नईदुनिया नवभारत टाइम्स

चीन ने फिर की गलवान हिंसा की जांच की मांग

                 

कोरोना से 2 साल तक बचाएगी रूसी वैक्सीन!

रूस की कोरोना वैक्सीन को लेकर दुनियाभर में उठ रहे सवालों के बीच डेवलपर्स ने दावा किया है कि इससे कोविड-19 के खिलाफ दो साल तक प्रतिरक्षा मिलेगी। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने 11 अगस्त को दावा किया था कि रूस ने दुनिया की पहली कोरोना वायरस वैक्सीन को बना लिया है। हालांकि, अमेरिका और जर्मनी समेत कई देशों ने रूस के इस दावे पर सवाल उठाए थे।..
                 

इजरायल-UAE ने भुलाई दुश्मनी, ट्रंप बने मध्यस्थ

                 

मालदीव में निवेश करेगा भारत, चीन को झटका

                 

सऊदी-ईरान से चीन की दोस्ती, टेंशन में इजरायल

China strengths relations with Saudi Arabia and Iran: लद्दाख में भारत के साथ सीमा पर तनाव पैदा करने के बाद चीन अब इजरायल के खिलाफ सऊदी अरब और ईरान को साध रहा है। मिडिल ईस्ट में चीन की इस चाल से इजरायल की चिंताएं बढ़ गई हैं। अमेरिका के खाली जगह को भरने के लिए चीन ने आक्रामक रणनीति अपनाते हुए ईरान और सऊदी अरब के साथ घनिष्ठ संबंध विकसित किए हैं।..
                 

US ने चीन को घेरा, अब गुआम में B-1B तैनात

चीन और अमेरिका के बीच जारी तनाव अब गंभीर रूप लेता दिखाई दे रहा है। अमेरिका ने चीन की बढ़ती दादागिरी पर रोक लगाने के लिए चौतरफा घेराबंदी शुरू कर दी है। चीन के करीब स्थित गुआम नेवल बेस पर अमेरिका ने लंबी दूरी तक परमाणु हमला करने में सक्षम स्ट्रेटजिक बॉम्बर प्लेन B-1B को तैनात कर दिया है। यह फाइटर प्लेन लगातार दक्षिण चाइना सी के ऊपर उड़ान भरकर चीन को चिढ़ा रहा है।..
                 

कश्मीर: चीनी मीडिया ने नहीं छापा भारत का पक्ष

चीन की सरकारी मीडिया भारत को लेकर किस तरह नकारात्मक दृष्टिकोण रखती है इसकी जानकारी चीन में स्थित भारतीय दूतावास ने दी है। दूतावास ने एक बयान जारी कर कहा है कि चीन की सरकार नियंत्रित मीडिया ग्लोबल टाइम्स ने पाकिस्तानी राजदूत के कश्मीर पर किए गए झूठे दावों को लेकर भारतीय दूतावास के जवाब को प्रकाशित करने से साफ इनकार कर दिया।..
                 

लाल किले पर खालिस्‍तानी झंडे की धमकी, अलर्ट

                 

कोरोना: वुहान लैब ने तोड़ी चुप्‍पी, जानें क्‍या बोला

                 

पाकिस्तानी डॉक्टर के प्यार में डूबी थीं डायना: दावा

                 

नेपाल को भारत के खिलाफ ऐसे उकसा रहा चीन

                 

चीन ने US को धमकाया, बोला- आग से न खेलो

ताइवान को लेकर अमेरिका और चीन में तल्खियां लगातार बढ़ती जा रही है। 41 साल बाद अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल के ताइवान पहुंचने पर चीन ने कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए विश्वासघात करार दिया था। उधर ताइवान दौरे पर पहुंचे अमेरिकी स्वास्थ्य मंत्री एलेक्स अजार ने कोरोना वायरस को लेकर चीन की जमकर आलोचना की। उन्होंने ताइवान के दिवांगत पूर्व राष्ट्रपति ली तेंग हुई को श्रद्धांजलि भी दी।..
                 

