GoodReturns हिन्दुस्तान नईदुनिया नवभारत टाइम्स

Green Peas Farming Business Idea: ये खेती सिर्फ 4 महीने में देती है लागत से दोगुना मुनाफा!

Green Peas Farming Business Idea: बारिश का मौसम जल्द ही खत्म होने वाला है और इसके बाद धीरे-धीरे ठंड का मौसम भी आ जाएगा। इसके साथ ही बाजार में आने लगेगी मीठी-मीठी मटर। ठंड शुरू होने और बारिश खत्म होने के बाद का सीजन मटर की खेती के लिए सबसे अच्छा रहता है। ऐसे में किसान मटर की खेती से मोटी कमाई कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे की जाती है मटर की खेती (how to do Green Peas Farming) और इससे कितना मुनाफा (profit in Green Peas Farming) कमाया जा सकता है।..
                 

Sensex at 60K: सेंसेक्स पहली गया 60 हजार के पार, देखिए BSE में कैसे मना जश्न

                 

राशन दुकान से भी बनवा सकेंगे PAN कार्ड-पासपोर्ट

                 

कहां मिलेगा सस्ता पर्सनल लोन? ये हैं 10 ठिकाने

Personal Loan Interest Rates: आज के वक्त में पर्सनल लोन लेना काफी आसान हो चला है। जब भी लोन की बात उठती है तो हर किसी को कम ब्याज दरों की तलाश रहती है। बैंकों के अलावा नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनियों (NBFCs) से भी पर्सनल लोन लिया जा सकता है। इस वक्त 10 वित्तीय संस्थान ऐसे हैं, जहां सस्ती दरों पर पर्सनल लोन उपलब्ध है। इनमें बैंक और NBFCs दोनों शामिल हैं। आइए जानते हैं उनके बारे में.....
                 

कम पैसों में शुरू करें 60 लाख रुपये की कमाई वाला ये बिजनस, हमेशा रहती है इसकी डिमांड!

How To Start AMUL Business: कुछ हफ्ते पहले ही अमूल ने अपने दूध की कीमत करीब 2 रुपये बढ़ाई (AMUL Milk Price Incrased) थी। वित्त वर्ष 2021 के नतीजे (AMUL Results) दिखाते हैं कि 2021 में अमूल का रेवेन्यू 39,200 करोड़ रुपये हो गया है। पिछले साल के मुकाबले यह आंकड़ा करीब 2 फीसदी अधिक है। ये कमाई कोरोना काल (AMUL Profit in Coronavirus Time) के बावजूद हुई है। वैसे भी, दूध ऐसी चीज है जो हर घर में इस्तेमाल होता है, जिसकी वजह से इसकी डिमांड हमेशा ही बनी रहती है। यानी अगर आप अमूल दूध का बिजनस करते हैं तो मोटी कमाई कर सकते हैं। डेयरी प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनी अमूल बिजनस करने का एक शानदार मौका दे रही है। कंपनी काफी कम कीमत (Low Investment Business Idea) पर फ्रेंचाइजी (AMUL franchise) ऑफर कर रही है। यानी आप कम पैसे लगाकर भी तगड़ा मुनाफा कमाने वाला बिजनस कर सकते हैं।..
                 

वारेन बफे के इंडिकेटर ने शेयर बाजार में बनाया डर का माहौल

                 

फाइनेंशियल फ्रॉड: बचने के लिए अपनाएं ये तरीके

जालसाज नित नए-नए हथकंडों के जरिए ठगी की कोशिश कर रहे हैं। कभी रिवॉर्ड, कभी अच्छा प्रीमियम, कभी कैशबैक आदि का लालच जालसाज लोग, ग्राहकों को देते हैं। फोन कॉल, एसएमएस, ईमेल जैसी टेक्नोलॉजी की मदद से साइबर ठगी को अंजाम दिया जा रहा है। कॉल स्पूफिंग की भी मदद ली जा रही है। अगर ग्राहक थोड़ी सी सावधानी बरतें तो फ्रॉड से बचा जा सकता है।..
                 

