्राहकों को बिना बैंक जाए, घर बैठे चेकबुक मंगाने की सुविधा दी हुई है। ग्राहक इंटरनेट बैंकिंग के जरिए चेकबुक को अपने मनचाहे पते पर मंगा सकते हैं। इस सुविधा से वे लोग भी SBI चेकबुक की डिलीवरी पा सकते हैं, जो फिलहाल बैंक में रजिस्टर्ड कराए गए पते पर नहीं रह रहे हैं। घर बैठे चेकबुक पाने के लिए SBI नेट बैंकिंग का चालू होना जरूरी है। आइए जानते हैं कि कैसे आप इंटरनेट बैंकिंग से SBI चेकबुक ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं…..
                 

नॉन होम ब्रांच से SBI खाते में कितना कैश हो जाता है जमा

Cash Deposit Limit in SBI Savings Account: भारतीय स्टेट बैंक (SBI), ग्राहकों को पर्सनल बचत खाते में अनलिमिटेड कैश जमा करने की सुविधा देता है। ग्राहक ऐसा केवल होम ब्रांच से ही नहीं बल्कि नॉन होम ब्रांच से भी कर सकते हैं। होम ब्रांच किसी बैंक की वह शाखा होती है, जहां आप अपना खाता खुलवाते हैं। इसके अलावा बैंक की बाकी दूसरी शाखाएं नॉन-होम ब्रांच कहलाती हैं। ऐसी कई सुविधा व काम हैं, जो कस्टमर केवल होम ब्रांच में ही ले सकते हैं या कर सकते हैं।..
                 

मर्ज हो चुके इन बैंकों के पुराने चेक अभी भी मान्य