GoodReturns हिन्दुस्तान नईदुनिया नवभारत टाइम्स

Indian Railways New Baggage Service: यात्रियों को खुद सामान स्टेशन तक ले जाने की टेंशन नहीं, रेलवे करेगा इंतजाम

ट्रेन में सफर (Train Journey) करने वालों के लिए अच्छी खबर है। बहुत जल्द रेल यात्रियों को अब घर से अपना सामान रेलवे स्टेशन तक ले जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। रेलवे खुद इसकी व्यवस्था करने जा रहा है। देशभर में इस सुविधा को सबसे पहले अहमदाबाद रेलवे स्टेशन से 23 से 26 जनवरी के बीच शुरू करने की योजना है। इसके बाद बेंगलुरु और नागपुर में इसकी शुरुआत होगी। पूर्वी भारत में पटना पहला जंक्शन होगा, जहां से ये सेवा शुरू होगी। इससे ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों को घर से सामान ले जाने या स्टेशन से सामान घर तक पहुंचाने की चिंता से छुटकारा मिलेगा। इस सुविधा का नाम एंड टू एंड पैसेंजर बैगेज सर्विस है। सामान बुक करने के लिए ऐप और वेबसाइट अभी बनाई जा रही है। यात्रियों को ऐप और वेबसाइट पर बुकिंग का विकल्प होगा। बैग का साइज, वजन और दूसरी जानकारी देनी होगी। इसके अनुसार शुल्क लगेगा। शुल्क स्टेशन से दूरी और वजन के हिसाब से तय होगा। अधिकतम दूरी 50 किलोमीटर होगी, वहीं मिमिमम रेट 125 रुपये होगा। जीपीएस सिस्टम से आप अपने सामान की ट्रैकिंग भी कर सकेंगे। साथ में सामान का बीमा भी मिलेगा।..
                 

15 रुपये से कम के थे ये 5 शेयर, 6 महीने में नोटों से भर दी झोली

शेयर बाजार में शेयरों की कीमत अलग-अलग होती है। ये चंद पैसों से शुरू होकर हजारों रुपयों तक हो सकती है। जिन शेयरों की कीमत बहुत कम होती है, उन्हें पेनी स्टॉक्स (what is penny stocks) कहते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही पेनी स्टॉक्स के बारे में बता रहे हैं, जिनकी कीमत 6 महीने पहले करीब 15 रुपये तक थी, लेकिन आज इन शेयरों ने अपना लोहा मनवा दिया (multibagger penny stocks) है और इसमें पैसा लगाने वालों की झोली नोटों से भर दी (high return giving penny stocks) है। आइए जानते हैं इनके बारे में।..
                 

3 करोड़पति स्टॉक्स, जिन्होंने 5 साल तक की नोटों की बारिश!

कहते हैं शेयर बाजार में वो ताकत है कि ये लोगों को करोड़पति बना सकता है। हालांकि, अधिकतर लोग ये मानते हैं कि शेयर बाजार सब कुछ डुबाने के लिए भी काफी है। वैसे अगर आप सही शेयर चुनें और निवेश से पहले कंपनी के बारे में अच्छे से रिसर्च कर लें तो आप भी शेयर बाजार की ताकत का इस्तेमाल कर के करोड़पति बन सकते हैं। आइए आपको बताते हैं 3 ऐसे शेयर्स के बारे में, जिन्होंने पिछले 5 सालों में इतना शानदार रिटर्न (high return giving stocks) दिया है कि उन्हें करोड़पति स्टॉक (Crorepati Stocks) कहा जाता है।..
                 

जानिए, ITR भरने के बावजूद आ जाए आयकर विभाग का नोटिस तो क्या करें!

आयकर रिटर्न भरने की आखिरी तारीख (ITR filing last date) निकल चुकी है। जिन लोगों ने आईटीआर नहीं भरा है, उन्हें आयकर विभाग का नोटिस आ सकता है। कई बार लोग आईटीआर समय से फाइल कर देते हैं, लेकिन फिर भी उन्हें आयकर विभाग का नोटिस आ जाता है। आयकर विभाग के नोटिस (IT Notice) को देखते ही लोग घबरा जाते हैं और सोचने लगते हैं कि अब क्या करें। चिंता इस बात की भी होती है कि सब कुछ तो सही था फिर नोटिस क्यों आया है। आइए जानते हैं आईटीआर भरने के बावजूद अगर नोटिस आ जाए तो उस सूरत में क्या करें।..