घर की छत पर पांच किलोवाट का सोलर पैनल हर साल बचाएगा 72,000 रुपये, जानिए तरीका

                 

Indian Railway News: रेलवे ने दिया सस्ते सफर का तोहफा, जानिए किसे होगा फायदा!

Indian Railway News: उत्तर रेलवे (Northern Railway) की ट्रेनों से सफर करने वालों के लिए एक बड़ी खुशखबरी आई है। उत्तर रेलवे ने 5 डिवीजन की चुनिंदा ट्रेनों में यात्रियों को सीजन टिकट्स यानी एमएसटी/क्यूएसटी आदि के जरिए यात्रा करने की इजाजत दे दी है। उत्तर रेलवे की यह नई सुविधा 3 सितंबर 2021 से शुरू हो जाएगी। उत्तर रेलवे की तरफ से इसे लेकर एक नोटिफिकेशन भी जारी किया गया है, जिसमें हर डिवीजन की सारी ट्रेनों की पूरी लिस्ट दी हुई है। आइए जानते हैं इन 5 डिवीजन के बारे में और देखते हैं ट्रेनों की पूरी लिस्ट।..
                 

Banana Farming Business Idea: केले की खेती से कमाएं 8 लाख रुपये तक का मुनाफा!

Banana Farming Business Idea: अगर आप कम जमीन से ही तगड़ा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो आप केले की खेती (How to do Banana Farming) कर सकते हैं। पहले तो केले की खेती सिर्फ दक्षिण भारत में ही हुआ करती थी, लेकिन अगर उत्तर भारत में भी इसकी खेती होने लगी है। महाराष्ट्र में भी केले की खूब खेती होती है। जब कोई एक किसान इसकी खेती करता है तो उसका मुनाफा देख बाकी किसान भी केले की खेती करने लगते हैं। केले की सिर्फ एक हेक्टेयर की खेती से ही आपको करीब 8 लाख रुपये का मुनाफा (profit in Banana Farming) हो सकता है। जो किसान केले की खेती कर लेता है वह गेहूं-धान-गन्ना जैसी पारंपरिक खेतियों को तो जैसे भूल ही जाता है, क्योंकि केले की खेती जितना मुनाफा इन पारंपरिक खेतियों से तो कई सालों में भी नहीं हो पाता।..
                 

Income Tax On Farmers: किसानों पर टैक्स के नियम, जानें कब एग्रीकल्चर इनकम हो जाती है टैक्सेबल!

Income Tax On Farmers: बहुत से लोगों को ये नहीं पता कि किसानों पर टैक्स (tax on farmers) के क्या नियम हैं। उन्हें ये नहीं पता कि किसानों पर टैक्स लगता है या नहीं। लगता है तो कितना और नहीं लगता तो क्यों नहीं लगता है? आइए आज खेती से होने वाली आय के लिए टैक्स नियमों (Agricultural Income tax rules) से जुड़े आपके कुछ कनफ्यूजन दूर करते हैं। वीडियो में जानते हैं किसानों पर कब लगता है टैक्स और क्या हैं नियम।..
                 

Onion Farming Business Idea: प्याज की खेती से कमाएं 4 लाख रुपये तक का मुनाफा, यूं बेचेंगे तो बिकेगी 10 लाख से भी ज्यादा की!

इन दिनों प्याज की कीमतों में कुछ राहत देखने को मिल रही है, लेकिन फिर भी प्याज 25-35 रुपये प्रति किलो बिक रही है। हालात तो ये हो जाते हैं कि कभी-कभी प्याज की कीमतें 100 रुपये किलो से भी अधिक हो जाती हैं। ऐसे में प्याज की खेती (How to do Onion Farming) में किसानों को तगड़ा मुनाफा हो सकता है। हालांकि, प्याज के भंडारण की उचित व्यवस्था नहीं होगी तो आपको मुनाफा (profit in Onion Farming) थोड़ा कम होगा। अगर प्याज को कोल्ड स्टोर में रखकर ऊंची कीमत मिलने पर बेचते हैं तो आपको एक हेक्टेयर से ही 10 लाख रुपये से भी अधिक मुनाफा होगा।..
                 