चीनी जंगी पोत के साथ दिखी पाकिस्तानी पनडुब्बी

                 

म्यूजिशियन पर ईशनिंदा का आरोप, मौत की सजा

                 

नए शीत युद्ध का आगाज है US-चीन टकराव

US China War: अमेरिका और चीन के बीच तनाव बहुत बढ़ता जा रहा है। दक्षिण चीन सागर (South China Sea Dispute ) इस टकराव का केंद्र बन गया है। अमेरिका (US Navy China) के युद्धपोत साउथ चाइना सी में चीन की दादागिरी को चुनौती दे रहे हैं। अंतरराष्‍ट्रीय मामलों के व‍िशेषज्ञ महेंद्र कुमार स‍िंह बता रहे हैं क‍ि इस पूरे व‍िवाद से दुनिया में एक नए कोल्‍ड वॉर (New Cold War) की शुरुआत हो गई है।..
                 

वैक्‍सीन: US को रूस का करारा जवाब- अंगूर खट्टे हैं

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कोरोना वायरस इन्फेक्शन की महामारी झेल रही दुनिया को राहत देते हुए COVID-19 से बचाव करने वाली पहली वैक्सीन (First Coronavirus Vaccine) का ऐलान किया है। इस सफलता को लेकर जहां राहत और खुशी है, वहीं दूसरे देशों ने सवाल भी उठाए हैं और आरोप लगाया है कि रूस ने वैक्सीन की रेस में आगे रहने के लिए जल्दबाजी की है। पश्चिमी देशों के एक्सपर्ट्स का कहना है कि यह फिलहाल तय नहीं है कि यह वैक्सीन असरदार या सुरक्षित है। हालांकि, पुतिन का कहना है कि उनकी खुद की बेटी पर वैक्सीन टेस्ट की गई है और देश के मेडिकल एक्सपर्ट्स भी दावा कर रहे हैं कि वैक्सीन बनाने वालों ने कोई जल्दबाजी नहीं की है। उन्होंने विस्तार से समझाया है कि वैक्सीन कैसे बनी, इतनी जल्दी कैसे तैयार कर ली गई और पश्चिम के दावों में कितना दम है।..
                 

कमला हैरिस की उम्‍मीदवारी से भड़के डोनाल्‍ड ट्रंप

                 

इजरायल ने दिया 'अस्त्र', कोरोना से लड़ेगा भारत

                 

रूस ने वैक्सीन का नाम Sputnik V क्यों रखा

                 

चुनाव हारते ही बेलारूस से फरार हुईं स्वेतलाना

                 

बेटी को कोरोना वैक्सीन लगने पर क्या बोले पुतिन

                 

चीन ने भेजे फाइटर जेट, ताइवान ने दागी मिसाइलें

चीन और ताइवान के बीच तनाव चरम पर पहुंचता नजर आ रहा है। अमेरिका के स्वास्थ्य मंत्री एलेक्स एजार की ताइवान यात्रा के बीच चीन ने अपने लड़ाकू विमानों को ताइवान के हवाई क्षेत्र के काफी अंदर तक भेज दिया। चीन की इस हरकत के बाद ताइवान ने एंटी एयरक्राफ्ट मिसाइलें दागी और फाइटर जेट भेजे। इसके बाद चीनी फाइटर जेट भाग खड़े हुए। बताया जा रहा है कि चीनी विमानों ने बेहद संवेदनशील ताइवान स्‍ट्रेट के मेडियन लाइन को कुछ देर के लिए पार कर ल‍िया था।..
                 

कोरोना से जंग में द‍िखी उम्‍मीद की किरण: WHO

                 

सऊदी ने पाक से $1 बिलियन और चुकाने को कहा?

