GoodReturns हिन्दुस्तान नईदुनिया नवभारत टाइम्स

क्यों आई सोने में इतनी तगड़ी गिरावट, जानें वजह!

सोने में सोमवार को मामूली गिरावट देखी गई, जिसे मुनाफावसूली मानकर अधिकतर लोगों ने नजरअंदाज कर दिया। लेकिन मंगलवार को भी सोना गिरावट के साथ खुला और शाम को बाजार बंद होते-होते 2800 रुपये से भी अधिक की गिरावट के साथ बंद हुआ। आज भी सोने का हाल बुरा है। गिरावट का सिलसिला लगातार जारी है। आज सुबह भी सोने में करीब 1500 रुपये तक की गिरावट आई। हालांकि, शाम होते-होते सोना काफी हद तक संभल गया। बहुत से लोगों के मन में ये सवाल उठ रहा होगा कि आखिर सोने में अचानक से इतनी तगड़ी गिरावट क्यों (Why gold price is falling rapidly) आई? इसकी वजह है कोरोना वायरस की वैक्सीन। वीडियो में जानें कैसे।..
                 

ऐमजॉन प्राइम डे सेल ने 209 लोगों को बनाया करोड़पति

पिछले दिनों 6 अगस्त से लेकर 7 अगस्त तक 2 दिन की प्राइम डे सेल (Amazon Prime Day Sale) हुई थी। इस सेल में करीब 4000 छोटे सेलर्स की सेल 10 लाख रुपये से अधिक रही और 209 सेलर्स ऐसे रहे, जो करोड़पति (Prime Day Sale made 209 sellers crorepati) बन गए। यानी इस बार की ऐमजॉन प्राइम डे सेल इन लोगों के लिए सौगात बनकर आई। इस सेल में जमकर खरीदारी होने की एक बड़ी वजह रही कोरोना वायरस महामारी, जिसके चलते लोग बाजार से सामान नहीं खरीद पा रहे हैं। ऐसे में लोगों ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए ऑनलाइन सामान मंगाया, जिसकी वजह से ऐमजॉन की प्राइम डे सेल हिट रही। इन दो दिनों में 5900 से अधिक पिन कोड के 91,000 से भी अधिक एसएमबी, कलाकारों, बुनकरों और महिला उद्यमियों को फायदा हुआ।..
                 

दुनिया के 5 सबसे अमीर आदमी: कौन कितना बड़ा दानवीर?

                 

अयोध्या में मोदी को पारिजात का पौधा लगाते देख बढ़ी डिमांड, जानिए खूबियां

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में 5 अगस्त को श्रीराम मंदिर के भूमि पूजन के दौरान पारिजात का पौधा भी लगाया था। तभी से इस पौधे की डिमांड काफी बढ़ गई है। हालत अब ये हो गई है कि 20-25 रुपये में मिलने वाला ये पौधा अब 250 रुपये तक में बिकने लगा। कई नर्सरी में तो इस पौधे का स्टॉक ही खत्म हो गया। आइए आपको बताते हैं इस पौधे से जुड़ी पौराणिक मान्यताएं और इसके गुणों की पूरी जानकारी।..
                 

दुनिया के टॉप-5 अमीर, जानें किसने कितना दान दिया

दुनिया में दो तरह के बिजनसमैन हैं। एक वो हैं जो केवल बिजनेस कर रहे हैं और फिलॉन्थ्रपी ना के बराबर करते हैं। दूसरी कैटिगरी में वो बिजनसमैन आते हैं जिन्होंने अपनी जिंदगी भर की कमाई का बहुत बड़ा हिस्सा परोपकार के काम में (philanthropic) खर्च किया है। यह कोरोना काल है, ऐसे में देश-दुनिया के कई बिजनेसमैन ने बड़े पैमाने पर सहयोग दिया है। इसकी सराहना हर कोई कर रहा है। आइए जानते हैं दुनिया के टॉप-5 अमीरों के बारे में कि उन्होंने कितना दान दिया है।..
                 

दुनिया के चौथे सबसे धनी मुकेश अंबानी, इन्हें पछाड़ा

ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक, रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी अब विश्व के चौथे सबसे अमीर शख्स हो गए हैं। उनसे आगे केवल अब फेसबुक के मार्क जुकरबर्ग, माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स और ऐमजॉन के जेफ बेजोस हैं। मुकेश अंबानी ने फ्रांस के बर्नार्ड अर्नाल्ट फैमिली को पछाड़ कर चौथा स्थान हासिल किया है।..
                 

हर्ष गोयनका की कंपनी का वेंटिलेटर, देंगे दान

कोरोना वायरस (Coronavirus in india) का प्रकोप लगातार बढ़ता ही जा रहा है। ऐसे में सरकार से लेकर तमाम उद्योगपति भी लोगों की मदद में लगे हुए हैं। वह अपने मुनाफे से अधिक लोगों की जान की परवाह कर रहे हैं। इसी क्रम में आरपीजी एंटरप्राइज के चेयरमैन हर्ष गोयनका ने भी एक वीडियो ट्वीट किया है। वीडियो एक वेंटिलेटर का है, जिसे उनकी कंपनी ने तैयार किया है। यह भी पढ़ें- अभी 31 अगस्त तक सस्पेंड रहेंगी विदेशी उड़ानेंट्वीट में लिखा है कि हमारे वेंटिलेटर (harsh goenka company ventilator) आखिरकार अस्पतालों में डोनेशन के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। उन्होंने लोगों से आग्रह किया है कि इस बात को अधिक से अधिक फैलाएं, ताकि जिन्हें जरूरत है वह आगे आकर अपनी मांग रख सकें। उन्होंने एक ईमेल आईडी csr@rpg.in भी शेयर की है, जहां अस्पताल अपनी जरूरत के बारे में बता सकते हैं।..
                 

देखिए, कैसा बनने वाला है अयोध्या रेलवे स्टेशन!

अयोध्या इन दिनों चर्चा का विषय बना हुआ है, क्योंकि 5 अगस्त को राम मंदिर (Ayodhya Ram Mandir) का निर्माण कार्य शुरू होना है। एक और वजह है जिसके लिए अयोध्या नगरी चर्चा में है, वो है यहां का रेलवे स्टेशन (Ayodhya railway station)। रेलवे ने अब अयोध्या रेलवे स्टेशन के कायापलट की तैयारी शुरू कर दी है, क्योंकि अयोध्या का रेलवे स्टेशन भी काफी अहमियत रखता है। सरकार ने इसके कायापलट को लेकर जो डिजाइन बनाया है वह भी राम मंदिर जैसा ही भव्य है। वीडियो में देखें कैसा बन रहा है ये रेलवे स्टेशन और यहां क्या मिल रही हैं सुविधाएं।..