क्या है नेशनल मॉनेटाइजेशन पाइपलाइन, जिस पर हंगामा है बरपा

                 

Maruti 800 Journey: मारुति 800 भूले तो नहीं! जानिए भारत की पहली सस्ती कार की कहानी

Maruti 800 Journey: ये कहानी करीब 4 दशक पहले 1980 से शुरू हुई, जब भारत में उदारीकरण शुरू हुआ था और संजय गांधी ने एक महत्वाकांक्षी सपना देखा था। दुर्भाग्य से जून 1980 में एक प्लेन क्रैश में संजय गांधी की मौत हो गई, लेकिन मिडिल क्लास के लिए एक सस्ती कार लाने का उनका सपना धीरे-धीरे परवान चढ़ने लगा। तब मारुति उद्योग लिमिटेड के नाम से शुरू हुई कंपनी मारुति सुजुकी ने सबसे सस्ती कार लॉन्च की। ये कंपनी भारत सरकार और जापान की सुजुकी मोटर कंपनी के बीच एक ज्वाइंट वेंचर के तहत शुरू की गई थी। जब कभी बात होती है मारुति 800 की तो हरपाल सिंह का जिक्र भी जरूर होता है, जिन्होंने देश की पहली मारुति 800 कार खरीदी थी। मारुति 800 के बाजार में आने के बाद पहली बार मिडिल क्लास लोग भी कार लेने के बारे में सोचने लगे और इसकी बुकिंग शुरू होने के बाद सिर्फ दो महीनों में ही 1.35 लाख कारें बुक हो गईं। नतीजा ये हुआ कि लोगों को कार पाने के लिए लंबी वेटिंग लिस्ट में रहना पड़ा, लेकिन हरपाल सिंह वह लकी व्यक्ति थे, जिन्हें मारुति 800 की पहली कार की चाबी हासिल करने का सौभाग्य मिला।..
                 

Jandhan Accounts Deposit: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया- जनधन खातों में कितना पैसा, कितने लोगों को फायदा

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को बताया कि जनधन खातों में एक लाख करोड़ से ज्यादा रुपए जमा हैं। उन्होंने कहा कि40 करोड़ अकाउंट्स हैं और इससे 80 करोड़ से ज्यादा लोगों को फायदा मिल रहा है। वित्त मंत्री ने कहा कि हर जिले में जहां भी बैंक की शाखा है वहां एक एससी, एक एसटी और एक महिला को हर शाखा स्टार्टअप लोन दे रही है।..
                 

लहसुन की खेती से सिर्फ 6 महीने में होगी 10 लाख रुपये की कमाई!

Garlic Farming Business Idea: अगर आप भी मोटी कमाई वाली खेती करने की सोच रहे हैं तो अगले महीने से आपके सामने ऐसी ही एक खेती (how to do Garlic Farming) का मौका रहेगा। यह खेती है लहसुन की खेती। इससे आप एक ही फसल से 10 लाख रुपये तक का मुनाफा (profit in Garlic Farming) कमा सकते हैं। हालांकि आपको यह ध्यान रखना होगा कि अलग-अलग किस्म के हिसाब से पैदावार भी अलग-अलग होती है। खेती से पहले मिट्टी की जांच जरूर करवाएं और कृषि विशेषज्ञ से जानें कि आपके यहां लहसुन की कौन सी किस्म की खेती से अच्छी पैदावार मिलेगी।..
                 

Red Lady Finger Farming Business Idea: लाल भिंडी करेगी मालामाल, ऐसे की मार्केटिंग तो 30 लाख रुपये तक का होगा मुनाफा!