                 

कोरोना वैक्सीन और इलाज, एक तीर- दो निशाने

                 

चीन-ताइवान तनाव, मिसाइलें, युद्धपोत तैनात

दक्षिण चीन सागर में चीन और ताइवान के बीच तनाव गहराता जा रहा है। इस बीच सैटलाइट से मिली तस्‍वीरों में खुलासा हुआ है कि चीन की सेना ने ताइवान पर 'कब्‍जे' की तैयारी और तेज कर दी है। चीन ने ताइवान के तट के पास पानी और जमीन दोनों पर ही चलने में सक्षम जंगी जहाज और मोबाइल मिसाइल लॉन्‍चर तैनात किए हैं। चीन ने अभी कुछ दिन पहले ही परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम मिसाइल का परीक्षण भी किया था। यही नहीं चीन लगातार ताइवान के एयरस्‍पेस में अपने फाइटर जेट भेज रहा है। ताइवान पर मंडराते खतरे को देखते हुए अमेरिकी नौसेना ने भी इस इलाके में अपनी गश्‍त बढ़ा दी है।..
                 

न्‍यूजीलैंड में कोरोना के खात्‍मे के 100 दिन पूरे

                 

पाकिस्तान में भारी बारिश से 58 लोगों की मौत

                 

न्यूजीलैंड: मंदिर पहुंची PM अर्डर्न, छोले-पूरी खाईं

                 

बेरूत: सरकार विरोधी प्रदर्शन तेज, मंत्री का इस्तीफा

                 

41 साल बाद ताइवान पहुंचे US मंत्री, भड़का चीन

                 

मॉरीशस: काला पड़ा समंदर बड़े खतरे का संकेत

करीब दो हफ्ते पहले मॉरीशस के पास हिंद महासागर में एक मूंगा चट्टान से जापान का जहाज टकराने के बाद ईंधन लीक होने की वजह से पर्यावरण संकट पैदा हो गया है। इसकी वजह से मूंगों, मछलियों और समुद्री जीवों को लेकर अधिकारी और पर्यावरणविद परेशान हैं। नागाशिकी शिपिंग कंपनी का MV वाकाशिओ मॉरीशस के दक्षिणपूर्वी तट पर 25 जुलाई को मूंगा चट्टान से टकरा गया। इसके बाद प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगनाथ ने देश में पर्यावरण आपातकाल का ऐलान कर दिया है और अंतरराष्ट्रीय सहायता मांगी है। यह टैंकर 299.5 मीटर लंब और 50 मीटर चौड़ा है। इस पर 20 लोगों का क्रू है। यह इस वक्त जहां है उसे संवेदनशील जोन कहा जाता है।..
                 

वेटिकन काउंसिल में पहली बार 6 महिलाएं शामिल

                 

चीन में ब्यूबोनिक प्लेग का कहर, हेल्थ वॉर्निंग जारी

China Bubonic Plague: कोरोना वायरस से जूझ रही दुनिया के सामने अब बुबोनिक प्लेग नाम का नया खतरा पैदा हो गया है। उत्‍तरी चीन के बयन्नुर शहर में लगातार बढ़ते मौत के आंकड़ों के बाद हेल्थ वॉर्निंग जारी की गई है। चीन के मंगोलिया स्‍वायत्‍त क्षेत्र में स्थित बयन्‍नूर शहर में ब्यूबोनिक प्लेग से शनिवार को भी एक व्यक्ति की मौत हो गई।..
                 

गुजरात बॉर्डर पर पाक की चाल, अपग्रेड किया बेस

                 

केरल क्रैश: पाक, नेपाल...इन देशों ने जताया गम

केरल के कोझिकोड में प्लेन क्रैश (Kerala Plane Crash) की घटना पर दुनिया के कई देशों और नेताओं ने दुख जताया है। शुक्रवार रात हुए इस दर्दनाक हादसे में 18 लोगों की मौत हो गई है और 127 लोग घायल हैं। दुबई से आ रहा प्लेन रनवे पर फिसल गया था और दो टुकड़ों में टूट गया था। घटना पर दुख व्यक्त करते हुए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने लोगों को हिम्मत मिलने की दुआ मांगी है। वहां, नेपाल के विदेश मंत्री ने भी नेपाल की ओर से लोगों के जल्द ठीक होने की कामना की है। भारत में अमेरिका के राजदूत केन जस्टर ने भी अमेरिकी मिशन की ओर से घटना पर दुख जताया है और पीड़ितों और उनके परिवारों के लिए प्रार्थना की है।..
                 