Red Lady Finger Farming Business Idea: आपको ऐसे बहुत सारे किसान देखने को मिल जाएंगे जो पारंपरिक धान-गेहूं-गन्ना जैसी चीजों की खेती के बजाय तमाम सब्जियों और फलों की खेती करते हैं। इससे उन्हें मुनाफा भी खूब होता है। वहीं कुछ किसान ऐसे हैं जो विदेशी सब्जियों और फलों की खेती कर रहे हैं। इन विदेशी सब्जियों और फलों की खेती से वह अन्य किसानों की तुलना में और भी अधिक मुनाफा कमाते हैं। ऐसी ही एक सब्जी है लाल भिंडी, जिसकी खेती (how to do Red Lady Finger Farming) से किसान लाखों का मुनाफा (profit in Red Lady Finger Farming) कमा सकते हैं। बाजार में इसकी कीमत (price of Red Lady Finger) भी बहुत अच्छी मिलती है। आइए जानते हैं कैसे होती है लाल भिंडी की खेती और कितना होता है मुनाफा।..
                 

टर्म डिपॉजिट पर 0.15% तक एक्स्ट्रा ब्याज! केवल 15 सितंबर तक है मौका

                 

11 तरीके के हॉर्न देती है ट्रेन, यहां जानिए क्या है इनका मतलब!

11 Type of Train Horn: ट्रेन का हॉर्न किसने नहीं सुना होगा। रेलवे स्टेशन से लेकर पटरी पर दौड़ते समय भी ट्रेन हॉर्न देती है। वैसे तो किसी भी गाड़ी के हॉर्न देने का मकसद सामने खड़े लोगों को सतर्क करना होता है, ताकि वह ये समझ जाएं कि गाड़ी आ रही है। लेकिन जब बात ट्रेन की आती है तो हॉर्न के मायने सिर्फ लोगों को सतर्क करने तक सीमित नहीं रहते। क्या आपने कभी गौर किया है कि ट्रेन 11 तरीकों से हॉर्न देती है? आपको जानकर हैरानी होगी कि हर हॉर्न का मतलब अलग-अलग होता है। आइए जानते हैं किस तरह के हॉर्न का क्या होता है मतलब।..
                 

IRCTC Ramayan Yatra Train: आईआरसीटीसी शुरू कर रहा रामायण यात्रा ट्रेन, जानिए कितने रुपये का है टिकट!

IRCTC Ramayan Yatra Train: भगवान श्रीराम में आस्था रखने वाले श्रद्धालुओं के लिए रेलवे (Indian Railway News) एक बड़ी खुशखबरी लाया है। आईआरसीटीसी (IRCTC) ने धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए 'देखो अपना देश' की पहल के तहत डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन चलाने का फैसला किया है। यह ट्रेन श्री रामायण यात्रा के लिए चलाई जा रही है। अगर आप भी इस ट्रेन की यात्रा का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो जानिए इससे जुड़ी हर जानकारी। कब चलेगी (when Ramayan Yatra Train will start), कहां से चलेगी, कितने दिन लगेंगे, टिकट कहां से और कितने रुपये में मिलेगा (ticket price of Ramayan Yatra Train) सब कुछ।..
                 

होम लोन कब कराना चाहिए रिफाइनेंस

                 

India GDP Growth Rate: भारत की जीडीपी में आई रेकॉर्ड तेजी, 20.1 फीसदी की दर से बढ़ी अर्थव्यवस्था!

India GDP Growth Rate: कोरोना काल में सबसे तगड़ा झटका देश की जीडीपी को लगा था। अब इसमें सुधार दिखने लगा है। मंगलवार को सरकार की तरफ से जीडीपी के ताजा आंकड़े जारी किए गए। वित्त वर्ष 2022 की पहली तिमाही यानी अप्रैल 2021 से जून 2021 में भारत की जीडीपी की ग्रोथ में 20.1 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई है। आंकड़ों के अनुसार 2021-22 के पहली तिमाही में जीडीपी 32.38 लाख करोड़ रुपये रही है, जो 2020-21 की पहली तिमाही में 26.95 लाख करोड़ रुपये थी। यानी साल दर साल के आधार पर जीडीपी में 20.1 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है। पिछले साल 2020-21 की पहली तिमाही में भारत की जीडीपी में 24.4 फीसदी की गिरावट आई थी।..
                 

क्या है ई-श्रम कार्ड, कामगारों के लिए कैसे फायदेमंद

                 

How To Earn Money From Share Market: वॉरेन बफे ने कैसे कमाई अरबों की दौलत, जानिए उनके 5 टिप्स!

How To Earn Money From Share Market: पिछले कुछ हफ्तों से शेयर बाजार (how to earn money from share market) में शानदार तेजी देखने को मिल रही है। किसी-किसी दिन गिरावट आ भी गई तो कोई बात नहीं, क्योंकि अगले कुछ दिनों में बाजार फिर से नई ऊंचाइयों को छूने लगता है। आए दिन शेयर बाजार में ऑल टाइम हाई का रेकॉर्ड बन रहा है। ऐसे में बहुत सारे लोग डीमैट अकाउंट खुलवा रहे हैं, ताकि वह भी शेयर बाजार में अपनी किस्मत आजमा सकें। शेयर बाजार में निवेश करने वाला हर शख्स वॉरेन बफे को जरूर जानता है, जिन्हें शेयर बाजार का मास्टर माना जाता है। आइए जानते हैं उनके 5 टिप्स (Warren Buffett 5 investing tips), जिनसे वॉरेन बफे ने बनाया खूब पैसा।..
                 

बीवी, बच्चों की मदद से कैसे बचाएं टैक्स

                 

Ad

60 हजार के पार पहुंचा सेंसेक्स, क्या करे आम निवेशक?

                 

Ad

Amazon Bestseller: The Elements of Investing: Easy Lessons for Every Investor - Burton G. Malkiel

4 years ago  
Shopping / Amazon/ Financial Books  
                 

FD पर 1% तक एक्स्ट्रा ब्याज, फायदा लेने को बचे हैं बस कुछ ही दिन

Upto 1% Extra Interest on FD: फिक्स्ड डिपॉजिट पर रेगुलर ब्याज दर से 1 फीसदी तक ज्यादा ब्याज का फायदा लेने की आखिरी तारीख 30 सितंबर 2021 नजदीक आ रही है। लेकिन यह फायदा केवल सीनियर सिटीजन यानी 60 साल या इससे अधिक उम्र के लोगों के लिए है। कोविड19 महामारी (Covid-19 Pandemic) की वजह से पैदा हुए हालात में SBI, HDFC बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) की ओर से सीनियर सिटीजन के लिए लाई गई अतिरिक्त ब्याज की पेशकश की अवधि 30 सितंबर को खत्म होने जा रही है।..
                 

Ad

High Return Giving FDs: ये 5 बैंक दे रहे हैं एफडी पर 6.30 फीसदी तक रिटर्न!

जब निवेश पर गारंटीड रिटर्न की बात आती है तो बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट्स (FDs) सबसे लोकप्रिय इनवेस्टमेंट प्रॉडक्ट्स के रूप में सामने आते हैं। न केवल सीनियर सिटीजंस बल्कि कम जोखिम वाले निवेशकों के लिए यह निवेश का सबसे बेहतर विकल्प माना जाता है। एफडी में निवेश करने से पहले आपको विभिन्न बैंकों की ब्याज दरों को कंपेयर करना चाहिए। पिछले कुछ समय से देश के टॉप बैंकों में एफडी पर ब्याज दरों में कमी आई है। वहीं दूसरी और कई छोटे बैंक बेहतर इंट्रेस्ट रेट दे रहे हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में।..
                 