केरल प्लेन क्रैश: दुबई में हेल्पलाइन नंबर जारी

                 

ओली-प्रचंड में तनातनी बढ़ी, पार्टी में टूट के आसार

                 

TikTok में चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के 138 सदस्य

Chinese Communist Party members work in TikTok: भारत-अमेरिका समेत दुनिया के कई देशों में प्रतिबंधों का सामना कर रहे वीडियो-शेयरिंग एप्लिकेशन टिकटॉक के चीनी सरकार से कनेक्शन को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है। एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि टिकटॉक का मालिकाना हक रखने वाली चीनी कंपनी बाइटडांस में 130 से अधिक कर्मचारी चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के सदस्य हैं।..
                 

सबसे बड़ी आपदा ये ऐस्टरॉइड, लाएगा विनाशकारी सुनामी

धरती के करीब से Asteroids (क्षुद्रग्रहों) का गुजरना नई बात नहीं है और अमेरिका की स्पेस एजेंसी (NASA) इन पर नजर भी रखती है। आज हम आपको बताते हैं एक ऐसे विशाल ऐस्टरॉइड के बारे में जिसके धरती से टकराने से अटलांटिक महासागर में 400 फीट की सुनामी की लहरें अमेरिका के तट पर तबाही मचा सकती हैं। यह है Asteroid 29075 1950। यह Asteroid एक किलोमीटर चौड़ा है जिसे Potentially Hazardous Asteroids (PHA) की श्रेणी में रखा गया है। हालांकि, गौर करने वाली बात यह है कि यह एक NEO (Near earth Object) श्रेणी का Asteroid है यानी धरती के करीब। NASA की Sentry Risk Table में ऐसे खतरनाक Asteroids पर नजर रखी जाती है ताकि भविष्य में इनसे होने वाले खतरे से बचा जा सके। (Photo: NASA)..
                 

श्रीलंका में फिर राजपक्षे राज, भारत की बढ़ेगी टेंशन?

                 

सऊदी प्रिंस ने अधिकारी को मारने को भेजे हत्‍यारे!

                 

पाक: अब शहबाज शरीफ भ्रष्टाचार केस में दोषी

                 

ताइवान बॉर्डर पर चीनी फौज, युद्ध जैसे हालात!

                 

श्रीलंका चुनाव: बहुमत की ओर राजपक्षे की पार्टी

Sri Lanka Election Results Updates: श्रीलंका के प्रभावशाली राजपक्षे परिवार द्वारा नियंत्रित श्रीलंका पीपुल्स पार्टी (एसएलपीपी) बृहस्पतिवार को घोषित किए गए शुरुआती परिणामों के अनुसार संसदीय चुनाव में भारी जीत की ओर अग्रसर है। सिंहली बहुल दक्षिण क्षेत्र से अब तक पांच परिणामों की घोषणा की गयी है। इनमें एसएलपीपी को 60 प्रतिशत से अधिक मत मिले हैं।..
                 

चीन की जंगी चाल, दागी न्यूक्लियर मिसाइल

                 

कश्‍मीर: पाक ने सऊदी अरब, OIC को दी धमकी

                 

चिता को तरस रहा शव, कोरोना से हुई थी मौत

                 

बेरूत से याद आया हिरोशिमा ऐटम बम ब्लास्ट

लेबनान की राजधानी बेरूत (Beirut Explosion) में मंगलवार दोपहर जैसे भूकंप आया हो। मीलों तक जमीन कंपकंपा रही थी और इससे पहले कि कोई कुछ समझ पाता दो भयानक धमाकों ने पूरे शहर की जड़ों को हिला दिया। आसमान में तबाही मचाने वाले ब्लास्ट का धुआं था और आसमान छूतीं इमारतें जमींदोज हो गईं। युद्ध के हालात से पस्त हो चुके बेरूत के साथ-साथ पूरी दुनिया में शांतिकाल के दौरान होने वाले इस सबसे बड़े विस्फोट ने जैसे1945 में जापान के हिरोशिमा में हुए परमाणु ब्लास्ट के डरावने पल दोहरा दिए हों। वहीं, बेरूत के गवर्नर का कहना है कि इस घटना से कम से कम 3 लाख लोग बेघर हो गए हैं।..
                 