Ad

इन 5 कामों के लिए 30 सितंबर है डेडलाइन

Task to do before September 30 Deadline: कोविड19 की वजह से सितंबर माह की आखिरी तारीख कई कामों के लिए डेडलाइन है। ऐसे कई वित्तीय टास्क हैं, जिन्हें 30 सितंबर से पहले पूरा कर लेना जरूरी है। अगर ऐसा नहीं किया तो कुछ सेवाओं का फायदा मिलना बंद हो सकता है या फिर पेनल्टी देनी पड़ सकती है। ऐसे 6 टास्क हैं, जिन्हें 30 सितंबर से पहले पूरा कर लेना जरूरी है।..
                 

रसोई गैस की जगह खाना पकाने में करें बिजली का यूज, बचेंगे काफी पैसे

                 

Hurun India report: हर 30 दिनों में 3 यूनीकॉर्न, स्टार्टअप कंपनियों ने बदली भारत की तस्वीर

Hurun India report: स्टार्टअप कंपनियों ने भारत (Unicorns in india) की तस्वीर ही बदल दी है। हाल ही में आई हुरून इंडिया की रिपोर्ट को देखें तो पता चलता है कि 2021 में हर महीने तीन स्टार्टअप यूनीकॉर्न बन गए हैं। यूनीकॉर्न उन स्टार्टअप को कहते हैं, जिनका बाजार पूंजीकरण 1 अरब डॉलर से अधिक हो जाता है। इस साल अगस्त तक ही यूनीकॉर्न की संख्या दोगुनी होकर करीब 51 हो गई है। हुरून ने भारत को ईकोसिस्टम के हिसाब से दुनिया का तीसरा सबसे बेहतर बाजार बताया है। आइए जानते हैं यूनीकॉर्न कैसे बदल रहे हैं भारत की तस्वीर।..
                 

Petrol Diesel Price: 7 दिन बाद सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, जानिए अपने शहर के दाम

नई दिल्लीभारत की सरकारी तेल कंपनियों ने सितंबर महीने के पहले दिन तेल कीमतों में राहत दी है। आज पेट्रोल और डीजल, दोनों की कीमतों में 15-15 पैसे की कमी हुई। इससे पहले बीते सप्ताह मंगलवार को भी दोनों ईंधन की कीमतों में इतनी की कमी हुई थी। अंतरराष्ट्रीय बाजार में देखा जाए तो कच्चे तेल की कीमतों में कल नरमी ही रही है। दिल्ली के बाजार में बुधवार को इंडियन ऑयल के पंप पर पेट्रोल जहां 15 पैसे घट कर 101.34 रुपये प्रति लीटर पर आ गया, वहीं डीजल का दाम भी 88.77 रुपये प्रति लीटर पर 15 पैसे नरम रहा। इस साल की पहली तिमाही के दौरान कई राज्यों में विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया चलने की वजह से बीते मार्च और अप्रैल में पेट्रोल की कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई थी। इसलिए, उस दौरान कच्चा तेल महंगा होने के बाद भी पेट्रोल-डीजल के दाम में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई। लेकिन, बीते चार मई से इसकी कीमतें खूब बढ़ी। कभी लगातार तो कभी ठहर कर, 42 दिनों में ही पेट्रोल 11.52 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है। हालांकि, हरदीप सिंह पुरी के पेट्रोलियम मंत्री बनने के बाद बीते 18 जुलाई से इसके दाम स्थिर थे। रक्षा बंधन के दिन, इसके दाम ..
                 

सितंबर में आ रहे हैं ये 9 IPO

                 

BH सीरीज रजिस्ट्रेशन 15 सितंबर से शुरू, जानिए फीस कितनी लगेगी

                 

वारेन बफे का यह इंडिकेटर शेयर बाजार के बारे में खतरनाक संकेत क्यों दे रहा है

                 

आपके आधार से कितने मोबाइल सिम हैं लिंक्ड, समय से जानें और मुसीबत से बचें