जूनागढ़, सर क्रीक पर पाक ने इसलिए ठोका दावा

पाकिस्तान ने मंगलवार को अपना नया राजनीतिक नक्शा जारी किया है। इसके जरिए पाकिस्तान की कोशिश है कि भारत के साथ जिन क्षेत्रों को लेकर उसका विवाद है, उन पर अपना दावा ठोक सके। जाहिर तौर पर इस नक्शे में कश्मीर के क्षेत्र शामिल हैं और सियाचिन पर पाकिस्तान ने खुलकर दावा किया है। हालांकि, हैरान करने वाली बात यह रही कि पाक ने कश्मीर ही नहीं गुजरात के हिस्सों को भी अपना बताया है। यहां तक कि Junagadh और मनवादर, जहां 1948 में जनमतसंग्रह के बाद भारत में विलय कर लिया गया था, उन तक को पाकिस्तान के नक्शे में अपना दिखाया गया है। माना जा रहा है कि समुद्र से जुड़े इन क्षेत्रों की संपदाओं पर पाकिस्तान की नजर है, इसलिए उसने ऐसा कदम उठाया है। यहां जानते हैं कि जूनागढ़, मनवादर और कच्छ के रण में Sir Creek पर पाकिस्तान क्यों कर रहा है दावा-..
                 

पाकिस्‍तान ने फर्जी पायलटों को किया बर्खास्त

                 

अमेरिका में 15 सितंबर तक टिकटॉक नहीं बिका तो लगेगा बैन!

                 

चीन नहीं, भारत के साथ है सीमा विवाद: नेपाल

                 

कोरोना: 'रामबाण' इलाज मुश्किल, लंबी है लड़ाई

                 

US में TikTok को 45 दिन का अल्टीमेटम

                 

लड़कियों के शॉर्ट स्कर्ट पर बैन लगाएगा यह देश

                 

ओली-प्रचंड की बैठक, सत्ता साझेदारी पर बातचीत

Nepal Politics Updates: नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली (Nepal PM KP Sharma Oli) और सत्तारूढ़ पार्टी अध्यक्ष पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' (Pushp Kamal Dahal Prachanda) के बीच अब सुलह के आसार नजर आने लगे हैं। दोनों नेता आज फिर सत्ता में साझेदारी को लेकर बैठक करेंगे। माना जा रहा है कि इस समझौते के तहत प्रचंड गुट के नेताओं को ओली कैबिनेट में बड़ा पद दिया जा सकता है।..
                 

कश्मीर मामला: तुर्की का फिर पाक को समर्थन

                 

धरती पर लौट रहा SpaceX ड्रैगन, जानें टाइम

                 

ऑस्ट्रेलिया में कोरोना की मार, मेलबर्न में कर्फ्यू

                 

स्पेसएक्स: धरती पर आ रहे हैं दोनों अंतरिक्षयात्री

                 

क्या नेपाल के विवादित नक्शे को मानेगा UN?

भारत के साथ सीमा तनाव के बीच नेपाल दुनियाभर को अपना विवादित नक्शा भेजने की तैयारी कर रहा है। नेपाली भूमि प्रबंधन मंत्रालय ने कहा है कि इसके लिए नक्शे को अंग्रेजी में अनुवादित करने का काम किया जा रहा है। नेपाल अपने नए नक्शे को सबसे पहले संयुक्त राष्ट्र और गूगल को भेजने वाला है। जानिए क्या नेपाल के इस विवादित नक्शे को मानेगा यूएन?..
                 

ओली पर फिर भड़के प्रचंड, पार्टी को लेकर सुनाया

Nepal PM KP Sharma Oli and Prachanda Dispute: नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली और सत्तारूढ़ नेपाली कम्युनिस्ट पार्टी के अध्यक्ष पुष्प कमल दहल के बीच जारी सियासी गतिरोध एक फिर तेज हो गया है। प्रचंड ने पीएम ओली पर निशाना साधते हुए कहा कि पार्टी में एकता बनाए रखने के नाम पर नेताओं के गलत इरादों और विचारों की अनदेखी को बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है।..